पैर पर काला धागा बांधने के फायदे

Posted On - September 8, 2021 | Posted By - Shantanoo Mishra | Read By -

 355 

पैर में कला धागा

पैर में काला धागा बांधने की परंपरा भारत में लम्बे समय से चली आ रही है। शास्त्रों के अनुसार पैर में काला धागा पहनने के कई भी फायदे हैं। और खासतौर पर जब इसे पैर में बांधा जाता है तो यह इंसान के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाता है। आज भी जब किसी के घर में बच्चे का जन्म होता है तो उसके पैर में काला धागा बांधा जाता है। लोगों का मानना ​​है कि इसे पहनने से शिशु बुरी नजरों से बच जाता है। पैर में काला धागा पहनने के और भी कई फायदे हैं, आइए इस विषय को विस्तार से जानते हैं-

काला धागा पहनने के फायदे

जैसे-जैसे समय आधुनिकता की तरफ बढ़ रहा है उस समय में अक्सर लोग खासकर नवयुवक फैशन के तौर पर काला धागा पहनते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो काले धागे को किसी की सलाह पर पहनते हैं। ज्योतिष के अनुसार काला धागा पहनने के कई फायदे हैं। किन्तु, इसके सकारात्मक प्रभाव को सुनिश्चित करने के लिए इसे पहनते समय कुछ सावधानियां बरतनी आवश्यक हैं।

पेट दर्द की समस्या को ठीक करता है

अगर किसी के पेट में बहुत तेज दर्द हो तो उस व्यक्ति को काला धागा अपनी पैर के अंगूठे में बांध लेना चाहिए। जब नाभि अपनी जगह से इधर-उधर हो जाता, तब पेट में पैदा दर्द होती है और यदि इसका समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह दर्द हमेशा रह सकता है। पैर में काला धागा बांधने से पेट का दर्द तुरंत ठीक हो जाता है और लम्बे समय तक इस परेशानी से आराम भी मिलता है।

सभी वित्तीय समस्याओं का समाधान

यदि आपके जीवन में धन संबंधी समस्याएं अधिक हैं, तो इसके उपाय स्वरूप मंगलवार के दिन अपने दाहिने पैर पर काला धागा बांधें। धीरे-धीरे आपकी धन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी और घर में पैसों का आभाव नहीं होगा और आपके जीवन में समृद्धि बनी रहेगी।

काला धागा पहनने से चोट ठीक हो जाती है

कभी-कभी पैर की चोट का ठीक होना लगभग मुश्किल लगता है। इस चोट की वजह से हमें काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। तो इस छोटे काले धागे को टखने पर पहनने से चोट जल्दी ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है। कई बार ज्यादा काम करने से या अधिक चलने से पैरों में दर्द होने लगता है। इस स्थिति में भी काला धागा पहनने से पैरों के दर्द से जल्द आराम मिलता है।

ज्योतिष के संकेतों और व्यावहारिक ज्योतिष भविष्यवाणियों के बारे में अधिक जानने के लिए किसी ज्योतिषी से बात करें।

काला धागा बुरी नजर से बचाता है

कई बार जब हमारे साथ यदि बुरा होता है तब हमें हाथ, पैर, गले आदि में काला धागा पहनने की सलाह दी जाती है। काला धागा सभी नकारात्मक ऊर्जा को अपने अंदर समाहित करने की क्षमता रखता है जिससे व्यक्ति पर बुरी ऊर्जा का प्रभाव न पड़े। अगर आप दूसरों के द्वारा नगर लगने से बचना चाहते हैं तो काला धागा पहनकर अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

शनि दोष से बचाते हैं

काले रंग में गर्मी को अवशोषित करने की शक्ति होती है। इस प्रकार, जब कोई टखने पर काला धागा पहनता है, तो यह अनिष्ट शक्तियों से बचाने के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करता है।

इसी प्रकार यह धागा मनुष्य को शनि दोष के नकारात्मक प्रभावों से भी बचाता है । खासतौर पर जब इसे पूरी श्रद्धा के साथ पैर में बांधा जाए तो आपके जीवन की अधिकांश परेशानियां दूर हो जाती हैं।

टखने के काले धागे के बारे में किसी भी अन्य प्रश्न के लिए, हमारे ज्योतिषियों से जुड़ें।

पैर में काला धागा पहनने के फायदे जानने के लिए महत्वपूर्ण कारक

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस धागे को हमेशा 9 गांठ बांधकर ही धारण करना चाहिए।
  • जिस किसी के भी हाथ या पैर में काला धागा बंधा हो, उसमें कोई अन्य रंग का धागा न बांधें।
  • काले धागे को शुभ मुहूर्त में ही बांधना चाहिए। यदि आपको शुभ मुहूर्त नहीं मिल रहा है तो आप किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से बात कर सकते हैं ।
  • काला रंग शनि ग्रह का होता है। इसलिए काला धागा धारण करने से आपकी कुंडली के ग्रह या शनि दोष की स्थिति कमजोर हो जाती है ।
  • काला धागा धारण करने के बाद रोज नियमित गायत्री मंत्र का जाप करना जरूरी है। ऐसा करने से इसका प्रभाव बढ़ जाएगा। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि जब भी गायत्री मंत्र का जाप करें तो एक निश्चित समय तय कर लें। हर दिन एक ही समय पर इस मंत्र का जाप करें।
  • साथ ही, टखने का काला धागा पहनने से कुछ राशियों पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ते हैं।
  • आप काला धागा पर नींबू लगा अपने घर के दरवाजे पर बांध सकते हैं । इस तरह घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है।
  • पैर में काला धागा पहनना बच्चों के लिए कई फायदों में एक है। जिन बच्चों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है, उनके लिए काला धागा उनके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है।

आप कैसे शादी करेंगे? राशि चक्र पर अपने साथ यहां खोजें

अधिक के लिए, पोस्ट  इंस्टाग्राम  पर। अपना  साप्ताहिक राशिफल  पढ़ें।

 356 

Our Astrologers

1400+ Best Astrologers from India for Online Consultation

Copyright 2021 CodeYeti Software Solutions Pvt. Ltd. All Rights Reserved