Hindi

जानिए कर्क राशि में मंगल गोचर 2023 का सभी राशियों पर प्रभाव

ज्योतिष के अनुसार कर्क राशि में मंगल का गोचर उच्च भावना और संवेदनशीलता की अवधि का सुझाव देता है, क्योंकि मंगल क्रिया का ग्रह है और कर्क भावनाओं और अंतर्ज्ञान से जुड़ा एक जल चिह्न है। इसलिए यह गोचर घर, परिवार और व्यक्तिगत सुरक्षा के साथ-साथ इन क्षेत्रों में संघर्ष की संभावना पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। इस गोचर के दौरान जमीनी स्तर से जुड़े रहना और प्रभावी ढंग से संवाद करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि भ्रम पैदा हो सकता है। कर्क राशि वालों के लिए यह गोचर उनके सूर्य, चंद्रमा या उदय राशि के लिए अधिक तीव्र हो सकता हैं। चलिए जानते है कि कर्क राशि में मंगल गोचर 2023 सभी राशियों के जीवन पर कैसा प्रभाव डालेगा। 

कर्क राशि में मंगल का गोचर 2023 की तिथि और समय

मंगल का कर्क राशि में गोचर 10 मई 2023 को दोपहर 01:44 बजे होगा। मंगल ग्रह बुध की गृह राशि मिथुन से इस समय चंद्रमा की गृह राशि कर्क में प्रवेश करेगा, जहां यह 01 जुलाई 2023 को रात 01:52 तक रहेगा। इसके बाद यह सूर्य की गृह राशि सिंह में प्रवेश करेगा।

यह भी पढ़ें- चंद्र ग्रहण 2023: साल के पहले चंद्र ग्रहण का सभी राशियों पर प्रभाव

मंगल के कर्क राशि में गोचर के सामान्य प्रभाव

कर्क राशि में मंगल के गोचर का व्यक्तियों पर उनके ज्योतिषीय चार्ट और अन्य ग्रहों की चाल के साथ गोचर के प्रभाव के आधार पर विभिन्न प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि, यह गोचर उच्च भावनाओं और संवेदनशीलता लाने और घर, परिवार और व्यक्तिगत सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है।

मंगल क्रिया और आक्रामकता का ग्रह है, जबकि कर्क भावना, अंतर्ज्ञान और पोषण से जुड़ा एक जल चिह्न है। उनकी ऊर्जाओं के संयोजन से भावनात्मक ऊर्जा में वृद्धि हो सकती है, जिससे व्यक्ति अपनी भावना को व्यक्त करने और आवेगपूर्ण प्रतिक्रिया करने के लिए अधिक प्रवृत्त होते हैं। इस गोचर के दौरान अत्यधिक प्रतिक्रिया करने या प्रियजनों के साथ टकराव से बचने के लिए अपनी भावनात्मक स्थिति के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, कर्क राशि घर और परिवार का प्रतीक है और मंगल के प्रभाव से, व्यक्ति अपने प्रियजनों की रक्षा करने की तीव्र इच्छा महसूस कर सकता है। यह वफादारी और सुरक्षा की भावना को भी बढ़ा सकता है। हालांकि, यह संघर्ष या गलतफहमी का कारण भी बन सकता है। 

यह गोचर शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह की व्यक्तिगत सुरक्षा से जुड़े मुद्दों की ओर भी ध्यान आकर्षित कर सकता है। व्यक्तिगत सीमाओं को मजबूत करने, सुरक्षा की भावना बनाने और भावनाओं को व्यक्त करने के स्वस्थ तरीके खोजने पर ध्यान देने का यह एक अच्छा समय हो सकता है। हालांकि, यह गोचर जातक की चिंता को भी बढ़ा सकता है।

इस प्रकार, कर्क राशि वाले व्यक्ति अपने सूर्य, चंद्रमा या उदित राशि के रूप में इस गोचर को अधिक तीव्रता से महसूस कर सकते हैं। वे परिवार और घर के प्रति एक मजबूत खिंचाव अनुभव कर सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें अभिभूत होने से बचने के लिए अपनी भावनात्मक स्थिति के बारे में विशेष रूप से जागरूक होना होगा।

कर्क राशि में मंगल गोचर 2023 का सभी राशियों पर प्रभाव

मंगल गोचर 2023 का सभी राशियों पर अलग-अलग प्रभाव हो सकता है, यह उनके ज्योतिषीय चार्ट और अन्य ग्रहों की चाल के साथ गोचर के तरीके पर निर्भर करता है। हालांकि, यह गोचर भावना, संवेदनशीलता, घर, परिवार और व्यक्तिगत सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है।

आइए जानते हैं कि इस गोचर का प्रत्येक राशि पर क्या प्रभाव पड़ सकता है:

मेष राशि

कर्क राशि में मंगल गोचर 2023 के अनुसार जातक परिवार के सदस्यों के साथ जुड़ने की इच्छा और रिश्तों के पोषण पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। मेष राशि के लोग भावनात्मक ऊर्जा में वृद्धि महसूस कर सकते हैं, जिससे अंतर्ज्ञान में वृद्धि होती है और दूसरों के प्रति सहानुभूति बढ़ जाती है।

हालांकि, यह गोचर सामान्य से अधिक प्रतिक्रियाशील होने की प्रवृत्ति भी ला सकता है, जिससे व्यक्तिगत संबंधों में संभावित संघर्ष या गलतफहमी हो सकती है। मेष राशि वालों को इस दौरान जमीनी स्तर से जुड़े रहने और प्रभावी ढंग से संवाद करने की जरूरत है।

वृषभ राशि

इस राशि के जातक कर्क राशि में मंगल का गोचर घर और परिवार पर ध्यान केंद्रित करने और भावनात्मक सुरक्षा की इच्छा का अनुभव कर सकते हैं। साथ ही उन्हें अपने प्रियजनों की रक्षा करने और अपने रहने की जगह को पुनर्निर्मित करने या सुधारने की इच्छा भी हो सकती है।

यह गोचर जातक में अंतर्ज्ञान और भावनात्मक जागरूकता को बढ़ा सकता हैं। हालांकि, यदि संचार अस्पष्ट है, तो इससे व्यक्तिगत संबंधों में टकराव भी हो सकता है।

मिथुन राशि

मंगल गोचर 2023 मिथुन राशि वालों को संचार पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देता है। वे भावनात्मक ऊर्जा की वृद्धि महसूस कर सकते हैं और अपने अंतर्ज्ञान के साथ अधिक तालमेल बिठा सकते हैं, जिससे यह आत्मनिरीक्षण और आत्म-प्रतिबिंब में संलग्न होने का एक अच्छा समय है।

हालांकि, इस गोचर के कारण जातक ज़्यादा सोचने की प्रवृत्ति में भी आ  सकता है, जिससे व्यक्ति को चिंता हो सकती है। मिथुन राशि के लोगों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के स्वस्थ तरीके खोजने चाहिए और गलतफहमियों से बचने के लिए प्रभावी ढंग से संवाद करना चाहिए। 

कर्क राशि

मंगल के अपनी राशि में गोचर करने के साथ, कर्क राशि के लोग भावनात्मक ऊर्जा का अनुभव कर सकते हैं और व्यक्तिगत सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दे सकते हैं। यह गोचर अंतर्ज्ञान की उच्च भावना और अपने प्रियजनों की रक्षा की इच्छा उत्पन्न कर सकता है।

हालांकि, यह गोचर प्रतिक्रियाशील या रक्षात्मक होने की प्रवृत्ति भी ला सकता है, जिससे व्यक्तिगत संबंधों में संभावित संघर्ष हो सकते हैं। कर्क राशि के लोगों को इस दौरान ज़मीनी स्तर से जुड़े रहने और प्रभावी ढंग से संवाद करने की ज़रूरत है।

सिंह राशि

मंगल गोचर 2023 सिंह राशि वालों को व्यक्तिगत वित्त और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है। ये जातक अपनी भावनात्मक ऊर्जा में वृद्धि और अपने जीवन में स्थिरता लाने की इच्छा महसूस कर सकते हैं।

यह गोचर दूसरों के प्रति अंतर्ज्ञान और सहानुभूति की भावना भी बढ़ा सकता है। हालांकि, सिंह राशि के लोग भी इस समय के दौरान ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च कर सकते है, जिससे वित्तीय तनाव हो सकता है।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए मंगल गोचर 2023 व्यक्तिगत संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देता है और भावनात्मक स्तर पर दूसरों के साथ जुड़ने की इच्छा उत्पन्न कर सकता है। साथ ही जातक ऊर्जा की वृद्धि और अंतर्ज्ञान की बढ़ी हुई भावना का अनुभव कर सकते हैं, जिससे यह आत्मनिरीक्षण और आत्म-प्रतिबिंब के लिए एक अच्छा समय हो सकता हैं।

हालांकि, यह गोचर व्यक्तिगत सुरक्षा की इच्छा भी उत्पन्न कर सकता है, जिससे व्यक्तिगत संबंधों में संभावित संघर्ष या गलतफहमी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: जानें शाम की पूजा में क्यों नहीं बजाई जाती है घंटी और पूजा से जुड़े अन्य नियम

तुला राशि

कर्क राशि में मंगल गोचर तुला राशि वालों के लिए स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है। ये जातक ऊर्जा की वृद्धि और खुद की बेहतर देखभाल करने की इच्छा महसूस कर सकते हैं। यह गोचर अंतर्ज्ञान और भावनात्मक जागरूकता उत्पन्न कर सकता है।

यही कारण है कि आत्म-चिंतन और आत्मनिरीक्षण के लिए यह एक अच्छा समय होगा। हालांकि, यह गोचर प्रतिक्रियाशील या रक्षात्मक होने की प्रवृत्ति को भी जन्म दे सकता है, जिससे व्यक्तिगत संबंधों में टकराव हो सकता है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों के लिए, कर्क राशि में मंगल का गोचर आपको व्यक्तिगत रचनात्मकता और आत्म-अभिव्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये जातक भावनात्मक ऊर्जा की वृद्धि और अपने जुनून को आगे बढ़ाने की इच्छा महसूस कर सकते हैं।

यह गोचर दूसरों के प्रति अंतर्ज्ञान और सहानुभूति की भावना भी बढ़ा सकता है, जिससे आपके लिए अपने प्रियजनों से जुड़ना अच्छा होगा। हालांकि, वृश्चिक राशि के लोग भी इस समय के दौरान प्रतिक्रियाशील या रक्षात्मक होने के लिए प्रवृत्त हो सकते हैं, जो संभावित रूप से व्यक्तिगत संबंधों में संघर्ष या गलतफहमी का कारण बन सकते हैं।

धनु राशि

मंगल गोचर 2023 के दौरान धनु राशि के जातक घर और परिवार पर ध्यान दे सकते हैं। ये जातक भावनात्मक ऊर्जा में वृद्धि और अपने व्यक्तिगत जीवन में भावनात्मक सुरक्षा की इच्छा का अनुभव कर सकते हैं। यह गोचर प्रियजनों के प्रति अंतर्ज्ञान और सहानुभूति की भावना भी बढ़ा सकता है।

हालांकि, धनु राशि के लोग भी इस समय के दौरान बेचैन या चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं, जिससे व्यक्तिगत संबंधों में संभावित संघर्ष या गलतफहमी हो सकती है।

मकर राशि

मंगल गोचर 2023 मकर राशि को अपने व्यक्तिगत संचार और संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देता है। साथ ही ये जातक भावनात्मक ऊर्जा में वृद्धि और भावनात्मक स्तर पर दूसरों के साथ जुड़ने की इच्छा महसूस कर सकते हैं। यह गोचर अंतर्ज्ञान और सहानुभूति की एक बढ़ी हुई भावना भी उत्पन्न कर सकता है, जिससे आपके लिए आत्मनिरीक्षण और आत्म-चिंतन करना अच्छा होगा। हालांकि, मकर राशि के लोग अपने संचार में अत्यधिक आलोचनात्मक या कठोर होने के लिए प्रवृत्त हो सकते हैं, जिससे व्यक्तिगत संबंधों में संभावित संघर्ष हो सकते हैं।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए यह गोचर वित्त और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देता है। ये जातक भावनात्मक ऊर्जा में वृद्धि और अपने जीवन में स्थिरता लाने की इच्छा महसूस कर सकते हैं।

यह गोचर दूसरों के प्रति अंतर्ज्ञान और सहानुभूति की भावना भी बढ़ा सकता है। हालांकि, कुंभ राशि के लोग इस समय के दौरान ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च कर सकते हैं, जिससे वित्तीय तनाव हो सकता है।

