Kundali milan: अगर आप भी कर रहें है विवाह की तैयारी, तो जरुर करें कुंडली मिलान, नही तो होगी बड़ी परेशानी

कुंडली मिलान

जब भी कोई जातक विवाह का निर्णय लेता है, तो उसे अपनी कुंडली मिलान जरुर करवाना चाहिए, क्योंकि यह विवाह के समय महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हिंदू शास्त्र विवाह को जन्म लेने से पहले ही नियोजित एक पवित्र मिलन मानते हैं। शादी भी किसी के जीवन के सबसे खूबसूरत पलों में से एक होता है। हर कोई एक अच्छा जीवनसाथी चाहता है, जिसके साथ वह कुछ खूबसूरत यादें बना सके और खुश महसूस कर सकें। 

यही वह क्षेत्र है, जहां व्यक्ति का वास्तविक सुख निहित होता है। जहाँ भारत में विवाह एक महत्वपूर्ण पहलू है, वहीं आज लोग एक आदर्श जीवन साथी खोजने में बहुत रुचि रखते हैं। हिंदू धर्म में, शादी के बाद किसी भी बुरे प्रभाव को कम करने के लिए लड़के और लड़की दोनों की कुंडली का मिलान किया जाता है। साथ ही किसी भी दोष के मामले में, ज्योतिष शास्त्र इसके हानिकारक प्रभावों को दूर करने के लिए कई उपाय और समाधान प्रदान करता है। इसी के साथ आप एस्टोटॉक ऐप पर अपनी कुंडली मिलान कर सकते है

कुंडली मिलान के माध्यम से सही साथी की तलाश

वैदिक ज्योतिष में कुंडली मिलान की अवधारणा बहुत प्रसिद्ध है। विवाह दो अलग-अलग संस्थाओं के बीच का पवित्र बंधन है, जो उन्हें एक लंबे और स्वस्थ वैवाहिक जीवन के लिए एक साथ लाता है। मिलान के लिए अलग-अलग नाम हैं जैसे, कुंडली मिलान, गुण मिलान, अनुकूलता, लग्न मेलापक आदि। विवाह के समय जिन कारकों पर विचार किया जाता है वे हैं: –

  • गुण मिलान
  • मांगलिक दोष
  • नवमांश चार्ट 

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

गुण मिलान

भारत में, जन्म कुंडली (जिसे बर्थ चार्ट या नेटल चार्ट भी कहा जाता है) को कुंडली मिलान के लिए ध्यान में रखा जाता है। गुण मिलान वर और वधू की जन्म कुंडली में चंद्रमा की स्थिति पर आधारित होता है। उत्तर भारत में, गुण मिलान की एक प्रक्रिया है, जिसे “अष्टकूट मिलान” कहा जाता है, जो गुणों के आठ पहलुओं को दर्शाता है। “अष्ट” का अर्थ है “आठ” और “कूट” का अर्थ है “पहलू”। आठ कूट हैं:

वर्ण/जाति 

 यह लड़के और लड़की के अहं के स्तर के साथ उनकी आध्यात्मिक अनुकूलता को दर्शाता है। इसे 4 श्रेणियों में बांटा गया है, जैसे ब्राह्मण (उच्चतम), क्षत्रिय, वैश्य, शूद्र (निम्न)।

वश्य/वश्य:

यह विवाह में आपसी आकर्षण, नियंत्रण को दर्शाता है और विवाहित जोड़ों के बीच शक्ति समीकरण की गणना भी करता है। एक व्यक्ति को 5 प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है, अर्थात् मानव / नर (मानव), वनचर (जंगली जानवर जैसे शेर), चतुष्पाद (हिरण जैसे छोटे जानवर), जलचर (समुद्री जानवर), कीटा / कीट (कीड़े)।

तारा/दीना 

 यह जन्म नक्षत्र अनुकूलता और भाग्य से संबंधित है। 27 जन्म सितारे (नक्षत्र) हैं।

योनि

यह युगल के बीच अंतरंगता स्तर, यौन अनुकूलता और आपसी प्रेम को मापता है। योनि कूट को 14 जानवरों में वर्गीकृत किया गया है, जो घोड़े, हाथी, भेड़, सांप, कुत्ता, बिल्ली, चूहा, गाय, भैंस, बाघ, खरगोश/हिरण, बंदर, शेर, नेवला हैं।

मैत्री/रस्याधिपति 

यह मानसिक संगतता, स्नेह और प्राकृतिक मित्रता को दर्शाता है। यह जोड़ों के बीच चंद्र राशि संगतता का प्रतिनिधित्व है।

गण 

यह व्यवहार और स्वभाव से संबंधित है। जन्म सितारों (नक्षत्रों) को तीन श्रेणियों में बांटा गया है- देव (ईश्वर, सत्व गुण का संकेत देता है), मानव (मानव, रजो गुण का संकेत देता है) और राक्षस (दानव, तमो गुण का संकेत देता है)।

राशि या भकूट

यह भागीदारों के बीच भावनात्मक अनुकूलता और प्रेम से संबंधित है। लड़के की जन्म कुंडली में ग्रहों की स्थिति की तुलना लड़की की जन्म कुंडली से की जाती है। यदि लड़के का चन्द्रमा लड़की के चन्द्रमा से 2, 3, 4, 5, 6 भाव में हो, तो अशुभ या अशुभ तथा 7वें और 12वें भाव को शुभ माना जाता है। स्त्री जातक की कुण्डली में चन्द्रमा पुरुष की कुण्डली से 2, 3, 4, 5, 6 भाव में हो, तो पुरुष की कुण्डली से 12वें स्थान पर शुभ और अशुभ होता है।

नाड़ी

यह स्वास्थ्य और जीन से संबंधित है। तारों (नक्षत्र) को 3 भागों में बांटा गया है- आदि (वात) नाडी, मध्य (पित्त) नाडी और अंत्य (कफ) नाडी।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

कूटअधिकतम अंक
वर्ना1
वश्य/वश्य:2
तारा/दीना3
योनि4
ग्रह मैत्री/रस्याधिपति 5
गण6
राशि या भकूट7
नाड़ी8
कुल36

अष्टकूट में कुल 36 गुण मिलान होते हैं। 

गुण मिलान का महत्व

प्राप्त गुना अंकभविष्यवाणी या परिणाम
18 से कमशादी नहीं की जा सकती है
18 से 24स्वीकार्य मैच और शादी के लिए अनुशंसित
24 से 32बहुत अच्छा, सफल विवाह
32 से 36उत्कृष्ट मैच

अष्टकूट में प्राप्त अंकों को उपरोक्त तालिका के माध्यम से देखा जा सकता है। 18 से कम प्राप्त करने वाले मैच को एक अच्छा युगल नहीं माना जाएगा और शादी के लिए कम से कम अनुशंसित किया जाएगा।

विवाह के उद्देश्य के लिए किसी भी जोड़े की कुंडली की सिफारिश करते समय अन्य कारकों को भी ध्यान में रखना चाहिए। कुंडली मिलान के लिए अन्य कारकों जैसे मांगलिक दोष, साथी की दीर्घायु, समाज में आर्थिक स्थिति, भावनात्मक स्थिरता आदि को भी ध्यान में रखा जाता है। वर और वधू की कुंडली मिलान से उन्हें पता चलेगा कि सितारे उनके वैवाहिक जीवन को कैसे प्रभावित करेंगे और ऐसी बाधाओं को दूर करने के लिए क्या उपाय हो सकते हैं।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

कुंडली मिलान की आवश्यकता

एक आनंदमय और सुखी विवाह के लिए, 36 में से कम से कम 18 गुणों का मेल होना चाहिए। इन 18 गुणों के अंतर्गत आने वाले सबसे महत्वपूर्ण पहलू पति और पत्नी के बीच मानसिक अनुकूलता, मांगलिक दोष, रिश्ते की स्थायित्व, विपरीत प्रवृत्तियों से संबंधित हैं। एक-दूसरे के प्रति, दृष्टिकोण और एक-दूसरे के प्रति दृष्टिकोण, स्वास्थ्य परिप्रेक्ष्य, यौन अनुकूलता और अन्य। यदि गुण मिलान में 18 या इससे अधिक गुण मिलते हैं, तो विवाह भविष्य में सफल और आनंदमय माना जाता है।

विवाह कब स्वीकृत होता है?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि सुखी और समृद्ध वैवाहिक जीवन के लिए वर और वधू की कुंडली में कम से कम 18 गुण का मिलान होना चाहिए। यदि इन गुणों का मिलान 18 से कम है, तो प्रस्तावित मिलान स्वीकृत नहीं होता है और भविष्य में सम्बन्ध असफल हो जाता है। यदि 18 से 25 गुण मिलते हैं, तो वैवाहिक जीवन अच्छा माना जाता है। जब 26 से 36 गुण मिलते हैं, तो सबसे अच्छा और अनुकूल मेल सुनिश्चित होता है। बहुत ही दुर्लभ मामलों में, वर और वधू के बीच 32 से अधिक गुण मेल खा सकते हैं और ऐसा विवाह शुभ होता है और उनके बीच अनुकूलता का स्तर बहुत अधिक होता है।

विवाह के लिए कुंडली मिलान कैसे काम करता है?

कुंडली मिलान या गुण मिलान हर हिंदू विवाह का सबसे अभिन्न पहलू है। हिंदू ज्योतिष एक सुखी और लंबे वैवाहिक जीवन को सुनिश्चित करने के लिए शादी से पहले जन्म कुंडली मिलान पर जोर देता है। प्रारंभ में विवाह के लिए कुण्डली मिलान एक पारिवारिक पुजारी या किसी ज्योतिषी द्वारा किया जाता था। लेकिन ऑनलाइन कुंडली मिलान से दो लोगों की वैवाहिक अनुकूलता की जांच करना काफी आसान और त्वरित हो गया है।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

मुख्य रूप से लड़के और लड़की की कुंडली मिलाने के दो तरीके हैं
  • नाम से कुंडली मिलान
  • जन्म तिथि से कुंडली मिलान

नाम से कुंडली मिलान मूल रूप से केवल वर और वधू के नाम से किया जाने वाला विवाह मिलान है। इसे नाम से गुण मिलान भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें दूल्हा और दुल्हन के नाम का उपयोग करके उनके गुणों की जांच करके विवाह अनुकूलता परीक्षण शामिल है। जन्म तिथि से कुंडली मिलान, जिसे जन्म पत्रिका मिलान के रूप में भी जाना जाता है, सदियों पुरानी अष्टकूट पद्धति पर आधारित है और दो लोगों की संबंधित जन्म विवरण का उपयोग करके उनकी अनुकूलता निर्धारित करता है। हालांकि. जन्म तिथि और नाम से कुंडली मिलान, विवाह मिलान कैलकुलेटर द्वारा गणना किए गए गुण मिलान स्कोर पर आधारित है। लेकिन जन्म तिथि से कुंडली मिलान को अधिक सटीक माना जाता है और इसकी हमेशा सिफारिश की जाती है।

क्या विवाह के लिए ऑनलाइन कुंडली मिलान विश्वसनीय है?

दिलचस्प बात यह है कि ऑनलाइन कुंडली मिलान एक सटीक ऑनलाइन कुंडली मिलान रिपोर्ट तैयार करने का सबसे अच्छा और सबसे लोकप्रिय तरीका है। कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न होने पर, रिपोर्ट में मामूली मानवीय त्रुटियों या गड़बड़ियों की कोई गुंजाइश नहीं होती है। एस्टोटॉक पर आप एक सटीक (गुण मिलान) विवाह कैलकुलेटर पा सकते हैं, जो कुंडली रिपोर्ट उत्पन्न करता है, जिसका विशेषज्ञ ज्योतिषियों द्वारा गहन विश्लेषण किया जाता है। यह आपको सबसे सटीक और व्यापक परिणाम प्रदान करने के लिए नाम से गुण मिलान के बजाय जन्म तिथि से गुण मिलान का उपयोग करता है।

कुंडली मिलान बिंदु 17.5 हो, तो क्या होता है?

परेशानी से मुक्त वैवाहिक जीवन के लिए आवश्यक न्यूनतम कुंडली मिलान अंक 18 है। इस संख्या के नीचे कुछ भी व्यवहार्य नहीं माना जाता है। हालांकि, कुछ ज्योतिषीय उपचार हैं, जिनका अगर धार्मिक रूप से पालन किया जाए, तो वे आपकी चिंताओं को दूर कर सकते हैं।

मंगल दोष क्या है और यह विवाह की संभावना को कैसे प्रभावित कर सकता है?

मंगल दोष एक अत्यंत महत्वपूर्ण कारक है, जो कुंडली मिलान को प्रभावित करता है। यदि दोनों कुंडलियों में मंगल संतुलित नहीं है, तो यह एक आनंदमय विवाह की संभावना को बहुत प्रभावित कर सकता है।

अगर किसी की कुंडली में मंगल दोष है, तो क्या करना चाहिए?

यदि जातक की कुंडली में मंगल दोषके के कारण विवाह में देरी हो सकती है। और अगर इसे अनसुलझा छोड़ दिया जाए, तो यह आपके विवाह पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसके लिए आपको शादी करने से पहले मंगल दोष निवारण पूजा करनी चाहिए।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

ज्योतिष में गुण मिलान में अंकों की गणना कैसे की जाती है?

नाम या जन्म तिथि से गुण मिलान आठ पहलुओं का मिलान है, जो एक जोड़े की अनुकूलता निर्धारित करता है। यह एक जटिल विधि है, बिना किसी ज्योतिषीय ज्ञान के इसे समझना थोड़ा कठिन है। सरल शब्दों में, नाम या जन्म तिथि से कुंडली मिलान में प्रत्येक पहलू शामिल होता है या गुण, जो संख्या में कुल आठ होते हैं, को अंक दिए जाते हैं। पहले गुना को 1 अंक दिया जाता है, दूसरे गुना को 2 अंक दिए जाते हैं और इसी तरह कुल 36 अंक होते हैं। ज्योतिषी विवाह मिलान के दौरान गुणों की तुलना अधिकतम अंक के रूप में 36 के साथ कुंडली मिलान अंक प्राप्त करने के लिए करते हैं

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 16,385 

Posted On - November 29, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 16,385 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation