Astrology information

नक्षत्र के अनुसार सफल व्यवसाय के आदर्श विकल्प

किसी ने एक बार कहा था, “एक व्यवसाय चुनें जिसे आप प्यार करते हैं, और आपके जीवन में, आपको कभी भी एक दिन काम नहीं करना होगा”। हालांकि, इन दिनों नौकरियों, पेशे, और करियर का इतिहास अलग हो गया है।

लोग ज्योतिष को भारत में छद्म विज्ञान के रूप में वर्णित करते हैं। विडंबना यह है कि वे कुंडली मिलान या कुंडली मिलान के साथ विवाह को ठीक नहीं करते हैं।

इसके अलावा, एक कुंडली में कई तत्व होते हैं जो उनके जीवन के सभी कारकों को प्रभावित करते हैं, जिसमें उनके लिए एक सफल व्यवसाय भी शामिल है। चंद्र चिन्ह, जन्म चंद्र नक्षत्र, आरोही और ग्रह स्थिति जातक के बारे में बहुत कुछ बताती है। इसके अलावा, इस पर विश्वास करें या न करें पर कुंडली के द्वारा पता चलता है कि एक व्यक्ति जीवन के एक उचित मार्ग पर चल सकता है।

विशेष रूप से, नक्षत्र चंद्रमा से जुड़े होते हैं और अक्सर चंद्र नक्षत्र के रूप में जाने जाते हैं। इसके अलावा, हम सभी 28 क्षेत्रों में से एक नक्षत्र से संबंधित होते हैं। भारत के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों के अनुसार, कुंडली में जिस भी नक्षत्र में जातक का चंद्र स्थित होता है, वह जातक उस नक्षत्र से संबंधित होता है।

कैरियर ज्योतिष के अनुसार, जिस नक्षत्र में भाग्य स्वामी स्थिति हों वह नक्षत्र कैरियर और व्यवसाय की पसंद में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसी तरह, दसवें भाव की राशि जिस नक्षत्र में होती है वह भी जातक के व्यवसाय और कैरियर को प्रभावित करता है।

नक्षत्र के विषय में समझने और नक्षत्र के अनुसार सफल व्यवसाय के आदर्श विकल्प जानने के लिए आगे पढ़ें-

अश्विनी नक्षत्र

अश्विनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक असीम ऊर्जा, ज्ञान और उत्सुक व्यक्तित्व रखते हैं। इसलिए, स्पोर्ट्समैन, कमांडर, डॉक्टर, वाहन व्यापार, और शिक्षक जैसे व्यवसायों उनके लिए आदर्श विकल्प हो सकते हैं।

भरणी नक्षत्र

भरणी नक्षत्र के जातक मानव संसाधन का प्रबंधन करना पसंद करते हैं। इसलिए इस तरह के लोगों के लिए पैथोलॉजिस्ट या ग्रेन मर्चेंट और ऑफिस मैनेजर जैसे जॉब एक ​​बेहतरीन करियर विकल्प होंगे।

कृतिका नक्षत्र

कृतिका नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग आमतौर पर उन चीजों में सबसे अच्छे होते हैं जो वे करते हैं। हालांकि, वित्त कार्यों (बैंक), बर्तन, क्रॉकरी व्यापारियों, चार्टर्ड एकाउंटेंट, आदि कर सकते हैं।

इसके अलावा, ऐसे लोग अध्यात्म के प्रशंसक होते हैं। इस प्रकार, वह एक आध्यात्मिक शिक्षक की तरह पेशे में आ सकते हैं।

रोहिणी नक्षत्र

रोहिणी नक्षत्र के तहत जन्म लेने वाले लोग ट्रेड, टेक्सटाइल एजेंसी, पायलट, फार्मर, साइंस प्रोफेसर और मिनरल ट्रेड सेक्टर में जा सकते हैं। इसके अलावा, डेयरी ऑपरेटर जैसे व्यवसाय भी एक अच्छा विकल्प होगा।

मृगशिरा नक्षत्र

मृगशिरा नक्षत्र के मूल निवासी के लिए, वस्त्र व्यापार का एक व्यापार एक अच्छा परिणाम प्रदान करेगा। दूसरी ओर, वह एक संगीतकार, कार्यालय का काम, जेलर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, और अधिकारी-न्यायाधीश जैसे व्यवसायों में अपना हाथ आज़मा सकते हैं।

आद्रा नक्षत्र

आद्रा नक्षत्र के लोग पुलिस विभागों में नौकरी कर सकते हैं। इसके अलावा, वकील, राजनेता, दवा व्यवसाय, या डॉक्टर का काम एक अच्छा विकल्प है।

पुनर्वसु नक्षत्र

पुनर्वसु नक्षत्र के जातक अक्सर रचनात्मक होते हैं, इस प्रकार, वह अभिनय और मनोरंजन में कार्य कर सकते हैं, कलाकार और मॉडल का एक विकल्प शानदार परिणाम प्रदान करेगा। इसके अलावा, वह धार्मिक नेताओं, वित्त प्रबंधकों और बैंक प्रबंधकों के पेशे में जा सकते हैं।

पुष्य नक्षत्र

पुष्य नक्षत्र के निवासी गेहूं, चावल और किराना व्यापार में जा सकते हैं। इसके अलावा, वे राजनीति, पानी के व्यापारियों, इंजीनियरिंग, तेल / लोहे के उत्पादन-व्यापार, सर्जन डॉक्टर और वित्त में अपने ज्ञान से सफलता पा सकते हैं।

अश्लेषा नक्षत्र

अश्लेषा नक्षत्र के तहत पैदा होने वाले लोग आयुर्वेद चिकित्सक, दवा व्यापार, कृत्रिम वस्तुएं व्यापार और डॉक्टर के क्षेत्र में जा सकते हैं।

माघ नक्षत्र

माघ नक्षत्र में जन्मा लेने वाले लोगों को आमतौर पर भारत के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों द्वारा व्यापार क्षेत्रों, सैन्य सेवाओं, पुलिस सेवाओं, व्यापार-बड़े शहर में और इलेक्ट्रॉनिक सामानों के व्यापार में अपनी क्षमताओं का प्रयास करने का सुझाव दिया जाता है।

पूर्व नक्षत्र

इस नक्षत्र के अंतर्गत जन्म होने के कारण जातक रचनात्मक क्षमताओं को प्राप्त करता है, इस प्रकार, वह एक अभिनेता और संगीतकार के रूप में मनोरंजन के क्षेत्र में काम कर सकते हैं। इसके अलावा, व्यापार की एक महान भावना के साथ, तेल और कपड़ा व्यवसाय में कोशिश करना, फैंसी अंडरगारमेंट व्यापार और बुटीक व्यापार भी शानदार परिणाम पा सकते हैं।

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र के जातक अद्वितीय, तर्कसंगत और समझदार होते है। इसलिए, अधिकारी वर्ग में एक कैरियर जैसे आई। ए. एस. और पि. सी. एस. जैसे वर्ग में कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा, यह एक अच्छे राजनीतिज्ञ, अनाज व्यापार, डेयरी व्यापारी बन सकते हैं।

हस्त नक्षत्र

हस्त नक्षत्र के अंतर्गत जन्म लेने वाले लोग प्रोडक्ट/बिजनेस एजेंट, एक्टर, कमीशन एजेंट, प्रॉपर्टी डीलर, और बिल्डर इत्यादि का कार्य कर सकते हैं।

चित्रा नक्षत्र

चित्रा नक्षत्र एक व्यक्ति को कला और कौशल सहित कई क्षमताएं प्रदान करता है। इसलिए, यह जातक जौहरी, फैशन डिजाइनर, सिंगर-संगीतकार के रूप में काम कर सकते हैं। इसके अलावा, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील, वित्त प्रबंधक, और जेल अधिकारी जैसे कैरियर बढ़िया विकल्प हो सकते हैं।

स्वाति नक्षत्र

स्वाति नक्षत्र के जातक वाहन व्यवसाय, होटल-रेस्तरां व्यवसाय, ठेकेदारी, होटल प्रबंधन और शेयर बाजार के व्यापारी के रूप में काम करना चुन सकते हैं।

विशाखा नक्षत्र

ऐसे जातक कपड़ा निर्माण उद्योग, वाहन निर्माण, व्यापार उद्योग में काम कर सकते हैं। इसके अलावा, वित्त प्रबंधक, बैंक सेवा, अधिवक्ता, न्यायाधीश के पद जैसी नौकरियां भी एक बढ़िया विकल्प होंगे। साथ-साथ, वह चना/उड़द और तिलहन व्यापार, विदेशी व्यापार कर सकते हैं।

अनुराधा नक्षत्र

इस नक्षत्र के में पैदा हुए लोग सैन्य, पुलिस सेवा, आईपीएस अधिकारी में काम कर सकते हैं। ऐसे लोग सेना, मेजर, कैप्टन इत्यादि बनने का एक बड़ा मौका रखते हैं। इसके अलावा, यह राजनीति, ट्रैवल एजेंसी और एंकरिंग में अपनी कूटनीतिक और ठोस बुद्धि आजमा सकते हैं।

ज्येष्ठा नक्षत्र

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मा लेने वाले जातक आमतौर पर वकील, और सैन्य, पुलिस अधिकारी होते हैं। वह अक्सर पारिवारिक व्यवसाय में एक आकर्षक प्रदर्शन देते हैं और संगीत विशेषज्ञ होते हैं।

मूल नक्षत्र

मूल नक्षत्र के जातक आमतौर पर डॉक्टर, दवा, व्यापार-में इलेक्ट्रॉनिक सामान, फल ​​व्यवसाय, खेती व्यवसाय से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र के अंतर्गत पैदा हुए लोग आमतौर पर मोटर वाहन कंपनी, खेत में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसके अलावा, वे अच्छे कलाकार होते हैं साथ ही, उनकी प्रतिभा और तेज पुलिसकर्मी की नौकरी में योगदान कर सकते हैं।

उत्तरा आषाढ़

उत्तरा आषाढ़ के जातक महान नेता और राजनेता हैं। इसके अलावा, उनके पास कुश्ती, व्यवसाय परिवहन, वनस्पति विज्ञान के प्रोफेसर और जंगल के अधिकारी के क्षेत्र में विजय का एक स्पष्ट मौका है।

श्रवण नक्षत्र

श्रवण नक्षत्र के जातक उद्योगपति, धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं के नेता या इन वस्तुओं के व्यापार में अच्छी तरह काम करते हैं।

धनिष्ठा नक्षत्र

धनिष्ठा नक्षत्र के जातक उन लोगों में से है जो सेना में सेवा करते हैं, लोहे की खरीद और बिक्री करते हैं और कानून लागू करते हैं।

शतभिषा नक्षत्र

इस नक्षत्र के तहत पैदा होने वाले लोग डेयरी व्यापार, प्रौद्योगिकी उद्योग और व्यापार-इलेक्ट्रॉनिक सामान में काम कर सकते हैं।

पूर्व भाद्रपद नक्षत्र

पूर्व भाद्रपद नक्षत्र के जातक महान धार्मिक नेता, शिक्षक बनाते हैं। वे शिक्षा विभाग या मीडिया और फिल्मों के बिल्कुल अलग क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं।

उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र

यह जातक जौहरी, अधिकारी, शिक्षक, वकील, कलाकार के रूप में फिल्म उद्योग में काम कर सकते हैं।

रेवती नक्षत्र

यह नक्षत्र जातकों को सौंदर्य का आशीर्वाद देता है। यथा, इस नक्षत्र के जातक इत्र व्यापार और मणि व्यवसाय में और एक फिल्म कलाकार के रूप में काम कर सकते हैं।

नए साल 2020 के लिए कुछ ही दिन, 2020 में राशियों और उनकी लव लाइफ के बारे में यहाँ पढ़ें और आनंद लें

व्यवसाय परामर्श के लिए ज्योतिषी सागर जी के साथ यहां से जुड़ें

 17,365 

Share

Recent Posts