Astrology information

Amavasya dosha: कहीं आपकी कुड़ली में तो नहीं बन रहा अमावस्या दोष? जानें इससे जुड़े नुक्सान और उपाय

अमावस्या दोषः कई बार हमें समझ नहीं आता कि हमारे जीवन में क्या हो रहा है, क्योंकि अप्रत्याशित उथल-पुथल की वजह से हम काफी परेशान हो उठते हैं। हमारी कुंडली हमारा मार्गदर्शक चार्ट है, जो हमारे अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में बताती है और यह हमें यह भी बताती है कि निकट भविष्य में कुछ प्रतिकूल चीजें होने की संभावना है या नहीं।

हमारा जीवन उन खगोलीय पिंडों से जुड़ा है, जो हमें हर दिन आकार देते हैं। जन्म स्थान, समय और तारीख के अलावा, हमारे जन्म के समय आकाशीय पिंड और उनकी स्थिति भी हमारे जीवन को प्रभावित करती है। वैदिक ज्योतिष कहता है कि जब ग्रहों के बीच प्रतिकूल परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं, तो कुंडली में दोष होता है। जन्म कुण्डली में बारह भावों में अशुभ ग्रह हो सकते हैं और इससे कुंडली में सकारात्मक परिणाम कम होते हैं। चलिए जानते हैं कि ज्योतिष अनुसार अमावस्या दोष (amavasya dosha) क्या होता है और इससे जुड़े उपाय।

अमावस्या दोष क्या है?

जब जन्म कुंडली में किसी भी राशि में सूर्य और चंद्रमा की युति होती है, तो यह अमावस्या दोष (amavasya dosha) बनाता है। दोष का प्रभाव इतना प्रबल होता है कि सूर्य के प्रभाव में चंद्रमा अपनी ताकत और सकारात्मकता खो देता है और कमजोर हो जाता है। जन्मकुंडली में इस दोष के होने से जातक के लिए कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं से जूझना पड़ता है। अमावस्या के दिन सूर्य की ऊर्जा के कारण चंद्रमा की सारी शक्ति नष्ट हो जाती है। परिणामस्वरूप जातक को सूर्य चंद्र अमावस्या दोष (amavasya dosha) होगा और इसके परिणामस्वरूप विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं, वित्तीय नुकसान, करियर की बाधाएं आदि होती हैं।

यह संयोजन काफी मजबूत है और इसका किसी के जीवन पर अधिक प्रभाव पड़ता है। लेकिन ऐसे कई कारक हैं, जो इस प्रभाव के परिणामस्वरूप होते हैं। यह किसी की कुंडली में चंद्रमा के उपयुक्त स्थान पर भी आधारित होता है। सूर्य चंद्र अमावस्या दोष के हानिकारक प्रभाव को कम करने के सर्वोत्तम उपायों में से एक सूर्य चंद्र अमावस्या दोष पूजा करना है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

ग्रह संरेखण सूर्य चंद्र अमावस्या दोष कैसे बनाता है?

सूर्य और चंद्रमा की युति को अमावस्या दोष (amavasya dosha) के रूप में जाना जाता है और यह तिथि दोष के अंतर्गत आता है। तिथि कुछ और नहीं बल्कि अमावस्या या पूर्णिमा के दिन का चंद्र दिवस है। यदि किसी व्यक्ति का जन्म अमावस्या जैसी तिथि को होता है, तो उसका अमावस्या दोष होता है और यह काफी अशुभ माना जाता है।

चंद्रमा, मन और भावनाओं का सूचक और सूर्य, जो किसी भी राशि में एक साथ आने वाली आत्मा का प्रतिनिधित्व करता है और अमावस्या दोष बनाता है, जो शारीरिक और मानसिक अशांति को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है।

वैदिक ज्योतिष एक चंद्र दिवस की गणना करता है जब चंद्रमा सूर्य से 12 डिग्री गोचर करता है। अमावस्या दोष की तीव्रता सूर्य और चंद्रमा की युति की डिग्री के आधार पर भिन्न होती है। राहु अमावस्या तिथि (चंद्र चरण) पर शासन करता है, इसलिए जन्म कुंडली में अमावस्या दोष (amavasya dosha) होना अशुभ माना जाता है।

प्रत्येक राशि पर सूर्य चंद्र अमावस्या दोष का प्रभाव

मेष राशि 

इस राशि में एक नया चंद्रमा उपस्थिति आपको महसूस कराएगा कि आप एक नौकरी से दूसरी नौकरी में जाना चाहते हैं। 

वृषभ राशि 

इस राशि में अमावस्या (amavasya) वृषभ राशि की तीव्रता को बढ़ाती है और अब आप जीवन में कठिन परिस्थितियों से निपटने में सक्षम होंगे।

मिथुन राशि 

इस राशि का स्वभाव दोहरा होता है। जहां एक तरफ आप किसी बात को लेकर उत्साहित रहेंगे, वहीं दूसरी तरफ आप किसी बात को लेकर चिंतित भी बने रहेंगे। 

कर्क राशि 

इस राशि के जातकों के लिए स्वामी ग्रह चंद्रमा होता है और यह हमेशा ऊर्जा को प्रभावित करता है।

सिंह राशि

इस राशि वालों के लिए अमावस्या (amavasya) सकारात्मक नहीं होगी और आप दिवास्वप्न में खोए रहेंगे। आप समस्याओं का समाधान खोजने में सक्षम नहीं होंगे।

कन्या राशि

अमावस्या कन्या राशि वालों को नीचे की ओर धकेलेगी। आप अपने पारिवारिक मामलों के लिए जिम्मेदार होंगे और समय बहुत कठिन रहेगा।

तुला राशि 

इस राशि के जातकों के जीवन में कई बदलाव हो सकते हैं। आपको अच्छी चीजों की जरूरत होगी लेकिन आपको वह हमेशा नहीं मिलेगी।

वृश्चिक राशि 

इस राशि के लोग अधिक निराशाजनक हो सकते हैं और आपको यकीन नहीं होगा कि अगले पल आपके साथ क्या होगा।

धनु राशि

यदि आप धनु राशि के अंतर्गत हैं, तो आपको साहसिक गतिविधियां अधिक पसंद आएंगी। 

मकर राशि 

इस राशि के लोग उन गतिविधियों से मजबूत लाभ की उम्मीद कर सकते हैं जिन्हें वे करना पसंद करते हैं, लेकिन करियर से जुड़े मुद्दे हमेशा रहेंगे।

कुंभ राशि 

इस राशि वालों को अपनी समाज में परिवर्तन लाने वाली योजनाओं को पूरा करना होगा और जीवन में कई बाधाओं का सामना करना पड़ेगा।

मीन राशि 

इस राशि के जातकों के लिए जीवन में कई सपने सच होंगे लेकिन फिर भी मनचाहा न मिलने से दुखी रहेंगे

अमावस्या दोष आपको कैसे प्रभावित कर सकता है

यह दोष किसी व्यक्ति की कुंडली में मौजूद होने पर जीवन में कई परेशानियां आ सकती हैं-

  • जातक का माता से संबंध अच्छा नहीं रहेगा
  • जातक को अपनी मां का आशीर्वाद नहीं मिलेगा
  • आपके जीवन में कई अशुभ घटनाएं हो सकती हैं
  • शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की परेशानियां
  • जातक के जीवन में वित्तीय संकट होगा
  • आपके सामने करियर से संबंधित समस्याएं आ सकती हैं

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

सूर्य चंद्र अमावस्या दोष पूजा के उपाय

पूजा में कलश पूजा और गणेश, शिव, मातृका, प्रधान-देवता और नवग्रह जैसे अन्य देवताओं की पूजा शामिल है। पूजा में 7000 बार सुरुआ श्लोक और 11000 बार चंद्र श्लोक और उनके बीज मंत्र होंगे। कुंडली में अमावस्या दोष (amavasya dosha) के बुरे प्रभाव को दूर करने के लिए यज्ञ किया जाता है। चंद्र नक्षत्र के दौरान या अमावस्या के दिन यज्ञ करने पर अधिकतम लाभ प्राप्त होगा।

  • सभी अमावस्या (amavasya) के दिन पूर्वजों के लिए तर्पण करें।
  • अपने बड़ों का, विशेषकर अपने माता-पिता का अनादर न करें।
  • अमावस्या के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को चावल, गुड़ और दूध जैसी खाद्य सामग्री का दान करें।
  • देवी काली की पूजा करें, क्योंकि वह प्राथमिक देवता हैं, जो अमावस्या दोष के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकती हैं।
  • शिव की पूजा करें और सोमवार को 108 बार ‘ओम नमः शिवाय’ का जाप करें, क्योंकि शिव ने चंद्रमा को उनके श्राप से बचने में मदद की थी।
  • अमावस्या (amavasya) के दिन शाकाहारी भोजन करें।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

सूर्य चंद्र अमावस्या दोष पूजा करने के लाभ

  • अमावस्या दोष (amavasya dosha) के दौरान जातक का बुरा समय खत्म हो जाता है।
  • कुंडली में चंद्रमा को बलवान बनाकर प्राप्त करें, मन की शांति।
  • यह दोष वित्तीय मुद्दों को दूर करता है और बाधाओं को दूर करने की ताकत देता है।
  • मानसिक शक्ति को बढ़ाता है और करियर के विकास में सुधार करता है।
  • संबंधों से जुड़ी समस्याओं का समाधान निकालने में सक्षम बनाता है।
  • अवसाद और चिंता को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • मन शांत रहता है और दिमाग स्थिर हो जाता है।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

अमावस्या पर दान करने वाली चीजें

अमावस्या (amavasya) के दिन चांदी, तिल, नमक, रूई, गाय आदि का दान करना ज्योतिष में काफी शुभ माना जाता है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

क्या नई चीजें शुरू करने के लिए अमावस्या शुभ दिन है?

  • पूरे भारत में अमावस्या (amavasya) को एक त्यौहार दिवस के रूप में मनाया जाता है और यह बहुत लोकप्रिय भी है।
  • लोगों का मानना है कि अमावस्या (amavasya) के दिन स्नान करने से उनके सारे पाप धुल जाते हैं और नए कामों की शुरुआत हो जाती है।
  • अमावस्या को काले होने के बावजूद शुभ दिन के रूप में माना जाता है।
  • ऐसा माना जाता है कि इस दिन पूर्वजों की आत्माएं अपने जीवित परिवार के सदस्यों के साथ उत्सव का आनंद लेने आती हैं।
  • यह हिंदू कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है, जब हिंदू आगे की फलदायी प्रगति के लिए भगवान से आशीर्वाद मांगते हैं।
  • इस दिन भक्त शिव मंदिरों में जाते हैं, उपवास करते हैं, मन-आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं, जो उन्हें इस जीवनकाल में आध्यात्मिक विकास प्राप्त करने में मदद करेगा।

अगर अमावस्या के दिन किसी कन्या का जन्म होता है, तो क्या होता है?

अमावस्या (amavasya) के दिन जन्म लेने वाली कन्याएं अत्यंत शक्तिशाली मानी जाती हैं। हालांकि यह मान्यता भी प्रचलित है कि इन लड़कियों को बहुत आसानी से बहकाया जा सकता है और लोग इनकी मासूमियत का नाजायज फायदा भी आसानी से उठा सकते हैं। यही कारण है कि अमावस्या में जन्म लेने वाली बच्ची के माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे अपनी बेटियों के बड़े होने पर उन पर कड़ी नजर रखें।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

ज्योतिष में अमावस्या योग क्या है?

जब सूर्य चन्द्रमा की एक राशि में युति हो, तो अमावस्या योग (amavasya yog) बनता है। यह योग साहित्य तथा अध्ययन की ओर जातक के रुझान को मजबूत करता है। ऐसे लोगों का लेखन कौशल बहुत अच्छा होता है। हालांकि, यहां सूर्य की ऊर्जा चंद्रमा से आगे निकल जाती है इसलिए यह कुछ हद तक अपना सकारात्मक प्रभाव खो देता है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

क्या अमावस्या का दिन शादी के लिए अच्छा है?

चंद्रमा मन के लिए जिम्मेदार है इसलिए विवाह के प्रयोजनों के लिए अमावस्या के तीन दिन से पहले और अमावस्या (amavasya) के तीन दिनों के बाद अमावस्या के चंद्रमा की स्थिति में रहने से पहले शुभता या किसी भी नकारात्मकता का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। जिसके कारण चंद्रमा अपना सकारात्मक प्रभाव नहीं दे पाता है।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

जातक की कुंडली में बनने वाले 5 खतरनाक दोष

कालसर्प दोष

यह दोष राहु और केतु के कारण होता है। इसका मतलब यह है कि यदि सभी 7 प्रमुख ग्रह राहु और केतु की धुरी के भीतर हैं, तो यह काल सर्प दोष उत्पन्न होता है और सभी 7 प्रमुख ग्रह नौकरी, धन, व्यक्तिगत जीवन के क्षेत्रों में किसी व्यक्ति के लिए प्रभावी परिणाम देने में विफल रहेंगे। 

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

मंगल दोष

मंगल दोष (mangal dosh) वैदिक ज्योतिष में सबसे प्रमुख दोष है और रिश्तों में तनाव का कारण बनता है। यदि शुक्र ग्रह प्रेम और विवाह के लिए है, मंगल विवाहित जोड़ों के बीच संबंधों के लिए है। किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष कैसे बनता है? यह तब बनता है जब मंगल किसी व्यक्ति के पहले, दूसरे, चौथे, सातवें, आठवें और बारहवें भाव में स्थित हो। यह दोष मुख्य रूप से लग्न से गिना जाता है, उसके बाद चंद्रमा और शुक्र का स्थान आता है। ऊपर बताए गए भावों में 7वां और 8वां भाव सबसे अधिक कष्टदायक होता है और यदि मंगल 7वें और 8वें भाव में स्थित होता है, तो विवाहित लोगों के रिश्तों में कड़वाहट आ सकती है। वहीं पुरुष और महिला के विवाह में देरी भी हो सकती है।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

केंद्रधिपति दोष

यह दोष बृहस्पति, बुध, शुक्र और चंद्रमा जैसे शुभ ग्रहों के कारण होता है। इनमें से बृहस्पति और बुध के कारण होने वाला दोष अधिक गंभीर होगा। केंद्र भाव 1, 4, 7, और 10 हैं। इसके बाद शुक्र और चंद्रमा का दोष आता है। यह दोष केवल शुभ ग्रहों अर्थात बृहस्पति, बुध, चंद्रमा और शुक्र पर लागू होता है और यह शनि, मंगल और सूर्य जैसे पाप ग्रहों पर लागू नहीं होता है।

यह दोष कैसे उत्पन्न होता है? मिथुन और कन्या लग्न के लिए यह दोष तब उत्पन्न होता है, जब बृहस्पति 1, 4 वें, 7 वें और 10 वें भाव में होता है। धनु और मीन लग्न के मामले में यह दोष तब उत्पन्न होता है जब बुध 1, 4 वें, 7 वें और 10 वें भाव में स्थित होता है।

मिथुन लग्न वालों के लिए बृहस्पति ग्रह इस दोष का कारण बनता है, जिनके चौथे भाव में बृहस्पति है। चौथा भाव आराम, शिक्षा, रिश्तेदारों आदि का प्रतिनिधित्व करता है। बृहस्पति चौथे भाव में होने पर व्यक्ति की शिक्षा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। मिथुन लग्न के लिए गुरु सातवें भाव में हो, तो जोड़ों के बीच संबंधों में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है। वहीं गुरु यदि करियर के दसवें भाव में स्थित हो, तो नौकरी में हानि और नौकरी में संतुष्टि कम होना जैसी समस्याएं संभव हो सकती हैं।

पितृ दोष

यह दोष महत्व प्राप्त करता है, क्योंकि यह पूर्वजों के आशीर्वाद की कमी के कारण होता है। जब कोई व्यक्ति दिवंगत आत्माओं का वार्षिक श्राद्ध नहीं करता है, तो पितृ दोष उत्पन्न हो सकता है। जब किसी कुंडली में सूर्य और राहु की युति हो, तो पितृ दोष बनता है और इसी प्रकार सूर्य और केतु की युति हो, तो पितृ दोष बनता है। जिन लोगों के पास यह दोष है, उन्हें अधिक अनुशासित होने और बड़ों के प्रति सम्मान दिखाने की आवश्यकता है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

गुरु चांडाल दोष

यह दोष तब बनता है जब किसी व्यक्ति की कुंडली में शुभ बृहस्पति राहु/केतु के साथ युति करता है। इस दोष के कारण व्यक्ति में असुरक्षा की भावना, अशांति पैदा हो सकती है। यही नहीं, कुछ लोगों का विकास भी बाधित हो सकता है।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 13,615 

Share

Recent Posts

  • Zodiac Signs

Libra Today Horoscope – April 29, 2024

10 mins ago
  • Zodiac Signs

Top 4 Zodiac Signs Who Are Born Clever

3 hours ago
  • Zodiac Signs

Top 5 Most Problematic Zodiac Signs

4 hours ago
  • Zodiac Signs

Top 5 Zodiac Signs With A Sixth Sense

4 hours ago
  • Zodiac Signs

Top 5 Zodiac Signs Who Are Biggest Liars

4 hours ago