Vedic

Pitra Dosha: जानें पितृ दोष के लक्षण और इसको दूर करने के उपाय

पितृ दोष एक ऐसी स्थिति होती है जब कोई व्यक्ति अपने पूर्वजों के प्रति निष्ठा भाव नहीं रखता है या उनके लिए यज्ञ आदि धार्मिक कर्मों को नहीं करता है। इसके कारण पूर्वजों की आत्माओं को शांति नहीं मिलती है और वे अस्तित्व में तंग रहते हैं। इस प्रकार, यदि कुंडली में राहु या केतु विशेष भावों में स्थित होते हैं, तो जातक की कुंडली में पितृ दोष बन सकता है। 

राहु को ज्योतिष में कर्मग्रह माना जाता है, जिसका प्रभाव जीवन के कर्मों से जुड़ा हुआ होता है। राहु जीवन की कठिनाइयों का प्रतीक होता है, जो व्यक्ति की व्यक्तिगत एवं सामाजिक उन्नति करता हैं। इसके अलावा, राहु ज्ञान, विद्या, तकनीक, विदेश जाने, अनुभव एवं अभिवृद्धि को भी दर्शाता है। चलिए जानते है कि क्या राहु के कारण जातक की कुंडली में पितृ दोष बन सकता है या नहीं।

कुंडली में राहु की स्थिती का महत्व

जातक की कुंडली में राहु की स्थिति राशि, भाव और ग्रहों के पहलुओं के आधार पर जातक के जीवन और व्यक्तित्व को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकती है। ऐसा माना जाता है कि पहले, पांचवें या नौवें भाव में राहु का स्थान धन, सफलता और प्रसिद्धि ला सकता हैं, जबकि सातवें, आठवें या बारहवें भाव में इसकी स्थिति रिश्तों में बाधा, हानि और संघर्ष उत्पन्न कर सकती हैं।

यदि राहु कुंडली में अच्छी स्थिति में है और शुभ ग्रहों द्वारा समर्थित है, तो यह आध्यात्मिक विकास, रचनात्मकता और नेतृत्व कौशल जैसे सकारात्मक परिणाम ला सकता है। दूसरी ओर, यदि राहु पीड़ित और खराब स्थिति में है, तो यह नशे की लत, मानसिक अस्थिरता और वित्तीय नुकसान जैसे नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता हैं। 

यह भी पढ़ें: जानें किस कारण उत्पन्न होता है पितृदोष और इसके निवारण के लिए अपनाएं ये उपाय

कुंडली में कैसे बनता है पितृ दोष?

वैदिक ज्योतिष में, पितृ दोष हानिकारक ग्रहों का योग है, जो पूर्वज या दिवंगत आत्माओं के अशांत होने के कारण बनता हैं और उनकी ऊर्जा जातक की कुंडली को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। जातक की कुंडली में पितृ दोष तब बनता है, जब कुंडली के लग्न और पांचवे भाव में सूर्य, मंगल और शनि ग्रह स्थित होते हैं। इसके अलावा, अष्टम भाव में गुरु और राहु ग्रह एक साथ बैठे हो, तो जातक की कुंडली में इस अशुभ योग का निर्माण होता हैं।

इस अशुभ स्थिति के कारण जातक के जीवन में बाधाएं, देरी और परेशानियाँ उत्पन्न हो जाती है और इसके कारण पैतृक ऋण भी बढ़ जाता है। ऐसा माना जाता है कि पितृ दोष जातक के स्वास्थ्य, करियर, रिश्तों और समग्र कल्याण को प्रभावित कर सकता हैं।

हालांकि, यह दोष अन्य कारकों जैसे कि पूर्वजों का अनादर करने, पैतृक अनुष्ठान न करने या उनकी इच्छाओं को पूरा न करने और दूसरों को नुकसान पहुँचाने के कारण भी हो उत्पन्न हो सकता हैं। 

इस अशुभ योग के प्रभाव को कम करने के लिए, व्यक्ति विभिन्न उपाय कर सकता है जैसे कि पूर्वजों के नाम पर भोजन करना, जल या अन्य प्रसाद चढ़ाना, तर्पण और श्राद्ध, दान देना और मंत्रों का पाठ करना आदि। व्यक्तिगत उपचार और मार्गदर्शन के लिए किसी योग्य ज्योतिषी से परामर्श जरूर करें।

यह भी पढ़ें: खाने मे बाल निकलना: ज्योतिष के अनुसार जानें क्यों निकलता है बार बार खाने में बाल?

जातक पर पितृ दोष का क्या प्रभाव होता है?

माना जाता है कि पितृ दोष का जातक के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस दोष से जुड़े कुछ प्रभाव निम्नलिखित हैं:

  • करियर में बाधाएं: पितृ दोष जातक के करियर, व्यवसाय और वित्तीय विकास में बाधाएँ पैदा कर सकता है। यह सफलता प्राप्त करने में देरी और असफलताओं का कारण बन सकता है और पेशेवर जीवन में अस्थिरता और अनिश्चितता पैदा कर सकता है।
  • स्वास्थ्य समस्याएं: इस दोष की नकारात्मक ऊर्जा जातक के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। यह दोष पुरानी बीमारियों, दुर्घटनाओं और मानसिक तनाव का कारण बन सकता है।
  • रिश्तों में समस्या: पितृ दोष जातक के रिश्तों को प्रभावित कर सकता है, खासकर पिता या पिता तुल्य व्यक्ति के साथ। यह संघर्ष, गलतफहमी और सम्मान की कमी पैदा कर सकता है, जो रिश्तों को और खराब कर सकता है।
  • विवाह में देरी: यह  दोष जातक के विवाह और पारिवारिक जीवन में देरी और बाधाओं का कारण बन सकता है। यह एक उपयुक्त साथी खोजने में कठिनाइयां पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं यह दोष नाखुश और असंतोषजनक संबंधों को जन्म दे सकता हैं।
  • आध्यात्मिक बाधाएं: इस दोष से पीड़ित जातक को आध्यात्मिक विकास में बाधाओं का सामना करना पड़ता है। यह आंतरिक शांति की कमी का कारण बन सकता है और जातक को आध्यात्मिक प्रगति और ज्ञान प्राप्त करने से भी रोक सकता है।

यह भी पढ़ें: Snakes in Dreams: जानें सपने में सांप नजर आने के अच्छे और बुरे सकेंत

पितृ दोष से जुड़े अचूक ज्योतिष उपाय

इस दोष के प्रभाव को कम करने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं। अधिक मार्गदर्शन के लिए एक योग्य ज्योतिषी से परामर्श जरूर कर लें। यहां कुछ सामान्य उपाय दिए गए हैं, जिन्हें आप कर सकते हैं:

  • पितृ अनुष्ठान: पूर्वजों का तर्पण (जल चढ़ाना) और श्राद्ध (पैतृक अनुष्ठान करना) जरूर करें। यह पूर्वजों को प्रसन्न करने और किसी भी पितृ ऋण को चुकाने में मदद कर सकता है।
  • पवित्र स्थानः आप हरिद्वार, वाराणसी जैसे पवित्र स्थानों पर जाकर पितृ पूजा कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इन पवित्र स्थानों पर पितृ अनुष्ठान करने से जातक को पितृ दोष के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • दान करें: धर्मार्थ संगठनों में दान करें या दूसरों के प्रति दयालुता के कार्य करें। यह नकारात्मक कर्म को कम करने और पूर्वजों के साथ संबंध सुधारने में मदद कर सकता है।
  • मंत्रों का जाप: आप ॐ नमः शिवाय, गायत्री मंत्र या महा मृत्युंजय मंत्र का जाप पितृ दोष के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है।
  • रुद्राभिषेक करें: रुद्राभिषेक एक शक्तिशाली अनुष्ठान है, जिसमें भगवान शिव को दूध और अन्य चीजें अर्पित की जाती हैं। पितृ दोष के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए यह अनुष्ठान बहुत प्रभावी माना जाता है।
  • रत्न पहनें: गोमेद रत्न पहनने से राहु और केतु के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है, जो कि पितृ दोष के लिए मुख्य ग्रह मानें जाते हैं। रत्न धारण करने से आपको इस दोष से राहत मिल सकती है और ज्योतिष मे रत्न धारण करना काफी शुभ माना जाता है। आप किसी अनुभवी ज्योतिष से सलाह लेकर अपनी राशि अनुसार रत्न धारण कर सकते हैं।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 3,125 

Share