चंद्र ग्रहण 2023: साल के पहले चंद्र ग्रहण का सभी राशियों पर प्रभाव

effects of lunar eclipse 2023 in astrology(चंद्र ग्रहण 2023)

ज्योतिष में चंद्र ग्रहण उच्च भावनाओं और तीव्र ऊर्जा को उत्पन्न करता है। ज्योतिषियों का मानना है कि ये ग्रहण जातक के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकते हैं। इसके अलावा, यह अक्सर व्यक्ति को आत्मनिरीक्षण, प्रतिबिंब और पुराने पैटर्न या विश्वास करने के लिए इस समय का उपयोग करने की सलाह देता है। साथ ही चंद्र ग्रहण 2023 का प्रत्येक राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा और इसके अशुभ प्रभावों को दूर करने के उपाय जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

साल का पहला चंद्र ग्रहण 2023: तारीख और समय

प्रकारराशि दिनांकसमयजगह
छाया चंद्र ग्रहण14° वृश्चिक
58′ पर
05 मई 2023दोपहर 01ः34दक्षिण/पूर्वी यूरोप, अधिकांश एशिया, ऑस्ट्रेलिया,अफ्रीका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर और अंटार्कटिका

यह भी पढ़ें: जानें शाम की पूजा में क्यों नहीं बजाई जाती है घंटी और पूजा से जुड़े अन्य नियम

ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण का महत्व

ज्योतिष में, चंद्र ग्रहण शक्तिशाली घटनाओं में से एक हैं, जो किसी व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन ला सकती हैं। जैसे ही चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर अपनी कक्षा में घूमता है, एक क्षण आता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है। इस संरक्षण के कारण पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है, जिससे चंद्र ग्रहण बनता है। ज्योतिषीय दृष्टिकोण से, यह क्षण परिवर्तन और मुक्ति का एक शक्तिशाली समय माना जाता है।

चंद्रमा जातक की भावनात्मक प्रकृति, आदतों, प्रवृत्ति का प्रतिनिधित्व करता है। जब चंद्र ग्रहण होता है, तो ऐसा लगता है मानो चंद्रमा का छायादार हिस्सा सतह पर आ गया हैं। यह काफी तीव्र समय हो सकता है, क्योंकि इस समय जातक खुद के उन पहलुओं का सामना करते हैं, जिन्हें व्यक्ति हमेशा टालता या नकारता रहता हैं।

ज्योतिष में, चंद्र ग्रहण अतीत को जाने देने और वर्तमान को जारी करने से संबंधित है। अपने आप के उन हिस्सों का सामना करना एक कठिन प्रक्रिया हो सकती है, जिन्हें जातक पसंद नहीं करते या छिपाने की कोशिश करते हैं। लेकिन यह विकास और परिवर्तन का अवसर भी है, क्योंकि इस समय व्यक्ति पुरानी परतों को हटाते हैं और नई शुरुआत के लिए रास्ता बनाते हैं।

जिस राशि में चंद्र ग्रहण होता है, उसके आधार पर विभिन्न विषय और ऊर्जाएं उत्पन्न हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, कर्क राशि में चंद्र ग्रहण परिवार, सुरक्षा और भावनात्मक भेद्यता के मुद्दों को सामने ला सकता है। हालांकि, कुंभ राशि में चंद्र ग्रहण समुदाय, व्यक्तित्व और सामाजिक परिवर्तन के मुद्दों को सामने ला सकता है।

कुल मिलाकर, ज्योतिष में चंद्र ग्रहण को परिवर्तन, मुक्ति और वृद्धि के लिए जाना जाता हैं। यह व्यक्ति के अतीत को जाने देने और नई शुरुआत के लिए रास्ता बनाने का समय होता है।

चंद्र ग्रहण 2023 का सभी राशियों पर प्रभाव

ज्योतिष में, चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य के विपरीत होता है और पृथ्वी उनके बीच स्थित होती है। चंद्र ग्रहण उन भावनाओं को प्रभावित करता है, जिनसे जातक बचते हैं। ग्रहण के समय चंद्रमा किस राशि में है, इसके आधार पर चंद्र ग्रहण का प्रभाव अलग-अलग हो सकता है। यहां प्रत्येक राशि पर चंद्र ग्रहण के संभावित प्रभावों पर एक नजर डालते हैं:

मेष राशि

चंद्र ग्रहण 2023 मेष राशि वालों को विशेष रूप से संवेदनशील और भावनात्मक महसूस करा सकता है। आप बेचैनी की भावना और अपने जीवन को बदलने की इच्छा महसूस कर सकते हैं। कोई भी जल्दबाजी में निर्णय लेने से पहले धैर्य रखना और प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है।

वृषभ राशि

चंद्र ग्रहण 2023 के दौरान, वृषभ राशि वालों को अस्थिरता और अनिश्चितता महसूस हो सकती है। किसी भी चिंता या तनाव को प्रबंधित करने में सहायता के लिए स्व-देखभाल पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। प्रियजनों के साथ जुड़ने के लिए समय निकालें और ऐसी गतिविधियों में शामिल हो, जो आपको खुशी दें।

मिथुन राशि

चंद्र ग्रहण मिथुन राशि वालों के लिए पिछली भावनाओं और अनसुलझे मुद्दों को सामने ला सकता है। संचार पर ध्यान केंद्रित करना और किसी भी पुरानी समस्या को सुलझाना महत्वपूर्ण है। अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों और आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें।

कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण विशेष रूप से भावनात्मक हो सकता है। आप भेद्यता की भावना, आराम और सुरक्षा की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। आत्म-देखभाल और पोषण प्रथाओं पर ध्यान दें। साथ ही आप अपने प्रियजनों से समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।

सिंह राशि 

चंद्र ग्रहण 2023 के दौरान, सिंह तीव्रता की भावना और कार्रवाई करने की इच्छा महसूस कर सकता है। आप उस जुनून और प्रेरणा के साथ नए सिरे का अनुभव कर सकते हैं। लेकिन इसे धैर्य और प्रतिबिंब के साथ संतुलित करना महत्वपूर्ण है।

कन्या राशि

चंद्र ग्रहण 2023 कन्या राशि वालों के लिए आत्मनिरीक्षण का समय हो सकता है। आप किसी भी नकारात्मक आत्म-चर्चा को छोड़ने और आत्म-प्रेम और आत्म-स्वीकृति पर ध्यान केंद्रित करने की इच्छा महसूस कर सकते हैं। साथ ही आराम करने के लिए समय निकालना आपके लिए महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें- ज्योतिष अनुसार जानें कैसे आपके पैरों की रेखाएं बता सकती हैं आपका भाग्य

तुला राशि

चंद्र ग्रहण 2023 के दौरान तुला राशि वालों को तनाव और संघर्ष की भावना महसूस हो सकती है। आप अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों और अपने रिश्तों के बीच फँसा हुआ महसूस कर सकते हैं। किसी भी चुनौती को प्रबंधित करने में सहायता के लिए संतुलन और संचार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

वृश्चिक राशि

चंद्र ग्रहण 2023 वृश्चिक राशि वालों के लिए गहरी भावनाएं और छिपी हुई सच्चाई सामने ला सकता है। आत्म-देखभाल और प्रतिबिंब पर ध्यान देना और अपनी भावनाओं के बारे में अपने और दूसरों के साथ ईमानदार होना महत्वपूर्ण है।

धनु राशि

चंद्र ग्रहण 2023 के दौरान धनु राशि वालों को बेचैनी और बदलाव की इच्छा महसूस हो सकती है। आप जोखिम लेने और अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित महसूस कर सकते हैं। इसे धैर्य और प्रतिबिंब के साथ संतुलित करना महत्वपूर्ण है।

मकर राशि

चंद्र ग्रहण मकर राशि वालों के लिए भावनात्मक बोझ और अनसुलझे मुद्दों को सामने ला सकता है। संचार पर ध्यान केंद्रित करना और किसी भी पुरानी समस्या को सुलझाना महत्वपूर्ण है। अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों और आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें।

कुंभ राशि

चंद्र ग्रहण 2023 के दौरान, कुंभ राशि वालों को तीव्रता की भावना और परिवर्तन की इच्छा महसूस हो सकती है। आप नए सिरे से प्रेरणा और जुनून महसूस कर सकते हैं। लेकिन इसे धैर्य और प्रतिबिंब के साथ संतुलित करना महत्वपूर्ण है।

मीन राशि

2023 में लगने वाला चंद्र ग्रहण मीन राशि वालों के लिए विशेष रूप से भावनात्मक हो सकता है। आप भेद्यता की भावना, आराम और सुरक्षा की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। आत्म-देखभाल और पोषण प्रथाओं पर ध्यान दें। साथ ही आपको प्रियजनों से समर्थन प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें: मांगलिक दोष से बिलकुल न डरें, ज्योतिष अनुसार जानें मंगल दोष के बारे में सब कुछ और इससे मुक्त होने के उपाए

चंद्र ग्रहण 2023 में क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए

ज्योतिष में चंद्र ग्रहण को महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना जाता है और यह जातक की भावनाओं और ऊर्जा को शक्तिशाली रूप से प्रभावित करता है। चंद्र ग्रहण के दौरान ध्यान रखने वाली कुछ बातें यहां दी गई हैं:

करने योग्य चीजें:

  • चंद्र ग्रहण प्रतिबिंबित करने और ध्यान करने का एक अच्छा समय है। इसलिए कुछ समय मौन में बिताएं, अपने अंतर्मन से जुड़ें और अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इस साल का चंद्र ग्रहण भावनात्मक रूप से तीव्र हो सकता है, इसलिए अपना ख्याल रखें। ऐसी गतिविधियों में संलग्न रहें, जो आपको आनंदित और आराम दें या आपको प्रकृति में समय बिताना चाहिए।
  • अपने रहने की जगह से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए अनुष्ठान करें।
  • चंद्र ग्रहण 2023 के दौरान खुद को हाइड्रेट करने के लिए खूब पानी पिएं।
  • प्रियजनों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए चंद्र ग्रहण एक अच्छा समय हो सकता है। परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं या किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें, जिससे आपने कुछ समय से बात नहीं की है।

न करने योग्य चीजें:

  • चंद्र ग्रहण भ्रम और अनिश्चितता का समय हो सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि जीवन का कोई भी बड़ा फैसला लेने से बचें।
  • आपको चंद्र ग्रहण का उपयोग किसी भी नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने या विश्वास को सीमित करने के अवसर के रूप में करना चाहिए।
  • चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी नए प्रोजेक्ट को शुरू करने से बचना चाहिए। इसके बजाय, मौजूदा कार्यों को पूरा करने पर ध्यान दें।
  • ज्योतिष अनुसार चंद्र ग्रहण जातक की ऊर्जा स्तर को प्रभावित कर सकता है। इसलिए पर्याप्त आराम करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, बहुत देर तक जागने से बचें।
  • याद रखें कि चंद्र ग्रहण एक प्राकृतिक घटना है और डरने की कोई बात नहीं है। आपका मार्गदर्शन करने के लिए ब्रह्मांड में सकारात्मक ऊर्जा और विश्वास पर ध्यान दें।

यह भी पढ़ेंज्योतिष अनुसार जानें विवाह में क्यों पहनाई जाती है जयमाला?

जातकों के लिए चंद्र ग्रहण 2023 के अचूक उपाय

ज्योतिष में चंद्र ग्रहण को महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना जाता है, जो भावनात्मक और ऊर्जावान परिवर्तन ला सकती है। यहां दस उपाय दिए गए हैं, जो 2023 में चंद्र ग्रहण के दौरान लोगों की मदद कर सकते हैं:

  • स्नान आपकी ऊर्जा को शुद्ध करने और सकारात्मकता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसलिए अपने नहाने के पानी में थोड़ा-सा नमक और एसेंशियल ऑयल मिलाएं स्नान करें। 
  • चंद्र ग्रहण 2023 के दौरान अपने दिमाग को शांत करने और चिंता को कम करने के लिए ध्यान, गहरी सांस लेने या योग जैसी तकनीकों का अभ्यास करें।
  • सकारात्मकता को बढ़ावा देने और नकारात्मक ऊर्जा को कम करने के लिए दान करें।
  • चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा को जल चढ़ाना नकारात्मक ऊर्जा को कम करने और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने का एक अच्छा उपाय है।
  • सफेद या हल्के रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है और 2023 में चंद्र ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा को कम करने में मदद कर सकता है।
  • मोमबत्तियां या अगरबत्ती वातावरण को शुद्ध करने और चंद्र ग्रहण के दौरान सकारात्मकता को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं।
  • 2023 के चंद्र ग्रहण के दौरान मंत्रों का जप मन को शांत करने और नकारात्मक ऊर्जा को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ मंत्र जिनका आप जप कर सकते हैं, उनमें गायत्री मंत्र या महामृत्युंजय मंत्र शामिल हैं।
  • ग्रहण के दौरान नकारात्मक विचारों और भावनाओं से बचें और सकारात्मक इरादों पर ध्यान दें।
  • चंद्र ग्रहण के दौरान नई परियोजनाओं को शुरू करने से बचना चाहिए और अपने मौजूदा कार्यों को पूरा करने पर ध्यान देना चाहिए।
  • ग्रहण के दौरान प्रकृति में समय बिताने से सकारात्मकता को बढ़ावा देने, तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 1,553 

Posted On - March 27, 2023 | Posted By - Jyoti | Read By -

 1,553 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation