महावीर जयंती 2022: कब है 2022 में महावीर जंयती और इसका महत्व

महावीर जयंती 2023

महावीर जयंती जैन धर्म की सबसे मौलिक मान्यताओं में से एक है। इसलिए जैन धर्म को मानने वालों के लिए यह दिन बहुत महत्व रखता है क्योंकि वे 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्म का जश्न मनाते हैं। जैन लोग इस दिन को जन्म कल्याणक भी कहते हैं। और ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, लोग अप्रैल के मध्य में महावीर जयंती 2022 मनाएंगे।

जैन शास्त्र और हिंदू पंचांग कैलेंडर के अनुसार भगवान महावीर का जन्म 599 ईसा पूर्व में चैत्र महीने में चंद्रमा के शुक्ल पक्ष के 13 वें दिन हुआ था। इसलिए हर साल दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भगवान महावीर की मूर्ति के साथ रथ यात्रा का एक दिव्य जुलूस निकाला जाता है। बाद में उसी दिन भक्त मंदिर में प्रार्थना करते हैं और धार्मिक भजन गाते हैं। जैनियों के लिए यह दिन दान का प्रतीक है। साथ ही यह लोगों को जरूरतमंदों की मदद करने के लिए प्रेरित करती है और अहिंसा को बढ़ावा देती है।

यह भी पढ़े-जानें कैसे उत्पन्न होता है नजर दोष और इसके अचूक ज्योतिषी उपाय

महावीर जयंती 2022: तिथि और तिथि का समय

महावीर जयंती 14 अप्रैल 2022 को मनाई जाएगी। दुनिया भर में जैन धर्म के अनुयायी इस दिन को अंतिम तीर्थंकर, भगवान महावीर की शिक्षाओं और जीवन जश्न मनाएंगे।

हिंदू पंचांग के अनुसार, महावीर जयंती हर साल चैत्र मास शुक्ल त्रयोदशी तिथि को सूर्योदय के समय पड़ती है। यदि त्रयोदशी तिथि 2 दिन तक चलती है या सूर्योदय के दौरान नहीं आती है, तो लोग पहले दिन त्योहार मनाएंगे।

महावीर जयंती तिथि: 14 अप्रैल, 2022 (गुरुवार)

त्रयोदशी तिथि प्रारंभ: 14 अप्रैल, 2022, सुबह 04 बजकर 49 मिनट

त्रयोदशी तिथि समाप्त: 15 अप्रैल, 2022, सुबह 03 बजकर 55 मिनट

महावीर जयंती: महावीर स्वामी के जीवन का इतिहास

भगवान महावीर जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर थे। इसके अलावा, विश्वासी और भक्त भगवान को वर्धमान, वीर, अतिवीर, सनमती, वीरप्रभु, गणपुत्र और महावीर जैसे विभिन्न नामों से पुकारते हैं। इसलिए, जब जैन धर्म की बात आती है, तो भगवान का विशेष रूप से उल्लेख किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भगवान महावीर ही थे, जिन्होंने आज जैन धर्म का निर्माण करने वाली बहुसंख्यक नैतिकता की स्थापना की।

भगवान महावीर के उपदेश और दर्शन आज भी भक्तों को प्रेरणा देते हैं। महावीर स्वामी का जन्म और पालन-पोषण एक शाही परिवार में हुआ था। हालाँकि, उन्होंने गौतम बुद्ध की तरह ज्ञान प्राप्त करने के लिए हर चीज की निंदा की। जब वे पैदा हुए थे, उनके पिता ने उनका नाम वर्धमान महावीर रखा था, जिसका अर्थ है- हमेशा बढ़ने वाला। क्योंकि उनके जन्म के समय, राजा ने तीव्रता से समृद्धि प्राप्त की थी। राजा सिद्धार्थ ने अपने प्रयासों में वृद्धि और सफलता प्राप्त की।

जैन पांडुलिपियों के अनुसार, महावीर स्वामी का जन्म लगभग 599 ईसा पूर्व (लगभग) हुआ था। लिपियों का कहना है कि उन्होंने वैशाली के एक हिस्से क्षत्रियकुंड के शाही परिवार में जन्म लिया था। साथ ही उनके पिता राजा सिद्धार्थ थे और उनकी माता का नाम रानी त्रिशला था।

जब रानी प्रभु से अपेक्षा कर रही थी, उसने 16 शुभ स्वप्न देखे- सोलह स्वप्न। इसने उस बच्चे की महानता और दिव्यता का संकेत दिया जिसे जन्म लेना था।

वह भौतिक सुखों और लाभों से कभी आकर्षित नहीं हुआ। साथ ही, अपने 20 के दशक के अंत में, उन्होंने एक भिक्षु बनने का फैसला किया। इस प्रकार, भगवान महावीर ने अपनी सारी संपत्ति छोड़ दी और खुद को एक साधु में बदलने के लिए एकांत प्राप्त किया।

वर्षों की तपस्वी जीवन शैली और सख्त ध्यान के बाद, महावीर स्वामी ने अंततः ज्ञान (केवल ज्ञान) प्राप्त किया जिसने उन्हें भगवान महावीर बना दिया। उसके बाद, भवन महावीर स्वामी ने जीवन में जो कुछ सीखा और प्राप्त किया, उसका उपदेश दिया। इसके अलावा, उन्होंने अपने जीवन के अगले 30 साल पूरे देश में यात्रा करते हुए लोगों को अपने ध्यान के दौरान महसूस किए गए सत्य को सिखाने के लिए बिताए। उसी के कारण, बहुत से लोग, अमीर और गरीब, राजा और रानी प्रेरित हुए और धर्म- जैन धर्म का पालन करने लगे।

अनुयायियों को चार श्रेणियों में विभाजित किया:

साधु (साधु)

अंक (साध्वी)

आम आदमी (श्रावक)

लेवुमन (श्राविका)

लगभग 72 वर्ष की आयु में भगवान महावीर ने पूर्ण मुक्ति प्राप्त की। जैन धर्म में इस घटना को निर्वाण कहा जाता है। वह सिद्ध बन गया, एक सच्ची चेतना जो हमेशा के लिए पूर्ण आनंद में रहेगी। दिलचस्प बात यह है कि उनकी मुक्ति की रात रोशनी के शुभ त्योहार दिवाली पर होती है।

त्रिशला माता ने वर्धमान के जन्म के दौरान देखे सपने

जैसा कि हमने पहले बताया, रानी त्रिशला ने 16 शुभ स्वप्न देखे। प्रत्येक सपना अलग-अलग वस्तुओं का प्रतिनिधित्व करता था और अलग-अलग अर्थ रखता था। उनका अपना महत्व और महत्व था। जैन धर्म में भक्तों का मानना ​​है कि भगवान के जन्म से पहले मां को ये सपने आते थे। आइए जानते  हैं वह सोलह स्वप्न और उनका अर्थ:

  1. सिंह: नेतृत्व
  2. देवी लक्ष्मी: समृद्धि और धन
  3. कूदने वाली मछलियों की जोड़ी: आकर्षक उपस्थिति
  4. सफेद हाथी: अत्यंत महान मूल्यों और नैतिकता वाले व्यक्ति
  5. सूर्य: उच्च ज्ञान
  6. स्वर्गीय महल: आध्यात्मिकता
  7. सांड: प्रसिद्ध धार्मिक शिक्षक जो शांति और ज्ञान साझा करेंगे
  8.  हीरे और माणिक का सिंहासन: विश्व उपदेशक
  9. कमल के फूलों से भरी झील : करुणा
  10. माला: समाज में प्रशंसा और लोकप्रियता
  11. रत्नों से भरा बर्तन : बुद्धि और मर्यादा
  12. नागेंद्र का निवास: भेदक
  13. मंदरा फूल: सौजन्य और सहानुभूति
  14. सोने का बर्तन : धन
  15. उबड़-खाबड़ सागर : अनंत प्राप्ति
  16. पूर्णिमा: समर्थन और शांति

भगवान महावीर की शिक्षाएं

जैन अहिंसक लोगों के रूप में जाने जाते हैं। वे भगवान महावीर की शिक्षाओं का पालन करते हैं और एक तपस्वी जीवन शैली में विश्वास करते हैं। इतना ही नहीं, वे अहिंसा के मार्ग का अनुसरण करते हैं, इस प्रकार नारे को बढ़ावा देते हैं- अहिंसा परमो धर्म। तो, आइए एक नज़र डालते हैं भगवान महावीर की शिक्षाओं पर:

  • अहिंसा या अहिंसा: जीवों को नुकसान न पहुंचाएं
  • असत्य या चोरी न करना: ऐसी चीजें अपने पास न रखें जो आपकी नहीं हैं
  • सत्य या सच्चाई: हर समय सच बोलें
  • ब्रह्मचर्य या शुद्धता: अपने आप को कामुक सुखों से दूर रखें
  • अपरिग्रह या अनासक्ति: भौतिकवादी वस्तुओं से स्वयं को दूर रखें

महावीर जयंती 2022: त्योहार मनाने के तरिके

जैनियों के लिए इस दिन का विशेष महत्व है। यहां हमारे पास महावीर जयंती 2022 मनाने के तरीकों की एक सूची है:

  • कई जैन लोग व्रत रखकर इस पर्व को मनाते हैं। साथ ही ये सभी दिन भर भगवान महावीर की पूजा-अर्चना करते हैं।
  • भक्त स्वयं को ध्यान में भी शामिल करते हैं और जाप माला करते हैं।
  • भगवान महावीर के उपदेश पूर्ण त्याग, प्रेम, सदाचार, शील, करुणा और प्रतिरोध थे। महावीर जयंती पर लोग इस दिन इन संदेशों का मनन करते हैं।
  • भगवान महावीर की शिक्षाओं को फैलाने के लिए रथ यात्रा या जुलूस का भी आदेश दिया जाता है। साथ ही, एक रथ पर भगवान महावीर की मूर्ति को ले जाया जाता है। जैन रथ की पूजा करते हैं और अपनी भक्ति दिखाते हुए रथ पर मूर्ति की आरती करते हैं।
  • उत्तर प्रदेश, राजस्थान और ईस्टर बिहार जैसे राज्यों में लोग इस दिन को बड़े हर्ष और बड़े पैमाने पर मनाते हैं। स्तुतिकर्ता मंदिर को सजाते हैं, और लगभग एक सप्ताह तक, भक्त भगवान महावीर के प्रति अपनी भक्ति को दर्शाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं।

महावीर जयंती 2022: अनुष्ठान का करें पालन

अनुयायी कई अनुष्ठानों के साथ महावीर जयंती से जुड़े उत्सवों को मनाते हैं। आइए सबसे प्रमुख लोगों पर एक नज़र डालें:

  • उपासक अपने दिन की शुरुआत भगवान महावीर के पवित्र जल और सुगंधित तेलों से अभिषेक के लिए पारंपरिक स्नान या स्नान से करते हैं।
  • इसके अलावा, उपासक मंदिरों को भगवान महावीर को ले जाने वाले रथ से सजाते हैं।
  • कुछ भक्त महावीर स्वामी का आशीर्वाद लेने के लिए उपवास रखते हैं और रथ यात्रा के दौरान खुशी मनाते हैं।
  • साथ ही, भक्त अन्य धार्मिक गतिविधियों के साथ पूरे दिन भजन, संध्या आरती और इस तरह के समारोहों का आयोजन करते हैं।
  • लोग महावीर स्वामी के जन्म का जश्न मनाने के लिए स्वादिष्ट भोजन और विशेष रूप से मिठाई भी प्रमुख व्यंजनों के रूप में तैयार करते हैं।

महावीर जयंती 2022 पर क्या करें दान

जैन धर्म अहिंसा और दान के मार्ग पर चलने के बारे में है। और उसी के लिए लोग निम्न दान/दान करते हैं। आइए उन्हें विस्तार से देखें:

  • अभय दान: लोगों को बुरे कार्यों से रोकें
  • ज्ञान दान: ज्ञान और ज्ञान साझा करें
  • औषद दान : गरीबों और जरूरतमंदों को औषधि अर्पित करें
  • आहार दान: जरूरतमंद और गरीबों को भोजन दान करें।

मानवतावाद एक और चीज है जिसे जैन धर्म मूल रूप से बढ़ावा देता है। इस दिन जैन लोग मानवता के पाठ का प्रचार भी करते हैं। साथ ही, उन्होंने यह संदेश भी फैलाया कि हर किसी को अपनी व्यक्तिगत यात्रा के साथ आगे बढ़ना है और जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 4,354 

Posted On - April 5, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 4,354 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation