आपको अपना दैनिक राशिफल क्यों देखना चाहिए?

Posted On - September 20, 2021 | Posted By - Shantanoo Mishra | Read By -

 520 

दैनिक राशिफल, daily horoscope

दैनिक राशिफल वह भविष्यवाणी है जिसपर आपका आज और कल निर्भर करता है। मनुष्य के दैनिक जीवन में सूर्य, चंद्रमा और सितारों की स्थिति एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कुछ दिन सामान्य होते हैं, कुछ भाग्यशाली होते हैं और कुछ दिन सभी के लिए बुरे होते हैं। कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है? आपका सबसे भाग्यशाली दिन, जहां दुनिया स्वर्ग की तरह लगती है, आपके आसपास के कई लोगों के लिए बुरा क्यों है? या क्यों, जब आप उदास होते हैं और योजना के अनुसार कुछ नहीं हो रहा होता है, तो लोग आपके आस-पास खुश और खुश होते हैं? इस सबका उत्तर दैनिक राशिफल या वार्षिक राशिफल में छिपा हुआ है।

यहीं से आपका वार्षिक एवं दैनिक राशिफल काम आता है। कुंडली ब्रह्माण्ड के आकाशीय मानचित्र हैं जो विभिन्न ग्रहों को एक निश्चित समय पर एक निश्चित स्थान पर एकत्र करते हैं। एक कुंडली मानचित्र में 12 खाने होते हैं जिन्हें ‘घर’ या हिंदू ज्योतिष के अनुसार ‘भाव’ कहा जाता है।राशिफल ज्योतिष विज्ञान आपको न केवल आपके भविष्य के विषय में बताते हैं बल्कि वह आपके भूत एवं वर्तमान के विषय में भी जानकारी देती है।

अनुभवी ज्योतिष करते हैं दैनिक राशिफल का अध्ययन

ज्योतिषी इन राशिफलों को पढ़ते हैं और किसी व्यक्ति पर पड़ रहे ग्रहों के प्रभाव को देखते हैं। उनकी भविष्यवाणी ग्रहों की स्थिति पर आधारित है। किसी व्यक्ति के जीवन में अनुकूल या प्रतिकूल समय चल रहा है इसकी पहचान राशिफल पढ़कर की जा सकती है। करियर, शादी, रिश्ते, पदोन्नति, किसी व्यक्ति के साथ अनुकूलता आदि से संबंधित सवालों के जवाब ज्योतिषियों द्वारा दिए जा सकते हैं।

सौभाग्यशाली घटनाएं, भाग्य, जीवन में असफलताएं, विवाह समय, संघर्ष इन सभी विषयों का विश्लेषण कुंडली द्वारा किया जा सकता है। वास्तव में मृत्यु के अनुमानित समय को भी कुंडली से पहचाना जा सकता है। यही कारण है कि घर से निकलने से पहले सुबह जल्दी अपना दैनिक राशिफल पढ़ना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिहाज से फायदेमंद हो सकता है।

प्रस्ताव

दैनिक राशिफल आपको यह बताता है कि, आपका आने वाला दिन कैसा रहने वाला है? यह आपको आपका दिन का भाग्यशाली रंग या अंक भी बताता है। इससे आपको यह ज्ञात होता है कि आपको कौन सा रंग पहनना चाहिए, किस विशिष्ट रंग से बचना चाहिए, आदि। जीवन में कुछ सावधानियां बरतना लाभदायक सिद्ध होता है।

दैनिक राशिफल इस बात का अंदाजा देता है कि ग्रह, सूर्य, चंद्रमा और सितारे की गति के अनुसार एक दिन में एक व्यक्ति के साथ क्या घटित हो सकता है! साथ ही सटीक भविष्यवाणी करने असम्भव है। कोई किसी को उनका सटीक भविष्य नहीं बता सकता है। किन्तु दैनिक राशिफल आपको शुभ घटना होने का संकेत भी देता है और अशुभ होने से सचेत भी करता है।

यह भी पढ़ें: सूर्य को जल अर्पण करने के पीछे ज्योतिषीय महत्व एवं मूल्य

दैनिक राशिफल देखने के लाभ

1) वित्तीय नियोजन में मदद करता है 

शेयर बाजार में निवेश करना भाग्य का खेल है जो कम्पनी के पिछले प्रदर्शन पर और भविष्यवाणी पर आधारित होता है। ज्योतिष आपको बता सकते हैं कि आपके सितारे कब आपके पक्ष में हैं और आपको निवेश करने के लिए आगे कदम बढ़ाना चाहिए या नहीं। साथ ही, यह खर्च करने में भी सहायता करता है, जैसे कब और कहां खर्च करना चाहिए।

2) आपको अधिक आत्मविश्वासी बनाता है

क्या आज आपके लिए बड़ा दिन? इस बात को जानने के लिए यह जरूर देखें कि आपके सितारे आपके पक्ष में हैं या नहीं। सितारों की अनुकूल स्थिति जानने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपके काम करने की क्षमता 200% तक बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें: पैर पर काला धागा बांधने के फायदे

3) राशिफल आपको अवगत कराता है

अब तक के चर्चा से आपको यह जरूर ज्ञात हो गया होगा कि राशिफल किन-किन बाधाओं से अवगत कराता है। इसलिए सावधान रहें और अपने हर कदम को रखने से पहले आस-पास देखें और विश्लेषण करें, निर्णय लेने से पहले दो बार सोचें और जो कुछ भी परिणाम निकलता है उसके लिए तैयार रहें, या शायद सब ठीक होने के लिए एक दिन रुकें?

4) आपको अपने दिन की योजना बनाने में मदद करता है

राशिफल आपको दिन के लिए आपके भाग्यशाली घंटे, रंग और संख्या बताता है। इसलिए अपने दिन की योजना उसी के अनुसार बनाएं। क्या पता, यह जानकारी आपके लिए भाग्य को चमकाने के कई मार्ग खोल दे।

यह भी पढ़ें: 2022 में विवाह के सभी शुभ मुहूर्तों की सूची

5) एक मानचित्र देता है

इससे आप जो भी करते हैं उसमें सफल होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, आपके लिए भाग्यशाली दिन कौन सा है यह जान सकते हैं। इसलिए, आप जानते हैं कि सफल होने के लिए कब कदम आगे बढ़ाना है।

6) राशिफल सतर्कता बढ़ाता है

यदि आपका दैनिक राशिफल आपको सतर्क रहने के लिए सचेत करे तो इसे अनसुना न करें। वह इसलिए क्योंकि “सावधानी इलाज से बेहतर है।” साथ ही जीवन में बाद में पछताने से हमेशा सावधान रहना बेहतर है।

यह भी पढ़ें: सकारात्मक रहने और निराशाओं से बचने के कुछ खास तरीके

7) आप जान सकते हैं कि क्या और कितना उम्मीद करना है 

मनुष्य के रूप में, हमारे पास या तो बहुत अधिक अपेक्षा करने की शक्ति होती या अपने मूल्य को निम्नतम स्तर तक ले जाने की प्रवृत्ति होती है। दोनों पहलू ही नकारात्मक हैं। इसलिए दैनिक राशिफल पढ़ना हमें बताता है कि किसी दिन या किसी विशेष कार्य से कब और कितनी उम्मीद करनी है और कब नहीं।

8) राशिफल आपके करियर में आपका मार्गदर्शन करता है 

ज्योतिष आपको आपकी प्रतिभा बता सकते हैं और उनके अनुसार आपको किन करियर विकल्पों पर विचार करना चाहिए यह भी ज्ञात हो सकता है। साथ ही, वह दिन-प्रतिदिन करियर से संबंधित निर्णय लेने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: हल्दी का महत्व एवं ज्योतिषीय लाभ

9) रिश्तों को प्रबंधित करने में मदद करता है 

हर रिश्ते को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और हर रिश्ता उतार-चढ़ाव आते हैं। ज्योतिष भविष्यवाणियां, आपको रिश्ते में उतपन्न हो रही समस्याओं से निपटने में मदद करता है। यह आपको किसी व्यक्ति के साथ आपकी अनुकूलता बताता है। और किन क्षेत्रों में दंपति को समस्या का सामना करना पड़ सकता है यह भी बताता है।

10) राशिफल आपको बताता है कि कब बड़े निर्णय लेना लाभदायक है 

हम हर दिन सैकड़ों निर्णय लेते हैं। उनमें से कुछ का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए यह जानना हमेशा बेहतर होता है कि उन निर्णयों को कब लेना सबसे अच्छा होगा!

इससे भी बढ़कर प्रत्येक व्यक्ति के जीवन, विवाह, करियर, व्यवसाय, प्रेम जीवन आदि से जुड़े कुछ अनुत्तरित प्रश्न होते हैं। राशिफल इन सवालों के जवाब दे सकता है। आपको बस सही व्यक्ति को खोजने की जरूरत है जो आपके सवालों का जवाब दे सके।

इस सब के साथ, कुंडली को एक मानचित्र के रूप में देखें साथ ही याद रखें कि यह आप मार्गदर्शन करेगा। यह आपको आपके भविष्य के बारे में एक अलग विचार देगा।

अधिक के लिए, हमसे इंस्टाग्राम पर जुड़ें। अपना  साप्ताहिक राशिफल  पढ़ें।

 521 

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation