साल 2023 में सभी राशियों के लिए शुभ रंग

शुभ रंग
WhatsApp

रंगों का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव होता है। सही मायनों में रंग हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। क्योंकि रंगों का हमारे मनोविज्ञान, मनोदशा और सोच पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। रंग की वजह से दुनिया ज्यादा दिलचस्प और आकर्षक लगने लगती है। रंग हमारी दुनिया में अच्छी ऊर्जा को भी मजबूत करते हैं। ज्योतिष के अनुसार राशि चक्र के प्रत्येक चिन्ह के लिए उपयुक्त रंगों का उपयोग करने से हमें अपनी अच्छी ऊर्जा को बढ़ाने और अपनी नकारात्मक ऊर्जा को कम करने में मदद मिल सकती है। 2023 में भाग्यशाली रंगों का उपयोग अच्छी ड्रेस चुनने, घर का इंटीरियर करने या कार्यस्थल को सजाने के लिए किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, आप अपने नाखूनों में नेल पेंट लगाने, छुट्टियों के दिनों में अपने घर को सजाने और अपने हेयर कलर करने के लिए भी विभिन्न शुभ रंग का उपयोग कर सकते हैं।

इन भाग्यशाली रंगों का उपयोग न केवल तरह-तरह की फैशनेबल ड्रेसेस के लिए किया जा सकता है बल्कि एक्सेसरीज जैसे स्कार्फ, बेल्ट, ज्वेलरी के लिए भी किया जा सकता है।

मेष राशि

लाल रंग मेष राशि के लिए काफी शुभ होता है। यह रंग जीवन शक्ति, उग्रता और पवित्रता का प्रतीक है, जो कि इस राशि के जातकों के व्यक्तित्व की विशेषता है। लाल रंग के अलावा सफेद और पीले रंग को भी आपके लिए शुभ रंग माना जाता है। मेष राशि के जातक अपने लिए सफेद और पीले रंग भी चुन सकते हैं। कहा जाता है कि ये ऐसे रंग हैं, जिनसे मेष राशि वालों को काफी फायदा हो सकता है, क्योंकि ये सब रंग मंगल के विरोधी रंग हैं। नीला, काला और हरा ऐसे रंग हैं, जिन्हें मेष राशि वालों को अपने जीवन में अपनाने से बचना चाहिए।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

वृषभ राशि

गुलाबी और सफेद रंग वृषभ राशि के लिए सबसे उपयुक्त दो रंग माने जाते हैं, क्योंकि शुक्र ग्रह वृषभ राशि पर शासन करता है और पृथ्वी इसका रूपक तत्व है। वृषभ राशि के लिए हरा रंग भी ऊर्जावान हो सकता है। ज्योतिषियों द्वारा विशेष रूप से वृषभ को सलाह दी जाती है कि यदि वे प्यार और धन के मामले में नए साल को भाग्यशाली बनाना चाहते हैं, तो तो विशेष आयोजनों में या वर्ष की शुरुआत में अधिक सामान खरीदें। आप चाहें तो सफेद और गुलाबी रंग की ड्रेस पहनें। इससे आपको भाग्य का साथ प्राप्त होगा। ज्योतिष के अनुसार पीले और लाल रंग वृषभ राशि के लोगों में क्रोध और हिंसा को भड़काने वाले होते हैं इसलिए आपको इन दोनों रंगों से बचना चाहिए।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

मिथुन राशि

पीला और हरा रंग मिथुन राशि वालों को ढेर सारी सफलता दिलाएगा। रंग, सफलता और खुशी के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। साथ ही गुलाबी और सफेद रंग भी मिथुन राशि के लिए भाग्यशाली रंग हो सकते हैं, क्योंकि बुध को इस राशि का स्वामी कहा जाता है। तनाव या क्रोध के समय का अनुभव करने के बाद ये रंग इस राशि को शांत और तनावमुक्त महसूस करने में मदद करते हैं। अपने भाग्य को आकर्षित करने के लिए आप हरे रंग की ड्रेसेस पहनें। आप चाहें तो हरे रंग की शो पीसेज या अन्य चीजें भी अपने घर के लिए ले सकते हैं।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

कर्क राशि

सफेद, लाल, सिल्वर, गोल्डन और लेमन रंग कर्क राशि वालों के लिए बेहद भाग्यशाली हो सकते हैं। कर्क राशि में जन्मे लोगों का स्वामी चंद्रमा होता है। उपरोक्त बताए गए रंग कर्क राशि के जातक के जीवन को बेहतर बनाता है और सकारात्मक ऊर्जा का आगमन करने में मदद करता है। ये रंग असल में कर्क राशि के जातकों के दयालु स्वभाव और आकर्षक रवैये को बयां करते हैं। साथ ही उनके धैर्यवान, सुरक्षात्मक और सहायक व्यक्तित्व को भी उजागर करते हैं। 2023 में कर्क राशि का जीवन आनंदमय रहने की उम्मीद है और भाग्यशाली संकेत आपके महत्व को बढ़ाएंगे। कर्क राशि वालों को अत्यधिक गहरे या बहुत हल्के रंगों से बचना चाहिए, क्योंकि इस तरह के रंग इस राशि के जातकों के लिए सही नहीं हैं।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

सिंह राशि

आत्म-आश्वासन और व्यावसायिक सफलता को आकर्षित करने के लिए नारंगी, पीले और लाल जैसे रंग सिंह राशि के लिए अच्छे होते हैं। सूर्य और उपरोक्त रंगों के संयोजन से सिंह राशि के जातक अधिक आत्मविश्वासी और चमकदार हो जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि सूर्य मिथुन राशि का शासक है। सिंह राशि सोने के रंग के गहनों के साथ बहुत उत्कृष्ट हो सकते हैं।

यह देखते हुए कि सूर्य आपकी राशि पर शासन करता है और प्रभावित करता है, नारंगी, बैंगनी और गोल्डन रंग आपके स्वभाव को दर्शाते हैं। ये रंग आपको आपके शानदार व्यक्तित्व को व्यक्त करने और सार्वजनिक रूप से आपकी उपस्थिति को और अधिक निखारने में मदद करते हैं। सिंह राशि वालों को इस साल गहरे या भूरे रंग को अपनी जिंदगी में जगह नहीं देनी चाहिए क्योंकि इससे आपके जीवन में दुर्भाग्य का आगमन हो सकता है। साथ ही जिंदगी में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर सकती है। यही नहीं, यह रंग आपके जीवन से सभी सकारात्मक ऊर्जा को निकाल बाहर कर सकती है।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

कन्या राशि 

साल 2023 राशिफल भविष्यवाणी करता है कि नीला, हरा और हल्का पीला रंग कन्या राशि के लोगों के शुभ साबित होगा। उपरोक्त रंग की मौजूदगी से इस राशि के जातक अपने निजी जीवन और करियर, दोनों स्तरों पर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, हरा रंग कन्या राशि के जातकों के बातचीत के और पारस्परिक कौशल को बढ़ाता है, जिससे लोग उन्हें पहले की तुलना में कम क्रिटिसाइज करते हैं। परिणामस्वरूप इस वर्ष कन्या राशि के जातक अच्छी पार्टनरशिप निभा पाएंगे। इस राशि के अंतर्गत पैदा हुए किसी भी व्यक्ति को लाल रंग से बचना चाहिए, क्योंकि इस पर बुध का शासन होता है। लाल रंग आपके लिए मुश्किलें और चुनौतियां खड़ी कर सकता है। यहां तक कि आपके बने-बनाए काम भी बिगाड़ सकता है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 में नारंगी और सफेद रंग शुभ हैं। ये रंग शुक्र से संबंधित है और शुक्र ग्रह इस राशि का स्वामी है। साल 2023 में आप रंगों की मदद से अपने परिवार के साथ अधिक समय बिता पाएंगे। साथ ही आध्यात्म की ओर आपका रुझान अधिक बढ़ेगा, जिससे जीवन में आई समस्याओं के प्रति आपका नजरिया और स्पष्ट होने में मदद मिलेगी। हालांकि, चमकीले रंग आमतौर पर तुला राशि के लिए पसंदीदा विकल्प हैं। हल्का नीला रंग भी इस राशि के लिए उपयुक्त है। हल्के नीले रंग आपके लिए भाग्यशाली रंग हैं, जो अविश्वसनीय रूप से आपके लिए मददगार साबित होंगे।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि वाले लोग धैर्यवान होते हैं। इनके स्वभाव में अलग-अलग आयाम देखने को मिलते हैं। कभी वे जिद्दी और दबंग होते हैं, तो कभी वे गहन और भावुक नजर आते हैं। ज्योतिषियों का अनुमान है कि वृश्चिक राशि के तहत पैदा हुए किसी भी व्यक्ति के लिए 2023 में सफेद, लाल और नारंगी रंग बेहद भाग्यशाली हो सकते हैं। ये रंग आपकी जिंदगी में स्थिरता लाएंगे और करीबियों के साथ नजदीकी बढ़ाने में मदद करेंगे। विशेषज्ञों के अनुसार ये रंग सबसे ज्यादा वृश्चित राशि वालों के लिए ही उपयुक्त हैं।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

धनु राशि

धनु-संरक्षित लोगों को अपनी पसंद के रंग के रूप में डार्क येलो या ऑरेंज-येलो रंग चुनना चाहिए। इस राशि के लिए हरा रंग भी अच्छा होता है, क्योंकि यह राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति का रंग है। इसके अलावा आशावादी नीला रंग भी धनु राशि के लिए सही है क्योंकि यह आशावाद, उत्साह और जीवन के प्यार से भरे होने का संकेत देता है। अपने जीवन को और अधिक सुंदर बनाने के लिए तथा जीवन में सुख-भाग्य को आकर्षित करने के लिए इस शेड की ड्रेसेस पहनें। आमतौर पर धनु राशि के जातकों के लिए माना जाता है कि ये लोग काफी आशावादी होते हैं। लेकिन जब ये अतिआशावादी हो जाते हैं, तो आसानी से गलत चीजों पर विश्वास कर बैठते हैं। इसलिए आपको अपने विवेक को बनाए रखने के लिए एक भाग्यशाली रंग चुनने चाहिए, जो आपको सही मार्ग पर ले जाए।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

मकर राशि

मकर राशि के लोगों के लिए अधिक सकारात्मक ऊर्जा आकर्षित करने के लिए काले और बैंगनी जैसे रंग अच्छे विकल्प हैं। दरअसल इस राशि का स्वामी शनि है और काला तथा बैंगनी रंग इस ग्रह का सांकेतिक रंग है। काला रंग मकर राशि को शांत रखने में सहयोग करेगा और उन्हें अधिक धैर्यवान बनने में भी मदद करेगा।

लड़के और लड़कियां, दोनों के लिए काला रंग सहायक है। उन्हें इस रंग की ड्रेसेस पहननी चाहिए। इसके विपरीत, पीला और लाल ऐसे रंग हैं, जिनसे इस राशि के जातकों को दूर रहना चाहिए। इसके साथ ही मकर राशि वालों को 2023 में अत्यधिक सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि यह आपके लिए एक चुनौतीपूर्ण वर्ष रहेगा। अशुभ रंग पहनने से बचें, वे आपको ऐसे काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जो आपको दूसरों के सामने हास्यास्पद साबित कर दें। साथ ही किसी भी काम में जल्दबाजी करने से बचें, क्योंकि कार्यालय में कुछ लाेग आपसे अतिरिक्त काम करवा सकते हैं और आपकी प्रगति में बाधा भी बन सकते हैं।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

कुंभ राशि

माना जाता है कि कुंभ राशि के तहत पैदा हुए लोगों के लिए हल्का नीला और बैंगनी रंग भाग्य लाएगा, क्योंकि शनि कुंभ राशि का स्वामी ग्रह है। लकी कलर की वजह से आपके जीवन और करियर पर बहुत अच्छा असर पड़ेगा। जैसे लकी रंग की वजह से आपकी नौकरी अच्छी चलेगी, आपके रिलेशनशिप भी अच्छे होंगे और सामाजिक स्तर पर आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

कुल मिलाकर भाग्यशाली रंग के कारण आप रिश्तों के मामले में अच्छे साबित हो सकेंगे। मन मुताबिक नौकरी नहीं मिलने के बावजूद आप रंगों के नियोजन से ठीक-ठाक नौकरी पाने में सफल हो सकेंगे। कुंभ राशि के लिए हरा रंग काफी नकारात्मक हो सकता है। आपको अपने जीवन में स्थिरता और संतुलन बनाए रखने और कठिनाइयों को रोकने के लिए नीले रंग से बचना चाहिए। आप जल समूह के दोहरे स्वभाव वाले सदस्य हैं और वर्ष 2023 में 12 राशियों के लिए शुभ रंगों के अनुसार पीला और नारंगी रंग आपके लिए शुभ है।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए: यहां क्लिक करें

मीन राशि

ऑरेंज और येलो मीन राशि वालों के लिए अच्छे रंग हैं, क्योंकि ये राशि के ज्योतिष शासक बृहस्पति के पूरक हैं। गुलाबी रंग भी आपके लिए बहुत भाग्यशाली है, क्योंकि यह आपको अपने रिश्तों और व्यवसाय में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक अंतर्दृष्टि और प्रेरणा देते हैं। यदि आप 2023 में पीले रंग को गुलाबी के साथ सफलतापूर्वक जोड़ सकते हैं, तो आप काफी भाग्यशाली हो सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 1,445 

WhatsApp

Posted On - November 23, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 1,445 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation