साल 2023 में सभी राशियों के लिए लकी चार्म

लकी चार्म
WhatsApp

आपने यह कहावत तो सुनी होगी कि “आप अपनी किस्मत खुद बनाते हैं।” कहीं न कहीं यह बात सच भी है और इसी वजह से हम लोग कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित भी होते हैं। इसके साथ ही हमारी किस्मत बनाने में कहीं न कहीं विभिन्न रत्नों, रंगों और प्रतीकों का बहुत बड़ा योगदान होता है। ये न सिर्फ हमारी रक्षा करते हैं बल्कि इंद्रियों को शांत करते हैं और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक ऊर्जा तथा प्रेरणा भी देते हैं। कहा जाता है कि ये प्रभाव आपकी राशि पर निर्भर करते हैं। वहीं लकी चार्म जातक के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

हर कोई अपने भाग्य को चमकाने के लिए तरह-तरह के ताबीज का उपयोग करते हैं और यह कोई नई नहीं बल्कि बहुत प्राचीन प्रथा है। मिथकों और प्राचीन कथाओं के अनुसार हर किसी के पास कोई ऐसा रत्न या तबीज होता है, जो उन्हें विभिन्न परिस्थितियों में सफल होने में मदद कर सकते हैं। कुछ लोग अक्सर विभिन्न परिदृश्यों में लकी चार्म की मदद से सफलता प्राप्त करते हैं। संभवत: यह एक मनोवैज्ञानिक लाभ हो सकता है या फिर कभी-कभी सच में भाग्य व्यक्ति का साथ निभाता है।

चूंकि अब लकी चार्म पर व्यापक रूप से लोगों का विश्वास बन चुका है, यही कारण है कि लकी चार्म को बनाना पहले की तुलना में अब और ज्यादा आसान हो गया है। 2023 में प्रत्येक राशि की सफलता और धन वृद्धि के लिए हमने वैकल्पिक लकी चार्म या ताबीज बनाए हैं।

मेष (मार्च 21-अप्रैल 19): कारेलियन नेकलेस

सभी राशियों में मेष सबसे युवा राशि है, जो कि मंगल द्वारा नियंत्रित अग्नि तत्व की राशि है। यह एक दृढ़ चिन्ह है, इसलिए इनके लिए कार्नेलियन नाम का रत्न धारण करना लाभकारी होता है। कार्नेलियन रत्न को हिंदी में रात-रतुआ के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा यह रोडोनाइट के नाम से भी प्रचलित है। यह एक उपरत्न है, जिसे सामान्यत: मूंगा रत्न की जगह धारण किया जाता है।

यह लाल रंग का रत्न है, जाे लोगों द्वारा खूब पसंद भी किया जाता है। कार्नेलियन रत्न मेष राशि वालों के लिए अच्छा चार्म है क्योंकि यह उत्साह बनाए रखता है और आविष्कारशीलता को प्रोत्साहित करता है। मेष राशि वाले इसे सर्वाइवल नेकलेस पेंडेंट के रूप में पहन सकते हैं। जिन लोगों को आभूषण के रूप में रत्न पहनना पसंद नहीं है, उनके लिए भी अच्छे विकल्प मौजूद हैं। इस चीनी कार्नेलियन क्रिस्टल मनी ट्री को अपनी अलमारियों पर भी सजाया जा सकता है, जिससे घर आकर्षक नजर आता है।

वृषभ (20 अप्रैल – 20 मई): पन्ना 

वृषभ राशि का लकी चार्म पन्ना है, जो कि गहरे से हल्के हरे रंग का होता है। यह पन्ना विकास, शांति और संतुलन को बढ़ावा देता है, जो कि स्थिर पृथ्वी चिन्ह के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, वृषभ राशि वालों के लिए यह रत्न उनके जन्मदिन के दिन धारण करना शुभ होता है। हालांकि पन्ना काफी महंगा रत्न है, इसलिए आप चाहें तो असली पन्ना की जगह सिंथेटिक पन्ना का उपयोग भी कर सकते हैं। यह भी फायदेमंद है। इसके अतिरिक्त गुलाब और खसखस के फूल भी लाभकारी हैं, जो शक्ति और सुंदरता के प्रतीक माने जाते हैं। वृषभ राशि के लिए ये भी लकी चार्म हैं। वृषभ राशि की जो महिलाएं फैशनेबल हैं, वे लाल खसखस ​​​​फूल का दुपट्टा एक्सेसरीज के रूप में बनवा सकती हैं और उपयोग कर सकती हैं।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

मिथुन (21 मई -20 जून): एगेट कोस्टर (हकीक पत्थर)

मिथुन एकमात्र ऐसी राशि है, जो जिंदगी में चल रही उठा-पटक के बावजूद किसी भी चर्चा को आकर्षक बना सकता है, हर कल्पनाशील विषय से प्रेरणा ले सकता है। यह परिवर्तनशील वायु चिन्ह के जातक स्वभाव से जिज्ञासु हैं और जीवन में बेहतर करने की ओर अग्रसर रहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बुध, जो कि बातचीत का ग्रह है, इस पर शासन करता है। इस चिन्ह को एगेट स्टोन यानी सुलेमानी पत्थर की शांत ऊर्जा की मदद से संतुलित किया जा सकता है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

कर्क (जून 21-जुलाई 22): मूनस्टोन चक्र ब्रेसलेट

कर्क राशि चंद्रमा द्वारा शासित है। इस राशि के जातक मूनस्टोन यानी चंद्र चक्र मणि से बना कोई भी आभूषण या घर की साज-सज्जा के सामान को घर में रख सकते हैं। इससे कर्क राशि के जातकों के दयालु भाव, बोधगम्य और समर्पित पक्ष उभरता है। इसके साथ ही मूनस्टोन भावनात्मक तनाव को शांत करता है और अंतर्ज्ञान को बढ़ावा देता है और क्योंकि कैंसर में संभवतः पूर्व और बाद के बहुत से मिश्रण होते हैं, एक मूनस्टोन चक्र ब्रेसलेट जिसे योग और ध्यान का अभ्यास करते समय पहना जा सकता है या एक मूनस्टोन ग्लास हाथी की मूर्ति जिसे इसमें उकेरा गया है, दोनों ही आंख को भाते हैं और भाग्यशाली हैं।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

सिंह (23 जुलाई – 22 अगस्त): सुनहला रत्न

सिंह राशि, सूर्य द्वारा नियंत्रित होता है और सुनहला एक ऐसा रत्न है, जो अग्नि चिन्ह की ऊर्जा को दर्शाता है। इसे सिंह राशि के लिए लकी चार्म माना जाता है। यह जातक को भाग्यशाली बना सकता है। एस्ट्रोटॉक के अनुसार सुनहला रत्न, जिसे अंग्रेजी में सिट्रिन के नाम से जाना जाता है, विशिष्ट आशावाद, उत्साह और नवीनता का भी प्रतिनिधित्व करता है। अगर सिंह राशि दूसरों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको पीतल, चांदी और तांबे के त्रि-धातु डिजाइन में सुनहले रत्न से अंगूठी बनवाकर धारण करना चाहिए। आप हर चीज में अच्छाई का अनुभव करने के लिए सिंह राशि के दैनिक अनुस्मारक के रूप में काम करने के लिए सूरजमुखी की 5-पैनल कैनवास पेंटिंग का चुनाव कर सकते हैं।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

कन्या (अगस्त 23-सितंबर 22): एक सजावटी कलम

चूंकि बुध ग्रह बातचीत के कौशल का स्वामी है और कन्या परिवर्तनशील पृथ्वी चिन्ह है, जो कि बुध द्वारा नियंत्रित होता है। ऐसे में एस्ट्रोटॉक का आपके लिए सुझाव है कि कन्या राशि के जातकों को अपने भाग्य को चमकाने हेतु लिखने के लिए बेहतरीन प्रोडक्ट रखना चाहिए। उदाहरण स्वरूप एक शानदार कलम। यह कलम कन्या राशि के जातक को अपने आइडिया को सही तरह से व्यवस्थित करने में मदद कर सकती है। कन्या राशि के उन जातकों के लिए मुश्किलें अकसर बनी रहती हैं, जो सुव्यवस्थित नहीं होते हैं।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

तुला (23 सितंबर से 22 अक्टूबर): गुलाबी स्फटिक

गुलाबी स्फटिक जिसे अंग्रेजी में रोज क्वार्ट्ज के नाम से जाता है। यह ऐसे प्रेम की भावना का प्रतिनिधित्व करता है, जो बिना शर्त किया जाता है। यह रत्न तुला राशि वालों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह कार्डिनल वायु चिन्ह की जन्म राशि है, जो कि खूबसूरती और प्रेम के प्रतीक शुक्र द्वारा शासित है। चूंकि तुला राशि के जातकों की रुचि मुख्य रूप से सुंदरता में होती है, ऐसे में यह गुलाब स्फटिक उनके लिए काफी लाभकारी और उपयोगी हो सकती है। चूंकि तराजू या माप चिन्ह तुला राशि का प्रतीक है, ऐसे में इस राशि के लोगों के लिए ऐसी चीजें जिसका संबंध संतुलन से हो, इनके लिए लाभकारी है। इसी तरह इस राशि के लिए तांबा भी फायदेमंद है, क्योंकि यह धातु प्यार और रचनात्मकता के स्वामी शुक्र से संबंधित है। यहां दोहराने की जरूरत नहीं है कि शुक्र, तुला राशि का स्वामी ग्रह है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

वृश्चिक (23 अक्टूबर-नवंबर 21): ईगल ज्वैलरी बॉक्स

वृश्चिक जल तत्व की राशि है। ऐसी कोई भी वस्तु जिसमें चील बनी हो, इनके लिए फायदेमंद हाेती है। असल में चील एक दूर दृष्टि, साहसी, शक्ति और क्षमता का प्रतीक है। चूंकि वृश्चिक के दो स्वामी ग्रह हैं, गतिशील मंगल और परिवर्तनकारी प्लूटो इसलिए कोई भी ऐसी चीज जो चील से जुड़ी हो, इनके लिए लाभकारी है। लकड़ी से बना सिंपल ज्वेलरी बॉक्स, जिसके ऊपर एक चील बनी हुई हो, यह वृश्चिक राशिफल के जातकों के लिए काफी उपयाेगी है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

धनु (22 नवंबर-दिसंबर 21): तीर-धनुष

चूंकि धनु राशि का चिन्ह धनुष और तीर है, इसलिए इस राशि के जातकों के लिए इसी चिन्ह से संबंधित वस्तुएं काफी लाभकारी हैं। दरअसल, यह चिन्ह आपको बताता है कि आप वही करें, जिसके लिए आपका दिल आपको अनुमति देता है। वैसे भी धनु राशि के जातक हमेशा वही करना पसंद करते हैं, जो उन्हें पसंद होता है और ये लोग अपने लिए गए निर्णय पर अडिग रहना चाहते हैं। इसीलिए आप उन चीजों को विशेषरूप से अपनी जिंदगी में जगह दें, जो आपको अपने मन की इच्छाओं का अनुसरण करने का संकेत देते हों।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

मकर (22 दिसंबर -19 जनवरी): एम्बर मोमबत्ती

आमतौर पर मकर राशि के जातक बहुत सक्रिय होते हैं, हमेशा अपने नए-पुराने दोनों तरह के लक्ष्यों को प्राप्त करने के होड़ में लगे रहते हैं। मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि है। इसलिए ये लोग अकसर तनाव में रहते हैं। ऐसे में एस्ट्रोटॉक आपको सुझाव देता है कि आप एम्बर रत्न से बना ताबीज पहनें। एम्बर एक ऐसा रत्न है, जो लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है।

इसे कहरुवा या तृणमणि के नाम से भी जाना जाता है। यह एक कार्बनिक रत्न है। यह रत्न ज्ञान और स्पष्टता का प्रतीक है। इसी तरह आप चाहें तो एम्बर जैसी रोशनी में किताब पढ़ सकते हैं, जो कि आपको क्लिप ऑन बुक लाइट (एक ऐसा लैंप जो रोशनी के लिए क्लिप के जरिए किताबों में चिपकाया जा सकता है ) के जरिए मिलती है। यह रोशनी आंखों को राहत देती है और सुकून से किताब पढ़ने में मदद करती है। इससे आंखों के खराब होने की आशंका भी कम हो जाती है। इसी तरह मकर राशि वाले अपने पूरे दिन की थकान दूर करने के लिए एम्बर रोसवुड (शीशम) कैंडल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुंभ (जनवरी 20-फरवरी 18): ब्लू हेडफोन

यह देखते हुए कि कुंभ एक जल वाहक है और यूरेनस ग्रह से प्रभावित है, जो बिजली को नियंत्रित करता है। एस्ट्रोटॉक के अनुसार नीले रंग की कोई भी वस्तु इस चिन्ह के लिए अनुकूल है। विशेष रूप से इलेक्ट्रिक ब्लू। इस राशि के जातक टेक्नोलाॅजी के दीवाने हैं। इन्हें एंटीक चीजों के बजाय अपने समकालिक वस्तु जैसी नीले रंग का ईयरफोन, जिसमें माइक भी लगा हो, ज्यादा पसंद आएगा। इस राशि के लिए गार्नेट रत्न बहुत ही लाभकारी है। इस रत्न को धारण करते ही जातक का स्वास्थ्य बेहतर हो जाता है और उसे आध्यात्मिक आधार प्राप्त होता है। इस राशि की महिलाएं अगर ज्वेलरी पहनने की शौकीन हैं, तो गार्नेट रत्न से बने खूबसूरत ईयररिंग्स कैरी कर सकती हैं।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

मीन (फरवरी 19-मार्च 20): लैवेंडर नेक रैप

मीन राशि दो मछलियों द्वारा दर्शाई जाती है। एस्ट्रोटॉक के अनुसार इस राशि के लिए लैवेंडर और एमेथिस्ट नामक रत्न बहुत लाभकारी है। एक ओर लैवेंडर एक ऐसा पौधा है, जो अपने आध्यात्मिक उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। वहीं दूसरी ओर, एमेथिस्ट जिसे हिंदी में जामुनिया या कठेला कहा जाता है। यह रत्न जामुनी या बैंगनी रंग का हाता है, जो कि सेमीप्रीसियस रत्न की श्रेणी में आता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार जामुनिया, नीलम रत्न का ही उपरत्न है। यह रत्न फरवरी माह में जन्मे लोगों का जन्म रत्न है। मीन राशि की संवेदनशील भावना शाही रंगों में इन दोनों उपहारों द्वारा संरक्षित है, जो आपको शांत और अधिक सहज महसूस कराती है। इस राशि के जातक के लिए लैवेंडर, सूरजमुखी के बीज, चमेली, पुदीना और कई अन्य शांत प्राकृतिक पदार्थ हैं, जो गर्दन तथा कंधों में तनाव को दूर करने में मदद करते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 2,379 

WhatsApp

Posted On - November 22, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 2,379 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation