AstroTalk

संतान का आनंद – महिलाये अवश्य जाने यह बात

संतान को जन्म देना और उनका पालन-पोषण करना मानव जाति की निरंतरता का एक दिव्य तरीका है । इसके अलावा, लोग इसे हमारे पूर्वजों के ऋणों का पुनर्भुगतान और पितृ ऋण से छुटकारा पाने का तरीका मानते हैं

आज हम पूरी तरह से व्यावसायिक और निर्मम दुनिया में जी रहे हैं । यहां, सभी लोग महत्वाकांक्षी हैं और अपने जीवन में भौतिकवादी लाभ के पीछे भाग रहे हैं। इस दौड़ में, भावनात्मक बंधन की गुंजाइश दुर्लभ है।

उपरोक्त कारणों के कारण, जो विवाह पहले 22 -25 वर्ष की आयु के बीच हुआ करता था। अब यह ज्यादातर मामलों में 30 साल बाद होता है । यह एक गतिहीन जीवन शैली और बहुत अधिक जंक फूड खाने के साथ जोड़ा जा रहा है।

वास्तव में, मानव अस्तित्व के चार मूल लक्ष्य हैं-

१। धार्मिक पुण्य
२। वित्तीय स्थिरता
३। सुख
४| मुक्ति

एक बच्चे का जन्म मुख्यतः 5 वें घर, 5 वें स्वामी और पूर्वजन्म के ग्रह बृहस्पति से देखा जाता आ रहा है। जन्मकुंडली की समग्र शक्ति भी बहुत महत्वपूर्ण है कि क ब जातक को संतान की प्राप्ति होगी ?

लाभकारी ग्रहों के पहलू के साथ युग्मित शुभ घरों में 5 वें स्वामी का स्थान जल्दी संतान में होता है जबकि तिपहिया घरों में 5 वें स्वामी की नियुक्ति और संतान में देरी या इनकार से पुरुष परिणाम प्राप्त होता है। यहां तक कि बंजर चिन्हों में 5 वें स्वामी की नियुक्ति या इसके साथ बंजर ग्रहों के पहलू को भी अशुभ माना जाता है।

संतान के प्राथमिक कारक:

संतान भाव के अनुसार, 9 वें भाव से भी देखा जा रहा है, यह 5 वें घर से पंचम भाव है। यहाँ फिर से, हमें नौवें स्वामी के स्थान को देखना है, 9 वें घर और 9 वें स्वामी पर बृहस्पति ग्रह के विशेष संदर्भ के साथ पहलुओं को देखना है।

डिवीजनल चार्ट डी ७ :

यानी सप्तमशा चार्ट अपने लग्न और लग्न स्वामी, 5 वें घर और उसके स्वामी और बृहस्पति के संदर्भ में भी संतान की ताकत और न्याय करने के लिए अध्ययन किया जाता है।

संतान के द्वितीयक कारक :

इसमें 7 वां घर भी शामिल है। यह कामुक आवेगों का घर है और यह यौन आग्रह का है क्योंकि यह जीवनसाथी से संबंधित है। 7 वें घर में पुरुष ग्रहों की नियुक्ति महत्व को नुकसान पहुंचा सकती है और विशेष रूप से जब यह घर बुध और शनि जैसे महत्वपूर्ण ग्रहों द्वारा कब्जा कर रहा हो ।

8 वाँ घर दोनों लिंगों के जनक भागों का प्रतिनिधित्व करता है और इसी तरह बारहवां घर नुकसान, उपचार, अस्पताल में भर्ती होने को । इसके अलावा 12 वां घर भी बिस्तर सुख को नियंत्रित करता हैऔर इसका विवाहित जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

यदि दोनों भागीदारों की कुंडली उपरोक्त कहावत से पीड़ित हैं, तो हम ज्योतिषीय साधनों का पालन करने में सहायता करते हैं, क्योंकि साथी में कुछ कमी है।

१। संतान तिथि
२। क्षेत्र सपूता
३। बीज सपूता

उपर्युक्त उपकरण हमें यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि किस साथी में कुछ कमी है जिसे ज्योतिषीय उपचार और चिकित्सा सलाह और उपचार की मदद से इलाज किया जा सकता है। यह इन दोनों चीजों का एक संयोजन है जो मूल निवासी की मदद करता है। ज्योतिषीय उपायों में से कुछ मंत्र संतान प्राप्ति के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

संतान गोपाल मंत्र का पाठ ऐसे जोड़ों की मदद करता है

ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं देवकीसुत गोविन्द वासुदेव जगत्पते देहि मे तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गतः।

संतान प्राप्ति मंत्र

ॐ नमो भगवते जगत्प्रसूतये नमः ।

संतान स्तुति के लिए श्री कृष्ण मंत्र

ॐ क्लीं गोपालवेषधराय वासुदेवाय हुं फट स्वाहा ।

कुछ अन्य उपायों के साथ कुछ मंत्रों का जप करना चाहिए ताकि संतान का आनंद मिल सके और पितृत्व का आनंद लिया जा सके। युगल को भगवान में विश्वास रखना चाहिए और धैर्य के साथ अपने डॉक्टर और ज्योतिषी के निर्देशों का पालन करना चाहिए।

साथ ही आप पढ़ सकते है “क्या वह धोखा दे रहे हैं?

भारत के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी से परामर्श करें और जानें अपनी ज़िन्दगी से जुडी बेहद रोचक बातें

 2,594 

Share