Celebrity Horoscope

Shahid Kapoor Birthday: शाहिद कपूर के 42वें जन्मदिन पर जानें कैसा रहेगा उनके लिए साल 2023

लोग शाहिद कपूर को उनके अभिनय और फिल्म जब वी मेट, विवाह और इश्क विश्वक में निभाये गए किरदारों के कारण काफी पसंद करते हैं। अपनी रोम-कॉम फिल्मों के लिए लोकप्रिय होने के बाद, उन्होंने अब खुद को बहुमुखी भूमिकाओं के साथ एक विविध अभिनेता के रूप में साबित किया है। उन्हें रोमांटिक फिल्मों में निभाए गए अभिनय के कारण काफी प्रशंसा प्राप्त हुई। लेकिन उन्होंने बाद में कई एक्शन और थ्रिलर फिल्मों में भी अच्छी भूमिकाएं निभाई हैं। साथ ही इन्होंने कई अवार्ड्स भी जीते है, जिसमें तीन फिल्मफेयर अवार्ड्स भी शामिल है। इस साल 25 फरवरी को शाहिद कपूर 42 साल के हो जाएंगे। आइए इस वर्ष उनकी कुंडली और जीवन, ग्रहों के बारे में अन्य विवरण देखें।

शाहिद कपूर के करियर में ज्योतिष शास्त्र की भूमिका

शाहिद कपूर नृत्य में अपना करियर बनाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने शियामक डावर इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स (SDIPA) में दाखिला लिया। फिल्म ताल में उन्होंने एक पृष्ठभूमि नर्तक के रूप में प्रदर्शन किया था। साथ ही शाहिद कपूर ने पेप्सी और क्लिनिक प्लस के कुछ विज्ञापनों पर काम करना जारी रखा। इसी के साथ शाहिद आर्यंस के संगीत वीडियो “आंख में तेरा ही चेहरा”  में भी दिखाई दिए।

लेकिन उनके करियर में पहला उछाल उनकी पहली फिल्म इश्क विशक के कारण आया, जो साल 2003 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में शाहिद कपूर अमृता राव के साथ एक जोवियल कॉलेज के छात्र रुप में नजर आए थे, जिसे केन घोष ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। 

अगले ही साल उन्हें थ्रिलर मूवी फिदा में करीना कपूर और फरदीन खान के साथ काम करने का मौका मिला। इस फिल्म को भी केन घोष ने ही डायरेक्ट किया था। बृहस्पति ग्रह कुंडली के तीसरे भाव में है, जिसने इस अवधि के दौरान इनके जीवन पर काफी मजबूत प्रभाव डाला। यह युति जातक के जीवन में अपार सफलता और भौतिक संपत्ति लाती है। फिल्म विवाह जिसकी न केवल दुनिया भर के दर्शकों द्वारा प्रशंसा की गई थी, बल्कि शाहिद कपूर के जीवन में इस फिल्म में महत्वपूर्ण योगदान हैं।

इसके बाद इन्होंने अपने जीवन में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बॉलीवुड को एक से बढकर एक हिट फिल्म दी है, जिसमें जब वी मेट, मौसम, हैदर और उडता पंजाब शामिल हैं। शाहिद ने साल 2016 के अपराध ड्रामा उडता पंजाब में एक ड्रग-एब्यूजिंग रॉक स्टार का किरदार निभाया था। लोगों ने इस फिल्म का भरपूर आनंद लिया और शाहिद के अधिकांश आलोचकों ने उनके अभिनय की जमकर तारीफ की।

बुध ग्रह शाहिद कपूर की कुंडली के 7 वें भाव में है, जो यह दर्शाता है कि जातक धर्मार्थ और दायलु है। साथ ही इन्होंने नडीटीवी (NDTV) की ग्रीनथॉन पहल के भागीदार के रुप तीन समुदायों को अपनाया है। वहीं इनके पास लगभग 20 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हैं, जो उन्हें सबसे ज्यादा पंसदीदा कलाकारों में से एक बनाते है।

यह भी पढ़े: क्या सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​2023 में होंगे प्यार और करियर में भाग्यशाली? जानिए ज्योतिषियों की भविष्यवाणी

शाहिद कपूर की कुंडली का विश्लेषण

शाहिद कपूर का जन्म नई दिल्ली यानी भारत की राजधानी में 25 फरवरी, 1981 को शाम 04:30 बजे हुआ था। वह अभिनेता नीलिमा अज़ीम और पंकज कपूर के बेटे हैं। वह एक सामाजिक रूप से आउटगोइंग और स्वाभाविक रूप से प्रतिभाशाली नर्तक है, जो धर्मार्थ कारणों के लिए धन जुटाने में भी मदद करते है। दुनिया भर में उनके अनुयायी उनकी मुस्कान को पसंद करते हैं। आइए हम अभिनेता की शालीनता और प्रसिद्धि के पीछे के कारण को जानने के लिए उनके ग्रहों की स्थिति पर एक नजर डालते है।

आठवें भाव में सूर्य ग्रह

शाहिद कपूर के जन्म कुंडली में, सूर्य ग्रह 8वें भाव में कुंभ राशि के साथ नीच है। यह भाव ज्योतिष के अनुसार, वित्तीय लाभ का प्रतिनिधित्व करता है। वह निस्संदेह अपने जीवनकाल में काफी धनी व्यक्ति बन जाएंगे। इसके अलावा, यह ग्रह की स्थिति इंगित करती है कि अभिनेता निश्चित रूप से एक धनी परिवार से आए थे, जिन्हें अस्तित्व और संपत्ति विरासत में मिली है।

चौथे भाव में चंद्रमा ग्रह

इनके कुंडली में तुला राशि चक्र के नीच और 4वें भाव में चंद्रमा है। इसके कारण वह एक खुशमिजाज व्यक्ति प्रतीत होते है, क्योंकि चंद्रमा चौथे भाव में है। यह उस क्षण से स्पष्ट है जब वह पैदा हुए थे, क्योंकि इनका बचपन काफी अच्छा बिता है। वह  अपने जन्मस्थान से काफी प्रेम भी करते है। इसके अलावा, दिखने में यह काफी ज्यादा आकर्षित है। वहीं तुला राशि में चंद्रमा ग्रह यह भी इंगित करता है कि वह धनी और संपत्ति के लाभों का आनंद लेंगे, जिसमे भूमि-संपत्ति भी शामिल है। साथ ही इनका जीवन खुशहाल रहेगा और यह लोगों को खुशी और स्नेह प्रदान करेंगे।

सातवें भाव घर में बुध ग्रह

इनके कुंडली के अनुसार बुध ग्रह मकर राशि और 7वें भाव में  है। इसके अनुसार वह एक ऐसे व्यक्ति बन सकते हैं जो अपने कार्य करने की क्षमता से अधिक धन अर्जित करेंगे, क्योंकि बुध ग्रह मकर राशि में है। उनका परिवार उन्हें संतुष्ट प्रदान करेगा। इसके अलावा, इनकी कुड़ली में जीवनसाथी के भाव में अधिक ताकत और बहादुरी होगी। यह संयोजन यह भी इंगित करता है कि उनकी दृढ़ता उन्हें वित्तीय प्रयासों में सफलता के लिए प्रेरित करेगी।

आठवें भाव में शुक्र ग्रह

शुक्र ग्रह कुंभ राशि में है और अभिनेता के चार्ट में 8वें भाव में है। शुक्र ग्रह जातक को अपने काम में अधिक ध्यान देने का संकेत देता है और दिखाता है कि एक विचारशील व्यक्ति होने के लिए जातक को प्रतिष्ठा की आवश्यकता होती है। अपनी सावधानीपूर्वक योजना और अनुसंधान के माध्यम से, वह लगातार कठिन परिस्थितियों में भी लाभ प्राप्त करेंगे।

तीसरे भाव में बृहस्पति ग्रह

बृहस्पति ग्रह कन्या राशि और जन्म कुंडली में तीसरे भाव में है। यह देखते हुए कि बृहस्पति कन्या राशि पर शासन करता है, जातक के लिए अपने समकालीनों को शक्ति और शारीरिक कौशल के माध्यम से बेहतर प्रदर्शन करने के कई अवसर प्राप्त हो सकते हैं। तात्पर्य यह है कि जातक विभिन्न तरीकों से अपनी शारीरिक शक्ति का उपयोग कर सकता है।

तीसरे भाव में शनि ग्रह

शनि ग्रह कन्या राशि में है और चार्ट के तीसरे भाव में स्थित है। शाहिद कपूर के चार्ट के अनुसार यह अपने काम को पूरा करने में अधिक समय और उत्साह देते हैं। साथ ही इनकी किसी एक दैनिक गतिविधि में संलग्न होने की संभावना है, जिसमें इन्हें अधिक ऊर्जा लगाने की जरूरत होगी।

यह भी पढ़े: जानिए कोच राहुल द्रविड़ की कुंडली उनके और टीम इंडिया के बारे में क्या बताती है

शाहिद कपूर के लिए राशिफल 2023

उनके जन्म के विवरण पर ध्यान देते हुए, हम देख सकते हैं कि शाहिद कपूर मीन राशि के हैं। यहां बताए गया है कि वह आने वाले वर्ष में क्या उम्मीद कर सकते है:

  • मीन राशि के होने के कारण, वह एक नई शुरुआत के साथ एक सफल वर्ष का आनंद लेंगे।
  • अपने अभिनय कौशल और क्षमताओं के साथ वह इस वर्ष अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
  • इसके अलावा, शाहिद कपूर का चार्ट 2023 में एक वित्तीय भाग्य को दर्शाता है। वह निस्संदेह समृद्ध महसूस करेंगे और पिछले वर्षों की तुलना में अधिक धन अर्जित करेंगे।
  • प्रेम के संदर्भ में, वह काफी धन्य है और अपने जीवनसाथी के साथ बहुत अच्छा समय बिताएंगे। दंपति के पास एक साथ रहने के लिए काफी समय होगा और वह कुछ यात्राएं, छुट्टियां भी साथ बिता सकते हैं।
  • यदि हम उनकी कुंडली को आर्थिक रूप से देखते हैं, तो अधिक धन उनके जीवन में आता नजर आ रहा है। वह अपने पेशेवर जीवन में सफल होंगे और वर्ष के दौरान अच्छी फिल्मों में काम करेंगे। साथ ही ग्रह उनके पक्ष में हैं और उनके पेशेवर जीवन में पर्याप्त वृद्धि का संकेत  देते है।
  • शाहिद कपूर के लिए पारिवारिक जीवन और स्वास्थ्य के लिए यह साल अच्छा होगा। ग्रहों की दशा के कारण यह अच्छे बंधन बनाने और पारिवारिक जीवन को पूरा करने के लिए प्रयास करेंगे। स्वास्थ्य के संदर्भ में, जातक को ऊर्जा की कमी का अनुभव हो सकता हैं। हालांकि, सही आहार, व्यायाम और नींद के साथ वह अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या साल 2023 में शहनाज़ गिल को मिलेंगी करियर में बड़ी सफलता? जानिए ज्योतिषी भविष्यवाणी

साल 2023 में ग्रह दशा उनके जीवन को कैसे प्रभावित करेगी?

वर्ष 2023 में, शाहिद कपूर बुध महादशा के अधीन होंगे। यह युति और दशा दर्शाती है कि आने वाले वर्ष में, वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ अपने बंधन को मजबूत करेंगे। इतना ही नहीं, उनके प्रशंसक और पेशेवर से जुड़े लोग उनकी अविश्वसनीय फिल्मों के कारण उनकी प्रशंसा करेंगे।

वह अपने बच्चों और पत्नी के साथ बहुत अच्छा समय बिताऐंगे और इस युति के दौरान वे अपने परिवार के साथ छुट्टियां या किसी यात्रा का आनंद ले सकते हैं, क्योंकि बुध ग्रह मकर राशि के साथ काम कर रहा है। इस दशा अवधि में बुध ग्रह का स्थान आय, पेशेवर प्रतिष्ठा और करियर में वृद्धि को दर्शाता है।

यह युति उनकी विशेषज्ञता में कौशल और विकास के अच्छे उपयोग को दर्शाता है। यह दशा अवधि उनके पेशेवर जीवन के शिखर को दर्शाती है। प्रशंसक पहले से ही उनकी वेब सीरीज फ़ार्ज़ी को लेकर शाहिद की काफी प्रशंसा कर रहे हैं।

हमें उम्मीद है कि शाहिद कपूर अपने अभिनय कौशल और इस वर्ष अद्भुत दशाओं के साथ आगे बढ़ेंगे।

हम शाहिद कपूर को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं!

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 2,436 

Share

Recent Posts

  • Zodiac Signs

Top 4 Most Romantic Zodiac Signs

24 mins ago
  • Zodiac Signs

4 Zodiac Signs With Mysterious Aura

1 hour ago
  • Zodiac Signs

4 Most Least Approachable Zodiac Signs

2 hours ago
  • Zodiac Signs

5 Zodiac Signs Who Have High Standards

3 hours ago