नारली पूर्णिमा 2022: जानें क्या होती है नारली पूर्णिमा और इसकी शुभ तिथि

नारली पूर्णिमा 2022

आपको बता दें कि इस साल अगस्त माह में नारली पूर्णिमा 2022 यानी 12 अगस्त 2022 को मनाई जाएगी। साथ ही पूर्णिमा का अर्थ है पूरा चांद। इसलिए नारली पूर्णिमा श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन धूम-धाम से मनाई जाती है। इसी के साथ नारली पूर्णिमा पश्चिमी भारत और गुजरात, गोवा, केरल के कुछ हिस्सों में मनाया जाने वाला त्योहार है। लेकिन ज्यादातर यह त्यौहार महाराष्ट्र में मनाया जाता है। वहीं महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है जो इतिहास और संस्कृति में समृद्ध है। यह भारत के सबसे महत्वपूर्ण राज्यों में से एक है, जो समुद्री व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महाराष्ट्र के लोग अपने इतिहास और संस्कृति पर बहुत गर्व करते हैं जो उनके त्योहारों और अनुष्ठानों को मनाने के तरीके से स्पष्ट होता है। यह स्पष्ट है कि नारली पूर्णिमा एक क्षेत्रीय त्योहार है जो ऊपर वर्णित तटीय क्षेत्रों के साथ मनाया जाता है।

वहीं नारली पूर्णिमा मछली पकड़ने वाले लोगों द्वारा मनाया जाने वाला खास त्योहार है, जो मछली पकड़ने, नमक उत्पादन और समुद्र से जुड़ी किसी भी चीज में शामिल हैं। साथ ही नारली पूर्णिमा त्योहार मानसून के मौसम के अंत और मछली पकड़ने के मौसम की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। मछली पकड़ने के अच्छे मौसम के लिए और समुद्र में किसी भी दुर्घटना से बचाने के लिए वरुण देव से प्रार्थना की जाती है।

यह भी पढ़ें- वरलक्ष्मी व्रत 2022ः जानें क्या होता हैं वरलक्ष्मी व्रत और शुभ मुहूर्त

नारली पूर्णिमा जिसे नारियल दिन के रूप में भी जाना जाता है। भारत के पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में हिंदुओं द्वारा प्रमुख रूप से मनाया जाने वाला एक विशेष त्योहार है। यह हिंदू कैलेंडर में श्रावण के महीने में पूर्णिमा को मनाया जाता है और इसलिए इसे श्रावण पूर्णिमा कहा जाता है।

नारली पूर्णिमा का महत्व

श्रावण पूर्णिमा को महाराष्ट्र में विशेष रूप से तटीय महाराष्ट्र और कोंकणी क्षेत्र में नारियाल पूर्णिमा के रूप में जाना जाता है। वहीं नारियाल पूर्णिमा पर लोग भगवान वरुण की पूजा करते हैं और विशेष रूप से समुद्र के देवता को नरियाल चढ़ाते हैं। ऐसा माना जाता है कि श्रावण पूर्णिमा के शुभ दिन समुद्र में की गई पूजा भगवान को प्रसन्न करती है और यह मछुआरों को सभी प्रकार की अप्रिय घटनाओं से बचाती है।

इस दिन श्रावणी उपकर्म करने वाले महाराष्ट्रीयन ब्राह्मण उस दिन फलाहार व्रत रखते हैं और व्रत के दौरान सिर्फ नारियाल ही खाते हैं। इसलिए कोंकण और तटीय महाराष्ट्र में श्रावण पूर्णिमा के दिन को नारियाल पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें- Raksha bandhan 2022: क्यों मनाया जाता है रक्षा बंधन 2022 और राखी बांधने का शुभ मुहुर्त

लोग नरियाल पूर्णिमा के दिन प्रकृति के प्रति अपना सम्मान और कृतज्ञता दिखाने के लिए पेड़ भी लगाते हैं। नारियाल पूर्णिमा को नारली पूर्णिमा (नारळी पूर्णिमा) के रूप में भी उच्चारित किया जाता है और नारीली पूर्णिमा (नारिकली पूर्णिमा) के रूप में लिखा जाता है।

नारली पूर्णिमा 2022 के लिए शुभ समय और तिथि

इसी के साथ नारली पूर्णिमा 2022 महाराष्ट्र और आसपास के कोंकणी क्षेत्रों में बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है। आपको बता दें कि मछुआरे समुदाय के लोग समुद्र में नौकायन के दौरान होने वाली अप्रिय घटनाओं से बचाव के लिए इस त्योहार को बडी ही धूम-धाम से मनाते हैं।

‘नारली’ शब्द ‘नारियल’ के नारल से बना है और ‘पूर्णिमा’ ‘पूर्णिमा के दिन’ का प्रतीक है और इसलिए इस दिन नारियल का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य होता है।

यह भी पढ़ें- Nag panchami 2022: जानें नाग पंचमी से जुड़ी कथा और पूजन विधि

देश के अन्य क्षेत्रों में नारली पूर्णिमा का त्योहार अन्य त्योहारों जैसे श्रावणी पूर्णिमा, रक्षा बंधन और कजरी पूर्णिमा के साथ मेल खाता है। भले ही परंपराएं और संस्कृतियां भिन्न हों लेकिन महत्व वही रहता है।

नारली पूर्णिमा पर महत्वपूर्ण समयः

सूर्योदय12 अगस्त 2022 सुबह 6:05 बजे
सूर्यास्त12 अगस्त, 2022 शाम 6:58 बजे
पूर्णिमा तिथि की शुरुआत11 अगस्त, 2022 सुबह 10:38 से शुरू होगी
पूर्णिमा तिथि समाप्त 12 अगस्त, 2022 सुबह 7:05 बजे

नारली पूर्णिमा के दौरान किए जानें वाले विशेष अनुष्ठान

  • नारली पूर्णिमा के दिन हिंदू भक्त भगवान वरुण की पूजा करते हैं। इस अवसर पर, समुद्र के भगवान को ‘नारियल’ चढ़ाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि श्रावण पूर्णिमा पर पूजा अनुष्ठान करते हुए, वे भगवान को प्रसन्न कर सकते हैं और समुद्र के सभी खतरों से उनकी रक्षा कर सकते हैं। ‘उपनयन’ और ‘यज्ञोपवीत’ अनुष्ठान सबसे व्यापक रूप से पालन किए जाने वाले अनुष्ठानों में से माना जाता हैं।
  • श्रावण का महीना भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है। नारली पूर्णिमा पर, भक्त शिव की पूजा भी करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि नारियल की तीन आंखें भगवान शिव का चित्रण हैं।
  • महाराष्ट्र राज्य में ब्राह्मण जो ‘श्रवणी उपकर्म’ करते हैं, इस दिन किसी भी प्रकार के अनाज का सेवन किए बिना उपवास रखते हैं। वे दिन भर केवल नारियल खाकर ‘फलाहार’ व्रत रखते हैं।
  • नारली पूर्णिमा पर प्रकृति माँ के प्रति कृतज्ञता और सम्मान के भाव के रूप में, लोग तट के किनारे नारियल के पेड़ भी लगाते हैं।
  • पूजा की रस्में पूरी करने के बाद मछुआरे अपनी अलंकृत नौकाओं में समुद्र में जाते हैं। एक छोटी यात्रा करने के बाद, वे किनारे पर लौट आते हैं और शेष दिन उत्सव में भीगते हुए बिताते हैं। नृत्य और गायन इस त्योहार का मुख्य आकर्षण है।
  • नारली पूर्णिमा पर नारियल से विशेष मीठा व्यंजन तैयार किया जाता है जिसे भगवान को चढ़ाने के बाद परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर खाया जाता है। नारियल दिन का मुख्य भोजन है और मछुआरे इससे बने विभिन्न व्यंजनों का सेवन करते हैं।

नारली पूर्णिमा 2022: जानें इस पूर्णिमा पर नारियल का क्या महत्व होता है?

भगवान को नारियल चढ़ाया जाता है क्योंकि इसे प्रसाद का सबसे शुद्ध रूप माना जाता है। माना जाता है कि अंदर का पानी और गिरी शुद्ध और मिलावटी है। यह भी माना जाता है कि नारियल की तीन आंखें होती हैं जिन्हें तीन आंखों वाले भगवान शिव का चित्रण माना जाता है। जैसे कई लोग इसे देवताओं को अर्पित करने के लिए एक पवित्र वस्तु के रूप में मानते हैं। नारियल के टुकड़े प्रसाद के रूप में वितरित किए जाते हैं और नारियल चावल दिन के लिए एक विशेष व्यंजन है।

यह भी पढ़े- ज्योतिष शास्त्र से जानें मन और चंद्रमा का संबंध और प्रभाव

आपको बता दें कि यह त्यौहार काफी धूम-धाम से मनाया जाता है। नारली पूर्णिमा धार्मिक रूप से नमक उत्पादन, मछली पकड़ने या समुद्र से संबंधित किसी अन्य गतिविधि में शामिल लोगों द्वारा मनाई जाती है। यह त्योहार मुख्य रूप से समुद्र के देवता भगवान वरुण की पूजा करने के लिए समर्पित है। मछुआरे प्रार्थना करते हैं और उपवास रखते हैं और भगवान से अशांत मानसून के मौसम में समुद्र को शांत करने के लिए कहते हैं।

यह भी पढ़ें- गुरु पूर्णिमा 2022ः जानें ज्योतिष अनुसार गुरु पूर्णिमा का महत्व और शुभ मुहूर्त

नारली पूर्णिमा भी मछली पकड़ने के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है और इस दिन मछुआरे भगवान वरुण को समुद्र से प्रचुर मात्रा में मछलियों को काटने के लिए उनका आशीर्वाद लेने के लिए उदार प्रसाद देते हैं। नारली पूर्णिमा का त्योहार आने वाले वर्ष का सूचक है जो सुख, आनंद और धन से भरा होगा।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 3,443 

Posted On - June 23, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 3,443 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation