Balarama Jayanti 2022: जानें कब है बलराम जयंती 2022 और इसका महत्व

balarama Jayanti 2022

बलराम जयंती 2022 भारत के विभिन्न हिस्सों में भगवान बलराम की जयंती के रूप में मनाई जाती है जो भगवान कृष्ण के बड़े भाई थे।

यह श्रावण पूर्णिमा को देश के कई हिस्सों में और अक्षय तृतीया के दिन भारत के अन्य क्षेत्रों में मनाया जाता है। कुछ क्षेत्र वैशाख के महीने में बलराम जयंती भी मनाते हैं जो अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार अप्रैल या मई में पड़ता है। इस दिन को भारत के उत्तरी राज्यों में हल षष्ठी या ललाही छठ के रूप में जाना जाता है।

ब्रज क्षेत्र इस दिन को गुजरात में बलदेव छठ और रंधन छठ के नाम से मनाता है। ज्यादातर, सभी वैष्णव युवा और बूढ़े, महिलाएं और पुरुष भी इस त्योहार को बहुत खुशी के साथ मनाते हैं।

यह भी पढ़ें- वरलक्ष्मी व्रत 2022ः जानें क्या होता हैं वरलक्ष्मी व्रत और शुभ मुहूर्त

भगवान बलराम को भगवान कृष्ण के विस्तार के रूप में जाना जाता है और उनके सभी देवता इस दिन प्रार्थना करते हैं और पूजा के दौरान अपने आप में एक निश्चित मात्रा में सकारात्मक ऊर्जा महसूस करते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान बलराम उस सांप के अवतार हैं जिस पर भगवान कृष्ण सोते थे। यह दिन भक्तों द्वारा शारीरिक शक्ति के साथ स्वस्थ जीवन प्राप्त करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

बलराम जयंती का महत्व

बलराम जयंती भगवान कृष्ण के बड़े भाई भगवान बलराम के जन्म का प्रतीक है। बलराम जयंती को ब्रज क्षेत्र में बलदेव छठ के रूप में भी जाना जाता है, जबकि इसे आमतौर पर गुजरात में रंधन छठ के नाम से जाना जाता है। कुछ उत्तरी राज्यों में, बलराम जयंती को ललाही छठ या षष्ठी के रूप में जाना जाता है। इस साल बलराम जयंती 17 अगस्त को है। यह दिन भगवान कृष्ण की पूजा करने वाले सभी लोगों और मंदिरों द्वारा मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- Raksha bandhan 2022: क्यों मनाया जाता है रक्षा बंधन 2022 और राखी बांधने का शुभ मुहुर्त

हिंदू धर्म और पुराणों के अनुसार, भगवान बलराम को भगवान विष्णु का नौवां अवतार माना गया था। भगवान बलराम भी भगवान कृष्ण के बड़े भाई थे। वह बहुत शक्तिशाली था और उसने अपनी शक्तियों से विशाल राक्षस असुर धेनुका को ध्वस्त कर दिया। कुछ हिंदू शास्त्रों के अनुसार, उन्हें महान नाग भगवान आदि शेष का अवतार भी माना जाता है, जिस नाग पर भगवान विष्णु सोते थे। भगवान बलराम को वासुदेव और देवकी की सातवीं संतान माना जाता है, जिन्होंने कई राक्षसों का वध किया है और शक्ति और शक्ति का प्रतीक है। जो लोग भगवान बलराम की पूजा करते हैं और बलराम जयंती का दिन मनाते हैं, उन्हें एक अच्छे स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद मिलता है। जो भक्त भगवान बलराम की पूजा करते हैं और बलराम जयंती व्रत का पालन करते हैं, उन्हें शारीरिक शक्ति प्रदान की जाती है।

कब है बलराम जयंती 2022?

आपको बता दें कि इस साल बलराम जयंती 2022, 17 अगस्त यानी बुधवार को मनाई जाएगी। इसी के साथ इस दिन लोग भगवान कृष्ण और बलराम जी की पूजा करते है। साथ ही यह त्यौहार काफी हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता हैं।

यह भी पढ़ें- Nag panchami 2022: जानें नाग पंचमी से जुड़ी कथा और पूजन विधि

बलराम जयंती 2022 पर महत्वपूर्ण समय

सूर्योदय17 अगस्त, 2022 सुबह 6:07 
सूर्यास्त 17 अगस्त, 2022 शाम 6:54 बजे
षष्ठी तिथि शुरुआत16 अगस्त, 2022 रात 8 बजकर 17 मिनट से शुरू होगी
षष्ठी तिथि समाप्त17 अगस्त, 2022 रात 8:25 बजे

व्रत के लिए महत्वपूर्ण अनुष्ठान

अन्य सभी व्रतों की तरह, भक्त को पूजा में शामिल होने से पहले जल्दी उठना चाहिए और स्नान करना चाहिए। किसी को अपने मंदिर को फूलों और पत्तियों से सजाना होता है, खासकर यदि आपके पास भगवान कृष्ण की मूर्ति है।

भगवान कृष्ण और भगवान बलराम की पूजा करने वाले सभी मंदिर इस दिन को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं। भक्त दोपहर तक बिना कुछ खाए-पिए उपवास करते हैं।

मंदिरों में कृष्ण और बलराम की मूर्तियों को भक्तों और संतों द्वारा पंचमित्र के साथ पवित्र स्नान कराया जाता है।

यह भी पढ़े- ज्योतिष शास्त्र से जानें मन और चंद्रमा का संबंध और प्रभाव

इस जंयती से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

सभी भक्त एक साथ भगवान को अर्पित करने के लिए विशेष भोग तैयार करते हैं और फिर इसे आपस में प्रसाद के रूप में साझा करते हैं और बहुत सारे भजन और नृत्य के साथ दिन मनाते हैं। वे बहुत खुशी और सकारात्मकता के साथ गाते हैं, जिससे सभी भक्त एकजुट और शक्तिशाली महसूस करते हैं।

पुरी, पंजाब और गंजम जिले के मंदिर इस दिन को मनाते हैं। अन्य मंदिर जैसे बलियाना मंदिर, बलदेवजे मंदिर, अनंत वासुदेव मंदिर भी देश में भगवान बलराम की पूजा करते हैं।

भगवान बलराम जो देवकी और वासुदेव की सातवीं संतान हैं, ने भगवान कृष्ण के साथ कई राक्षसों का वध किया है और अपने सभी कार्यों में शक्ति का प्रतीक है। वह अपने अनुयायियों और भक्तों को अच्छा स्वस्थ जीवन प्रदान करते हैं, जिसके लिए वे उनके जन्मदिन पर उनकी पूजा करते हैं।

यह भी पढ़ें- गुरु पूर्णिमा 2022ः जानें ज्योतिष अनुसार गुरु पूर्णिमा का महत्व और शुभ मुहूर्त

कौन से प्रसिद्ध मंदिर हैं जहां बलराम जयंती मनाई जाती है?

गंजम, पंजाब और पुरी के मंदिर बलराम जयंती उत्सव के लिए प्रसिद्ध हैं। अनंत वासुदेव मंदिर, बलदेवजेव मंदिर और बलियाना मंदिर जैसे कई अन्य मंदिर भगवान बलराम की पूजा करने और भगवान बलराम जयंती को बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाने के लिए जाने जाते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 6,044 

Posted On - June 28, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 6,044 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation