Astrology information

Makar Sankranti 2023: जानें मकर संक्रांति शुभ मूहुर्त, तिथि और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

मकर संक्रांति हर साल देशभर में बड़ी धूम-धाम से मनाई जाती हैं। अधिकांश हिंदू त्यौहारों के विपरीत, जो चंद्रमा की बदलती स्थिति के अनुसार निर्धारित होते हैं और चंद्र कैलेंडर पर आधारित होते हैं, मकर संक्रांति सौर कैलेंडर पर आधारित होती है। हर साल, मकर संक्रांति मकर राशि या मकर राशि में सूर्य की गति को चिह्नित करने के लिए मनाई जाती है। ‘संक्रांति’ शब्द का शाब्दिक अर्थ होता है ‘आंदोलन’। इसलिए यह त्यौहार सूर्य की मकर राशि में गति को सटीक रूप से दर्शाता है।

साथ ही मकर संक्रांति पर्व के दिन, दिन और रात की अवधि बराबर होती है। साथ ही यह त्यौहार आधिकारिक तौर पर वसंत या भारतीय गर्मियों की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है। इस दिन के बाद, सूर्य पिछले दिनों की तुलना में थोड़ी अधिक देर तक रहता है, जिससे दिन रात से अधिक लंबे हो जाते हैं। इसी के साथ मकर संक्रांति के पर्व का भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व होता है। मकर संक्रांति एक सौर घटना होने के कारण ग्रेगोरियन कैलेंडर में हर साल एक ही तारीख पर आती है। देश के कई हिस्सों में इसे ‘उत्तरायण’ भी कहा जाता है। चलिए साल 2023 में आने वाली मकर संक्राति के बोरे में विस्तार से चर्चा करें और इसके महत्व को समझे।

मकर संक्रांति मुहूर्त

मकर संक्रांति 2023दिन और समय
मकर संक्रांति तिथि15 जनवरी 2023, शनिवार
पुण्य कालसुबह 07:15 बजे से शाम 05:46 बजे तक
अवधि10 घंटे, 55 मिनट
महापुण्य कालसुबह 07:15 बजे से रात 09:00 बजे तक
अवधि1 घंटा 49 मिनट
मकर संक्रांति मुहूर्तरात 8 बजकर से 57 मिनट तक

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

हिंदू धर्म में अलग-अलग दृष्टिकोण से मकर संक्राति का महत्व

धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से मकर संक्राति का महत्व

मकर संक्रांति के पर्व का अत्यधिक धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है। पुराणों के अनुसार यह माना जाता है कि इस दिन भगवान सूर्य अपने पुत्र, भगवान शनि, जो मकर राशि के स्वामी हैं, से मिलने जाते हैं। यह त्यौहार एक स्वस्थ बंधन का प्रतीक है, जो एक पिता और पुत्र के बीच साझा किया जाता है। साथ ही लोकप्रिय मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति असुरों पर भगवान विष्णु की विजय के प्रति सचेत होने के लिए मनाई जाती है। यह कथा आगे बताती है कि कैसे भगवान विष्णु ने पृथ्वी लोक पर असुरों के सिर काटकर और उन्हें मंदरा पर्वत के नीचे दफन करके उनके द्वारा किए गए संकट को समाप्त कर दिया। इसलिए अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक है।

फसल उत्सव

मकर संक्रांति को मौसम की ताजा फसल और उन सभी लोगों को स्वीकार करने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने फलदार फसल के लिए कड़ी मेहनत की थी। मकर संक्रांति के अगले दिन ‘मट्टू पोंगल’ मनाया जाता है ताकि खेत के मालिकों को एक सफल फसल के लिए कड़ी मेहनत और श्रम को स्वीकार किया जा सके। एक स्वस्थ और भरपूर उपज के लिए खेत के किसानों का अत्यधिक महत्व होता है। इसलिए उनके प्रयासों और बैकब्रेकिंग कार्य का सम्मान करना और उनका जश्न मनाना बहुत महत्वपूर्ण है। दूर-दराज के गांवों में जब अगली फसल बोने की योजना बनती है, तो किसानों को भी बैठक का हिस्सा माना जाता है। यह त्यौहार उस रिश्तें का उत्सव है, जिसे हम अन्य प्रजातियों और पारस्परिक रूप से सहयोगी पारिस्थितिक तंत्र के साथ साझा करते हैं, जिसमें हम रहते हैं।

द कॉस्मिक कनेक्ट

मकर संक्रांति का एक दैवीय महत्व भी है। समय की इस अवधि को ऋषियों और योगियों के लिए उनके आध्यात्मिक और लम्बा समय, जिसका नई शुरुआत के लिए परम महत्व माना जाता है। सामान्य तौर पर, लोग नई शुरुआत करने और अतीत की किसी भी भयानक यादों और संबंधों को छोड़ने पर विचार करते हैं। योगी के जीवन के कई पहलू मानव प्रणाली और ब्रह्मांडीय प्रणाली के बीच दैवीय बंधन पर आधारित हैं। एक योगी का जीवन ब्रह्मांड और मानव जीवन की सभी गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए विकसित होता है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

मकर संक्रांति और सूर्य देव का संबंध

संक्रांति के कई प्रकार होते हैं, जिनमें से दो प्रमुख हैं। एक को मकर संक्रांति और दूसरे को कर्क संक्रांति के नाम से जाना जाता है। मकर संक्रांति वर्ष में एक शुभ चरण की शुरुआत का प्रतीक है।

मकर संक्रांति का त्यौहार सूर्य देव को समर्पित है, जिन्हें देवत्व, ज्ञान और जीवन का प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व माना जाता है, क्योंकि यह आपके अंदर सर्वश्रेष्ठ को सामने लाता है। सूर्य की कृपा आपके सामने आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर सकती है और आपको अपने करियर में आगे बढ़ाएगी।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

संक्रांति से जुड़ी कहानी

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार मकर संक्रांति के शुभ दिन पर, भगवान ‘सूर्य देव’ अपने पुत्र, भगवान ‘शनि’ से मिलने जाते हैं, जिन्हें मकर राशि के शासक देवता के रूप में माना जाता है। यह सर्वविदित तथ्य है कि भगवान शनि और सूर्य के बीच परस्पर विरोधी संबंध थे और इसके बावजूद मकर संक्रांति पर पुरानी कड़वाहट को भुलाकर नई शुरुआत की जाती है। 

संक्रांति के पीछे ज्योतिष महत्व

मकर संक्रांति का ज्योतिष और खगोल दोनों ही दृष्टि से बहुत महत्व है। सूर्य और शनि को शत्रु ग्रह कहा गया है। हालांकि, इस दिन सूर्य, शनि (मकर राशि के स्वामी) के भाव में प्रवेश करता है और अपने पुत्र के साथ एक महीने तक रहते है।

इस चरण के दौरान, सूर्य ग्रह शनि के प्रति अपना क्रोध भूल जाता है, इस प्रकार रिश्तों के महत्व को दर्शाता है। रिश्तें इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपके ग्रह आपके साथी के ग्रहों के साथ कैसे संरेखित होते हैं। 

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

मकर संक्रांति के समान उत्सव

भारत में फसल का मौसम अत्यधिक उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है। यह देखते हुए कि भारतीय आबादी का एक बड़ा हिस्सा किसानों का है। इसलिए देश के अन्य हिस्सों में एक ही जैसे त्यौहार इस प्रकार हैं:

थाई पोंगल/पोंगल

तमिलनाडु में मनाया जाने वाला थाई पोंगल, भगवान इंद्र को श्रद्धांजलि देने के लिए चार दिनों का उत्सव है। यह त्यौहार भरपूर बारिश और इसलिए उपजाऊ भूमि और अच्छी उपज के लिए भगवान इंद्र को धन्यवाद देने का एक माध्यम है। थाई पोंगल उत्सव भगवान सूर्य और भगवान इंद्र को चढ़ावे के बिना अधूरा है। थाई पोंगल के दूसरे दिन, ताजे पके चावल को दूध में उबालकर मिट्टी के बर्तन में परोस कर भगवान सूर्य को अर्पित किया जाता है। तीसरे दिन, मट्टू पोंगल को ‘बसवा’- भगवान शिव के बैल का सम्मान करने के लिए मवेशियों को घंटियों, फूलों की माला, मोतियों और पेंट से सजाया जाता है। पोंगल के चौथे दिन, कन्नुम पोंगल मनाया जाता है जिसमें घर की सभी महिलाएँ एक साथ मिलकर विभिन्न अनुष्ठान करती हैं।

उत्तरायण

इस सूची में दूसरा नाम है उत्तरायण विशेष रूप से फसल के मौसम का जश्न मनाने के लिए गुजरात में मनाया जाता है। उत्तरायण के अगले दिन वासी उत्तरायण मनाया जाता है। इस त्यौहार को पतंग उड़ाने और गुड़ और मूंगफली की चिक्की खाने से चिह्नित किया जाता है। उंधियू – विशेष मसालों और भुनी हुई सब्जियों से बना, उत्तरायण के अवसर पर बनाया जाने वाला एक विशेष व्यंजन है।

लोहड़ी

अगला नाम है लोहड़ी पंजाब का फसल उत्सव है, जो 13 जनवरी को मनाया जाता है। यह त्यौहार अलाव के लिए जाना जाता है, जो शाम को जलाया जाता है और मूंगफली, तिल , गजक, गुड़ और पॉपकॉर्न का भोग लगाया जाता है। पूजा अनुष्ठान के एक भाग के रूप में, इन खाद्य पदार्थों को खाने से पहले पवित्र अग्नि को भी चढ़ाया जाता है।

माघ/भोगाली बिहू

इसी लिस्ट में माघ या भोगली बिहू असम का एक सप्ताह तक चलने वाला फसल उत्सव भी शामिल है। यह पूह महीने के 29वें दिन से शुरू होता है, जो 13 जनवरी को पड़ता है और लगभग एक सप्ताह तक चलता है। इस त्यौहार के उत्सवों में अलाव और चावल के केक का एक भोज शामिल है, जिसे ‘शुंगा पीठा’, ‘तिल पीठा’ और नारियल की मिठाई ‘लारू’ कहा जाता है। इस जगह के लोग ‘टेकली भोंगा’ जैसे खेलों में भी शामिल होते हैं, जिसमें बर्तन तोड़ना और भैंसों की लड़ाई शामिल है।

ओणम

यह त्यौहार ओणम असुर महाबली की पाताल लोक से पृथ्वी लोक तक अपने परिजनों से मिलने की वार्षिक यात्रा का सम्मान करने के लिए दस दिनों तक चलने वाला उत्सव भी इस लिस्ट में आता हैं। असुर महाबली को सबसे दयालु और प्रभावशाली राजाओं में से एक माना जाता है, जिसे मानवता ने कभी देखा है। इस त्यौहार पर केरल की संस्कृति को प्रदर्शित करने वाली झांकियां और जुलूस आयोजित किए जाते हैं। इस अवधि के दौरान राज्य और संस्कृति के लोग पारंपरिक नृत्य में शामिल होते हैं। ओणम के दौरान सबसे प्रसिद्ध गतिविधि नौका दौड़ है, जो इस अवधि में सबसे शानदार प्रदर्शन करती है।

मकर संक्रांति और किसान

इसके अलावा, मकर संक्रांति भी किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि मकर संक्रांति वास्तव में एक फसल उत्सव है। कई किसान, परिवारों के साथ, अपने मवेशियों, औजारों और भूमि की पूजा करते हैं, उन्हें अच्छी फसल के लिए धन्यवाद देते हैं और अगले वर्ष अच्छी फसल के लिए प्रार्थना करते हैं। कुछ दूर-दराज के गांवों में, किसान अपने परिवारों और मवेशियों के साथ बैठकर यह तय करते देखे जाते हैं कि अगले वर्ष कैसे और क्या खेती की जानी चाहिए।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

रस्में और रीति-रिवाज

  • मकर संक्रांति पर ‘तिल-गुड़’ खाने और पतंगबाजी के आनंदमय सत्र का आनंद लेने की प्रथा है।
  • तिल-गुड़ या तिल और गुड़ को लड्डू या चिक्की के रूप में खाया जा सकता है और माना जाता है कि इस त्यौहार के दौरान ठंड के मौसम को देखते हुए शरीर को गर्म रखता है।
  • मकर संक्रांति अप्रिय संबंधों और खट्टी-मीठी यादों के अतीत की डोर को छोड़कर दूसरों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ने का पर्व है।
  • लोकप्रिय मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति पर लोग अपने भाषण और व्यवहार में मिठास लाने के लिए मिठाई का सेवन करते हैं, जो उन्हें शत्रुता को कम करने में मदद करता है और उनके चारों ओर प्यार और खुशी की प्रशंसा करता है।
  • इस त्यौहार पर भगवान सूर्य के क्रोध को दूर रखते हुए अपने पुत्र, भगवान शनि से मिलने के लिए यात्रा का जश्न मनाने के लिए मिठाई भी वितरित की जाती है।
  • इसी तरह मकर संक्रांति पर पतंगबाजी का भी अपना एक अलग महत्व है। पहले के दिनों में, पतंगबाजी आमतौर पर सुबह के शुरुआती घंटों में सूर्योदय के ठीक बाद की जाती थी जब सूरज की किरणें असहनीय नहीं होती थीं।
  • मकर संक्रांति के दौरान मौसम आमतौर पर काफी ठंडा होता है, इसलिए यह माना जाता था कि पतंगबाजी के आनंदमय सत्र में शामिल होने के दौरान धूप में थोड़ा सा बैठना गर्म रहने और संक्रमण और हानिकारक बैक्टीरिया से दूर रहने का एक अच्छा तरीका होगा।
  • गर्म सुबह में धूप में लुढ़कना पतंगों के साथ आसमान को रंगों से भर देना खुशी, आनंद और उत्साह का जश्न मनाने का एक अच्छा तरीका लगता है।

मकर संक्रांति पर पालन करने के लिए अनुष्ठान

  • घर की पूरी तरह से सफाई करें, खासकर प्रार्थना स्थल की।
  • जो व्यक्ति ‘पूजा’ करेगा उसे सुबह जल्दी स्नान करना चाहिए।
  • व्यक्ति को चावल के आटे का तिलक लगाना चाहिए और हाथ में रोली बांधनी चाहिए।
  • एक ‘थाली’ में, आप ‘घेवर’, ‘तिल लड्डू’ (काले और सफेद दोनों) और कोई भी अन्य भेंट जो आप दान करने के इच्छुक हैं, रख सकते हैं।
  • दान देने वाली वस्तुओं पर चावल छिड़कें।
  • दीपक जलाकर और सूर्य मंत्र का 12 बार जाप कर सूर्य देव की पूजा करें। सूर्य मंत्र: “ॐ ह्रीं ह्रीं ह्रीं सः सूर्याय नमः”
  • बनाया गाया प्रसाद जरूरतमंदों को दान करें।

पतंगबाजी का त्यौहार

  • यह पतंगों का त्यौहार भी है, जहां लोग सुबह से ही अपनी छतों पर इकट्ठा हो जाते हैं। वे अपने धागे (मांजा) काटने के लिए अन्य पतंगों से प्रतिस्पर्धा करते हैं।
  • कई शहर स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय पतंग उत्सवों की भी मेजबानी करते हैं।
  • यह उत्सव राज्य से राज्य और क्षेत्र से क्षेत्र में भिन्न होता है। उत्सव विविध हैं, तैयार किए गए व्यंजन अलग हैं, त्यौहार मनाने के तरीके विविध हैं, फिर भी लोगों में भावना और उत्साह समान है। ऐसी है हमारे परम प्रिय सूर्य देव से जुड़े इस पर्व की सुंदरता और आश्चर्य।

अन्य हार्वेस्ट त्यौहार

हार्वेस्ट फेस्टिवल भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न अंग हैं। भारत में कई फसल उत्सव हैं और माना जाता है कि यह पूरे मानचित्र पर सबसे पुराना त्यौहार है। एक फसल उत्सव बहुतायत साझा करने के लिए प्रकृति को धन्यवाद देना है। प्रत्येक राज्य का अपना फसल उत्सव होता है। नीचे महत्वपूर्ण फसल उत्सवों की सूची दी गई है।

हार्वेस्ट फेस्टिवलराज्य
पोंगलतमिलनाडु
उत्तरायणगुजरात
भोगली बिहूअसम
ओणमकेरल
लोहड़ीपंजाब

मकर संक्रांति के दिन किए जाने वाले ज्योतिषी उपाय

साथ ही मकर संक्रांति का दिन हिंदू धर्म में बहुत महत्व रखता है। मान्यता है कि इस दिन दान करने से व्यक्ति के जीवन की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। साथ ही सुख-शांति और आर्थिक समृद्धि की प्राप्ति के लिए भी यह लाभकारी है। तो आइए जानते हैं उन सरल और अचूक उपायों के बारे में जिनसे आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। साथ ही जानिए अपनी राशि के अनुसार उपाय।

  • इसी के साथ मकर संक्रांति के दिन नहाने से पहले पानी में तिल डाल दें। तिल के पानी से नहाना बेहद शुभ माना जाता है। साथ ही इसे करने से रोगों से भी मुक्ति मिलती है।
  • यदि कोई व्यक्ति बीमार है, तो उसे मकर संक्रांति के दिन तिल का लेप लगाने की सलाह दी जाती है। इसके बाद उसे स्नान कर लेना चाहिए। यह अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद करता है।
  • मकर संक्रांति के दिन स्नान करने के बाद जल में कुछ तिल डालकर भगवान सूर्य को अर्पित करें। यह विचारों को प्रबुद्ध करने और उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • ऐसा माना जाता है कि कंबल, गर्म कपड़े, घी, तिल आदि का दान करने से अनजाने में की गई गलतियां दूर हो जाती हैं और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।
  • सूर्य यंत्र को घर में रखें और कुंडली में सूर्य नीच अवस्था में हो, तो सूर्य मंत्र का 501 बार जाप करें।
  • इस दिन भगवान सूर्य की कृपा पाने के लिए चावल में गुड़ और दूध मिलाकर खाना चाहिए। इसके अलावा भगवान सूर्य को प्रसन्न करने के लिए कच्चे चावल और गुड़ को भी जल की धारा में प्रवाहित किया जा सकता है।
  • कुण्डली में भगवान सूर्य के दोषों को कम करने के लिए एक तांबे का सिक्का या चौकोर तांबे के सिक्के का एक टुकड़ा पानी की धारा में डा दें।

राशि के अनुसार मकर संक्रांति के लिए उपाय

  • मेष राशि: मच्छरदानी और तिल का दान करें। इससे मनोकामनाओं की जल्द से जल्द पूर्ति में मदद मिलती है।
  • वृषभ राशि: ऊनी वस्त्र और तिल का दान करें। इस राशि के जातकों के लिए यह समय फलदायी साबित होगा।
  • मिथुन राशि: जातकों को मच्छरदानी का दान करना चाहिए। यह उनके लिए फायदेमंद साबित होगा।
  • कर्क राशि: इस राशि के जातक तिल, साबुन और ऊनी वस्त्र दान कर सकते हैं। इससे उन्हें शुभ फल प्राप्त होंगे।
  • सिंह राशि: तिल, कंबल और मच्छरदानी का दान करें।
  • कन्या राशि: तिल, कंबल, तेल और उड़द की दाल का दान करें।
  • तुला राशि: इस राशि के लोगों को अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार तेल, रूई, कपड़े और मच्छरदानी का दान करना चाहिए। यह उनके लिए फलदायी साबित होगा।
  • वृश्चिक राशि: जरूरतमंदों को चावल और मसूर की खिचड़ी दान करें।
  • धनु राशिः इस राशि के जातक तिल और चने की दाल का दान कर सकते हैं। यह उनके लिए फायदेमंद साबित होगा।
  • मकर राशि: मकर संक्रांति के दिन तेल, तिल, ऊनी वस्त्र, कंबल, पुस्तकें दान में दे सकते हैं। इस उपाय को करने से आपके जीवन की सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं।
  • कुंभ राशि: अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार तेल, वस्त्र, साबुन आदि का दान जरूरतमंदों को करें। यह आपको अपने भाग्य का पक्ष लेने में मदद करेगा।
  • मीन राशि: दान में तिल, चना, कंबल और मच्छरदानी दे सकते हैं। यह आपको जीवन के सभी पापों से मुक्ति दिलाने और शुभ फल प्राप्त करने में मदद करेगा।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 4,203 

Share

Recent Posts