Happy Birthday Rahul Dravid: जानिए कोच राहुल द्रविड़ की कुंडली उनके और टीम इंडिया के बारे में क्या बताती है

राहुल द्रविड़
WhatsApp

भारत के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक होने से लेकर भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बनने तक, राहुल द्रविड़ ने यह सब देखा है।

राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण भारत के चार बड़े खिलाड़ी थे। उन्हें लगातार एक महानतम टेस्ट बल्लेबाजों में स्थान दिया गया था। इसके अलावा, वह भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक थे, जिसने अपने घर से दूर होने पर कमजोर होने की प्रतिष्ठा को दूर कर दिया। इसलिए वह अविश्वसनीय रूप से लंबे समय तक पारी को थामने की अपनी तीव्र क्षमता के कारण टीम की ढाल थे। उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 10,000 से अधिक रन बनाकर अपने प्रशंसकों और भारत को गौरवान्वित किया है। लेकिन टेस्ट मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आया। 

आइए हम राहुल द्रविड़ की कुंडली पर नजर डालते हैं और देखते हैं कि उनके ग्रहों का उन पर और साल 2023 में एकदिवसीय विश्व कप में टीम इंडिया के प्रदर्शन पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: Hrithik Roshan Birthday: बॉलीवुड के ग्रीक गॉड के लिए कैसा रहेगा 2023?

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़

लोग रावलपिंडी में उनके सबसे प्रतिष्ठित प्रदर्शन को नहीं भूल सकते, जहां उन्होंने 12 घंटे में 270 का अपना उच्चतम टेस्ट स्कोर बनाया, जिससे भारत को पाकिस्तान पर पहली श्रृंखला जीत मिली। तभी से वह भारतीय क्रिकेट टीम के मिस्टर डिपेंडेबल हैं।

फिलहाल वह टीम के हेड कोच हैं। आइए हम उनकी सलाह के तहत भारत द्वारा किए गए कुछ योगदानों और जीतों पर नजर डालते हैं।

बीसीसीआई (BCCI) द्वारा 3 नवंबर, 2021 को रवि शास्त्री के उत्तराधिकारी के रूप में उनकी नियुक्ति की घोषणा के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला उनका पहला काम था, क्योंकि वह मुख्य कोच बन गए थे। भारत ने टी20 टूर्नामेंट, टेस्ट मैच और वनडे में बड़ी जीत के साथ द्विपक्षीय श्रृंखला में कई शानदार प्रदर्शन किए।

हालांकि, भारत द्वारा श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के बाद, यह संभावना हो सकती है कि वह 2023 में विश्व कप के बाद मुख्य कोच के रूप में एक अतिरिक्त सत्र देख सकते हैं।

2023 में राहुल द्रविड़ का राशिफल

राहुल द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी 1973 को मध्य प्रदेश के इंदौर में सुबह 10:58 बजे हुआ था। हालांकि, उनका पालन-पोषण बैंगलोर में हुआ, जहाँ बाद में उनका परिवार चला गया था। 12 साल की उम्र में, द्रविड़ ने क्रिकेट खेलना शुरू किया और अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 स्तरों पर कर्नाटक का प्रतिनिधित्व किया।

राहुल द्रविड़ की कुंडली के अनुसार वह मीन लग्न में है और चंद्रमा उसी राशि में है। शनि तीसरे भाव और वृषभ राशि में विराजमान है। इसके अलावा, केतु चतुर्थ भाव और मिथुन राशि में है और मंगल वृश्चिक राशि में नवम भाव में है। हालांकि, सूर्य, बुध, शुक्र, बृहस्पति और राहु ग्रह धनु राशि में हैं और 10वें भाव में विराजमान हैं।

2023 में द्रविड़ के लिए महत्वपूर्ण दशाएँ

सूर्य महादशा वर्तमान दशा है, जो 2023 में उनके जीवन को प्रभावित करेगी। 2023 में सूर्य महादशा के दौरान क्या अपेक्षा की जाए:

  • इनकी कुंडली में सूर्य दशम भाव में है, तो इस दशा समय के दौरान उनके पास सराहनीय अवसर होंगे। इसके अलावा, उन्हें इस अवधि के दौरान विभिन्न आशीर्वाद प्राप्त होंगे, चाहे वह धन वृद्धि हो या उपलब्धि।
  • इस सब के साथ, वह अधिक प्रसिद्ध और सम्मानित बनने की क्षमता रखते है और सभी प्रकार के सम्मेलनों और चर्चाओं में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन मौका देते है।
  • दसवें भाव में सूर्य के साथ दशा अवधि के दौरान वह शायद जीवन के सभी क्षेत्रों में साहस का विकास करेंगे और और देश भर मैं उन्हें पहचान मिलेगी।
  • जैसे-जैसे दशा अवधि आगे बढ़ेगी, वह शक्ति और आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे और इस बात की अच्छी संभावना होगी कि वह जो कार्य करेंगे वह सफल होंगे। यह विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि एकदिवसीय विश्व कप 2023 में होगा और यह भारतीय टीम के सफल परिणामों की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है।
  • इनकी कुंडली में हम देख सकते हैं कि सूर्य धनु राशि में डेरा डाले हुए हैं। इसलिए साल 2023 में इस समय के दौरान उनके चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा के रूप में अच्छे और सकारात्मक परिणाम होंगे।

यह भी पढ़ें: ज्योतिषी भविष्यवाणी: क्या दीपिका पादुकोण का जन्मदिन उनके और उनकी आने वाली फिल्म पठान के लिए होगा लकी?

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम का राशिफल

वनडे वर्ल्ड कप 10 अक्टूबर से शुरू होकर 26 नवंबर को खत्म हो सकता है। इसी अवधि के बीच ग्रह में कुछ बदलाव और संयोजन भी होंगे।

सूर्य गोचर 2023

इस दौरान सूर्य ग्रह तुला और वृश्चिक राशि में गोचर करेगा। यह संतुलन प्रदर्शित करते हुए सद्भाव, न्याय और निष्पक्षता का प्रतिनिधित्व करता है। कुल मिलाकर, भारतीय टीम को साल 2023 में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए तैयार होने वाले संकेतों में इस मार्ग से लाभ होगा। यह भविष्यवाणी करता है कि भारत अच्छा खेलने और बहुत ही पेशेवर प्रदर्शन करने में सक्षम होगा, जिससे उन्हें खेल में अनुकूल परिणाम देने का मौका मिलेगा।

बुध गोचर 2023

इसके अलावा, बुध ग्रह कन्या, तुला और वृश्चिक राशियों से गुजरेगा, जो सद्भाव, स्थिरता और राशियों के उत्थान का प्रतिनिधित्व करता है। यह गोचर भारतीय टीम के लिए भाग्यशाली और लाभप्रद समय का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा, यह नई शुरुआत, सीखने और सफलताओं को इंगित करता है, जो इस अवधि के दौरान टीम और उनके कोच राहुल द्रविड़ के प्रदर्शन में सुधार करेगा।

शुक्र गोचर 2023

शुक्र ग्रह सिंह, कन्या और तुला राशि में गोचर करेगा, जो वीरता, निष्ठा, लाभ और विरोधियों का प्रतिनिधित्व करता है। यह समृद्धि और भाग्य के स्पष्ट संकेतों और कुछ असफलताओं को प्रदर्शित करते हुए उतार-चढ़ाव दोनों की पेशकश करेगा, जहां यह कभी-कभी टीम के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है। इसलिए विश्व कप के लिए भारतीय टीम के लिए जो धारणा आएगी, वह विश्व कप के माध्यम से अपना सर्वश्रेष्ठ देने और अपनी स्थिति के लिए जमकर प्रतिस्पर्धा करने की होगी।

यह भी पढ़ें: Kapil Dev Birthday: जानिए ग्रहों के योग और दशाएं जो उन्हें एक महान क्रिकेटर बनाती हैं

मंगल गोचर 2023

इस दौरान मंगल ग्रह तुला और वृश्चिक दोनों राशियों में गोचर करेगा। यह गोचर, भारतीय टीम  के विश्व कप प्रदर्शन के लिए कुछ चुनौतियों और बाधाओं को दर्शाता है। टीम इंडिया को इस दौरान खेलने और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अपना संयम और एकता बनाए रखनी होगी। इस ग्रह स्थिति के अनुसार भारतीय टीम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाएगी।

राहु और केतु गोचर 2023

इस दौरान केतु ग्रह कन्या राशि में और राहु ग्रह मीन राशि में रहेगा। यह उन चुनौतियों का कारण बन सकता है, जिनका राहुल द्रविड़ और टीम को समय-समय पर सामना करना पड़ सकता है। खेलने और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए, उनके लिए प्रेरित और एक साथ रहना महत्वपूर्ण है। प्रभावी टीम वर्क और प्रतिबद्धता सकारात्मक परिणाम प्रदान कर सकती है। टीम इंडिया को इस दौरान अनुकूल परिणाम देने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति रखना जरूरी है।

हम ग्रहों की स्थिति और गोचर से बता सकते हैं कि वे मुख्य कोच और उनकी टीम के लिए अनुकूल हैं। लेकिन अगर उनके पास इस अधिकार को जीतने की योजना है, तो उन्हें बहुत कुछ देखने की जरूरत होगी!

हम भारतीय टीम को दुनिया भर की शुभकामनाएं देते हैं और राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं!

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 1,265 

WhatsApp

Posted On - January 10, 2023 | Posted By - Jyoti | Read By -

 1,265 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation