Astrology information

Sakat Chauth 2023: सकट चौथ 2023 पर इन मंत्रों से करें भगवान गणेश जी को प्रसन्न, संतान को मिलेगा बड़ा लाभ

हिंदू शास्त्रों के अनुसार माघ के महीने में मनाए जाने वाले सकट चौथ 2023 का विशेष महत्व है। इस दिन माता अपनी संतान की लंबी उम्र की कामना करते हुए भगवान गणेश की पूजा करती हैं और पूरे दिन निर्विघ्न व्रत रखती हैं। सकट चौथ का यह पर्व भगवान गणेश को समर्पित है, क्योंकि हिंदू मान्यताओं के अनुसार सकट के दिन भगवान गणेश के जीवन पर भारी संकट आया था। इस साल सकट चौथ 10 जनवरी 2023 यानी मंगलवार को है। माना जाता है कि इस दिन जो मां पूरे विधि-विधान से भगवान गणेश का व्रत करती है और उनका व्रत करती है, उसकी संतान हमेशा स्वस्थ रहती है। इन पर भगवान गणेश की विशेष कृपा होती है।

सकट चौथ दो शुभ चतुर्थी तिथियों में से एक है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, प्रत्येक महीने में दो चतुर्थी तिथियां होती हैं, एक जो अमावस्या के बाद कृष्ण पक्ष के दौरान आती है उसे सकट चौथ कहा जाता है और दूसरी जो शुक्ल पक्ष के बाद आती है, उसे विनायक चतुर्थी या संकष्टी चतुर्थी कहा जाता है।

वैसे, तो प्रत्येक चतुर्थी को व्रत रखा जाता है। लेकिन कहा जाता है कि व्रत करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चतुर्थी माघ और पौष के महीने में पड़ने वाली सकट चौथ है। तो आइए जनवरी माह में पड़ने वाली सकट चौथ और इसके शुभ मुहूर्त के बारें में जानें।

साल 2023 में सकट चौथ शुभ मूहुर्त और समय

  • सकट चौथ तिथि 2023ः 10 जनवरी 2023, मंगलवार
  • चतुर्थी तिथि प्रारम्भः 10 जनवरी 2023, 12ः09 से
  • चतुर्थी तिथि का समापनः 11 जनवरी 2023, 14ः31 तक
  • सकट चौथ के दिन चंद्रोदय का समय : 20:41

सकट चौथ 2023 की पूजा विधि

  • इस दिन आपको सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और लाल वस्त्र धारण करें।
  • वहीं सकट चौथ 2023 पर भगवान गणेश की पूजा की जाती है।
  • पूजा के समय मां लक्ष्मी की मूर्ति को अपनी श्रद्धा अर्पित करना न भूलें।
  • बिना जल ग्रहण किए दिन का उपवास करना चाहिए।
  • सकट के दिन, रात को चंद्रमा को अर्घ्य देकर गणेश जी की पूजा करें और फिर फलाहार से व्रत खोलें।
  • हो सके तो फलों में मीठे व्यंजन का सेवन करें और सेंधा नमक का सेवन न करें।
  • इस दिन पूजा करते समय भगवान गणेश मंत्र का जाप करना अत्यंत फलदायी होता है। गणेश मंत्र का जाप करते हुए भगवान गणेश को 21 दूर्वा अर्पित करना भी बहुत शुभ माना जाता है।
  • इसके अलावा भगवान गणेश को लड्डू अधिक प्रिय हैं, ऐसे शुभ दिन पर आप इस दिन की पूजा में बूंदी के लड्डू सहित अन्य भोग भी चढ़ा सकते हैं। लड्डू के अलावा गन्ने से बने पदार्थ शकरकंद, गुड़, तिल, गुड़ से बने लड्डू और घी का भोग लगाना शुभ माना जाता है।
  • पूजा के बाद भगवान का प्रसाद सभी लोगों में बांटे।

सकट चौथ 2023 पूजा विधि और महत्व

सभी व्रत और त्यौहार जो हिंदू धर्म और संस्कृति का हिस्सा हैं, उनका किसी न किसी देवता के साथ संबंध होता है। इसी तरह सकट चौथ के इस व्रत का संबंध भगवान गणेश से माना जाता है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने की परंपरा है। मान्यता है कि सकट चौथ का व्रत करने वाले को भगवान गणेश सुख-समृद्धि की कृपा प्रदान करते हैं। इसके अलावा यह व्रत संतान की दीर्घकालीन कामनाओं की दृष्टि से भी श्रेष्ठ माना गया है।

इतना ही नहीं, यदि आपके बच्चों के जीवन में कोई बाधा या पढ़ाई से संबंधित समस्या आ रही है, तो माताओं द्वारा किया जाने वाला यह व्रत संतान की परेशानी को दूर करता है। ऐसे बच्चों पर भगवान गणेश की कृपा बरसती रहती है। इस दिन माताएं अपनी संतान के लिए व्रत करती हैं और इस दिन के भोग में भगवान गणेश को तिल, गुड़, गन्ना आदि का भोग लगाया जाता है।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

सकट चौथ व्रत कथा

पौराणिक कथा के अनुसार सकट चौथ के दिन भगवान गणेश ने सबसे बड़ा संकट टाल दिया था, इसलिए इस दिन का नाम सकट चौथ पड़ा। इस कथा के अनुसार एक विशेष दिन मां पार्वती स्नान करने जा रही थीं। तब उन्होने अपने पुत्र गणेश को दरवाजे के बाहर पहरा देने का आदेश दिया और कहा, ‘जब तक मैं स्नान नहीं कर लेती, तब तक किसी को भी अंदर आने की अनुमति न देना।’ भगवान गणेश ने भी अपनी माता की आज्ञा का पालन किया और एक रक्षक के रूप में बाहर खड़े रहे।

उसी समय भगवान शिव माता पार्वती से मिलने पहुंचे। लेकिन गणेश ने भगवान शिव को दरवाजे के बाहर ही रोक दिया। यह सुनकर शिव जी क्रोधित हो गए और उन्होंने गणेश जी की सूंड पर वार कर उनकी गर्दन धड़ से अलग कर दी। इधर पार्वती जी ने बाहर से आने वाली आवाज सुनी, वे दौड़ती हुई निकलीं, पुत्र गणेश की कटी हुई गर्दन को देखकर अत्यंत घबरा गईं और शिव जी से अपने पुत्र के प्राण वापस लाने के लिए कहने लगीं। भगवान शिव ने देवी पार्वती की बात मानकर हाथी के बच्चे का जीवन गणेश जी को दान कर दिया और उसी दिन से सभी महिलाएं अपने बच्चों की सलामती के लिए गणेश चतुर्थी के दिन उपवास करने लगीं।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

सकट चौथ व्रत कथा

एक समय की बात है एक नगर में एक कुम्हार रहा करता था। लेकिन एक दिन जब उसने घड़ा बनाया, तो उसे पता चला कि उसमें खाना नहीं बन सकता। कुम्हार परेशान होकर राजा के पास गया और सारी बात बताई। राजा ने राज्य के राज पंडित को बुलाया और कुछ उपाय सुझाने को कहा, तो राज पंडित ने कहा कि, यदि गांव में हर घर से हर बच्चे की बलि हर दिन दी जाती है, तो आंदोलन हर दिन बंद हो जाएगा। राजा ने आदेश दिया कि पूरे नगर में से प्रतिदिन एक बालक की बलि दी जाए।

कई दिनों तक ऐसा ही चलता रहा और फिर बारी आई एक बुढ़िया के घर की। लेकिन उसके बुढ़ापे का एकमात्र सहारा उसका इकलौता बेटा था, जिसकी जल्द ही बलि दे दी जाएगी। बुढ़िया ने परेशान और दुखी होकर कुछ सुपारी और दूब देते हुए कहा, “जा बेटा, सकट माता तुम्हारी रक्षा करेगी और सकट माता को स्वयं याद करो और अपने बेटे की सलामती की याचना करो। अगली सुबह कुम्हार ने देखा कि मटका ठीक काम कर रहा था और बच्चा भी पूरी तरह से सुरक्षित था और फिर सकट माता की कृपा से नगर के अन्य सभी बच्चे जो बलिदान हुए थे, वे भी जीवित हो गए और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार उसी दिन से सकट चौथ और इसका उत्सव अस्तित्व में आया।

सकट चौथ पर करें भगवान गणेश जी की पूजा

गणेश चतुर्थी या तिलकुट चौथ व्रत हिंदुओं का प्रसिद्ध त्यौहार है। यह व्रत कई नामों से प्रसिद्ध है, जैसे सकट चौथ, संकट चौथ, तिलकुट चौथ आदि। हर महीने में दो चतुर्थी तिथियां आती हैं। एक शुक्ल पक्ष में जिसे विनायकी चतुर्थी कहते हैं, दूसरे कृष्ण पक्ष में इसे संकष्टी चतुर्थी कहते हैं। संकष्टी का अर्थ है संकटों को हरने वाली। भगवान गणेश को संकट हरने वाला देवता माना जाता है। इसलिए महिलाएं अपने पुत्रों की दीर्घायु और सुखी जीवन के लिए यह व्रत करती हैं और पति के सभी संकट भी दूर हो जाते हैं। इस दिन महिलाएं विधि विधान से भगवान गणेश की पूजा करती हैं और तिल के लड्डू का भोग लगाती हैं, क्योंकि भगवान गणेश को लड्डू बहुत प्रिय हैं।

इस दिन महिलाएं सुबह स्नान के बाद भगवान गणेश की पूजा करती हैं और पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और दिन में भगवान गणेश की कथा का पाठ करती हैं। रात को चांद को देखकर व्रत खोलें। रात के खाने में तिल और अन्य व्यंजन खाए जाते हैं।

इन मंत्रो के जाप से करें भगवान गणेश को प्रसन्न

  • वक्रतुंड गणेश मंत्र

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ ।

निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा ॥

  • गणेश गायत्री मंत्र

ऊँ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्ती प्रचोदयात्॥

  • गणेश मंत्र

ॐ गं गणपतये नमः |

  • ऋणहर्ता मंत्र

ॐ गणेश ऋणं छिन्धि वरेण्यं हुं नमः फट ||

  • सिद्धि विनायक मंत्र

ॐ नमो सिद्धि विनायकाय सर्व कार्य कर्त्रे सर्व विघ्न प्रशमनाय

सर्व राज्य वश्यकरणाय सर्वजन सर्वस्त्री पुरुष आकर्षणाय श्रीं ॐ स्वाहा ॥

  • शक्तिविनायक मंत्र

ऊँ ह्रीं ग्रीं ह्रीं।

  • गणेश मूल मंत्र

ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं गं गणपतये वर वरद सर्वजनं मे वशमानय स्वाहा॥

ऊँ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्ती प्रचोदयात् ॥

ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः ॥

सकट चौथ व्रत के लाभ

  • यह बुध के अशुभ प्रभावों का मुकाबला करने में मदद करता है।
  • सकट चौथ व्रत करने से जातक के जीवन में सफलता, समृद्धि और धन का मार्ग प्रशस्त होता है।
  • यह व्रत बच्चों की भलाई का समर्थन करता है।
  • इस व्रत से जातक के जीवन में बाधाओं को दूर किया जा सकता है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

सकट चौथ पर गणेश जी की पूजा के लिए आवश्यक सामग्री

गणेश जी की पूजा के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगीः

भगवान गणेश की एक मूर्ति, जो अधिमानतः एक पर्यावरण के अनुकूल मूर्ति होनी चाहिए। चंदन या चंदन के लेप, लाल फूल, अगरबत्तियां, दूर्वा (घास), गणेश जी प्रिय मिठाई मोदक या लड्डू, कुछ फल, गणेश जी की मूर्ति रखने के लिए एक चौरंग या ऊँची मेज, मेज़ को ढकने के लिए कपड़ा और उसे रोशनी की तरह सजाने की चीज़ें, आरती के लिए मूर्ति के सामने दिया जलाना चाहिए।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

सकट चौथ पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए

क्या करना चाहिए
  • इस दिन आपको निर्जाला व्रत रखना चाहिए। अगर आपको स्वास्थय से जुड़ी कोई परेशानी है, तो आप फलाहार व्रत भी रख सकते हैं।
  • सकट के दिन भगवान गणेश जी को 21 दूर्वा का गांठ जरूर चढ़ाना चाहिए।
  • वहीं भगवान गणेश जी की प्रिय मिठाई मोदक या लड्डू का भोग जरुर लगाना चाहिए।
  • सकट चौथ के दिन तिलकुट का भोग भगवना गणेश जी लगाना चाहिए। आप तिल से बनी चीजों का भोग भगवान गणेश को लगा सकते हैं।
  • गणेश जी पूजा करते समय पान और सुपारी जरुर भगवान को अर्पित करना चाहिए।
  • सकट की पूजा के समय सकट चौथ व्रत कथा का पाठ जरूर करना चाहिए, क्योंकि व्रत कथा का पाठ करने से व्रत के महत्व का ज्ञान होता है और जातक को इस व्रत को पूर्ण फल प्राप्त होता है।
  • इस दिन गणेश जी की उस मूर्ति या तस्वीर की पूजा करें, जिसमें उनकी सवारी मूषक भी होनी चाहिए।
  • साथ ही शाम के समय में चंद्रमा को जल अर्पित और पूजन जरुर करें, क्योंकि चंद्रमा को जल अर्पित करने से ही आपका व्रत पूर्ण होगा और आपको फल प्राप्त होगा।
क्या नहीं करना चाहिए
  • सकट चौथ के दिन भगवान गणेश जी की पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से गणेश जी नाराज हो जाएंगे। मान्यता के अनुसार भगवान गणेश जी अपनी पूजा में तुलसी को प्रतिबंधित कर दिया था।
  • इस दिन किसी के प्रति बुरा विचार नहीं रखना चाहिए।
  • साथ ही किसी भी व्यक्ति के साथ बुरा व्यवहार न करें।
  • वहीं इस व्रत से पहले तामसिक भोजन का त्याग करना चाहिए। और आपको इस दिन लहसुन-प्याज आदि नहीं खाना चाहिए।
  • यदि आपने पिछले साल सकट चौथ पर गणेश जी को साक्षी मानकर कोई वचन दिया, तो उसे पूरा जरुर करें।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

सकट चौथ- अक्सर पूछे जाने वालें सवाल

सकट शब्द का क्या अर्थ है?

इस शब्द का अर्त शक्ति और क्षमता है।

सकट चौथ क्यों मनाया जाता है?

ऐसा माना जाता है कि गणेश जी इस दिन अपने सभी भक्तों के लिए पृथ्वी पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। यह वह दिन है, जब शिव जी ने अपने पुत्र गणेश जी को भगवान विष्णु, लक्ष्मी जी, शिव जी और पार्वती जी को छोड़कर अन्य सभी देवताओं से श्रेष्ठ घोषित किया था।

सकट चौथ पर क्या किया जाता है?

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार सकट चौथ पूजा के लिए गणेश मंत्र का पाठ किया जाता है।

सकट चौथ के व्रत में खाना कब खा सकते हैं?

भक्त इस दिन आंशिक या दिन भर का उपवास रखते हैं। वे पूरे दिन केवल फल, सब्जियां और जड़ वाले पौधे खाते हैं। मूंगफली, आलू और साबूदाने की खिचड़ी खासतौर पर इस दिन के व्रत के उपलक्ष्य में बनाई जाती है। मुख्य पूजा करने के बाद ही दिन का उपवास तोड़ा जाता है।

क्या गाजर का सेवन उपवास में कर सकते है?

व्रत में आलू, शकरकंद, कच्चा केला, नींबू, रतालू, कच्चा पपीता, अदरक और गाजर खा सकते है। आमतौर पर त्यौहार के व्रत के दौरान सभी फलों का सेवन करने की अनुमति होती है।

क्या व्रत में नींबू का सेवन कर सकते है?

उपवास विधि का पालन करते समय केवल नींबू के रस के साथ सादा नींबू पानी की भी अनुमति है। पेय में लगभग शून्य कैलोरी होती है और यह आपका उपवास नहीं तोड़ता है। इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान एक या दो गिलास नींबू पीने से भी आपको फैट बर्न करने और भूख कम करने में मदद मिल सकती है।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 4,198 

Share