Astrology information

भारत में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग और हिंदू धर्म में उनका पौराणिक महत्व

12 ज्योतिर्लिंगोंः ऊंचे-ऊंचे प्राचीन मंदिरों से लेकर साधारण गांव के मंदिरों तक, भारत का विशाल विस्तार दैवीय आस्था से भरा हुआ है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके कदम भारत में आपको कहीं भी ले जाएं, आपको हमेशा सद्भाव मिलेगा जो भगवान के निवास से बहता है। यह कहने में कोई संदेह नहीं है कि भारत देवताओं का स्थान है।

यहां भगवान को सिर्फ पूजा नहीं जाता है बल्कि कई श्रद्धालु इतने समर्पित होते हैं कि वे भगवान के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। हमारे देश में एक से एक बड़े भक्त मौजूद हैं, जो देवता की पूजा में ही तल्लीन रहते हैं। सांसारिक दुनिया से वे दूर रहते हैं। हमारे यहां विशेषकर भगवान शिव अत्यधिक पूजे जाते हैं। माना जाता है कि वह वह विश्वभर में सबसे अधिक पूजनीय देवता हैं। भगवान शिव, जिन्हें महादेव भी कहा जाता है- (‘महान भगवान’) की पूजा शिवलिंग के रूप में की जाती है।

माना जाता है कि महान भगवान शिव अपने सभी भक्तों को मोक्ष प्रदान करते हैं। भगवान शिव का सबसे अनूठा और दिव्य प्रतिनिधित्व 12 ज्योतिर्लिंग (12 jyotirlinga)  हैं। इन 12 ज्योतिर्लिंगों को द्वादसा ज्योतिर्लिंग भी कहा जाता है, जो हिंदू धर्म में पूजा के सबसे पवित्र स्थल हैं। यह भी कहा जाता है कि 12 ज्योतिर्लिंगों (12 jyotirlinga) के दर्शन करने से व्यक्ति कर्मों के बैकलॉग से और जीवन और मृत्यु के चक्र से मुक्त हो जाता है।

ज्योतिर्लिंग शिव के उस रूप की असीमता के प्रतीक हैं, जिसकी भव्यता अज्ञात काल से भक्तों को लुभाती रही है। दुनिया भर से भक्त भगवान शिव के पवित्र मंदिरों के दर्शन करने और आध्यात्मिक शांति प्राप्त करने के लिए आते हैं। नीचे सूचीबद्ध भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग मंदिर उनकी पौराणिक कथाओं के साथ हैं।

  • सोमनाथ मंदिर, गुजरात
  • मल्लिकार्जुन मंदिर,
  • आंध्र प्रदेश महाकालेश्वर मंदिर,
  • मध्य प्रदेश ओंकारेश्वर मंदिर और ममलेश्वर मंदिर,
  • मध्य प्रदेशबैद्यनाथ धाम,
  • झारखंड भीमाशंकर मंदिर, महाराष्ट्ररामनाथस्वामी मंदिर,
  • रामेश्वरम नागेश्वर मंदिर,
  • गुजरातकाशी विश्वनाथ मंदिर,
  • उत्तर प्रदेश त्र्यंबकेश्वर मंदिर, महाराष्ट्रकेदारनाथ मंदिर

ज्योतिर्लिंग का अर्थ

ज्योतिर्लिंग का अर्थ है भगवान शिव का दीप्तिमान प्रतीक जिसे आम तौर पर लिंग कहा जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, संसार की उत्पत्ति लिंग और योनि के दिव्य मिलन से हुई है।

12 ज्योतिर्लिंग नाम और स्थान

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग

स्थान: गिर सोमनाथ, गुजरात

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग गुजरात के सोमनाथ में स्थित है, जो प्रभास पाटन में स्थित है। यह सबसे पुराना ज्योतिर्लिंग माना जाता है और किंवदंतियों के अनुसार, इस मंदिर को सोम यानी स्वयं मूल भगवान ने बनाया था। इस मंदिर से दिल्ली सल्तनत का लिंग भी इतिहास में एक दस्तावेज है; इतिहास महमूद गजनवी दिल्ली सल्तनत के शासक को भी इस क्षेत्र से जोड़ता है।

11वीं सदी में महमूद गजनवी ने इस मंदिर पर करीब 16 बार हमला किया था। यहां के शिवलिंग को भी तोड़ा गया और मंदिर को लूटा गया। हालांकि बाद में इस मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया और आज भी सोमनाथ को हिंदू धार्मिक महत्व का प्रतीक माना जाता है।

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग

 स्थान: गुजरात में दारुकावनम

सोमनाथ के बाद गुजरात में एक और ज्योतिर्लिंग है, जिसे नागेश्वर कहा जाता है। द्वारका के पास नागेश्वर मंदिर स्थित है। शिव पुराण के अनुसार, ये मित्र “दारुकवनम” में हैं जो जंगल का प्राचीन नाम है। भारतीय मान्यता के अनुसार भगवान कृष्ण इसी जंगल में रुद्राभिषेक किया करते थे। रुद्र भगवान शिव का दूसरा नाम है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग

स्थान: वाराणसी, उत्तर प्रदेश

इस ज्योतिर्लिंग को विश्वनाथ कहा जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि शिव ब्रह्मांड के शासक हैं, मान्यता के अनुसार, वे ब्रह्मांड पर भी शासन करते हैं और इसे नष्ट करने की शक्ति रखते हैं। वाराणसी में गंगा नदी के तट पर काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग मौजूद है। इसे सभी ज्योतिर्लिंगों में सबसे पवित्र माना जाता है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

स्थान: उज्जैन, मध्य प्रदेश

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग उज्जैन में शिप्रा नदी के तट पर स्थित है। यहां मौजूद लिंग को ‘दक्षिण मुखी’ कहा जाता है क्योंकि इसका मुख दक्षिण की ओर है। सभी बारह ज्योतिर्लिंगों में से महाकालेश्वर को स्वयंभू माना जाता है। यानी महाकाल का जन्म स्वयं हुआ था और यहां कोई स्थापना नहीं हुई है।

मान्यता के अनुसार वह अपने अंदर से शक्ति को चलाता है। महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्त पूरी रात यहां और सभी ज्योतिर्लिंग मंदिरों में धूमधाम से पूजा-अर्चना करते हैं। महाकाल का संबंध मृत्यु से नहीं, काल से है। कहा जाता है कि महाकाल शिव अनंत यानी शाश्वत हैं।

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग

स्थान: श्रीशैलम, आंध्र प्रदेश

श्री मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग मंदिर आंध्र प्रदेश के श्रीशैलम में स्थित है। एक मान्यता के अनुसार, शिव और पार्वती अपने पुत्र कार्तिकेय के साथ रहने के लिए श्रीशैलम में रुके थे। यह ज्योतिर्लिंग एशिया में फैले 275 ‘पादल पेट्रा स्थलम’ यानी 275 दिव्य स्थानों में से एक है। यह शिव भक्तों का तीर्थस्थल है।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

स्थान: खंडवा, मध्य प्रदेश

महाकालेश्वर के बाद दूसरा ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश में है। यह ज्योतिर्लिंग नर्मदा नदी में एक नदी द्वीप ‘मण्डता’ पर स्थित है। ओंकारेश्वर नाम मित्र द्वीप के आकार के ऊपर दिया गया है जो ओम जैसा दिखता है। यहां भगवान शिव के दो मंदिर हैं, एक हैं ओंकारेश्वर यानी ओम के भगवान और दूसरे हैं अमरेश्वर यानी अमर भगवान।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग

स्थान: केदारनाथ, उत्तराखंड

दर्शनार्थियों के लिए जो सबसे कठिन माना जाता है, यह है उत्तराखंड का केदारनाथ ज्योतिर्लिंग की यात्रा। ये वही केदारनाथ ज्योतिर्लिंग है, जो 2013 में बादल फटने से आई प्राकृतिक आपदा के दिलों में आज भी जिंदा है। इस आपदा में करीब 6000 लोगों की मौत हुई थी। इसके अलावा पारिस्थितिकीविद् “चंद्र प्रकाश कला” का कहना है कि रणनीति में 285 मिलियन डॉलर मूल्य की सड़कों और पुलों, 30 मिलियन डॉलर मूल्य की बांध परियोजनाओं के साथ-साथ राज्य पर्यटन को 195 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था।

केदारनाथ भी ऋषिकेश उत्तराखंड से 3583 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और चरम मौसम की स्थिति के कारण साल में केवल 6 महीने ही पहुंचा जा सकता है। यह 275 ‘पादल पेट्रा स्थलम’ में से एक है जिसे पांडवों द्वारा बनाया गया था और आदि शंकराचार्य द्वारा अनावरण किया गया था।

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग

स्थान: पुणे, महाराष्ट्र

भारत में सबसे ज्यादा ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र में हैं। महाराष्ट्र में तीन ज्योतिर्लिंग हैं, पहला ज्योतिर्लिंग भीमाशंकर है, जो खेड़ तालुकों के पास स्थित है। यह भीमा नदी का उद्गम स्थल है। इस मंदिर का निर्माण 18वीं शताब्दी में हुआ था। इसे आगरा आर्किटेक्चर से बनाया गया है। किंवदंतियों के अनुसार, पहले के प्राचीन मंदिर का निर्माण स्वयंभू शिवलिंग के लिए किया गया था।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग

स्थान: नासिक, महाराष्ट्र

दूसरा ज्योतिर्लिंग त्र्यंबकेश्वर है। नासिक शहर में स्थित भगवान शिव का एक मंदिर ब्रह्मगिरी पर्वत पर स्थित है। शिव पुराण के अनुसार, गोदावरी और गौतम ऋषि के अनुरोध पर, भगवान शिव ने त्र्यंबकेश्वर में निवास करने का फैसला किया था। वे तीन चेहरों वाले भगवान ब्रह्मा, विष्णु और शिव के प्रतीक हैं।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

घनेश्वर ज्योतिर्लिंग

स्थान: औरंगाबाद, महाराष्ट्र

इसके महत्व के अनुसार ये भारत के 12 ज्योतिर्लिंग (12 jyotirlinga) हैं जो औरंगाबाद में स्थित हैं। उन्हें घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग या घनेश्वर ज्योतिर्लिंग भी कहा जाता है और कुछ लोगों को दुष्मेश्वर ज्योतिर्लिंग भी कहा जाता है। ग्रिशनेश्वर का अर्थ है करुणा के भगवान।

बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग

स्थान: देवघर, झारखंड

बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग देवघर झारखंड में स्थित है और इसका नाम वैद्य रखा गया है क्योंकि यहीं पर शिव ने राक्षस राजा रावण को ठीक किया था। रावण एक अखंड शिव भक्त था, इस वजह से भगवान शिव उनसे प्रसन्न हुए और उनका इलाज किया क्योंकि वैद्य को हिंदी में डॉक्टर कहा जाता है, इसलिए ज्योतिर्लिंग का नाम बैद्यनाथ पड़ा।

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग

स्थान: रामेश्वरम द्वीप, तमिलनाडु

हिंदू मान्यता के अनुसार उनका संबंध भगवान राम से है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान राम, जो रावण को मारने से पहले एक ब्राह्मण थे, ने एक शिवलिंग बनाया और उनकी पूजा की और जिस लिंग की उन्होंने पूजा की, उसे रामनाथन कहा गया। दोस्तों उन्हें रामनाथ स्वामी भी कहा जाता है। रामेश्वरम मंदिर तमिलनाडु के रामेश्वरम द्वीप पर मौजूद है।

सभी 12 ज्योतिर्लिंग के बारे में

हिंदू विश्वास के अनुसार, ब्रह्मांड हर दो अरब 160 मिलियन वर्षों के बाद पुन: उत्पन्न होता है। यह एक ऐसा चक्र है, जो हिंदुओं के अनुसार, शिव ब्रह्मांड को नष्ट कर देता है। भले ही वह इसे एक नए तरीके से बनाने के लिए ब्राह्मण को देता है। साथियों, शिव की हजारों परिभाषाएं और अनेक रूप हैं। एक ओर तो उसे क्रोधी कहा जाता है, वहीं मान्यताओं के अनुसार उसे भूत-प्रेत का स्वामी भी कहा जाता है।

शिव योगी और करिश्मे वर्ग के महत्वपूर्ण देवता हैं, वहीं हिंदू धर्म का गुप्त कर यानी वेदों का रक्षक भी हैं और क्योंकि शिव को निराकार यानी “बिना आकार” कहा जाता है। उनके लिंग की पूजा की जाती है। लिंग का अर्थ संस्कृत में “चिह्न” या “विशिष्ट प्रतीक” है। हिंदू धर्म में ही, शिव का प्रतीक है और एक तरह से पुनर्योजी शक्ति का प्रतीक है।

शिव के मंदिरों में ये मित्र हर जगह देखे जाते हैं, भले ही भक्तों द्वारा लिंग को सजाया जाता है, लेकिन लिंग द्वारा किसी भी प्रकार का कोई प्रतीकात्मक या विचारोत्तेजक प्रतिनिधित्व नहीं होता है, ये आम तौर पर डिस्क के आकार और योनि के ऊपर उठते हैं। जिसे देवी शक्ति का प्रतीक माना जाता है

देवी पार्वती शक्ति हैं। प्राचीन संस्कृत ग्रंथों यानि महाभारत और पुराणों के अनुसार कथाओं में यह पाया जाता है कि लिंग भगवान शिव का लिंग है। हिंदू इस प्रकार लिंग और योनि के मिलन को पुरुष और महिला प्रधान मिलन का प्रतीक मानते हैं और इससे हम समग्रता के अस्तित्व को समझते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 4,023 

Share

Recent Posts

  • Astrology information

What Causes Conflicts in Relationships?

5 hours ago
  • Astrology information

4 Signs That Your Partner Is Cheating You

5 hours ago
  • Astrology information

How To Ask For An Appraisal From HR – A Simple Guide

5 hours ago
  • Astrology information

5 Actionable Tips To Deal With A Job You Hate

5 hours ago
  • Astrology information

5 Ways To Move On From Toxic Situationship

5 hours ago