Festival

Guru Nanak Jayanti 2023: जानें गुरु नानक जयंती 2023 की तिथि, समय और महत्व

सिख धर्म में गुरु नानक जयंती बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस दिन सिख धर्म के संस्थापक और दस सिख गुरुओं में से पहले गुरु नानक देव जी के जन्मदिन का जश्न मनाया जाता है। इसके अलावा, गुरु नानक जयंती अत्यधिक महत्वपूर्ण मानी है, क्योंकि यह कार्तिक महीने में पूर्णिमा के दिन पड़ती है। लोगों का मानना है कि इस समय ग्रहों की ऊर्जा अधिक होती है, जो जातक के आध्यात्मिक विकास और ज्ञान को बढ़ाती है। चलिए जानते है कि गुरु नानक जयंती 2023 में कब मनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Dussehra 2023: राशि अनुसार दशहरा 2023 पर करें ये उपाय, मिलेगी करियर में सफलता

गुरु नानक जयंती 2023: तिथि और समय

बता दें कि गुरु नानक जयंती 27 नवंबर 2023, सोमवार को धूम-धाम से मनाई जाएगी। पूर्णिमा तिथि 26 नवंबर को दोपहर 03:53 से शुरू होगी और 27 नवंबर को दोपहर 02:45 पर समाप्त होगी। इस दिन लोग गुरु नानक देव जी के जन्म का जश्न मनाते हैं, जो सिख धर्म के संस्थापक थे। इसके अतिरिक्त, गुरु नानक जयंती आध्यात्मिक ज्ञान और धार्मिकता की विजय का प्रतिनिधित्व करती है। यह अनुयायियों के लिए गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं को जानने और आगे बढ़ाने के लिए शुभ समय होता है। 

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: दिवाली 2023 पर घर में ना रखें ये चीजें, करना पड़ सकता है आर्थिक नुकसान का सामना

गुरु नानक जयंती का महत्व

सिख धर्म में गुरु नानक जयंती महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है। यह सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरु, गुरु नानक देव जी की जयंती के रूप में मनाया जाता है। इसके अलावा, गुरु नानक देव जी का जन्म 1469 में पाकिस्तान में हुआ था और उनकी शिक्षाओं ने सिख धर्म की नींव रखी, उन्होंने जाति, धर्म या लिंग की परवाह किए बिना सभी लोगों के बीच समानता, करुणा और एकता के संदेश का प्रचार किया। उनकी शिक्षाओं ने ईमानदारी से जीवन जीना, निस्वार्थ सेवा और ईश्वर के स्मरण के महत्व पर जोर दिया।

गुरु नानक जयंती पर, सिख धर्म के लोग विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से गुरु नानक देव जी के जीवन और शिक्षाओं को याद करते हैं। यह उत्सव आमतौर पर सुबह के जुलूस के साथ शुरू होता है, जिसे नगर कीर्तन के रूप में जाना जाता है, जहां लोग भजन गाते हैं और प्रार्थना करते हैं।

सिख धर्म के लोग इस दिन विशेष प्रार्थना और कीर्तन कार्यक्रमों के लिए गुरुद्वारों में इकट्ठा होते हैं और गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं को धार्मिक प्रवचनों और भजनों के माध्यम से बाकी लोगों के साथ साझा करते है। साथ ही लोगों के लिए लंगर का आयोजन किया जाता है, जहां सभी क्षेत्रों के लोग, उनकी सामाजिक या आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना, एक साथ बैठकर भोजन करते हैं।

यह भी पढ़ें: Kartik Amavasya 2023: जानें कार्तिक अमावस्या 2023 की तिथि, पूजा विधि और उपाय

गुरु नानक जयंती कैसे मनाएं?

गुरु नानक जयंती एक महत्वपूर्ण त्यौहार है, जिसे सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती के रूप में मनाया जाता है। यह त्यौहार दुनिया भर में सिख समुदायों द्वारा बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। गुरु नानक जयंती के दौरान, भक्त गुरुद्वारों में इकट्ठा होते हैं, जहां प्रार्थना और भजन किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, इस दिन सिखों के पवित्र ग्रंथ, गुरु ग्रंथ साहिब के पाठ किए जाते हैं।

इसके अलावा, इस दिन की शुरुआत भजन गायन और धार्मिक छंदों के जाप से होती है। इस दिन सड़कों पर जुलूस भी निकाले जाते है, जिसके माध्यम से गुरु नानक देव की शिक्षाओं और संदेशों को फैलाया जाता है। इसके अलावा, गुरु नानक जयंती आध्यात्मिक ज्ञान का प्रतीक है। इस धर्म के लोगों का मानना है कि इस त्यौहार के दौरान, गुरु नानक देव की सकारात्मक ऊर्जा और आशीर्वाद लोगों को सदाचार के साथ जीवन जीने के लिए प्रेरित करती हैं।

यह भी पढ़ें: मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी कुंडली में शनि मजबूत या कमजोर है?

इस दिन किए जाते है ये महत्वपूर्ण कार्यक्रम

गुरु नानक जयंती 2023 में बड़े ही धूम-धाम से मनाई जाएगी। इस दिन को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की जयंती के रूप में मनाया जाता है। गुरु नानक देव जी की जयंती के दिन कुछ बड़े कार्यक्रम किए जाते हैं, जो इस प्रकार हैः

  • इस दिन सभी लोग एक साथ एकत्रित होकर जुलूस निकालते है, जहां लोग गुरु नानक जी की स्तुति में भजन गाते हैं और जुलूस के माध्यम से सिख धर्म के लोग शांति और प्रेम का संदेश फैलाते है। सभी उम्र के लोग इसमें शामिल होते हैं।
  • गुरु नानक जंयती पर “अखंड पाठ” किया जाता है। इसमें अनुयायी धर्मग्रंथों को बारी-बारी से पढ़ते हैं और यह पाठ लगभग 48 घंटे तक लगातार चलता रहता है।
  • इस दिन लोगों को लंगर खिलाया जाता है। सिख धर्म के अनुयायी जाति, पंथ या सामाजिक स्थिति की परवाह किए बिना सभी को मुफ्त भोजन खिलाते हैं। सिख धर्म समानता और निःस्वार्थ सेवा की अवधारणा को मानता है और लंगर इस सिद्धांत का उदाहरण है।
  • साथ ही इस दिन “नगर कीर्तन” भी किया जाता है, जिसमें सजी-धजी पालकी में गुरु ग्रंथ साहिब को लेकर सिख धर्म के लोग सड़कों पर मार्च करते हैं। वे गुरु नानक की शिक्षाओं को बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचाते हुए भजन और भक्ति गीत गाते हैं।
  • वहीं इस दिन को “गुरबानी कीर्तन” के साथ समाप्त किया जाता है, जहां सिख धर्म के लोग भजन और भक्ति संगीत सुनने के लिए गुरुद्वारों में इकट्ठा होते हैं। यह कीर्तन गुरुओं के द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Karva Chauth 2023: करवा चौथ 2023 पर सूर्य राशि अनुसार पहने इस रंग के वस्त्र, मिलेगा लाभ

ज्योतिष में गुरु नानक जयंती का महत्व

ज्योतिष में, गुरु नानक जयंती को बेहद ही शुभ दिन माना जाता है, क्योंकि इस दिन ग्रहों की ऊर्जा अपने उच्चतम स्तर पर होती है। ज्योतिषी और सिख धर्म के अनुयायी जीवन के आध्यात्मिक और सांसारिक पहलुओं में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए गुरु नानक जयंती पर ग्रहों की स्थिति और गोचर पर विचार कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, गुरु नानक जयंती पर ग्रहों की स्थिति के कारण इस दिन ऊर्जा अपने उच्च स्तर पर होती है। ज्योतिष अनुसार जातक गुरु नानक जयंती के दिन आत्म-प्रतिबिंब और आध्यात्मिक विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। वे गुरु नानक देव जी से जुड़ी दिव्य ऊर्जाओं से जुड़ने के लिए ध्यान, प्रार्थना या भजन कर सकते हैं और व्यक्तिगत विकास व आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 8,108 

Share