Vedic

Shubh Muhurat to Buy Gold in 2024: जानिए सोना खरीदने का शुभ समय

हिंदू धर्म में शुभ मुहूर्त पर काम करना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, वाहन खरीदना आदि शुभ काम मुहूर्त अनुसार किए जाते है ताकि लोगों को नकारात्मक ऊर्जा और परेशानी का अनुभव न करना पड़े। साथ ही सोना-चांदी को दुनिया भर में सबसे कीमती धातुओं में से एक माना जाता है। सोने को पीले धातु के नाम से भी पहचाना जाता है। इसी के साथ भारत में इस पीले धातु को न केवल एक संपत्ति माना जाता है, बल्कि यह आभूषण बनाने के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली धातुओं में से भी एक होती है। इसकी उपयोगिता से इसके मूल्य का अंदाजा लगाना आसान होता है, क्योंकि सोने की कीमत काफी अधिक होती है। लेकिन हिंदू धर्म में विवाह जैसे शुभ कामों में सोना-चांदी खरीदा जाता है। जानें सोना-चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त 2024 में कब है और घर लाएं अपने मूल्यवान गहने।

शुभ मुहूर्त एक परंपरागत अवसर होता है, जब लोग अनेक कार्यों को आरंभ करते हैं जैसे विवाह, गृह प्रवेश, नए व्यवसाय की शुरुआत, यात्रा आदि। इसलिए इस अवसर पर सोने को एक शुभ वस्तु माना जाता है, जो लोगों को शुभकामनाएं देने और अपने प्रियजनों को उनके जीवन में सफलता और समृद्धि की कामना करने के लिए उपहार देने के रूप में दिया जाता है। चलिए जानते है कि साल 2024 में सोने को किस शुभ समय के दौरान खरीद सकते है।

सोना-चांदी खरीदने का मुहूर्त 2024: शुभ तिथि और समय

अधिकांश हिंदू दिवाली के दिन सोना खरीदना काफी शुभ मनाते है, क्योंकि यह साल का बड़ा और महत्वपूर्ण त्यौहार होता है। बता दें कि यह त्यौहार देवी लक्ष्मी को अपने घरों में आमंत्रित कर उनसे धन और समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त करने का बेहद शुभ पर्व होता है। साथ ही दिवाली से ठीक एक दिन पहले धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। धनतेरस के दिन घर के लिए उपयोगी सामान, सोना या चांदी खरीदने का रिवाज होता है। इस विशेष दिन सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है। धनत्रयोदशी हिंदू महीने कार्तिक में कृष्ण पक्ष के 13वें चंद्र दिवस पर मनाई जाती है।

भारत अलग-अलग परंपराओं और संस्कृतियों वाले लोगों का एक विविध देश है। इसलिए विभिन्न राज्यों में सोना खरीदने के लिए अलग-अलग दिनों को शुभ माना जाता है। यह है सोना-चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त 2024:

पुष्य नक्षत्र 2024ये नक्षत्र हर महीने आता है। आप पुष्य नक्षत्र के दिन सोना खरीद सकते है।
मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024
उगादी या गुड़ी पड़वा09 अप्रैल 2024
अक्षय तृतीया10 मई 2024
शरद नवरात्रि03 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2024
दशहरा12 अक्टूबर 2024
धनतेरस/दिवाली29 अक्टूबर 2024 को धनतेरस
1 नवबंर 2025 को दिवाली

जानें क्या है पुष्य नक्षत्र?

पुष्य नक्षत्र को पूयम, पुष्यमी या पूसम के नामों से भी जाना जाता हैं। बता दें कि पुष्य नक्षत्र ज्योतिष नक्षत्रों में से एक है। ज्योतिषियों के अनुसार पुष्य नक्षत्र के दिन निश्चित समय अवधि में वित्तीय लेन-देन करना जातक के लिए बहुत शुभ होता है। इस अवधि में लोग विभिन्न कारणों से सोना-चांदी खरीदते हैं। साथ ही पुष्य नक्षत्र साल भर में हर महीने पड़ता है, इसलिए आप साल 2024 में सोना-चांदी खरीदने के लिए शुभ समय का चुनाव कर सकते है।

सोना-चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त 2024: पुष्य नक्षत्र की तिथि

  • 26 जनवरी 2024
  • 22 फरवरी 2024
  • 20 मार्च 2024
  • 16 अप्रैल 2024
  • 14 मई 2024
  • 10 जून 2024
  • 08 जुलाई 2024
  • 04 अगस्त 2024
  • 27 सितंबर 2024
  • 25 अक्टूबर 2024
  • 21 नवंबर 2024
  • 18 दिसंबर 2024

सोना-चांदी खरीदने के लिए शुभ दिन, नक्षत्र

  • सोमवार- सोना खरीदने के लिए सोमवार का दिन सर्वोत्तम माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन आभूषण की खरीदारी करने से घर में धन की वृद्धि होती है।
  • बुधवार- बुधवार के दिन को भी सोने की खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है इस दिन आप चांदी से बने आभूषण भी खरीद सकते हैं
  • गुरुवार– इस दिन सोने व चांदी के अलावा दूसरी धातुओं से बने आभूषण खरीदना श्रेष्ठ माना जाता है।
  • शुभ नक्षत्रः धनिष्ठा, शतभिषा, रेवती तथा अनुराधा नक्षत्र में आभूषण खरीदना शुभ माना गया हैं।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि 2023 का पहला दिन, ऐसे करें मां शैलपुत्री की पूजा, मिलेगा आशीर्वाद

आभूषण खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त क्यों महत्वपूर्ण है?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी वस्तु की कीमत अधिक हो और उससे अत्यधिक मूल्य जुड़ा हो, तो उसे किसी शुभ दिन/मुहूर्त पर ही खरीदना चाहिए। हिंदू कैलेंडर में प्रत्येक दिन की एक समयावधि ऐसी होती है, जिस समयावधि को राहुकालम कहा जाता है। बता दें कि राहु को अशुभ ग्रह माना गया है। यह लोगों को लालची, वासनापूर्ण और स्वार्थी बनाने की प्रवृत्ति रखता है, क्योंकि इस ग्रह के ये लक्षण हैं। साथ ही राहुकालम के दौरान राहु की हानिकारक ऊर्जा सबसे शक्तिशाली हो जाती है। इस समय कोई भी शुभ वस्तु खरीदना सही नहीं होता है, क्योंकि व्यक्ति जरूरत से ज्यादा लालची बन जाता है।

ज्योतिष शास्त्र एक ऐसा शास्त्र है, जो व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं को जानने और समझने में मदद करता है। इसमें ग्रहों और नक्षत्रों की चाल का अध्ययन किया जाता है और वह भविष्य के बारे में भी बताता है। ज्योतिष शास्त्र में सोने का भी अध्ययन किया जाता है। यह बताया जाता है कि किस ग्रह के क्षेत्र में सोने का व्यापार अधिक लाभदायक होगा और कब इसे खरीदना और बेचना शुभ होगा। यह शास्त्र उस समय को भी बताता है जब सोना खरीदना अधिक फायदेमंद नहीं होगा।

यदि आप ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोने – चांदी को खरीदना चाहते हैं, तो आपको शुभ मुहूर्तों का ध्यान रखना चाहिए। शुभ मुहूर्तों में सोने की खरीद करने से आपको ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुभ फल मिल सकते है। 

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि 2023 का तीसरा दिन, जरूर करें मां चंद्रघंटा की पूजा मिलेगा परेशानियों से छुटकारा

गहने खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

जब आप सोना खरीदते हैं, तो इसके बारे में कुछ सावधानियों को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। यहां कुछ सावधानियों की सूची दी गई है, जो आपको सोने की खरीद करते समय ध्यान में रखनी चाहिए:

  • विश्वसनीय दुकान से खरीदें: सोने की खरीद करते समय विश्वसनीय दुकान से ही खरीदारी करें। यदि आप ऑनलाइन खरीद करते हैं, तो केवल प्रमाणित वेबसाइट से खरीदारी करें।
  • प्रमाणित सोने की खरीद करें: आपको सोने की पूरी प्रमाणित खरीद करनी चाहिए। इससे आप फर्जी या अवैध सोने की खरीद से बच सकते है।
  • भाव मार्केट जानें: सोने के वास्तविक मूल्य को जानने के लिए भाव मार्केट को जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इससे आप अधिक दाम नहीं देते हैं और आप अपनी सोने की खरीद की सटीक कीमत जान सकते हैं।
  • सोने के वजन का पता लगाएं: सोने की वजन को जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इससे आपको सोने की सटीक मूल्य की जांच करने में मदद मिलती है।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 5,799 

Share