‘मृत्यु के बाद आपका जीवन कैसा होगा’ ज्योतिष तर्क की मदद से विस्तार से जानिए

मृत्यु वह वास्तविकता है जिसका आपको एक न एक दिन सामना करना पड़ता है, चाहे फिर आप इसके लिए तैयार हैं या नहीं। हर दिन हजारों लोग अंतिम स्वांस लेते हैं और अपने कर्मों के आधार पर स्वर्ग अथवा नर्क ओर प्रस्थान करते हैं। सरल शब्दों में, मृत्यु वह द्वार है जहाँ हमारी आत्मा हमारे शरीर को त्याग देती है या वह समय जब हमारे कर्मों का लेखा-जोखा समाप्त हो जाता है, और हमारे शरीर को शांति प्राप्त होती है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मृत्यु के बाद हमारी आत्मा का क्या होता है? हमारे शरीर का क्या होता है? क्या कोई और दुनिया हमारा इंतजार कर रही होती है? क्या मृत्यु के बाद का जीवन एक सच्ची अवधारणा है? यह सभी प्रश्न किसी न किसी तरह मन-मस्तिष्क में उतपन्न होते हैं और हमें गहराई से सोचने पर मजबूर करते हैं और किन्तु एक सत्य यह भी है कि हम अपने जीवन में इतने व्यस्त हैं कि हम आमतौर पर इस तरह के विचारों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिस क्षण आप मरते हैं, आपकी आत्मा अस्थायी रूप से पुनरुत्थान की प्रतीक्षा करने के लिए आपके शरीर को त्याग देती है जिसे मृत्यु के बाद का जीवन भी कहा जाता है।

मृत्यु के बाद का जीवन वास्तव में एक ऐसा विश्वास है जो कहता है कि किसी व्यक्ति की चेतना उसके भौतिक शरीर की मृत्यु के बाद भी जारी रहती है। यह केवल हमारा शरीर है जो नष्ट हो जाता है लेकिन हमारी आत्मा नश्वर है।

यह भी पढ़ें: हल्दी का महत्व एवं ज्योतिषीय लाभ

वापस जीवित होना क्या है ?

पुनरुत्थान मूल रूप से मृत्यु के बाद जीवन में वापस आने की एक अवधारणा है। पुनरुत्थान का विश्वास मूल रूप से ईसाई धर्म से संबंधित है जो बताता है कि एक व्यक्ति जो पुनर्जीवित हो गया है वह मृत्यु के बाद जीवित हुआ है और जीवन जीने के लिए वापस भेजा गया है जैसा कि वह पहले था।

बाइबिल के अनुसार, यीशु उन सभी “मृत लोगों” को एक नई पहचान और व्यक्तित्व के साथ वापस जीवन में लाएंगे। भगवान के पास कुछ भी बनाने या नष्ट करने की शक्ति है, क्योंकि उन्होंने ही हमे जीवन दान दिया है। उनकी मर्जी के बिना हम कुछ नहीं कर सकते, यहां तक ​​कि हम उनकी मर्जी के बिना किसी चीज को एक जगह से दूसरी जगह भी नहीं ले जा सकते। इसलिए, जब किसी व्यक्ति को वापस जीवन में लाने की बात आती है तो हम उनकी रचना पर कैसे सवाल उठा सकते हैं। वह कुछ ही सेकंड में मृत को जीवन और जीवन को मृत्यु में बदला सकते हैं।

जब किसी व्यक्ति की आत्मा उसके शरीर के साथ मिलती है, तो वह एक नए जीवन को जन्म देती है जिसे हम ” पुनर्जन्म” कहते हैं । हालाँकि, बाइबल कहती है, ” आत्मा संपूर्ण व्यक्ति है, न कि कोई हिस्सा जो मृत्यु पाता है”। जो लोग बुरे काम करते हैं, उन्हें न्याय के दिन पुनरुत्थान मिलेगा। हालाँकि, यह निर्णय इस बात पर आधारित है कि वह पुनरुत्थान के बाद क्या करते हैं।

यह भी पढ़ें: सकारात्मक रहने और निराशाओं से बचने के कुछ खास तरीके

हिंदू ज्योतिष और मृत्यु के बाद का जीवन

अब मुख्यतः हम बात करेंगे, हिन्दू ज्योतिष विज्ञान की, जहाँ तर्क भी है और अर्थ भी दिया गया है। हिंदू ज्योतिष के अनुसार, मृत्यु और पुनर्जन्म के चक्र को संसार कहा जाता है। इसका अर्थ है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है, तो उसकी आत्मा दूसरे शरीर में प्रवेश कर पुनर्जन्म लेती है। हालाँकि इसमें भी दो मत हैं, बहुत से लोग मानते हैं कि पुनर्जन्म मृत्यु के तुरंत बाद होता है, कुछ का मानना ​​​​है कि पुनर्जन्म की वास्तविक अवधि शुरू होने से पहले आत्मा स्वर्ग या नर्ग में प्रवेश करती है।

हमारा नया जीवन हमारे पिछले “कर्मों” पर निर्भर करता है जो आत्मा के पुनर्जन्म को निर्धारित करने वाले सकारात्मक या नकारात्मक कार्यों का संक्षिप्त विवरण देता है। वह, यह भी बताता है कि मनुष्य अपने कर्मों या पिछले जन्म के कार्यों के आधार पर किस पशु या अन्य जीव में पुनर्जन्म ले सकता है।

यह भी पढ़ें: सूर्य को जल अर्पण करने के पीछे ज्योतिषीय महत्व एवं मूल्य

एक और बात हमे ध्यान रखनी चाहिए कि हिंदू शास्त्रों के अनुसार, मृत्यु के बाद, हमारा जीवन मोक्ष प्राप्त करता है अर्थात हम पुनर्जन्म के चक्र से मुक्त हो जाते हैं।

मृत्यु के बाद आत्मा

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, पुनर्जन्म अथवा पुनर्मृत्यु की अवधारणा अमरत्व से अधिक जुड़ी हुई है । इसका मतलब यह है कि हमेशा के लिए जीना और मौत के पीछे कोई तर्क नहीं है, यह सिर्फ एक मिथक है। इसके अलावा, कई हिंदू यह भी मानते हैं कि मृत्यु केवल शरीर की होती है, शाश्वत आत्मा की नहीं। हमारी शाश्वत आत्मा भूलोक से परलोक प्रस्थान करती है जहां उसे एक नया जीवन प्राप्त होता है।

हमारी आत्मा मुख्य रूप से प्राण वायु द्वारा शासित होती है जिसमें प्राण वह जीवन शक्ति है जो हमारे शरीर की गति और केंद्र का प्रतिनिधित्व करती है। प्राण स्वभाव से प्रणोदक है और पुनर्जन्म के समय होने वाले अन्य सभी वायु के लिए प्रेरक शक्ति है।

पुनर्जन्म का विस्तृत व्याख्या उपनिषदों में वर्णित है। हालाँकि, वैदिक उपदेशों ने कर्म सिद्धांत की बात की गई है जो अमरत्व को प्रेरित करता है है। जब एक व्यक्ति (आत्मा, जीव-आत्मा) का आत्म ब्रह्मांडीय स्व (ब्रह्म, परम-आत्मा) के साथ फिर से जुड़ जाता है, तो यह एक नई आत्मा को जन्म देता है। यह एक नए जीवन की शुरुआत का प्रतीक है, मृत्यु के बाद का जीवन ।

यह भी पढ़ें: जानिए आपकी हथेली पर धन रेखा आपके विषय में क्या कहती है

श्रीमद्भागवत गीता के अनुसार

हिन्दू ग्रंथों में अत्यधिक पूजनीय श्रीमद्भागवत गीता के अनुसार, किसी व्यक्ति की आत्मा कभी नहीं नष्ट या मरती है। यह केवल शरीर है जो एक निश्चित अवधि के बाद समाप्त होता है। हम, मनुष्य, इस ब्रह्मांड में स्थायी नहीं हैं और हम सभी को एक दिन इस भौतिक दुनिया को छोड़ना है। हालाँकि, श्रीमद्भागवत गीता में एक श्लोक वर्णित है जो आत्मा की अनैतिकता की पुष्टि करता है।

नैन छिन्दन्ति शस्त्राणि नैनं दहति पावकः।
न चैन कल्याद्यंतपोत न शोषयति मारुत:।।

इसका अनुवाद ” कोई हथियार आत्मा को टुकड़ों में नहीं काट सकता है, न ही कोई इसे आग से जला सकता है, यह पानी से गीला नहीं हो सकता और न ही हवा से सूख सकता है “।

अधिक के लिए, हमें Instagram पर खोजें  । अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें  ।

 3,507 

Posted On - September 22, 2021 | Posted By - Shantanoo Mishra | Read By -

 3,507 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation