Astrology information

श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2020- तिथि और मुहूर्त इस वर्ष

श्री कृष्ण जन्माष्टमी या सरल शब्दों में गोकुलाष्टमी साल में एक बार आने वाला त्यौहार है जो देश भर के लोगों को एकजुट होकर रंगों, प्रेम और कृष्णा भक्ति में लिप्त करता है। जन्माष्टमी का वास्तविक उत्सव मध्य रात्रि के दौरान होता है क्योंकि कृष्ण दुष्ट राजा कंस के शासन को समाप्त करने के लिए एक तूफानी, अंधेरी रात में पैदा हुए थे। कान्हा भगवान विष्णु के आंठवे अवतार थे।

महाभारत में श्रीकृष्ण की एक निर्विवाद भूमिका थी। इसके अलावा, उन्होंने भागवत गीता में अच्छे कर्म और भक्ति के सिद्धांत का उपदेश दिया है। समकालीन युग में, सिद्धांतों में मानव जीवन के लिए सर्वोच्च मार्गदर्शक की भूमिका है।

कान्हा के जन्म, इतिहास और जन्माष्टमी की पृष्ठभूमि और दुनिया भर में उत्सव के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी की कथा

भारतीय पौराणिक कथाओं में, श्री कृष्ण का के सबसे पूज्य स्थान है। हर साल, लोग जन्माष्टमी भव्य उत्साह और भक्ति के साथ मनाते हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह त्यौहार कृष्ण पक्ष अष्टमी पर पड़ता है। भादों के महीने में यह अन्धकार पूर्ण 8 वां दिन होता है। इस दिन अँधेरे को दूर कर विश्व में रौशनी लाने के लिए भगवान विष्णु बाल कृष्ण अवतार में पृथ्वी पर आये थे। कलेण्डर के अनुसार, जन्माष्टमी का त्यौहार जुलाई या अगस्त के महीने में आता है।

श्रीकृष्ण का बचपन

श्रीकृष्ण का जन्म लगभग 5,200 साल पहले मथुरा में हुआ था। भक्तों का मानना ​​है कि वह भगवान विष्णु के मानव रूप का सबसे सशक्त रूप है। प्राचीन दिनों में, श्रीकृष्ण के जमन के पीछे एकमात्र उद्देश्य पृथ्वी को राक्षसों और अनैतिकता से मुक्त करना था।

ग्रंथों के अनुसार श्रीकृष्ण देवकी और वासुदेव के पुत्र के थे। उनका जन्म उनके मामा कंस के संरक्षण में हुआ था जो वृष्णि (मथुरा की राजधानी) का राजा था। कंस एक क्रूर राजा था और एक भविष्यवाणी में, यह कहा गया था कि उसकी अपनी बहन देवकी का बच्चा उसका वध करेगा और पृथ्वी को उसके चंगुल से मुक्त करेगा।

भगवान कृष्ण का जन्म कंस के कारागार में हुआ था। श्रीकृष्ण के जन्म की रात, उनके पिता उन्हें गोकुल ले गए। वहां उन्होंने गोधुल से नंद और यशोदा की बेटी आदि पराशक्ति के साथ शिशु कान्हा का आदान-प्रदान कर दिया।

बाल कृष्ण और उनका शरारती स्वभाव

भगवान कृष्ण नंद और यशोदा के घर में गोकुल में पले-बढ़े। उनका बचपन उनके मां की हिंसा से अलग दूर व्यतीत हुआ। भगवान कृष्ण के कई नाम हैं जिनमें से कान्हा सबसे लोकप्रिय है। कान्हा के जन्म के बाद अगली सुबह, गोकुल के लोगों ने एक अलौकिक बच्चे के दर्शन किये। कुछ ही समय में छोटे कृष्ण लोगों के लिए खुशी का स्रोत बन गए।

श्रीकृष्ण और उनका शरारती स्वाभाव हिंदू लोककथाओं में अत्यधिक चर्चित है। जैसे-जैसे समय बीत रहा था, बाल कृष्ण पूरे गोकुल के सबसे प्यारे बच्चे बन गए। माखन (मक्खन) चुराने, नदी में स्नान करती गोपियों के कपड़े चुराने की उनकी कहानियाँ और हर बार माँ यशोदा का उन्हें बचा लेना अत्यंत चर्चित है।

ईश्वरत्व की झलक

जब भगवान कृष्ण एक शिशु थे तब कंस ने उनके दुष्ट राक्षसी पूतना को भेजा। गोकुल के रास्ते में कई बच्चों को मारने के बाद उसे गोकुल के चमत्कारी शिशु कृष्ण के बारे में पता चला। तत्पश्चात उसने कृष्ण को जहरीला दूध पिलाकर उसने ज़हर देने की कोशिश की। हालाँकि, श्रीकृष्ण ने उसका वध कर दिया।

यमुना नदी में रहने वाले कालिया नाग की घटना है जो बल कृष्ण के ईश्वरत्व की झलक दिखती है। जब कृष्ण अपने दोस्तों के साथ खेल रहे थे तो उनकी गेंद नदी में गिर गई, जहां एक सौ और दस सिर वाला नाग अपने परिवार के साथ रहता था।

कृष्ण गेंद को पुनः प्राप्त करने के लिए पानी में गोता लगाते हैं और कालिया को नदी में जहर देने से रोकने के लिए कहते हैं। जब सर्प घृणा में आदेश मानाने से मना करता है, तो भगवान कृष्ण पूरे ब्रह्मांड का वजन के साथ उसके सिर पर नृत्य करते हैं।

इसलिए, नाग को पता चलता है कि वह गाँव के एक साधारण लड़के से कई अधिक है। इसके बाद वह अपनी गलती के लिए माफी माँगता है और कभी वापस न लौटने का वादा करता है।

भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा के लोगों को राजा कंस की दुष्टता से मुक्त करने के लिए हुआ था। जब कृष्ण राजा कंस से लड़ने के लिए बड़े गए तो उन्होंने आखिरकार उसका वध किया और लोगों को उसकी बुराई से मुक्त किया।

ग्लोब के पार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव

जन्माष्टमी एक ऐसा त्यौहार है जिसे लोग दुनिया भर में कई अलग-अलग तरीकों से मनाते हैं। इस दिन, पूरे भारत में लोग भक्ति गीत गाते हैं और नृत्य करते हैं। भव्य पूजा होती है और आरती को भगवान कृष्ण को मोमबत्तियों और दीपों से सजाया जाता है।

मथुरा और वृंदावन में इस त्योहार का एक विशेष महत्व है क्योंकि भगवान कृष्ण ने बचपन का अधिकांश समय इन दोनों शहरों में बिताया था। जन्माष्टमी की रात, लोग छोटे कृष्ण का स्वागत करने के लिए घरों और मंदिरों को रोशनी और दीयों से सजाते हैं।

देश भर में जन्माष्टमी उत्सव

तमिलनाडु में, लोग पैसे से बर्तन भरते हैं और उसे ऊँचाई से बाँधते हैं। एक लड़का कृष्ण के रूप में कपड़े पहनता है और पैसा निकालने की कोशिश करता है जबकि दर्शक उन पर पानी फेंकते हैं।

महाराष्ट्र में, जन्माष्टमी के त्यौहार को गोविंदा के नाम से जाना जाता है। इस दिन, लोग छाछ के साथ बर्तन भरते हैं और इसे सड़कों पर अच्छी ऊंचाई पर बाँधते हैं। बर्तन पाने और पैसे जीतने के लिए लड़कों की कई टीमें इस प्रतियोगिता में भाग लेती हैं। वे एक मानव पिरामिड बनाते हैं और सबसे अधिक संख्या में बर्तनों को तोड़ने पर प्रतिस्पर्धा करते हैं।

बांग्लादेश और फिजी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का बांग्लादेश के लोगों के दिलों में बहुत बड़ा स्थान है। यहाँ इस त्यौहार को 1902 से मनाया जाता है। बांग्लादेश में जन्माष्टमी के लिए राष्ट्रीय अवकाश मनाया जाता है क्योंकि यह वहां रहने वाले लोगों के लिए एक विशेष त्यौहार है।

फिजी में, त्यौहार को कृष्ण अष्टमी के रूप में जाना जाता है। हालाँकि, यहाँ इस अवसर पर छुट्टी नहीं होती है। लोग मंदिरों में इकट्ठा होते हैं और भक्ति गीत गाकर त्यौहार मनाते हैं। वे भक्ति के बाद प्रसाद भी वितरित करते हैं।

जन्माष्टमी 2020 पर विचार का समापन

भगवान कृष्ण की जीवन यात्रा के बारे में ये कुछ विवरण थे। वह वैभव का प्रतीक है और एक व्यक्ति को इस ब्रह्मांड की हर चीज में कृष्ण की महिमा मिल सकती है। आखिरकार, सुंदरता व्यक्ति की आंखों के भीतर होती है।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2020 तिथि और मुहूर्त

कृष्ण जन्माष्टमी 2020 तिथि और मुहूर्त- 11 अगस्त 2020, बुधवार

श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2020 मुहूर्त-

सूर्योदय- 11 अगस्त सुबह 9:07 बजे

सूर्यास्त- 11 अगस्त शाम 6:58 बजे

निशिता काल- 12 अगस्त को प्रातः 12:09 बजे

निशिता काल- 12 अगस्त को प्रातः 12:54 बजे

अष्टमी तिथि ११ अगस्त प्रातः ९: ०२ बजे

अष्टमी तिथि समाप्त- 12 अगस्त को प्रातः 11:16 बजे

जन्माष्टमी के त्योहार के बारे में कुछ प्रमुख जानकारी थी।

साथ ही आप पढ़ना पसंद कर सकते हैं कजरी तीज 2020- तिथि और शुभ मुहूर्त

अब भारत के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी से परामर्श करें और भारतीय त्योहारों, रीति-रिवाजों के बारे में जानें। इसके अलावा, ऑनलाइन पूजा और मुहूर्त के लिए अस्ट्रोटॉक से जुड़ें।

 2,846 

Share

Recent Posts

  • Zodiac Signs

Top 5 Most Creative Zodiac Signs

1 hour ago
  • Zodiac Signs

4 Zodiac Signs Destined for Success

1 hour ago
  • Zodiac Signs

Top 5 Most Stubborn Zodiac Signs

2 hours ago
  • Zodiac Signs

Top 4 Most Lovable Zodiac Signs

2 hours ago
  • Zodiac Signs

4 Most Elegant Zodiac Signs

2 hours ago
  • Zodiac Signs

Top 4 Most Cruel Zodiac Signs

3 hours ago