अच्छी नींद के लिए 7 ज्योतिषीय उपाय

Posted On - September 11, 2021 | Posted By - Shantanoo Mishra | Read By -

 919 

अच्छी नींद के उपाय, acchi neend ke upay, tips for healthy sleep

एक थकान भरे दिन के बाद सबसे बड़ी खुशी होती अच्छी और सुकून भरी नींद है। नींद मन की संतुष्टि एक बहतरीन उपाय है। न केवल शारीरिक बल्कि अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए, प्रत्येक व्यक्ति को आराम और ऊर्जा को शरीर में पुनः स्थापित करने के लिए कुछ घंटों की नींद की आवश्यकता होती है। हालांकि, हर किसी को अच्छी नींद का सुभाग्य भी नहीं मिलता है। इस विषय पर आपकी मदद के लिए हम आपको अच्छी नींद के लिए 7 ज्योतिषीय उपाय बताएंगे। अच्छी नींद के उपाय का पालन कर कई कठिनाइयों को जीवन से दूर कर सकते हैं।

अच्छीं नींद के साफ-सफाई आवश्यक है

सोने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन जरूरी उपायों में सबसे पहली बात यह कि आप सोने से पहले अपने बिस्तर को अच्छी तरह साफ कर लें। इसके साथ ही सोने से पहले आप अपने बिस्तर पर ऐसी चीजें न रखें जिनका ज्योतिषीय शास्त्र में नींद के समय रखना निषेध बताया है। इन चीजों को अपने बिस्तर से हटा दें और देखें कि आपके रास्ते में कितने अच्छे बदलाव आते हैं।

पैसे को सिर के नीचे न रखें

सोने से पहले यह जांच लें कि कहीं आपके तकिए के नीचे पैसा, बटुआ या पर्स न हो। ऐसा माना जाता है कि धन, माँ लक्ष्मी का प्रतीक है और इसे किसी अलमारी या ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां आप अपना धन ज्यादातर समय रखते हैं। सिर के नीचे धन रखने से आप देवी लक्ष्मी और दें देवता कुबेर का अपमान माना करते हैं और यह भविष्य में आर्थिक संकट का कारण बन सकता है, इसलिए सोते समय कभी भी धन को अपने सिर के नीचे न रखें।

यह भी पढ़ें: हमारा पढ़ाई या काम का कमरा कैसा होना चाहिए, इस पर वास्तु टिप्स

सिर के पास नुकीली चीजें न रखें

माथे के पास नुकीली चीजें रखना भी हानिकारक होता है, यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है साथ ही यह आपके भविष्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

सोते समय सिर के पास जंजीर या किसी प्रकार की रस्सी न रखें

सोने से पहले जांच लें कि आपके बिस्तर के पास या तकिये के पास कोई जंजीर या रस्सी तो नहीं है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी चीजों को सिर के पास रखने से जीवन में मुश्किलें आती हैं और कई मुश्किलों का समाना करने के बाद ही सफलता मिलती है। इसलिए अगर आप सफल होना चाहते हैं तो इन चीजों को सिरहाने से दूर रखें।

मोबाइल लैपटॉप की घड़ी आदि सिर के पास न रखें

इस बात की सलाह वैज्ञानिक भी देते हैं कि कोई भी आधुनिक गैजेट सिर के पास न रखें। वहीं वास्तु के अनुसार इसे शुभ नहीं माना जाता है, यह आधुनिक गैजेट्स लगातार सक्रिय रहते हैं, जिससे इसका असर आपकी नींद पर भी पड़ सकता है, इसके साथ आपकी मानसिक स्थिति पर भी बुरा असर पद सकता है. इसलिए इन चीजों को बिस्तर के पास नहीं रखना चाहिए और सोते समय इन्हे आपने से दूर रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: कुछ भारतीय परंपराएं और उनके पीछे के वैज्ञानिक कारण

अखबार आदि तकिये के पास न रखें

यदि आपको अपने सिर के नीचे अखबार, मैगजीन आदि रखने की आदत है तो इस आदत से जल्द छुटकारा पाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इन चीजों को तकिये के आसपास रखने से आपके जीवन में नकारात्मक बदलाव आ सकते हैं। इसके बजाय, अपने सिर के नीचे किसी प्रकार की धार्मिक पुस्तक रखें, यह शुभ माना जाता है।

सिर के पास ओखली न रखें

ओखली दैनिक उपयोग ले जाने वाली चीज है लेकिन इसे सिर के आसपास रखना काफी घातक साबित हो सकता है। वास्तु के अनुसार अगर ओखली आपके बिस्तर के आसपास है तो इससे पारिवारिक रिश्ते पर नकारात्मकता प्रभाव पद सकता है। यह आपकी नींद में गंभीर रूप से बाधा भी डाल सकता है। इसलिए इससे दूर रहें।

यह भी पढ़ें: सकारात्मक रहने और निराशाओं से बचने के कुछ खास तरीके

आपके बिस्तर के आसपास पानी

अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो अपने बिस्तर या तकिये के आसपास पानी जरूर रखें। यदि आप सिर के आसपास कुछ रखना ही तो पानी उपयोगी विकल्प है। ऐसा माना जाता है कि सोते समय सिर के चारों ओर पानी से भरा बर्तन रखने से गहरी नींद आती है और नींद में खलल नहीं पड़ती है।

यह थे अच्छी नींद के लिए कुछ उपयोगी ज्योतिषीय उपाय। ऐसे और उपायों के लिए, आप एस्ट्रोटॉक पर सर्वश्रेष्ठ भारतीय ज्योतिषियों से जुड़ सकते हैं।

अधिक के लिए, हमसे इंस्टाग्राम पर जुड़ें। अपना  साप्ताहिक राशिफल  पढ़ें।

 920 

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation