Raksha bandhan 2022: क्यों मनाया जाता है रक्षा बंधन 2022 और राखी बांधने का शुभ मुहुर्त

रक्षा बंधन 2022 Rakhi Colour and Gift Ideas According To Zodiac Signs

रक्षा बंधन 2022 या राखी भारत में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक माना जाता है। हालांकि, इस त्योहार की उत्पत्ति काफी अलग है और आज यह भाई और बहन के बीच सुरक्षा के बंधन का प्रतीक माना जाता है। वहीं बहनें अपने भाइयों की दाहिनी कलाई में धागा बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना भी करती हैं। और भाई अपनी बहनों की रक्षा का संकल्प लेते हैं। आपको बता दें कि राखी सभी के प्रति दोस्ती और सद्भावना के बंधन का प्रतीक माना जाता हैं।

यह भी पढ़े- vastu tips 2022: जानें क्या कहता है दुकान का वास्तु शास्त्र और व्यापार में वृध्दि के अचूक ज्योतिष उपाय

कैसे हुई रक्षा बंधन की शुरुआत? 

रक्षा बंधन की उत्पत्ति की व्याख्या करने वाली कई अलग-अलग कथा इतिहास में मौजूद हैं। कुछ पौराणिक हैं जबकि अन्य में वे ऐतिहासिक हैं।

आपको बता दें कि हिंदू शास्त्रों के अनुसार जब राक्षसों या असुरों ने देवताओं के राजा इंद्र को हराया, तब उनकी पत्नी इंद्राणी ने उनकी कलाई के चारों ओर एक पवित्र पीला धागा बांधा था। इसकी सुरक्षा से दृढ़ होकर, वह युद्ध करने और युद्ध जीतने के लिए चला गया।

देवी लक्ष्मी ने राक्षस राजा बलि की कलाई पर राखी बांधकर अपने भगवान विष्णु की वापसी का अनुरोध किया, जो बाली के द्वार की रखवाली कर रहे थे।

महाभारत में रानी द्रौपदी ने एक बार कृष्ण की चोट को ठीक करने के लिए अपनी ही पोशाक से फटे पीले कपड़े का एक टुकड़ा कृष्ण की कलाई पर बांधा था। कृष्ण इस क्रिया से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने घोषणा की कि उन्होने द्रौपदी को अपनी बहन मान लिया है और अब उनकी रक्षा करने की जिम्मेदारी उनके पास है जो उन्होंने द्रौपदी के पांच शक्तिशाली पतियों के होने के बावजूद भी बार-बार की।

राखी का उपयोग भारत में ऐतिहासिक काल से दोस्ती और भाईचारे को दर्शाने के लिए किया जाता रहा है। राजपूत रानियाँ मित्रता के प्रतीक के रूप में पड़ोसी राजाओं को राखी भेजती थीं। नोबेल पुरस्कार विजेता कवि रवींद्रनाथ टैगोर ने बंगाल को सांप्रदायिक आधार पर विभाजित करने की ब्रिटिश रणनीति के सामने रक्षा बंधन को एकता के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़ें- गुरु पूर्णिमा 2022ः जानें ज्योतिष अनुसार गुरु पूर्णिमा का महत्व और शुभ मुहूर्त

रक्षा बंधन 2022 की तिथि और जानें शुभ समय

आपको बता दें कि साल 2022 में हिंदू धर्म में मनाया जाने वाला त्यौहार यानी रक्षा बंधन अगस्त माह में 11 अगस्त 2022 को पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जाएगा। चलिए जानते है उससे जुड़ा शुभ समयः

रक्षा बंधन 2022 पर महत्वपूर्ण समय (उज्जैन, भारत):

  • राखी बांधने का शुभ मुहूर्त समय – प्रातः 6:07 से शाम 5:59 तक
  • अपराह्न का समय – दोपहर 1:48 बजे से शाम 4:22 बजे तक
  • पूर्णिमा तिथि का समय – शाम 6:55 बजे से रात 9:10 बजे तक

रक्षा बंधन 2022 पर महत्वपूर्ण समय

सूर्योदयसुबह 6 बजकर 05 मिनट पर
सूर्यास्तशाम 6:58 बजे
पूर्णिमा तिथि सुबह 10ः38 से शुरू होगी 
पूर्णिमा तिथि समाप्त12 अगस्त, 2022 सुबह 7:05 बजे
भद्रा शुरु11 अगस्त सुबह 10:38 से शुरू होगी
भद्रा समाप्तरात 8:51 बजे
रक्षा बंधन का समय11 अगस्त रात 8:51 बजे – 11 अगस्त, रात 9:12 बजे
रक्षा बंधन अपराह्न का समय11 अगस्त, दोपहर 1:49 बजे – 11अगस्त, शाम 4:24 बजे
रक्षा बंधन प्रदोष का समय 11 अगस्त, शाम 6:58 बजे – 11अगस्त, रात 9:12 बजे

यह भी पढ़े- ज्योतिष शास्त्र से जानें मन और चंद्रमा का संबंध और प्रभाव

कब मनाया जाता है रक्षा बंधन 2022?

आपको बता दें कि रक्षा बंधन श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। साथ ही रक्षा बंधन का शाब्दिक अर्थ है सुरक्षा का बंधन। इसे भारत के विभिन्न हिस्सों में राखी के नाम से भी जाना जाता है। इसे उड़ीसा में गाम्हा पूर्णिमा, पश्चिमी भारत में नारली पूर्णिमा, उत्तराखंड में जंध्यम पूर्णिमा, मध्य भारत में कजरी पूर्णिमा और बंगाल में झूलन पूर्णिमा कहा जाता है।

यह भी पढ़ें- सावन सोमवार व्रत 2022: जानें सावन सोमवार व्रत का महत्व और तिथि

कैसे मनाएं राखी पूर्णिमा?

आपको बता दें कि रक्षा बंधन के पर्व पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं। वे अपने भाइयों के लंबे जीवन, समृद्धि, खुशी आदि की कामना करते हैं। भाइयों के दाहिने हाथ पर अक्षत (चावल), पीली राई, सुनहरी तार आदि लेकर रक्षा का एक छोटा पैकेट बहनों द्वारा बांधना चाहिए। वही ब्राह्मणों द्वारा अपने यजमानों के लिए किया जा सकता है। 

  • पोटली को हाथ में बांधने से पहले घर के किसी साफ कोने में कलश (स्तूप) पर रखकर उसकी विधिवत पूजा की जा सकती है।

कथा

एक बार युधिष्ठिर ने भगवान कृष्ण से कहा कि वह उन्हें वह कहानी बताएं जो मानव जीवन के सभी कष्टों को दूर कर सकती है। कृष्ण द्वारा बताई गई कहानी इस प्रकार है:

प्राचीन काल में देवों (देवताओं) और असुरों (राक्षसों) ने लगातार 12 वर्षों तक युद्ध किया। असुर युद्ध जीत रहे थे। असुरों के राजा ने तीनों लोकों को अपने वश में कर लिया और स्वयं को ब्रह्मांड का स्वामी घोषित कर दिया। असुरों द्वारा प्रताड़ित होने के कारण, देवताओं के भगवान, इंद्र ने गुरु बृहस्पति (देवों के संरक्षक) से परामर्श किया और उनसे उनकी सुरक्षा के लिए कुछ करने का अनुरोध किया। श्रावण पूर्णिमा के दिन प्रातःकाल में रक्षा विधान (सुरक्षा बनाने की प्रक्रिया) संपन्न हुआ।

आपको बता दें कि रक्षा विधान के लिए गुरु बृहस्पति ने मंत्र का जाप किया था। और इंद्र ने अपनी पत्नी के साथ गुरु बृहस्पति के साथ मंत्र का पाठ भी किया। इंद्र की पत्नी इंद्राणी ने सभी ब्राह्मणों और पुरोहितों द्वारा रक्षा सूत्र को मान्य किया; और फिर इसे इंद्र के दाहिने हाथ पर बांध दिया। इस सूत्र की सहायता से, भगवान इंद्र असुरों पर विजय प्राप्त कर सके।

यह भी पढ़ें-अगर आप भी कर रहे है विवाह की तैयारी, तो नाडी दोष का रखें ध्यान

रक्षा बंधन मनाने का तरीका

रक्षा बंधन मनाने का एक और अनोखा तरीका है। महिलाएं सुबह पूजा के लिए तैयार हो जाती हैं और फिर अपने घर की दीवारों पर सोना लगा देती हैं। इसके अलावा, वे सेंवई मिठाई (सेवइयां), मीठे चावल दलिया (खीर), और मिठाई के साथ इस सोने की पूजा करते हैं। वे उन मीठे व्यंजनों की सहायता से सोने पर राखी के धागे चिपका देते हैं। जो महिलाएं नाग पंचमी के दिन गेहूं बोती हैं, वे इस पूजा में इन छोटे पौधों को रखती हैं और अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर इन पौधों को अपने कानों पर रखती हैं।

कुछ लोग इस दिन से एक दिन पहले उपवास रखते हैं। रक्षाबंधन के दिन, वे वैदिक रीति-रिवाजों का पालन करते हुए राखी मनाते हैं। इसके अलावा, वे पितृ तर्पण (परिवार की दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि), और ऋषि पूजन या ऋषि तर्पण (संतों को श्रद्धांजलि) करते हैं।

कुछ क्षेत्रों में लोग श्रावण पूजन भी करते हैं। यह श्रवण कुमार को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए किया जाता है, जो राजा दशरथ के हाथों गलती से मर गए थे।

रक्षा बंधन पर भाई अपनी बहनों को खुश करने के लिए उन्हें अच्छे उपहार देते हैं। यदि किसी की अपनी बहन नहीं है, तो रक्षाबंधन अपने चचेरे भाई या बहन के समान किसी के साथ भी मनाया जा सकता है।

यह भी पढ़े-गणपति आराधना से चमकेगी भक्तों की किस्मत, होगा विशेष लाभ

रक्षा बंधन पर किए जाने वाले महत्वपूर्ण अनुष्ठान

आपको बता दें कि रक्षा बंधन के प्रमुख अनुष्ठान इस प्रकार हैं:

  • सामान्य अनुष्ठान भाइयों और बहनों के बीच का बंधन है। महिलाएं सुबह स्नान कर व्रत रखती हैं। वे पूजा करते हैं। फिर वे अपने भाइयों, चचेरे भाइयों के साथ-साथ असंबंधित पुरुषों की दाहिनी कलाई पर राखी बांधते हैं जिन्हें वे भाई मानते हैं। वे भाई के माथे पर चावल और हल्दी का निशान लगाते हैं और आरती करते हैं। भाई बहनों को उपहार देते हैं और एक-दूसरे को मिठाई खिलाते हैं।
  • उड़ीसा में गम्हा पूर्णिमा मनाई जाती है जहाँ इस दिन गायों और बैलों को सजाया जाता है और उनकी पूजा की जाती है।
  • पश्चिमी भारत में नारली पूर्णिमा मनाई जाती है जहां समुद्री देवता वरुण को एक नारियल या नारियल चढ़ाया जाता है। यह मछली पकड़ने के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है।
  • जांध्यम पूर्णिमा उत्तराखंड में मनाई जाती है जहां इस दिन पवित्र धागा बदला जाता है।
  • आपको बता दें कि झूलन पूर्णिमा बंगाल में बड़ी धूम-धाम से मनाई जाती है जहाँ कृष्ण और राधा की पूजा की जाती है।

 रक्षा बंधन से जुडे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या रक्षा बंधन के बाद राखी बांधी जा सकती हैं?

रक्षा बंधन बहनों और भाइयों के बीच प्यार और सुरक्षा के बंधन का प्रतीक है, इसलिए राखी को साल के किसी भी दिन बांधा जा सकता है।

2. राखी को अपनी कलाई से कब उतार सकते है?

हां, राखी को कभी भी हटाया जा सकता है। हालांकि, भावनाओं को ध्यान में रखते हुए त्योहार के कुछ दिन बाद राखी जरूर उतारनी चाहिए। महाराष्ट्रीयन परंपराओं के अनुसार रक्षा बंधन के 15वें दिन राखी को हटाया जा सकता है।

3. राखी को किस हाथ बांधना चाहिए?

आपको बता दें कि राखी को दाहिने हाथ में बांधना शुभ होता है।

4. क्या महिलाओं की कलाई पर राखी बांध सकते है?

हाँ, राजस्थानी परंपराओं के अनुसार ‘लुंबा राखी’ नाम से भाभी की कलाई पर राखी बांधना एक आम बात है।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 4,483 

Posted On - June 21, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 4,483 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation