Astrology information

प्रेम संबंधों में ग्रह कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है?

हम सभी जानते हैं कि सौर प्रणाली में नौ ग्रह होते हैं जो गुरुत्वाकर्षण बल की उपस्थिति के कारण सूर्य के चारों ओर घूमते हैं। इन सभी नौ ग्रहों की पूजा हिंदू धर्म में की जाती है और ऐसा माना जाता है कि ये ग्रह किसी के जीवन में एक महत्व रखते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति के जन्म के दौरान इन ग्रहों की स्थिति भूत, वर्तमान और भविष्य तय करती है। साथ ही प्रेम संबंधों में ग्रह अहम् भूमिका निभाते हैं।

हमारे जीवन में ग्रहों की भूमिका

सूर्य –

हिंदू धर्म में, सूर्य की पूजा दैनिक आधार पर की जाती है इसे हिंदी भाषा में रवि या सूर्य के रूप में भी जाना जाता है। सूर्य एकल ग्रह अपनी स्थिति रखता है जबकि अन्य ग्रह हर दिन और रात में चक्कर लगाते हैं। सूर्य व्यक्ति में ऊर्जा और इच्छा शक्ति उत्पन्न करता है और उसे सौभाग्य प्राप्ति करवाता है, यही कारण है कि सूर्य ग्रह की पूजा की अत्यंत फलदायक है। यह किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व, बाहरी रूप, ज्ञान और उपलब्धियों को निर्धारित करने के लिए भी जिम्मेदार है। सूर्य भी सिंह राशि का स्वामी है।

चंद्रमा –

चंद्रमा ग्रह अथवा चंद्र या सोम ग्रह। यह हमारे जीवन में मन करक होता है और मान्यता है कि चंद्रमा हमारे जीवन की कुछ प्रमुख घटनाओं को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। यह व्यक्ति के जीवन की उर्वरता, वृद्धि, संबंधों और यहां तक कि समग्र भावनात्मक दृष्टिकोण को भी तय करता है। यदि हम प्राचीन समय के ज्योतिषियों के शोध के बारे में पढ़ें तो उसके अनुसार यह माना जाता है कि चंद्र ग्रह का अच्छा प्रभाव यह है कि एक व्यक्ति ऐसी स्थिति में एक सामंजस्यपूर्ण जीवन सुनिश्चित करता है।

मंगल –

मंगल ग्रह को अंगारक या मंगला के नाम से भी जाना जाता है। इन्हे सभी ग्रहों में सबसे तीव्र, क्रूर, उग्र माना जाता है। प्राचीन कल में मंगल ग्रह को युद्ध का देवता कहा जाता था। यह व्यक्ति की स्वतंत्रता, तीव्रता, गुस्से, व्यक्तिवाद और प्रकृति का प्रतिनिधित्व करता है। एक ही ग्रह को दो अलग-अलग राशियों मेष और वृश्चिक के रूप में शासन करने के लिए कहा जाता है। जैसा कि ग्रह स्वयं आक्रामक और क्रूर है, यह राशि चक्र के संकेतों को भी आक्रामक बनाता है।

बुध –

ग्रह को वरुण मुद्रा में बुद्ध के रूप में जाना जाता है क्योंकि उनके 4 हाथ हैं और कुंडली में ग्रह बुद्धि और प्रतिभा को तेज करने और व्यक्ति में बहुआयामी प्रतिभा बनाने का करक है।

बृहस्पति –

बृहस्पति ग्रह भगवान का प्रतिनिधित्व करता है जिसे ब्राह्मणस्पति या ब्रिशपति के रूप में जाना जाता है और ग्रह की स्थिति के पीछे का कारण यह है कि इसे देवताओं के शिक्षक के रूप में जाना जाता है और ऋग्वेद के कई भजनों में भी इसकी प्रशंसा की जाती है। प्राचीन मान्यताओं के अनुसार बृहस्पती ग्रह हमारे जीवन में भाग्य कारक का होता है। यह बुद्धि, दयालुता, सौभाग्य, सफलता, ज्ञान और परिपक्वता के लिए भी जिम्मेदार है।

शुक्र –

विभिन्न ग्रह राक्षसों के देवी शिक्षक हैं और सुक्रांति के निर्माता के रूप में भी जाने जाते हैं। ग्रह जीवन के सबसे नाजुक और भावनात्मक क्षेत्रों जैसे कि प्यार, विलासिता, भोजन, धन, और बहुत कुछ का प्रतिनिधित्व करने के लिए भी जिम्मेदार है। इस ग्रह के अंतर्गत आने वाले लोग हमेशा कोमल और नरम होते हैं।

शनि –

यह सबसे अधिक परेशान और भयभीत भगवान है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि को नकारात्मक ज्योतिषीय ग्रह माना जाता है। यह धीमा, सुस्त, आलसी और लापरवाह कहा जाता है। लोगों का मानना है कि इसका शासन किसी के जीवन में सबसे खराब अवधि है। प्राचीन ज्योतिषियों के अनुसार, शनि की कुंडली में उचित स्थिति व्यक्ति के जीवन में ज्ञान, अधिकार, सफलता, खुशी न्यायप्रियता ला सकती है। साथ ही, ऐसा भी माना जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी चरण से गुजरता है, जहां वह साढ़े सात साल बुरे दौर से गुज़रेगा जब यह शनि ग्रह उनकी राशि में प्रवेश करेगा।

प्रेम संबंधों में ग्रह की भूमिका पर यह कुछ विशेष तथ्य थे।

साथ ही आप पढ़ सकते हैं शनि और केतु युति- द्वादश भावों में प्रभाव

हर दिन दिलचस्प ज्योतिष तथ्य पढ़ना चाहते हैं? हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो करें

 2,730 

Share

Recent Posts

  • Daily Horoscope

Scorpio Today Horoscope – April 29, 2024

3 hours ago
  • Zodiac Signs

Libra Today Horoscope – April 29, 2024

5 hours ago
  • Zodiac Signs

Top 4 Zodiac Signs Who Are Born Clever

8 hours ago
  • Zodiac Signs

Top 5 Most Problematic Zodiac Signs

8 hours ago