Planetary Conjuntion

राहु और गुरु युति – द्वादश भावों में प्रभाव

वैदिक ज्योतिष में, राहु एक छाया ग्रह है जो समाज की सीमा को तोड़ने के लिए प्रेरित करता है। यह हमें प्रसिद्धि, नाम, उपलब्धियों, व्यसनों की विशाल इच्छाओं को पूरा करने के लिए कहता है। राहु सभी सांसारिक इच्छाओं लालच, जुनून, भूख का प्रतिनिधित्व करता है। जबकि, गुरु या ब्रहस्पति ज्ञान का ग्रह है। यह सभी अच्छी शिक्षाओं, उदारता, शिक्षा का प्रतिनिधित्व करता है। यह विशाल ग्रह व्यक्ति को बुद्धिमान, परोपकारी, धनी, साक्षर बनाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। कुंडली में राहु और गुरु की युति गुरु चांडाल योग बनाती है।

यह कुंडली में एक सामान्य योग नहीं है। एक तरफ, गुरु लगभग 13 महीने के लिए एक राशि में रहता है। दूसरी ओर, राहु लगभग 1.5 वर्षों के लिए एक राशि में रहता है। इसलिए, यह योग लगभग 7 से 8 वर्षों में बनता है। हालांकि, राहु और गुरु की युति का परिणाम कुंडली के भाव पर निर्भर करता है।

दो ग्रहों में पूरी तरह से अलग विशेषताएं शामिल हैं। राहु एक लेने वाला ग्रह है। राहु के हानिकारक प्रभाव से व्यक्ति ख़ाली हो जाता है। जबकि, गुरु एक देने वाला ग्रह है। यह ज्ञान और सीखने के लिए प्रेरित करता है। जब ये दोनों ग्रह एक साथ आते हैं, तो गुरु चांडाल योग बुरा प्रभाव डालता है। इस प्रकार यह एक योग की तुलना में दोष अधिक है।

आइए देखें कि कुंडली में ये दो परस्पर विरोधी ऊर्जाएं एक साथ आने पर संभावित परिणाम क्या हैं –

निश्चित नहीं कि आपका राहु और गुरु कहाँ स्थित है? हमारे मुफ़्त कुंडली पर जाने अभी

राहु और गुरु युति प्रथम भाव में

राहु सभी अवैध लक्षणों का अनुयायी है। यह आक्रामकता, लोलुपता, कपटता, स्वार्थ को दर्शाता है, और बृहस्पति सीखने और कौशल के विस्तार को दर्शाता है। ज्योतिष के प्रथम भाव, लग्न भाव बाहरी शरीर, अहंकार, आत्म-अभिव्यक्ति, आदतों, बचपन और स्वभाव का प्रतिनिधित्व करता है।

यहाँ राहु और बृहस्पति मिलकर जातक को शुभ फल देते हैं। यह युति उन्हें ज्ञान और उच्च शिक्षा का साधक बनाती है।

योग के सकारात्मक परिणाम के रूप में, मूल उच्च ज्ञान। वे प्रभावशाली, धार्मिक, परोपकारी बनते हैं। ऐसे जातक अक्सर शिक्षक, धार्मिक संरक्षक बनते हैं। वे वेदों और आध्यात्मिक अध्ययन में निष्णात होते हैं।

राहु और गुरु युति द्वितीय भाव में

ज्योतिष का दूसरा भाव वित्त को दर्शाता है। इसे वित्त भाव या धन भाव भी कहा जाता है। यह भाव वित्त, समृद्धि और भाग्य का भी प्रतिनिधित्व करता है। यह भाव बोलने के तरीके को भी प्रदर्शित करता है।

इस भाव में, गुरु और राहु अलग-अलग परिणाम देते हैं।

इस युति के परिणामस्वरूप, जातक एक अत्यधिक आक्रामक स्वर के हो जाते हैं। साथ ही वे अत्यधिक तर्कशील और जिद्दी हो जाते हैं। अपने अति-आक्रामक लहजे के कारण, वे अक्सर विवादों में रहते हैं।

स्वभाव के कारण, वे अपने परिवार और घर से बहुत दूर रहते हैं। राहु के प्रभाव के रूप में, वे जिद्दी हो जाते हैं और वे सब कुछ हासिल करना चाहते हैं जो भी उनके आँखों के सामने हो।

राहु और गुरु युति तृतीय भाव में

तीसरा भाव मानसिक झुकाव का क्षेत्र है। यह भाव याद करने की क्षमता, कौशल, सीखने की क्षमता, आदतों, भाई, यात्रा और पड़ोसियों पर शासन करता है। इस भाव में, विशेष रूप से, राहु यात्राओं में शानदार परिणाम देता है।

प्रभाव के साथ, जातक विभिन्न प्रयोजनों के लिए कई विदेशी भूमि की यात्रा करते हैं। गुरु की कृपा से, वे अवसरों को जल्दी से पा लेते हैं और ऐसा कुछ भी नहीं है जो वो नहीं कर सकते हैं।

तीसरे भाव में इस युति के परिणामस्वरूप, मीडिया क्षेत्र में जातक सफल हो जाते हैं। वे डिजिटल मीडिया में नाम और शोहरत कमा सकते हैं। साथ ही, वे महान लेखक या कलाकार बन सकते हैं। इस तरह के लोग वित्त प्रभाग और विदेशी प्रभागों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं।

राहु और गुरु युति चतुर्थ भाव में

चतुर्थ भाव ज्योतिष शास्त्र में बंधु भाव भी कहलाता है। यह भाव संपत्ति, संपत्ति, लाभ, जड़ें, भूमि और मां के साथ संबंध का प्रतिनिधित्व करता है। राहु और गुरु की युति जातक को रचनात्मक शक्ति के साथ जोड़ती है।

गुरु के परिणामस्वरूप जातक अपनी माँ के प्रति सबसे अधिक स्नेह और लगाव रखते हैं। वे अपना सारा जीवन अपनी माँ के इर्द-गिर्द ही जीते हैं।

उदार और प्यार करने वाले लक्षणों के साथ, जातक शिक्षा में महानता हासिल करते हैं। उन्हें यात्रा और खोजों से भी प्यार होता है। उनका सारा जीवन अच्छाई और सीखने के इर्द-गिर्द घूमता है।

राहु और गुरु युति पंचम भाव में

5 वां भाव रचनात्मकता, चंचलता, रोमांस, यौन कौशल और आनंद का प्रतिनिधित्व करता है। इस भाव को पुत्र भाव भी कहा जाता है।

इस भाव में राहु और बृहस्पति की युति जातक को एक रचनात्मक जीवन शैली प्रदान करता है। वे अपने पूरे जीवन में अपनी रचनात्मक विशेषज्ञता को बढ़ाते हैं। इस तरह के जातक कला क्षेत्र में बहुत अच्छा काम करते हैं। वे अधिक अच्छे कार्यो और सेवा में जीवन व्यापन करते हैं और इतिहास बनाते हैं।

अपने महान पेशेवर जीवन के बावजूद, ऐसे जातक आसानी से बुरी चीजों के आदी हो जाते हैं। इस प्रकार, वे जुए में शामिल हो सकते हैं, ड्रग्स और उनके विवाहेतर संबंध हो सकते हैं।

आध्यात्मिक प्रभाव से ये लोग सहज होते हैं।

राहु और गुरु युति षष्टम भाव में

ज्योतिष का 6 वां भाव स्वास्थ्य, दैनिक जीवन, कल्याण, ऋण, वित्त का भाव है। इस भाव को आरी भाव भी कहा जाता है। यहाँ, आरी का अर्थ है शत्रु। इस प्रकार, यह भाव मुख्य रूप से दुश्मनों, बाधाओं, समस्याओं का प्रतिनिधित्व करता है।

6 वें भाव में राहु और गुरु की युति के परिणामस्वरूप, जातक काफी धनि होंगे। आमतौर पर, ऐसे जातक शेयर बाजार, वित्त क्षेत्रों और बैंकिंग के बड़े खिलाड़ी होते हैं।

अपनी व्यावसायिक सफलता के अलावा, वे कई स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसे लोग मोटापे और सर्जिकल निहितार्थ जैसे पेट के मुद्दों से ग्रस्त हो सकते हैं।

राहु और गुरु युति सप्तम भाव में

7 वां भाव, साझेदारी का भाव है। युवती भाव के रूप में भी जाना जाने वाला यह घर व्यक्तिगत या पेशेवर सभी तरह की साझेदारियों को दर्शाता है। सभी रिश्तों के उज्ज्वल से अंधेरे पक्ष तक 7 वें भाव के दायरे में आते हैं।

इस भाव में राहु कभी भी शुभ फल नहीं देगा। इस कारण से जातक के जीवन में संबंधों में मधुरता नहीं होगी। ऐसे जातकों को कई बार दिल तोड़ने वाले ब्रेकअप से गुज़ारना पड़ सकता है।

ब्रेकअप के साथ-साथ, यहाँ युति शादी में देरी का कारण बनती है। अंत में, यह युति सातवे भाव में जातक को विवाहित जीवन में खुशी की संभावना को दूर ले जाता है।

राहु और गुरु युति अष्टम भाव में

8 वां भाव अचानक घटनाओं का भाव है। इसे रंध्र भाव भी कहा जाता है। यह भाव मृत्यु, दीर्घायु, अचानक लाभ, अचानक हानि को नियंत्रित करता है। 8 वें भाव में, राहु और गुरु युति सबसे खतरनाक है।

राहु की तुलना में गुरु रचनात्मक तरीके से मजबूत है। इस प्रकार, जातक आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करता है। हालांकि, वे रहस्यमय मार्ग का अनुसरण करने में गहरी रुचि रखते हैं।

इस तरह के जातक गुप्त ज्ञान एकत्र करते हैं। वे आध्यात्मिक शिक्षक, ज्योतिषी, भाग्य बताने वाले बन सकते हैं।

रहस्यमय चीजों के साथ आकर्षण के साथ, ये जातक अनुसंधान की क्षमता से जुड़ते हैं। इस प्रकार, वे वैज्ञानिक क्षेत्रों में महान खोज कर सकते हैं।

अचानक घटनाओं के कारक के कारण, इस तरह की ग्रह स्थिति वाले जातकों को अचानक नुकसान होने की संभावना है। उनकी सफलता के रास्ते में कई दुश्मन और बाधाएं भी हो सकती हैं।

राहु और गुरु युति नवम भाव में

ज्योतिष का 9 वां भाव उच्च शिक्षाओं का भाव है। इस घर को धर्म भाव भी कहा जाता है। यह भाव कर्म, धार्मिक प्रवृत्ति, नैतिकता, उच्च शिक्षा, आध्यात्मिक शिक्षा, दान और दान के प्रति मानसिक झुकाव पर शासन करता है।

यहाँ, युति ठीक परिणाम देता है। यह जातकों को शिक्षक और आध्यात्मिक मार्गदर्शक बनाती है। इसके अतिरिक्त, गुरु के कारण उन्हें आधिकारिक पदों को प्राप्त करती है और अभी भी प्रकृति में उदार है।

इस भाव में, संयोजन उत्कृष्ट परिणाम देता है। इस तरह के जातक जीवन में प्रसिद्धि अर्जित करते हैं और फिर भी एक अच्छे स्वभाव को शामिल करते हैं।

राहु और गुरु युति दशम भाव में

ज्योतिष का 10 वां भाव, करियर का भाव है। इसे कर्म भाव कहा जाता है। यह जातक के पेशे और व्यावसायिक क्षेत्र को दर्शाता है।

गौरतलब है कि 10 वें भाव में राहु शानदार परिणाम देता है। यह व्यक्ति को उनके पेशेवर जीवन में अपराजेय बनाता है। हालांकि, यहां गुरु की विपरीत ऊर्जा सटीक विपरीत परिणाम देती है।

10 वें भाव में राहु और गुरु की युति के कारण जातक एक संतोषजनक कैरियर प्राप्त करने में विफल रहता है। उन्हें जीवन भर अच्छी नौकरी के लिए यहां-वहां भागना पड़ता है। वे कई नौकरियों को बदलेंगे।

संघर्ष के बावजूद, गुरु गृह के कारण उनमे सीखने के लिए उत्साह रहेगा।

राहु और गुरु युति एकादश भाव में

लाभ भाव के रूप में भी जाना जाने वाला 11 वां भाव लाभ, समृद्धि, लाभ, धन और प्रसिद्धि को नियंत्रित करता है। इस भाव में राहु और गुरु युति के साथ एक व्यक्ति को बहुत अमीर बनाता है। उनका सारा जीवन धन अर्जना में बताता है। अधिक से अधिक धन प्राप्त करना उनका प्राथमिक लक्ष्य होता है और वे चाहते हैं कि वित्तीय विस्तार हो।

अधिक कमाने के मकसद के साथ, वह दान-पुण्य में भी विश्वास रखते हैं। इस भाव में गुरु के शुभ परिणाम के रूप में, जातक बच्चों के प्रति स्नेही होते हैं।

ऐसे जातक उच्च सामाजिक मानकों को बनाए रखेंगे। वे बहुत दृढ़ता से अपने आधार खड़े रहेंगे और आध्यात्मिक अध्ययन में गहरी रुचि रखेंगे।

राहु और गुरु युति द्वादश भाव में

12 वां भाव, समाप्ति, विनाश और विघटन का भाव है। जैसा कि यह ज्योतिष के भाव का अंतिम है, यह जीवन चक्र के अंत और आध्यात्मिक यात्रा की शुरुआत का संकेत देता है। यह स्व-निर्वासन, परित्याग और कारावास का प्रतिनिधित्व करता है।

इस संयोजन के परिणामस्वरूप, जातक को परित्याग से ग्रस्त होने का खतरा होता है। उनके जीवन में शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की स्वास्थ्य परेशानिया हो सकती हैं।

इस तरह के जातक को एक अच्छा कैरियर मार्ग और आय प्राप्त करने के लिए विदेशी भूमि में रहना होगा। वे आजीवन यात्रायें करते रहेंगे। लगातार चलने की उनकी आदतों के साथ, वे हमेशा जीवन भव्यता से बिताएंगे।

साथ ही आप पढ़ना पसंद कर सकते हैं गुरु और मंगल युति- द्वादश भावों में प्रभाव

हर दिन दिलचस्प ज्योतिष तथ्य पढ़ना चाहते हैं? हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो करें

 77,560 

Share

Recent Posts

  • Astrology information

5 Signs You Are About To Meet Your Soulmate

1 hour ago
  • Astrology information

7 Ways To Stop Obsessing Over Someone

2 hours ago
  • Zodiac Signs

7 Signs She Is In Love With You

3 hours ago
  • Astrology information

5 Reasons Why Are You So Unhappy In Relationship

4 hours ago