Astrology information

होली 2020- मुहूर्त और देश भर में उत्सव

हर वर्ष की तरह सभी इस साल भी होली के त्यौहार का व्‍यग्रतापूर्वक इंतज़ार कर रहे हैं। होली, जिसे रंगों के त्यौहार के रूप में भी जाना जाता है, हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक माना जाता है।

प्रत्येक त्यौहार में अपना एक अनोखा आकर्षण होता है। हालाँकि, होली हिंदू धर्म का सबसे उज्ज्वल और चर्चित वार्षिक त्यौहार है जिसका सभी के जीवन में उल्लेखनीय महत्व है। होली के दिन, आकाश और वातावरण लाल, गुलाबी, पीले, हरे, नीले और कई अन्य रंगों में विसर्जित होता है। इस प्रकार, यह त्यौहार विभिन्न क्षेत्रों और धर्म के लोगों को एक साथ आने और अपने मतभेदों के बावजूद प्रेम और पवित्रता की भावनाओं में लिप्त होने के लिए प्रेरित करता है। होली का त्यौहार फाल्गुन माह में पूर्णिमा के दिन पड़ता है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, यह त्यौहार फरवरी के महीने के अंत में या मार्च के महीने में आता है।

होली के अवसर पर बाज़ारों में बहुत सारी रंग-बिरंगी दुकानें होती हैं, ताकि दुकानदार दर्शकों को उत्सव की जरूरत की हर चीज उपलब्ध करवा सकें। इसके अलावा, उत्सव के बाद, सड़कों पर रंगों की परतें होती हैं जो समय के साथ हलकी होती हैं। इसके अलावा, उत्तरी क्षेत्र के लोग होली के अवसर पर भांग और कांजी पीते हैं और यह उत्सव के प्रमुख आकर्षण में से एक है। इसके अलावा, लोग इससे एक पेस्ट बनाते हैं और खाद्य पदार्थों और पेय में मिलाते हैं। इस त्यौहार में अधिकांश क्षेत्रीय विभिन्नताएं हैं जो आप आगे पढ़ सकते हैं-

होली 2020 मुहूर्त

होलिका दहन 2020 मुहूर्त– १८:२२- २०:४९
भद्र पुच्छ– ०९:३७-१०:३८
भद्र मुख – १०:३८-१२:१९
होली २०२० – १० मार्च
पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ– ०३:०३ (९ मार्च)

होली का महत्व

होली हिंदू धर्म का एक प्राचीन त्योहार है। विश्व भर में इसकी अनूठी मान्यता है क्योंकि यह सामाजिक-सांस्कृतिक विविधता प्रदान करता है। भारत के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, मलेशिया और नेपाल जैसे देश भी होली के त्योहार को बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं।

इस त्यौहार के विषय में कथाओं का एक संघ है जिसमे भगवन विष्णु, कृष्ण, और काम और रति का वर्णन है। यह भारतीय क्षेत्रों में हिन्दुओं के बीच सांस्कृतिक विभिन्नताओं का वर्णन प्रदर्शित करने वाला एक त्योहार है। यह दिन पिछली त्रुटियों से छुटकारा पाने और दिलों को प्यार, खुशी और उत्सव से भरने के लिए एक अनुस्मारक है। यह खुशियों के रंगों में खुद को ढालने का दिन है। इस दिन, लोग दूसरों की गलतियों को भूल जाते हैं और एक-दूसरे को माफ कर देते हैं। साथ ही, होली वसंत ऋतु के प्रारंभ का भी प्रतीक है।

होली पर्व- पौराणिक कथा

होली के उत्सव के पीछे का वृत्तांत भगवन विष्णु और उनके अवतार का है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, राजा हिरण्यकश्यप चाहता था कि कोई भी भगवान से पहले उसकी पूजा करे। उनका पुत्र, प्रहलाद भगवान विष्णु का सच्चा भक्त था। प्रहलाद ने भगवान विष्णु के ऊपर हिरण्यकश्यप की पूजा करने से इंकार कर दिया। इस पर, हिरण्यकश्यप अपनी बहन होलिका को प्रहलाद को अपनी गोद में लेकर आग में बैठने का आदेश देता है।

होलिका को वरदान प्राप्त था कि वह अग्नि से कभी नहीं जलेगी। हालाँकि, जब वह एक बुरी इच्छा के साथ आग में बैठती है तो, भगवान प्रहलाद को बचा लेते हैं परन्तु होलिका अपनी जल जाती है। उसका वरदान तभी अनुकूल होता है जब वह अकेली होती। उस दिन के बाद से, लोग मंदिरों के पास विशाल अलाव जलाते हैं और होलिका की पूजा करते हैं। अगले दिन होली का उत्सव मनाया जाता है।

होली की परंपरा और उत्सव

होली का त्यौहार आम तौर पर दो दिनों के लिए होता है। हालांकि, पूरे भारत में लोग त्योहार से 20 दिन पहले इस त्योहार की तैयारी करते हैं। हर परिवार की महिलाएँ कई प्रकार के पापड़, चिप्स, दही वड़ा, गुजिया, गुलाब जामुन, शक्कर पारा, नमक पारा, और अन्य स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों तैयार करती हैं।

होलिका दहन

होली का उत्सव हमेशा सभी त्योहारों से भिन्न होता है क्योंकि यह बेहद सर्दियों के बाद और गर्मियों के महीने से पहले आता है। इस प्रकार, यह देश भर में हर तरह के उत्सव के लिए एक सही समय है। फरवरी खत्म होने या मार्च शुरू होने के सुखदायक सूरज में, महिलाएं समूहों में घर पर विभिन्न तरह की खाने की चीज़ें बनाती हैं।

होलिका दहन के रूप में जाने वाले उत्सव के पहले दिन, लोग अलाव की पूजा करते हैं। यह उत्सव रात में मनाया जाता है। इस प्रकार, लोग अपने घर से बाहर निकलते हैं और गुजिया और पापड़ होलिका में चढ़ाते हैं। होलिका दहन के उत्सव से पहले लोग लकड़ियों के साथ विशाल अलाव तैयार करते हैं। इसके अलावा, होलिका दहन की पूजा हिंदू कैलेंडर के अनुसार एक विशेष समय पर होती है। इसलिए, होलिका दहन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है जिसे पूर्णिमा तीथि के रूप में जाना जाता है।

अलाव मंदिरों के पास और खुले क्षेत्रों में स्थापित किया जाता है ताकि लोगों के एक बड़े समूह को आने और देवताओं की प्रार्थना करने की अनुमति मिल सके। नतीजतन, प्रत्येक परिवार होलिका दहन के दिन से पहले और बाद में शाम को होली विशेष भोजन तैयार करता है, वे इसे अलाव में अर्पित किया जाता है।

देश भर में होली उत्सव

प्रति वर्ष होली का उत्सव लोगोंके बीच उत्साह और आनंद लाता है। बच्चे, महिलाएं और पुरुष सभी इस त्योहार को मनाने के लिए बेहद आनंद से भरे होते हैं। इस दिन, परिवार के सभी लोग सुबह जल्दी उठते हैं और भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं। इसी तरह, जैसे-जैसे दिन शुरू होता है, परिवार और अन्य लोग अबीर, गुलाल और रंगों से खेलते हैं। समकालीन युग में, लोग पाउडर के रंग के साथ-साथ पानी के साथ होली खेलते हैं।

इसके साथ ही, होली के अवसर पर, लोग घर पर विशेष रूप से इस अवसर पर पकाया जाने वाले खाद्य पदार्थों चखने के लिए एक-दूसरे के स्थान पर जाते हैं। इसके अलावा, परिवारों की महिलाएं वास्तविक उत्सव से 10-15 दिन पहले होली के लिए स्नैक्स तैयार करना शुरू कर देती हैं। इस प्रकार, व्यंजन भी होली पर एक प्रमुख आकर्षण हैं।

विभिन्न क्षेत्रों के लोग, इसे विभिन्न पारंपरिक तरीकों से मनाते हैं। हालांकि, कुछ प्रमुख लोकप्रिय रीति- रिवाज हैं जो इस प्रकार हैं-

मथुरा और वृंदावन में उत्सव

हिंदू पौराणिक कथाओं में, वृंदावन वह स्थान है जहाँ भगवान कृष्ण ने अपना बचपन बिताया है। यह होली के अवसर पर वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में एक सप्ताह तक चलने वाला उत्सव है। इसके अलावा, उत्सव फूल फेंकने के साथ शुरू होता है और इसे “फूलों वाली होली” के रूप में जाना जाता है।

इसके अलावा, यह मुख्य उत्सव से दो-तीन दिन पहले पड़ता है। होली के मुख्य उत्सव के अगले दिन उत्सव शुरू होता है। इस प्रकार, मुख्य दिन, लोग एक-दूसरे पर रंग फेंकते हैं और बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। यह उत्सव बाद में लगभग 3-4 बजे मथुरा चलित होता है जो अगली सुबह समाप्त होता है।

बरसाना की लठमार होली

बरसाना और नंदगाँव में उत्सव लठमार होली के रूप में होता है। इस दिन महिलाएं अपने पुरुषों को मोटी डंडों से पीटती हैं।

इलाहाबाद में होली

इलाहाबाद में, त्यौहार तीन दिनों के लिए होता है। पहले दिन होलिका दहन होता है। तत्पश्चात, दूसरे दिन आम जनता रंगों के साथ उत्सव मनाती है और तीसरे दिन, व्यपारी मंडल इलाहाबाद की सड़कों पर होली खेलते हैं। अगले दिन सड़कों पर फटे कपड़े और रंगो की परत होली मनाने के लिए उनके अपार उत्साह का प्रमाण हैं।

होली 2020 तिथि और अगले पांच साल

होली का त्योहार १० मार्च २०२० को है। अगले छह साल होली-

सोमवार १० मार्च २०२०
रविवार २८ मार्च २०२१
गुरुवार १७ मार्च २०२२
मंगलवार ७ मार्च २०२३
रविवार २४ मार्च २०२४
गुरुवार १३ मार्च २०२५
मंगलवार ३ मार्च २०२६

साथ ही आप पढ़ना पसंद कर सकते हैं होलिका दहन 2020- पौराणिक कथाएँ और महत्व

यहाँ क्लिक कर के भारत के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों से परामर्श करें।

 2,907 

Share