Hindi

आयुर्वेद का अर्थ, उसकी उत्पत्ति और अचूक महत्व

आयुर्वेद भारत का शाश्वत इतिहास है, जो सदियों से हमारे स्वास्थ्य की देखभाल और रक्षा करता आ रहा है। इस शास्त्र का उद्देश्य मुख्य रूप से मनुष्यों के स्वास्थ्य की रक्षा करना और रोगियों के रोगों को दूर करना है। आयुर्वेद रोगों की जड़ की व्याख्या और वर्णन करता है। आयुर्वेद की सहायता से रोगों से मुक्ति का मार्ग है।

यह शब्द आयुर्वेद दो शब्दों (आयु+वेद) से मिलकर बना है। ‘आयु’ का अर्थ है “जीवन” और “वेद” का अर्थ है “ज्ञान”। इसका सही अर्थ हमारे स्वास्थ्य का स्वस्थ होने का ज्ञान है। हालाँकि, यह प्राचीन एवं बौद्धिक शास्त्र केवल रोग के उपचार तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसका अर्थ बहुत विशाल और गूढ़ है।

आयुर्वेद शास्त्र

शास्त्रों में लिखा गया है कि,

अर्ध रोग हरि निद्रा, सर्व रोग हरि क्षुदा

अर्थात, सही समय पर खाने से और सही समय पर सोने से शरीर को हमेशा स्वस्थ रहता है। आपको बता दें कि आयुर्वेद और आज के आधुनिक विज्ञान ने एक ही निष्कर्ष निकाला है कि उपवास और ध्यान करने से कई शारीरिक रोग पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं। साथ ही मानसिक रोगों के दमन के लिए भी यह एक कारगर उपाय है । आयुर्वेद संसार को स्वस्थ और निरोगी रखने का अचूक उपाय है।

यह निश्चित रूप से सच है कि “आयुर्वेद” सभी रोगों का समाधान कर सकता है। क्योंकि हर चीज का निदान हमारे स्वभाव और दिनचर्या में ही छिपा होता है। केवल खोजने जरूरत है तो बस उस रोग के प्रकृति कि, चाहे वह शारीरिक हो या मानसिक, नैतिक या सामाजिक, सभी विषयों में स्वस्थ जीवन का कारण है – योग, आयुर्वेद और सात्विक जीवन शैली।

यह भी पढ़ें: हल्दी का महत्व एवं ज्योतिषीय लाभ

दैनिक जीवन की समस्याओं के लिए आयुर्वेद उपचार

  • अन्य सभी चिकित्सा प्रणालियों में, आयुर्वेद सबसे प्राचीन प्रथाओं में से एक है। यह मृत्यु के निकट पहुंच चुके व्यक्ति को मौत के मुँह में जाने से बचा सकता है।
  • आयुर्वेद सभी आयु वर्ग के लिए बहुत उपयोगी है, यह शरीर में नई ऊर्जा का संचार करता है।
  • एलोवेरा लेप त्वचा की सभी समस्या जैसे शुष्क त्वचा, खुजली, एक्जिमा, सोरायसिस और मुंहासों के लिए एक रामबाण उपाय है। साथ ही यह खून की कमी को स्थिर करता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को अधिक बढ़ाता है।
  • जलने या कटने और आंतरिक चोट पर, एलोवेरा जल्द ठीक करने की शक्ति रखता है वह इसलिए क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह रक्त में शर्करा यानि Sugar के स्तर को भी नियंत्रित करता है।
  • कायाकल्प वटी आपके रक्त को में नई ऊर्जा उतपन्न करती है और त्वचा से जुड़े रोगों को ठीक करती है। यह मुंहासों को दूर करने और चेहरे की झाईयों और दाग-धब्बों को दूर करने में भी सहायक है।
  • आयुर्वेद के माध्यम से वृद्धावस्था की कई बीमारियों का इलाज संभव है। आयुर्वेद दवा के अभ्यास से घुटने, जोड़ और पुराने दर्द जैसे सभी प्रकार के गठिया हमेशा के लिए खत्म हो सकते हैं।
  • हम अपने आंतरिक शरीर को शुद्ध या उनकी सफाई नहीं कर सकते। हालाँकि, हमारे ऊतकों, अंगों और मन को शुद्ध करने के लिए कुछ उपायों को सीखने से हमे सहायता प्राप्त हो सकती है।

यह भी पढ़ें: सकारात्मक रहने और निराशाओं से बचने के कुछ खास तरीके

आयुर्वेद के ग्रंथ

स्वस्थ्य स्वास्थयर्कशनं
अतुरस्य रोग निवारणम्।।

यह आयुर्वेद के प्रमुख एवं महत्वपूर्ण छंद हैं। प्रमुख आयुर्वेदिक ग्रंथों में रोगों के उपचार पर जोर दिए बिना रोगों को कम करने और व्यक्ति के स्वास्थ्य को सकारात्मक बनाए रखने के बारे में पाठ हैं। स्वस्थ व्यक्ति की आयु कैसे बढ़ाई जाए, इस पर भी जोर दिया गया है।

इसके लिए आयुर्वेद में अष्टांग संगत्रा, अष्टांग हृदय और श्रीचक्रसंहिता की पुस्तकों में अध्याय 1 से अध्याय 7 तक सब कुछ समझाया गया है। इन अध्यायों के अलावा, छठे अध्याय में दैनिक दिनचर्या, आहार के साथ आहार का विवरण दिया गया है। साथ ही पानी, दूध, शहद, गन्ने का रस, आदि और मांस जैसी जानकारी भी दी गई हैं। इसके अलावा, इन अध्यायों में खाद्य सुरक्षा, व्यायाम, नींद, वैवाहिक संबंधों के बारे में उपयोगी जानकारी है।

यह भी पढ़ें: अच्छी नींद के लिए 7 ज्योतिषीय उपाय

इस अध्याय में प्राकृतिक मल, मूत्र, पाचन, भूख, निद्रा आदि से होने वाले रोग तथा उनके उपचारों का भी विस्तार से वर्णन किया गया है। यह सब बताते हुए, विभिन्न पदार्थ, व्यायाम, शरीर के लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा है, इस पुस्तक में समय के अनुसार वर्णित किया गया है। आज से 5,000 साल बाद भी इन ग्रंथों में अनाज, फल, पत्तेदार सब्जियों के नाम और रंग और अनाज के विषय में विस्तार से बताया गया है।

आपको बता दें कि कोरोना के वायरस के इलाज में भी आयुर्वेद ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। घर पर बना काढ़ा या जड़ी-बूटियों से बनी दवाई सभी ने अपना-अपना योगदान दिया है। इसलिए कहा जाता है कि आयुर्वेद मानव स्वास्थ्य के संरक्षण के लिए बहुत मूल्यवान है।

अधिक के लिए, हमें Instagram पर खोजें  । अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 2,258 

Share