Vedic

कुंडली विश्लेषण से जानें कैसे राहु दोष नींद ना आने के कारण को जन्म देता है?

क्या आपको देर रात तक जागने की आदत है? क्या आप देर रात तक सोने से पहले मोबाइल फोन पर कुछ न कुछ चलाते रहते हैं या आप किसी न किसी से देर रात तक बात करते रहते हैं और आपको नींद नहीं आती? तो इस समस्या के पीछे का कारण राहु ग्रह हो सकता है। साथ ही नींद ना आने के कारण आपके स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह कुंडली में ग्रहों की दशा के कारण हो सकता है। चलिए जानते है कि ग्रह दशा कैसे जातक की नींद में समस्या उत्पन्न करती है।

कौन से ग्रह और भाव नींद में समस्या उत्पन्न करते है?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी व्यक्ति की कुंडली में कुछ ग्रहों और भावों की स्थिति और प्रभाव जातक की नींद को प्रभावित कर सकते हैः

चंद्रमा ग्रह

चंद्रमा ग्रह जातक की भावना से जुड़ा है और किसी व्यक्ति की कुंडली में इसकी स्थिति नींद ना आने के कारण को उत्पन्न करती है। यदि चंद्रमा, मंगल या शनि जैसे पाप ग्रहों से पीड़ित है, तो यह भावनात्मक अशांति और चिंता पैदा कर सकता है, जिससे नींद आने में जातक को कठिनाई हो सकती है।

बुध ग्रह

बुध ग्रह मन और बुद्धि से जुड़ा है और किसी व्यक्ति की कुंडली में इसकी स्थिति नींद में समस्या पैदा कर सकती है। यदि बुध ग्रह शनि या राहु जैसे हानिकारक ग्रहों से पीड़ित है, तो यह एक अति सक्रिय दिमाग और ज्यादा सोचने का कारण बन सकता है, जिससे अनिद्रा जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। साथ ही नींद ना आने के कारण व्यक्ति को तनाव भी हो सकता हैं।

बृहस्पति ग्रह

बृहस्पति विस्तार और वृद्धि से जुड़ा ग्रह है और किसी व्यक्ति की कुंडली में इसका स्थान नींद को प्रभावित कर सकता है। यदि बृहस्पति शनि या मंगल जैसे पाप ग्रहों से पीड़ित है, तो यह बेचैनी पैदा कर सकता है, जिससे नींद न आने में कठिनाई हो सकती है।

यह भी पढ़ें: राहु महादशा में ग्रहों की अंतर्दशा का जीवन पर प्रभाव और इससे बचने के ज्योतिष उपाय

शनि ग्रह

शनि अनुशासन और संरचना से जुड़ा है और किसी व्यक्ति की कुंडली में इसकी स्थिति नींद को प्रभावित कर सकती है। यदि शनि राहु या केतु जैसे पाप ग्रहों से पीड़ित है, तो यह चिंता और अवसाद का कारण बन सकता है, जिससे नींद आने में कठिनाई हो सकती है।

छठा भाव

किसी व्यक्ति की कुंडली में छठा भाव स्वास्थ्य से जुड़ा होता है और इसकी स्थिति जातक के सोने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। यदि छठा भाव मंगल या शनि जैसे अशुभ ग्रहों से पीड़ित है, तो यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है, जो नींद को प्रभावित करती हैं।

चौथा भाव

चौथा भाव आराम और भावनात्मक सुरक्षा से संबंधित है। यह नींद के वातावरण का प्रतिनिधित्व करता है और इस भाव में कोई भी कष्ट नींद में गड़बड़ी पैदा कर सकता है। यदि चौथा भाव अच्छी तरह से स्थित है और हानिकारक ग्रहों से पीड़ित नहीं है, तो यह आरामदायक और अनुकूल नींद के वातावरण को बढ़ावा दे सकता है।

आठवां भाव

8वां भाव अवचेतन मन और सपनों से संबंधित है। इस भाव में किसी भी प्रकार की पीड़ा से दुःस्वप्न या नींद में समस्या हो सकती है। यदि आठवां भाव अच्छी तरह से स्थित है और पाप ग्रहों से पीड़ित नहीं है, तो यह सुखद सपने और आरामदायक नींद को बढ़ावा दे सकता है।

बारहवां भाव

12वां भाव अवचेतन मन, अलगाव और आध्यात्मिकता से संबंधित है। यह गहरी नींद की स्थिति और आराम की गुणवत्ता का प्रतिनिधित्व करता है। इस भाव में किसी भी प्रकार की पीड़ा से नींद में समस्या में हो सकती है। यदि 12वां भाव अच्छी तरह से स्थित है और पाप ग्रहों से पीड़ित नहीं है, तो यह आरामदायक नींद और आध्यात्मिक के साथ गहरे संबंध को बढ़ावा दे सकता है।

यह भी पढ़ें: मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी कुंडली में शनि मजबूत या कमजोर है?

राहु दोष कैसे नींद में समस्या उत्पन्न करता है?

वैदिक ज्योतिष में, राहु दोष को एक हानिकारक प्रभाव माना जाता है, जो किसी व्यक्ति के जीवन को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकता है, जिसमें नींद ना आना भी शामिल है। राहु को एक छाया ग्रह के रूप में जाना जाता है जो भौतिकवाद, महत्वाकांक्षा और इच्छाओं से जुड़ा हुआ है और किसी व्यक्ति की कुंडली में इसकी स्थिति राहु दोष का कारण बन सकती है। साथ ही जब लग्नेश, तृतीयेश या द्वादेश छठवें, आठवें या बारहवें स्थान में आ जाए, तो जातक को नींद ना आने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

राहु दोष व्यक्ति की नींद को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। राहु दोष के मुख्य लक्षणों में से एक अति सक्रिय मन है, जिसके कारण तीव्र विचार और सोने में कठिनाई हो सकती है। व्यक्ति खुद को लगातार अपने लक्ष्यों, इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं के बारे में सोचते हुए पा सकता है, जिससे नींद में समस्या आ सकती है। साथ ही नींद ना आने के कारण जातक को स्वास्थ्य समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, राहु भ्रम और धोखे से जुड़ा हुआ है और इसके प्रभाव से व्यक्ति को परेशान करने वाले सपने आते हैं, जो जातक की नींद में परेशानी डालते हैं।

इसके अतिरिक्त, राहु चिंता, बेचैनी की भावना भी पैदा कर सकता है, जिसके कारण जातक को सोने में परेशानी हो सकती हैं। राहु दोष के प्रभाव को कम करने के लिए कई उपाय हैं, जिनका पालन किया जा सकता है। इसके लिए जातक राहु यंत्र या इससे जुड़ा रत्न पहन सकता है। यदि आप लगातार अनिद्रा का अनुभव कर रहे हैं, तो किसी पेशेवर चिकित्सक से परामर्श जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: जिनकी कुंडली में होते है ये 5 शुभ योग, जीवनभर नहीं आती धन की कमी

अच्छी नींद के लिए कौन से ग्रह जिम्मेदार है?

वैदिक ज्योतिष में, किसी व्यक्ति की कुंडली में कुछ ग्रहों की स्थिति और प्रभाव अच्छी नींद में योगदान दे सकते हैंः

चंद्रमा ग्रह

चंद्रमा भावनात्मक संतुलन और शांति से जुड़ा है और किसी व्यक्ति की कुंडली में इसकी स्थिति अच्छी नींद को बढ़ावा दे सकती है। यदि चंद्रमा अच्छी स्थिति में है और पाप ग्रहों से पीड़ित नहीं है, तो यह व्यक्ति को आराम और शांतिपूर्ण महसूस करने में मदद कर सकता है, जिससे आरामदायक नींद आती है।

शुक्र ग्रह

शुक्र आनंद, आराम और विश्राम से जुड़ा है और किसी व्यक्ति की कुंडली में इसका स्थान अच्छी नींद में योगदान कर सकता है। यदि शुक्र अच्छी स्थिति में है और पाप ग्रहों से पीड़ित नहीं है, तो यह व्यक्ति को आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकता है, जिससे आरामदायक नींद आती है।

बृहस्पति ग्रह

बृहस्पति ज्ञान, आध्यात्मिकता और सकारात्मकता से जुड़ा है और किसी व्यक्ति की कुंडली में इसका स्थान अच्छी नींद को बढ़ावा दे सकता है। यदि बृहस्पति अच्छी स्थिति में है और पाप ग्रहों से पीड़ित नहीं है, तो यह व्यक्ति को आशावादी और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है, जिससे आरामदायक नींद आती है।

बुध ग्रह

बुध मन और बुद्धि से जुड़ा है और किसी व्यक्ति की कुंडली में इसकी स्थिति नींद को प्रभावित कर सकती है। यदि बुध अच्छी स्थिति में है और पाप ग्रहों से पीड़ित नहीं है, तो यह शांत और स्पष्ट दिमाग को बढ़ावा दे सकता है, जिससे आरामदायक नींद आती है।

यह भी पढ़ें: बार-बार दिखे ऐसे संकेत तो हो सकता है आपकी कुंडली में कमजोर राहु

अच्छी नींद के लिए ज्योतिष उपाय

वैदिक ज्योतिष में, अच्छी नींद को बढ़ावा देने के लिए कई उपायों का पालन किया जा सकता है:

  • सोने से पहले बिस्तर के नीचे एक कटोरी में पानी रखें।
  • किसी क्रिस्टल या रत्न को तकिए के नीचे रखें।
  • सोने से पहले बेडरूम में कपूर जलाएं।
  • बेडरूम में चमेली या लैवेंडर जैसा पौधा रखें।
  • उत्तर की ओर सिर करके सोने से बचें।
  • सोने से पहले भगवान शिव या देवी दुर्गा के मंत्र का जाप करें।
  • आपको सोने से पहले विष्णु सहस्रनाम का जाप करना चाहिए।
  • सोने से पहले गुनगुने पानी से स्नान कर सकते है।
  • आपको सोने से पहले एक कप गर्म दूध में शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते है।
  • सोने के लिए नीले या सफेद रंग के कपड़े पहनें।
  • बेडरूम को साफ और अव्यवस्था से मुक्त रखें।
  • सोने से पहले मसालेदार खाना खाने से बचें।
  • आपको सोने से पहले ऐसा संगीत सुनना चाहिए, जो आपको शांति दें।
  • सोने से पहले ध्यान का अभ्यास करें।
  • आपको सोने से पहले फोन या लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल से बचना चाहिए।
  • बेडरूम को ठंडे, आरामदायक तापमान पर रखें।
  • आरामदायक तकिए और गद्दे का इस्तेमाल करें।
  • सोने से पहले तांबे के बर्तन में पानी भरकर बिस्तर के पास रखें।
  • आपको सोने से पहले अपनी परेशानी को किसी डायरी या नोटबुक में लिखकर अपने बिस्तर के पास रखना चाहिए।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 2,267 

Share