मीन राशि

मंगल के अपनी विपरीत राशि में गोचर करने से, मीन राशि के जातक इस दौरान अत्यधिक भावनात्मक ऊर्जा और संवेदनशीलता महसूस कर सकते हैं। कर्क राशि में मंगल का गोचर व्यक्तिगत संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देता है और भावनात्मक स्तर पर दूसरों से जुड़ने की इच्छा उत्पन्न कर सकता है।

यह गोचर प्रियजनों के प्रति एक उच्च अंतर्ज्ञान और सहानुभूति भी ला सकता है। हालांकि, मीन राशि के लोग इस समय के दौरान अभिभूत या चिंतित महसूस कर सकते हैं, जिससे आत्म-देखभाल और आत्म-प्रतिबिंब को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण हो जाता है।

यह भी पढ़ें- ज्योतिष अनुसार जानें कैसे आपके पैरों की रेखाएं बता सकती हैं आपका भाग्य

कर्क राशि में मंगल गोचर 2023 के उपाय

यहां कुछ उपाय दिए गए हैं, जो विशेष रूप से प्रत्येक राशि के लिए मंगल गोचर 2023 के दौरान सुझाए गए हैं:

  • मेष राशि: मंगलवार के दिन किसी मंदिर या दान संस्था को लाल मसूर की दाल या लाल कपड़ा दान करें। साथ ही शक्ति और साहस के लिए प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • वृषभ राशि: मंगलवार के दिन किसी मंदिर या धर्मार्थ संस्था में दूध या दूध से बने पदार्थ का दान करें। आध्यात्मिक मार्गदर्शन और आत्मज्ञान के लिए प्रतिदिन गायत्री मंत्र का जाप करें।
  • मिथुन राशि: मंगलवार के दिन काले कुत्ते या स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाएं। साथ ही नकारात्मक प्रभाव से बचाव के लिए प्रतिदिन महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें।
  • कर्क राशि: रोज सुबह सूर्य को जल चढ़ाएं। साथ ही शक्ति के लिए प्रतिदिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।
  • सिंह राशि: मंगलवार के दिन किसी मंदिर या दान संस्था को लाल फूल या लाल कपड़ा दान करें। साथ ही सफलता और सौभाग्य के लिए प्रतिदिन सूर्य मंत्र का जाप करें।
  • कन्या राशि: मंगलवार के दिन किसी मंदिर या दान संस्था को हरी मसूर की दाल या हरा वस्त्र दान करें। साथ ही संचार और ज्ञान के लिए प्रतिदिन बुध गायत्री मंत्र का जाप करें।
  • तुला राशि: मंगलवार के दिन किसी मंदिर या दान संस्था को सफेद फूल या कपड़ा दान करें। साथ ही प्रेम और सद्भाव के लिए प्रतिदिन शुक्र गायत्री मंत्र का जाप करें।
  • वृश्चिक राशि: मंगलवार के दिन लाल मूंगा या तांबे की वस्तुएं किसी मंदिर या दान संस्था को दान करें। साहस और पराक्रम के लिए प्रतिदिन मंगल मंत्र का जाप करें।
  • धनु राशि: मंगलवार के दिन किसी मंदिर या दान संस्था को पीले फूल या पीला वस्त्र दान करें। विद्या और ज्ञान के लिए प्रतिदिन गुरु मंत्र का जाप करें।
  • मकर राशि: मंगलवार के दिन काले तिल या काला कपड़ा किसी मंदिर या दान संस्था में दान करें। अनुशासन और मेहनत के लिए रोजाना शनि मंत्र का जाप करें।
  • कुंभ राशि: मंगलवार के दिन किसी मंदिर या दान संस्था को नीले फूल या वस्त्र दान करें। आध्यात्मिक विकास और आत्मज्ञान के लिए प्रतिदिन शिव मंत्र का जाप करें।
  • मीन राशि: मंगलवार के दिन किसी मंदिर या दान संस्था को सफेद चावल या कपड़ा दान करें। अंतर्ज्ञान और अंतर्दृष्टि के लिए प्रतिदिन केतु मंत्र का जाप करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 1,160 

Share