Astrology information

मंगल गोचर 2022ः होने वाला है मई माह में बड़ा गोचर, इन राशियों का बढेगा मान-सम्मान

मंगल गोचरः ज्योतिष शास्त्र में यह ग्रह परिवर्तन काफी अहम माना जाता है। क्योंकि जब एक ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में परिवर्तन होता है, तो उसका बाकी राशियों पर भी प्रभाव होता है। ग्रह गोचर के कारण जातक के जीवन में शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के प्रभाव पड़ते हैं। आपको बता दें कि ग्रह गोचर के कारण जातक के जीवन में सुख-समृद्धि आदि आती हैं। लेकिन जब ग्रह गोचर जातक को विपरीत परिणाम देता है, तो जातक के जीवन में कई परेशानियां आती है। इसीलिए ज्योतिष शास्त्र में ग्रह गोचर को महत्वपूर्ण माना जाता है। आपको बता दें कि 17 मई 2022 को मंगल गोचर (Mangal gochar 17 May 2022) होने वाला है। साथ ही यह मंगल एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में गोचर करेगा। जिसका प्रभाव बाकी राशियों पर भी देखने को मिल सकता है।

जिस तरह एक जातक के भविष्य की भविष्यवाणी के लिए उसकी कुंडली और राशियों का महत्व होता है, उसी तरह जातक के जीवन पर ग्रह गोचर का प्रभाव भी होता हैं। साथ ही ग्रह परिवर्तन का ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्व होता है। बता दें कि इस साल 17 मई 2022 यानी मंगलवार को मंगल ग्रह मीन राशि में प्रवेश करने वाला है।  साथ ही ज्योतिष शास्त्र में मंगल को विशेष स्थान प्राप्त है। वहीं मंगल को सभी ग्रहों का सेनापति भी कहा जाता है।

इसी के साथ मंगल को ऊर्जा, भाई, भूमि, शक्ति, साहस, पराक्रम, शौर्य का कारक ग्रह भी कहते है। आपको बता दें कि मंगल के शुभ होने पर जातक को जीवन में सभी तरह के सुखों की प्राप्ति होती है। वहीं मंगल ग्रह 17 मई 2022 को मीन राशि में प्रवेश करेगा और आइए जानते हैं कि मंगल गोचर से किस राशि की किस्मत चमकेगी-

मंगल ग्रह का महत्व

ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रहों का विशेष महत्व होता है, क्योंकि सभी ग्रह अलग-अलग है। और जातक को यह अलग-अलग प्रभाव देते हैं। इसी के साथ ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को ऊर्जा, भूमि और साहस का कारक ग्रह माना जाता है। वहीं मंगल को मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी कहा जाता है। 

आपको बता दें कि मंगल, मकर राशि में उच्च होता है और कर्क राशि में नीच माना जाता है। जिन लोगों की कुंडली में मंगल शुभ होता है,तो वह व्यक्ति काफी निडर और साहसी स्वभाव वाले होते हैं। और इस तरह के व्यक्ति अपने जीवन में काफी सफलता प्राप्त करते है। साथ ही यह लोग किसी भी चीज से नहीं डरते हैं। लेकिन अगर कुंडली में मंगल अशुभ होता है, तो जातक को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 17 मई को मंगल मीन राशि में गोचर करने वाला है। जिसके कारण सभी राशियों इसका अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। इसी के साथ 17 मई 2022 को मंगल, मीन राशि में प्रवेश करेगा और मेष राशि में गोचर करने तक वह इसी राशि में रहेगा। 

यह भी पढ़ें-अगर आप भी कर रहे है विवाह की तैयारी, तो नाडी दोष का रखें ध्यान

मंगल गोचर का समय (Mangal Gochar 2022)

आपको बता दें कि मंगल ग्रह 17 मई 2022 यानी मंगलवार के दिन मीन राशि में गोचर करेगा। यह गोचर सुबह 9 बजकर 52 मिनट पर मीन राशि में होगा। और 27 जून, 2022 की सुबह 6 बजे तक मंगल अपनी स्वराशि मेष में गोचर करने तक इसी राशि में स्थित रहेगा। 

यह भी पढ़े- ज्योतिष शास्त्र से जानें मन और चंद्रमा का संबंध और प्रभाव

मंगल गोचर से इन राशियों की चमकेगी किस्मत

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के सातवें भाव में मंगल गोचर होगा। यह गोचर इस राशि के लिए काफी लाभदायक है। इस गोचर के कारण इस राशि के जातकों को वैवाहिक जीवन में काफी लाभ होगा। साथ ही आप अपने जीवन साथी के साथ अच्छे समय का आनंद लेंगे और अपने रिश्ते को और भी मजबूत बना सकते है। जो लोग किसी योग्य साथी की तलाश कर रहे हैं वह इस दौरान अपने लिए एक योग्य साथी ढूंढ लेंगे। और मंगल गोचर के दौरान आप कई नए दोस्त बना सकते है, जिनके साथ आप अच्छा समय बिताएंगे। साथ ही आपको कोई शुभ समाचार मिल सकते हैंं, जो आपके लिए काफी लाभदायक होगा।

कर्क राशि

मंगल गोचर कर्क राशि के पांचवें भाव में होगा। यह गोचर कर्क राशि वालों के लिए लाभदायक साबित होगा, क्योंकि इस दौरान वह संस्कृति या धर्म के बारे में कुछ नया सीख सकते हैं। साथ ही आपको कई नए अवसर भी प्राप्त होंगे। इसके साथ आपको अपने पिता या पैतृक संपत्ति से किसी प्रकार का लाभ हो सकता है। मंगल गोचर कर्क राशि वालों के लिए लाभदायक रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपको धन लाभ हो सकता है।

वृश्चिक राशि

इस राशि के जातकों के लिए मंगल उनके पांचवें भाव में गोचर करेगा। इस गोचर के कारण वृश्चिक राशि वाले अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे। जो लोग किसी योग्य साथी की तलाश कर रहे है उन्हे इस दौरान खुद के लिए एक योग्य साथी मिल जाएगा। वहीं छात्रों के लिए यह समय काफी अनुकूल रहेगा और उन्हें उनकी मेहनत का फल भी प्राप्त हो जाएगा। इसी के साथ करियर क्षेत्र में कर्क राशि वालों को काफी लाभ होगा।

मीन राशि

मंगल गोचर मीन राशि के नौवें भाव में होगा, जिसके कारण राजयोग निर्माण की अधिक संभावना है। इस राशि वालों के लिए यह गोचर बेहद लाभदायक साबित होगा।आर्थिक रुप से यह गोचर आपके लिए काफी लाभदायक रहेगा। साथ ही आपको अपने पिता या पितृक संपत्ति से लाभ होगा। आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको अधिक लाभ होने की संभावना है। व्यवसाय क्षेत्र में भी मीन राशि वालों को काफी लाभ होगा। साथ ही अपना व्यवसाय आगे बढ़ाने के लिए आपको कई तरह के अवसर प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़े- vastu tips 2022: जानें क्या कहता है दुकान का वास्तु शास्त्र और व्यापार में वृध्दि के अचूक ज्योतिष उपाय

इन उपायों से दूर करें मंगल के अशुभ प्रभाव

  • आपको नीम का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए।
  • मंगल के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए किसी मंदिर में एक आंवले का पेड़ लगाना चाहिए और उसमें चार दिनों तक पानी देना चाहिए।
  • भगवान शिव की पूजा करना और शिवजी पर जल चढ़ाना आपके लिए लाभदायक साबित होगा।
  • रोजाना सुबह एक बार में 7 बार हनुमान चालीसा का जाप करने से आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे और आप मंगल के अशुभ प्रभावों से बच सकते हैं।
  • मंगल के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए आप मंगलवार का व्रत रख सकते हैं और जरुरतमंदों को व्रत का भोजन करा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 3,036 

Share