सावन में शिवलिंग स्थापना- सुखद जीवन के लिए शिवलिंग अपने घर लाएं

सावन में शिवलिंग स्थापना

सावन के पवित्र महीने की शुरूआत 6 जुलाई से हो चुकी है। 6 जुलाई को पहला सोमवार था। शिव भक्तों के लिए यह महीना एक त्यौहार के जैसा होता है। सावन के महीने में पड़ने वाले हर सोमवार को भगवान शिव के भक्त व्रत रखते हैं तथा शिवलिंग की पूजा अर्चना जल चढ़ाकर करते हैं। यदि कोई शिवभक्त पवित्र नदियों का जल शिवलिंग पर चढ़ाता है तो वह अत्यधिक शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि सावन के महीने में शिवलिंग की पूजा करना बहुत अधिक पुण्यकारी होता है। अगर कोई व्यक्ति अपने घर की दरिद्रता को दूर करना चाहता है तो उसके लिए सावन में शिवलिंग स्थापना करनी चाहिए।

सावन में शिवलिंग स्थापना

पारद चमत्कारी शिवलिंग की पूजा

इस शिवलिंग के बारे में ऐसी मान्यता है कि यदि कोई संतानहीन दंपत्ति इसकी पूजा करता है। तो उसे संतान की प्राप्ति होती है। ऐसा कहा जाता है कि पारद शिवलिंग को घर में लाने और पूजा करने का पुण्य 12 ज्योतिर्लिंग के समान होता है। पारद शिवलिंग की निर्मिती पारा धातु से हुई है। इसलिए जब इस पारद शिवलिंग को घर में स्थापित किया जाता है तो घर की सभी दरिद्रता और परेशानियां दूर हो जाती हैं।

घर की सुख समृद्धि के लिए स्फटिक शिवलिंग

ऐसे लोग जिनके घर में हर समय क्लेश तथा अशांति रहती है। वह स्फटिक शिवलिंग को अपने घर में लाकर स्थापित करें। इसकी पूजा करने से घर में होने वाले कलह समाप्त हो जाते हैं। इसके अंदर मौजूद ऊर्जा बहुत अधिक होती है और इसी कारण जब कोई व्यक्ति इसको अपने घर लाकर स्थापित करता है तो सारा घर शुद्ध हो जाता है।

सभी सुखों के लिए नर्मेदेश्वर शिवलिंग

इसका नाम पवित्र नदी नर्मदा से पड़ा है। यह बहुत अधिक शुद्ध और पवित्र शिवलिंग है। अगर आपके जीवन में दुख ही दुख है तो आप इस शिवलिंग को अपने घर में लाकर इसकी पूजा अर्चना करें। इस प्रकार आपके जीवन के दुखों की समाप्ति हो जाएगी। क्योंकि इस शिवलिंग में नर्मेदेश्वर का वास है इसी कारण आपके सारे दुख दूर होकर आपके जीवन में सुख आने लगेंगे।

पार्थिव शिवलिंग जिसका लाभ हर व्यक्ति उठा सकता है

इस शिवलिंग की निर्मिती जल, चंदन, मिट्टी, शहद आदि को मिलाकर हुई है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह बिल्कुल भी महंगा नहीं है। समाज में ऐसे बहुत से लोग हैं जो महंगे शिवलिंग नहीं ले सकते तो ऐसे में वह इसको खरीद कर सावन के पूरे महीने में इसकी पूजा कर सकते हैं। पार्थिव शिवलिंग की पूजा करना अत्यधिक मंगलकारी होता है। यह व्यक्ति का कल्याण करता है और घर की समस्याएं आदि को भी दूर कर देता है।

सावन को भगवान शिव का माह कहा जाता है इसलिए सावन में शिवलिंग स्थापना अति शुभ होती है।

सावन के महीने में ग्रह दोष दूर करने के उपाय

  • किसी भी व्यक्ति के कैरियर की असफलता या सफलता का ज़िम्मेदार बुध ग्रह को माना जाता है। अगर आपके जीवन में बिजनेस, नौकरी या पढ़ाई से संबंधित बाधाएं आ रही हैं। तो सावन के महीने में हर सोमवार को शिवलिंग पर दूर्वा घास को चढ़ाएं। इससे आपके कैरियर की समस्त बाधाएं दूर हो जाएंगी।
  • कुंडली दोष के कारण यदि आपको मानसिक परेशानी की समस्या है तो अपने मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने और मानसिक शांति के लिए सावन के प्रत्येक सोमवार को शिवलिंग की पूजा करें और दूध अर्पित करें।
  • अगर आप चाहते हैं कि समाज में आपका मान सम्मान बड़े तो आप इसके लिए सावन माह में शिवलिंग पर जल चढ़ाने के साथ-साथ चंदन का लेप भी करें। ऐसा करने से आप के मान सम्मान में वृद्धि होने लगेगी। ध्यान रहे कि जब किसी जातक की कुंडली में सूर्य ग्रह से संबंधित दोष होते हैं तो उसी के कारण उसका समाज में अपयश होने लगता है।
  • ऐसे व्यक्ति जिनके विवाह में रुकावट आ रही हो तो उनको चाहिए कि वह सावन के पवित्र माह में शिवलिंग पर बेल चढ़ाएं। ऐसा करने से व्यक्ति की विवाह संबंधित रुकावटें दूर हो जाएंगी। इसके साथ ही यदि पति-पत्नी में बहुत लड़ाई झगड़े रहते हैं तो उसके लिए भी बेलपत्र का ही उपाय करें। बता दें कि जब जातक की कुंडली में बृहस्पति कमज़ोर होता है तो उसके कारण ही विवाह में देरी होती है और दांपत्य जीवन में भी शांति नहीं रहती।

यह भी पढ़ें- हताशा और निराशा से मुक्ति पाने के लिए करें यह 10 काम

 3,158 

Posted On - July 8, 2020 | Posted By - Jiyaiman | Read By -

 3,158 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation