Guru Gobind Singh: गुरु गोबिंद सिंह जयंती पर जानें उनके द्वारा दिये गए उपदेशों का महत्व

गुरु गोबिंद सिंह

यह त्यौहार सिखों के सबसे शुभ सिख त्यौहारों में से एक है, जिसे लोग पूरे देश भर में अत्यंत आनंद और उत्साह के साथ मनाते हैं। इस दिन को दसवें और अंतिम सिख नेता, गुरु गोबिंद सिंह की जयंती के रुप में मनाया जाता है। वह एक महान योद्धा, कवि-लेखक और सिख समुदाय के सबसे दिव्य दार्शनिक थे।

उन्हें विद्वानों का संरक्षक माना जाता था और उनके दरबार में 52 कवि और लेखक थे। इसके अलावा, उन्होंने न्याय और समानता स्थापित करने और दुनिया में शांति, सादगी और भाईचारे का संदेश फैलाने के लिए साहसपूर्वक संघर्ष किया। साथ ही सिखों के दसवें गुरु को एक समृद्ध, मधुर आवाज का आशीर्वाद प्राप्त था। इसका उपयोग करते हुए उन्होंने हजारों सिखों को अन्याय के खिलाफ लड़ने और देश में शांति लाने के लिए प्रेरित किया।

इतना ही नहीं खालसा पंथ की स्थापना के पीछे भी वे ही थे। इस साल 05 जनवरी को महान सिख नेता गुरु गोबिंद सिंह जी की 356वीं जयंती मनायी जाएगी।

गुरु गोबिंद सिंह जयंती 2023: तिथि और समय

त्यौहारदिनांक और दिन
गुरु गोबिंद सिंह जयंती05 जनवरी 2023

यह भी पढ़ें: जानें मौनी अमावस्या 2023 का महत्व और इसकी तिथि, समय

गुरु गोबिंद सिंह कौन थे?

साथ ही गुरु गोबिंद सिंह सबसे पवित्र, प्रभावशाली और विद्वान गुरुओं में से एक थे। वे सिखों के दसवें और अंतिम जीवित गुरु थे। इसके अलावा, यह कहा जाता है कि वह एक योद्धा थे, जिन्होंने दूसरों से लड़कर सिख धर्म की रक्षा की। गोबिंद सिंह जी एक दिव्य दार्शनिक और आध्यात्मिक नेता थे। उन्होंने विश्वास जगाया और सिख धर्म के पूर्वरूप खालसा के गठन में  भाग लिया। 9 वर्ष की आयु में, गुरु गोबिंद सिंह ने अपने पिता, गुरु तेग बहादुर, जिन्होंने धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करते हुए शहादत प्राप्त की थी, का उत्तराधिकारी बनाया गया था। वह सिख गुरुओं के पवित्र वंश से संबंधित रखते थे। जैसा कि कोई उत्तराधिकारी नहीं बचा था, वह अंतिम सिख नेता थे। गुरु गोबिंद सिंह के चारों पुत्रों ने शहादत प्राप्त की।

यह भी पढ़ें: सकट चौथ 2023 पर इन मंत्रों से करें भगवान गणेश जी को प्रसन्न, संतान को मिलेगा बड़ा लाभ

गुरु गोबिंद सिंह का बचपन कैसा था

वहीं गुरु गोबिंद सिंह जी नौवें सिख नेता, गुरु तेग बहादुर सिंह और गुजरी देवी के पुत्र थे। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार उनका जन्म 22 दिसंबर, 1666 को हुआ था। हालांकि, चंद्र और सिख कैलेंडर 2023 के अनुसार उनकी जयंती 05 जनवरी, 2023 को होती हैं।

उनका जन्म पटना, बिहार में हुआ था और वे अपने जीवन के पहले चार साल वहीं रहे। फिर उनका परिवार 1670 में पंजाब के आनंदपुर साहिब (पहले चक्क नानकी के नाम से जाना जाता था) चला गया। उन्होंने हिमालय की शिवालिक पहाड़ियों में स्थित चक्क नानकी में अपनी शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने वहां एक योद्धा के बनने के गुण प्राप्त किए और संस्कृत, फारसी भाषाओं में महारत हासिल की।

जब गुरु गोबिंद सिंह जी केवल नौ वर्ष के थे, तब मुगल सम्राट औरंगजेब ने कश्मीरी पंडितों को अपना धर्म छोड़ने और इस्लाम धर्म अपनाकर मुसलमान बनने के लिए मजबूर करने का आदेश दिया। नौ वर्षीय, गुरु गोबिंद सिंह ने अपने पिता को कश्मीरी पंडितों के अधिकारों और उनके धर्म की स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए राजी किया। महान नेता, गुरु तेग बहादुर सिंह ने जबरन धर्मांतरण के खिलाफ लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी और हिंदू धर्म को मुगलों के चंगुल से बचा लिया। अपने पिता की मृत्यु के बाद, गुरु गोबिंद सिंह को 29 मार्च, 1676 को सिखों के दसवें गुरु घोषित किया गया।

सिखों के दसवें गुरु ने खालसा पंथ की स्थापना कैसे की?

वर्ष 1699 में, गुरु गोबिंद सिंह जी ने बैसाखी के दिन खालसा पंथ की स्थापना की। खालसा पंथ सैनिक संतों का परिवार था। उनका कर्तव्य सभी अन्याय के खिलाफ लड़ना और निर्दोषों की रक्षा करना था।

बैशाखी के दौरान, गुरु गोबिंद सिंह आनंदपुर साहिब में एकत्रित हजारों सिखों के सामने तलवार लेकर एक तंबू से बाहर आए। उन्होंने खालसा पंथ का हिस्सा बनने के लिए अपने जीवन का बलिदान करने के लिए तैयार किसी भी सिख को चुनौती दी। एक स्वयंसेवक सहमत हो गया और तंबू में नेता के साथ शामिल हो गया। थोड़ी देर बाद, गुरु गोबिंद सिंह जी खून से लथपथ तलवार लेकर लौटे। उन्होंने एक अन्य स्वयंसेवक को चुनौती दी और पांच योद्धाओं के साथ कार्रवाई को दोहराया।

इस अवसर पर ज्यादातर लोग इस बात को लेकर चिंतित हो गए कि क्या हो रहा है। तभी उन्होंने देखा कि पाँच आदमी तंबू से लौट रहे हैं। तब से पुरुषों को पंज प्यारे या प्यारे पांच कहा जाने लगा।

बपतिस्मा विधि

सिखों के दसवें गुरु ने तब लोहे की कटोरी में पानी और चीनी मिलाकर और दोधारी तलवार को डुबो कर बपतिस्मा देने की विधि बनाई। फिर उन्होंने पानी को अमृत (या पवित्र जल) कहा। इसके अलावा, उन्होंने पंज प्यारे को बपतिस्मा दिया। इसके बाद, उन्होंने उनका अंतिम नाम बदलकर सिंह, जिसका अर्थ शेर होता है, खालसा में उनका स्वागत किया।

गुरु गोबिंद सिंह जी को तब खालसा का छठा सदस्य घोषित किया गया था। उन्होंने अपना नाम गुरु गोबिंद राय से बदलकर गोबिंद सिंह जी रख लिया। वह खालसा के सदस्यों के लिए 5 “के” के महत्व को स्थापित करने के लिए आगे बढ़े, यानी, केश (बाल), कंघा (कॉम्प), कड़ा (स्टील ब्रेसलेट), किरपान (डैगर), कुचेरा (शॉर्ट्स की एक जोड़ी)।

उन्होंने खालसा के सदस्यों को निर्देश दिया कि वे इन पाँच वस्तुओं को हर समय अपने साथ रखें। इसलिए सिख समुदाय में हर कोई गुरु गोबिंद सिंह जी की शिक्षाओं का पालन करता है। हर कोई यह सुनिश्चित करता है कि वह इन पांच वस्तुओं को हमेशा अपने साथ ले जाए।

गुरु ग्रंथ साहिब की घोषणा

मुगल सम्राट औरंगजेब की मृत्यु के बाद, गोबिंद सिंह जी ने सम्राट बहादुर शाह जफर के साथ एक सकारात्मक संबंध विकसित किया। उन्होंने उन्हें अगला सम्राट बनने में मदद की। इस रिश्ते से नवाब वाजिद खान को खतरा था। इसलिए उन्होंने अपने दो आदमियों को गुरु गोबिंद सिंह जी को मारने के प्रयास में उनका अनुसरण किया। इन दो लोगों ने महान नेता पर छल से हमला किया, जिससे 7 अक्टूबर, 1708 को उनकी मृत्यु हो गई। अपने अंतिम दिनों में, गोबिंद सिंह जी ने गुरु ग्रंथ साहिब को सिखों का पवित्र ग्रंथ घोषित किया। उन्होंने अपने शिष्यों से पवित्र ग्रंथ के सामने नतमस्तक होने का अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें: जानें साल 2023 में लोहड़ी से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें और शुभ मूहुर्त

गुरु गोबिंद सिंह जी के उपदेश, जिन्हें हमेशा याद रखें

  • बचन करकै पालना: हमेशा अपने वादों पर खरा उतरें।
  • किसी दि निंदा, चुगली, अतै इर्खा नै करना: किसी को कभी भी दूसरों के बारे में बुरा नहीं कहना चाहिए, उनकी बुराई नहीं करनी चाहिए या उनसे ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए।
  • काम करन विच दरिदार नहीं करना: काम के प्रति कभी आलस्य न करें।
  • गुरबाणी कंठ करनी: गुरबानी याद करो।
  • दसवंड देना: अपनी कमाई का दसवां हिस्सा दान में दें।

यह भी पढ़ें: वसंत पंचमी 2023 पर ऐसे करें मां सरस्वती को प्रसन्न, चमकेगी आपकी किस्मत

गुरु गोबिंद सिंह जी की रचनाएं

गुरु गोबिंद सिंह जी ने न केवल सिख समुदाय को जीवन पथ के माध्यम से निर्देशित किया, बल्कि उन्होंने साहित्यिक कार्यों की मदद से दुनिया भर में होने वाले अपराधों और अत्याचारों का भी विरोध किया। कवि-लेखक के रूप में उनकी कुछ सबसे प्रतिष्ठित रचनाओं की सूची यहां दी गई है।

  • जाप साहिब
  • अकाल उत्तसत
  • बचित्र नाटक
  • चंडी चरित्र
  • जफर नामा
  • खालसा महिमा

लोग गुरु गोबिंद सिंह जयंती क्यों मनाते हैं?

अपने जीवन में सिखों के दसवें गुरु ने न्याय के लिए लड़ाई लड़ी और मुगलों के खिलाफ मजबूती से खड़े रहे। वर्ष 1699 में, उन्होंने निचली जातियों के पांच लोगों को लिया और फिर उन्हें बपतिस्मा दिया। उन्होंने घोषणा की कि ये सभी पाँच पुरुष उनके प्रिय है। इनके अलावा, उन्होंने उन्हें साहस, ज्ञान और ईश्वर के प्रति असीम भक्ति प्रदान की। इतना ही नहीं, उन्होंने उन्हें निडरता की शक्ति और सर्वशक्तिमान के प्रति समर्पण की शिक्षा दी, जो सभी उत्पीड़ित व्यक्तियों की रक्षा करते है। साथ ही उन्होंने खालसा की स्थापना की, जो एक प्रसिद्ध सैन्य बल था, जिसमें संत सैनिक शामिल थे।

खालसा ने सिखों के दसवें गुरु की देखरेख, प्रेरणा और मार्गदर्शन में एक आध्यात्मिक अनुशासन और एक नैतिक संहिता का सख्ती से पालन किया। उनके द्वारा दिखाए गए साहस के कारण लोगों ने निडर होकर मुगल शासकों के दमन के खिलाफ लड़ाई लड़ी। इतना ही नहीं, बल्कि गुरु गोबिंद सिंह एक विद्वान कवि और लेखक भी थे। उन्होंने विशाल साहित्यिक और विद्वतापूर्ण रचनाएँ लिखी थीं। साल 1708 में अपनी मृत्यु से पहले, उन्होंने गुरु ग्रंथ साहिब को स्थायी सिख गुरु के रूप में घोषित किया। यह सिख धर्म में एक पवित्र ग्रंथ है।

सिख धर्म के लोग गुरु गोबिंद सिंह जयंती कैसे मनाते हैं?

लोग गुरु गोबिंद सिंह जयंती को बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। वे दीये और पटाखे जलाते हैं और गुरुद्वारा जाते हैं। आयोजन की पूर्व संध्या पर, भक्त विशेष प्रार्थना और जुलूस का आयोजन करते हैं। इस दिन को भारत के विभिन्न हिस्सों में प्रकाश उत्सव या प्रकाश पर्व के रूप में भी जाना जाता है। गुरुद्वारों में, सेवा के रूप में लोग भारी मात्रा में भोजन तैयार करते हैं। यह सभी मेहमानों को उनके धर्म, जाति या पंथ की परवाह किए बिना लंगर के रूप में परोसा जाता है।

इस आध्यात्मिक उत्सव के दिन किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ है।

जैसा कि पुजारी (ग्रन्थि) जयंती से दो दिन पहले श्रद्धेय गुरु ग्रंथ साहिब को पढ़ना शुरू करते हैं, उत्सव तीन दिनों तक चलता है। साथ ही सभी गुरुद्वारों में लोग अखंड पाठ भी करते हैं।

पंज प्यारे, संगीतकार और नर्तक इस अवसर से एक दिन पहले एक परेड का आयोजन करते हैं। उसी दौरान, भक्त धार्मिक भजन गाते हैं और भीड़ को शरबत या ठंडा पेय और मिठाई देते हैं। पूजा और आराधना के भाग के रूप में, लोग कविताएँ और ऐतिहासिक व्याख्यान भी सुनाते हैं। वास्तव में, कई लोग सुबह-सुबह असा दी वार (सुबह के भजन) भी करते हैं, उसके बाद गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ किया जाता है।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 2,524 

Posted On - January 2, 2023 | Posted By - Jyoti | Read By -

 2,524 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation