कछुए की अंगूठी पहनने के हैं अनेकों लाभ, परंतु इन 3 अक्षरों वाले कभी न पहनें

कछुए की अंगूठी पहनने के हैं अनेकों लाभ, परंतु इन 3 अक्षरों वाले कभी न पहनें

कछुए की अंगुठी

शास्त्रों में भिन्न-भिन्न प्रकार की अंगूठियां पहनने तथा माला धारण करने के महत्व को बताया गया है और उसके अनुसार ही कोई भी इंसान इनको धारण सकता है। आजकल कछुए वाली अंगूठी को लोग बहुत पहन रहे हैं जिनमें से कुछ इसको फैशन के तौर पहन रहे हैं और कुछ वास्तु शास्त्र के अनुसार। यह बात सच है कि जो व्यक्ति इसको वास्तु शास्त्र के अनुसार पहनते हैं उनको निसंदेह उनके जीवन में सुख शांति मिलती है और इस अंगूठी के लाभ भी मिलते हैं। बहुत से ऐसे फिल्म स्टार भी हैं जो कछुए वाली अंगूठी को धारण करते हैं ताकि उनका करियर अच्छा बना रहे।

कछुए की अंगूठी पहनने के कारण

शास्त्रों के अनुसार कछुए वाली अंगूठी को अत्यधिक शुभ माना गया है। ऐसी मान्यता है कि यह अंगूठी इंसान के जीवन में कई दोषो को शांत कर देती है। जो भी व्यक्ति इस अंगूठी को पहनता है उसका आत्मविश्वास काफी बढ जाता है और वह धैर्यवान भी बनता है। हम सभी जानते हैं कछुआ भगवान विष्णु का अवतार है और इस के सहयोग से ही भगवान विष्णु ने सागर का मंथन किया था।

इस अंगूठी को पहनने के फ़ायदे

जीवन में ठहराव और सौम्यता

कछुआ पानी के अंदर रहने वाला जीव है और इसीलिए अगर आप इसे अंगूठी में धारण करके पहनेंगे तो आपके जीवन में ठहराव और शीतलता आएगी। वास्तव में कछुए को उन्नति और सकारात्मकता का प्रतीक माना गया है। यही कारण है जिसकी वजह से ज्योतिष इसे पहनने की सलाह देते हैं। यदि आपको बहुत अधिक गुस्सा आता है और जीवन में हमेशा उथल-पुथल रहती है तो आपके लिए इसे पहनना बेहद अच्छा और शुभ होगा।

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

अगर आपने कछुए वाली अंगूठी धारण की हुई है तो आप स्वस्थ जीवन जिओगे और बहुत ही कम बीमार रहोगे। इसको पहनने वाला व्यक्ति हर समय अपने काम में व्यस्त रहता है और इसलिए उसके मन में किसी भी प्रकार की नकारात्मक सोच के लिए समय ही नहीं रहता। व्यक्ति की नकारात्मक सोच ही उसे बीमार करने का कारण बनती है।

घर में पैसों की कमी नहीं होती

इस अंगूठी को पहनकर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन की परेशानियों को समाप्त कर सकता है। इसके अलावा इसको पहनने के बाद ज़िंदगी में फिर कभी पैसों की कमी नहीं होती। शास्त्रों के अनुसार यदि इस अंगूठी को पहन कर कोई काम किया जाता है तो उस काम में कामयाबी मिलती है।

ये तीन अक्षर वाले कछुए की अंगूठी कभी न पहनें P,K और M

वैसे तो कछुए की अंगूठी को शास्त्रों में पहनना अत्यंत शुभ बताया गया है और ज्योतिषी भी इसको पहनने की सलाह देते हैं। लेकिन फिर भी हर व्यक्ति इस अंगूठी को धारण नहीं कर सकता। जिन अक्षर वाले लोगों को इस अंगूठी को पहनना वर्जित है वह इसको न पहने क्योंकि यदि वह इसको पहन लेंगे तो उनको इसके लाभ नहीं मिलेंगे बल्कि उल्टा उनके जीवन में परेशानियां और कठिनाइयां आने लगेंगी।

P, K और M अक्षर के नाम वाले लोगों को भूले से भी कछुए की अंगूठी नहीं पहनना चाहिए। यदि इन तीनों नाम वाले अक्षर के लोग इस अंगूठी को धारण करेंगे तो उनके जीवन में किसी भी काम में उनको सफलता नहीं मिलेगी। जिस कार्य को भी करेंगे उसमें उनको नुकसान ही मिलेगा। इसलिए यदि किसी व्यक्ति ने कछुए वाली अंगूठी पहन रखी है तो आप उस की देखा देखी फैशन के तौर पर इस अंगूठी को न पहने क्योंकि इस अंगूठी को धारण करने के बाद आपको बहुत अधिक हानि मिलेगी।

इन तीन राशियों को भी इस अंगूठी को नहीं पहनना चाहिए

मीन, कर्क और वृश्चिक राशि के लोगों को भी इस अंगूठी को पहनने से बचना चाहिए। इसका मुख्य कारण यह है कि इन सभी तीनों राशियों का जल तत्व से मेलजोल होता है। इसलिए इसे पहनने से शीत प्रकृति बढ़ जाती है और इसका नकारात्मक प्रभाव पहनने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ने के साथ-साथ मन पर भी पड़ता है। यदि आप इसको धारण करते हैं तो आपको व्यापार और नौकरी में भारी हानि हो सकती है। इसके साथ-साथ आपके जीवन में हमेशा किसी न किसी परेशानी या समस्या से जूझना पड़ता रहेगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपकी राशि मीन, कर्क और वृश्चिक में से कोई एक है तो आप कछुए वाली अंगूठी पहनने से परहेज़ करें।

यह भी पढ़ें- आठ मुखी रुद्राक्ष – महत्व, लाभ और धारण विधि

 173 total views


Tags: ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *