Vedic

क्या मेरी कुंडली से मेरी नौकरी परिवर्तन की भविष्यवाणी की जा सकती हैं?

आप दशम भाव का अध्ययन करके नौकरी में परिवर्तन का विश्लेषण कर सकते हैं, जो किसी के करियर और पेशे का प्रतिनिधित्व करता है। नौकरी परिवर्तन की भविष्यवाणी में दसवें भाव में ग्रहों की स्थिति और अन्य ग्रहों के साथ उनकी दृष्टि संभावित नौकरी में बदलाव या करियर में उन्नति का संकेत दे सकती है। इसके अतिरिक्त, कुछ ग्रहों की दशा अवधि करियर में बदलाव ला सकती है। करियर में कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले व्यक्ति की ताकत और कमजोरियों को समझने के लिए समग्र जन्म कुंडली का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। जानिए कुंडली में किन योगों से नौकरी में बदलाव होता है।

यह भी पढ़ें: A से Z नाम वाले लोगों के लिए राशिफल 2024

कुंडली में नौकरी परिवर्तन के लिए जिम्मेदार ग्रह

नौकरी परिवर्तन की भविष्यवाणी में जिम्मेदार ग्रह शनि, गुरु और बुध हैं। आइए इन ग्रहों और करियर और पेशे पर उनके प्रभाव को देखें।

  • शनि: शनि को कर्म के ग्रह के रूप में जाना जाता है और कड़ी मेहनत, अनुशासन और दृढ़ता का प्रतिनिधित्व करता है। यह करियर और पेशे का भी ग्रह है। दशम भाव में शनि की स्थिति या अन्य ग्रहों के साथ इसकी दृष्टि नौकरी में बदलाव या करियर में उन्नति का संकेत दे सकती है। यदि शनि कमजोर या पीड़ित है, तो यह करियर के विकास में देरी या बाधा उत्पन्न कर सकता है।
  • बृहस्पति: बृहस्पति ज्ञान, वृद्धि और विस्तार का ग्रह है। यह ज्ञान, आध्यात्मिकता और उच्च शिक्षा का प्रतिनिधित्व करता है। 10वें घर में बृहस्पति की स्थिति या अन्य ग्रहों के साथ इसके पहलू करियर में उन्नति, पदोन्नति या नौकरी में बदलाव का संकेत दे सकते हैं। यदि बृहस्पति मजबूत और अच्छी स्थिति में है, तो यह आपके करियर में सौभाग्य और सफलता ला सकता है।
  • बुध: बुध संचार, बुद्धि और तार्किक सोच का प्रतिनिधित्व करता है। यह वाणिज्य, व्यापार और व्यवसाय को भी नियंत्रित करता है। 10वें घर में बुध की स्थिति या अन्य ग्रहों के साथ इसकी दृष्टि नौकरी में बदलाव या संचार, लेखन या व्यावसायिक क्षेत्रों में करियर में उन्नति का संकेत दे सकती है। मजबूत और अच्छी स्थिति में स्थित बुध इन क्षेत्रों में सफलता दिला सकता है।

यह भी पढ़ें: क्या उस व्यक्ति का नाम जान सकते है, जिससे मेरी शादी होगी?

कुंडली में नौकरी परिवर्तन के लिए जिम्मेदार भाव


नौकरी परिवर्तन की भविष्यवाणी में जिम्मेदार भाव मुख्य रूप से 6ठे, 10वें और 11वें भाव होते हैं। आइए इन घरों और करियर और पेशे पर उनके प्रभाव को देखें:

  • छठा भाव: छठा भाव सेवा, दैनिक कार्य दिनचर्या और नौकरी से संबंधित तनाव का प्रतिनिधित्व करता है। यह कार्यस्थल में प्रतिस्पर्धा और शत्रुओं का भी प्रतिनिधित्व करता है। छठे भाव में या अन्य ग्रहों के साथ इसके पहलुओं को रखने से सेवा, स्वास्थ्य और कल्याण क्षेत्रों में नौकरी में बदलाव या करियर में उन्नति का संकेत मिल सकता है। यदि छठा भाव मजबूत हो तो इन क्षेत्रों में सफलता दिला सकता है।
  • 10वां भाव: 10वां घर करियर और प्रोफेशन के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है। यह किसी की प्रतिष्ठा, स्थिति और अधिकार का प्रतिनिधित्व करता है। दसवें भाव में ग्रहों की स्थिति या अन्य ग्रहों के साथ इसकी दृष्टि नौकरी में बदलाव या करियर में उन्नति का संकेत दे सकती है। यदि दशम भाव मजबूत और अच्छी स्थिति में है, तो यह करियर में सफलता और पहचान दिला सकता है।
  • 11वां भाव: 11वां घर लाभ, आय और नेटवर्किंग का प्रतिनिधित्व करता है। यह किसी की आशाओं और आकांक्षाओं का भी प्रतिनिधित्व करता है। 11वें भाव में ग्रहों की स्थिति या अन्य ग्रहों के साथ इसकी दृष्टि नौकरी में बदलाव या नेटवर्किंग, सोशल मीडिया और प्रौद्योगिकी में करियर में उन्नति का संकेत दे सकती है। यदि 11वां घर मजबूत है तो यह इन क्षेत्रों में वित्तीय लाभ और सफलता ला सकता है।

यह भी पढ़ें: जानिए साल 2024 में कौन सी राशि होगी भाग्यशाली

नौकरी परिवर्तन के लिए दशा शुभ


नौकरी परिवर्तन की भविष्यवाणी में, कई दशाएँ महत्वपूर्ण घटनाओं और किसी के जीवन में बदलाव का संकेत दे सकती हैं, जिसमें नौकरी में बदलाव भी शामिल है। यहां दशा काल हैं जो नौकरी बदलने के लिए शुभ हो सकते हैं:

  • बृहस्पति महादशा: बृहस्पति विस्तार, वृद्धि और ज्ञान का ग्रह है। यदि जन्म कुंडली में बृहस्पति मजबूत और सकारात्मक स्थिति में है, तो इसकी महादशा नौकरी के अवसर और करियर में वृद्धि ला सकती है। यह दशा शिक्षण, कानून और आध्यात्मिकता से संबंधित क्षेत्रों में अवसरों का भी संकेत कर सकती है।
  • शनि महादशा: शनि को अनुशासन, कड़ी मेहनत और दीर्घायु के ग्रह के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार, यदि जन्म कुंडली में शनि मजबूत और सकारात्मक स्थिति में है, तो इसकी महादशा करियर में वृद्धि और स्थिरता के अवसर ला सकती है। यह दशा इंजीनियरिंग, निर्माण और प्रशासन से संबंधित क्षेत्रों में अवसरों का भी संकेत कर सकती है।
  • बुध महादशा: बुध संचार, बुद्धि और अनुकूलता का ग्रह है। अत: यदि जन्म कुण्डली में बुध बलवान और सकारात्मक स्थिति में है तो इसकी महादशा संचार, वाणिज्य और प्रौद्योगिकी से संबंधित क्षेत्रों में नौकरी के अवसर ला सकती है। यह दशा स्वरोजगार और उद्यमिता के अवसरों का भी संकेत कर सकती है।
  • शुक्र महादशा: शुक्र रचनात्मकता, विलासिता और आकर्षण का ग्रह है। यदि जन्म कुण्डली में शुक्र बलवान और सकारात्मक स्थिति में है तो इसकी महादशा कला, फैशन और सौंदर्य से संबंधित क्षेत्रों में करियर में उन्नति के अवसर ला सकती है। यह दशा आतिथ्य, मनोरंजन और कूटनीति में अवसरों का भी संकेत कर सकती है।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 1,813 

Share

Recent Posts

  • Zodiac Signs

Top 4 Most Graceful Zodiac Signs

3 hours ago
  • Zodiac Signs

4 Hardest Working Zodiac Signs

4 hours ago
  • Zodiac Signs

4 Hidden Talents Of Zodiac Signs

6 hours ago