जानिए मेष राशि में बृहस्पति गोचर 2023 का सभी राशियों पर प्रभाव

Impacts Of Jupiter Transit In Aries 2023 Zodiac Signs (बृहस्पति गोचर 2023 के प्रभाव )

बृहस्पति गोचर एक ऊर्जावान और आत्मविश्वास की अवधि होती है, जहां विकास और विस्तार के अवसर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। यह गोचर जातक को अपने लक्ष्यों के प्रति साहसिक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है। हालांकि, यह आवेगी व्यवहार को भी जन्म दे सकता है। साथ ही यह आशावादी होने और नए अनुभवों प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है। लेकिन अधिकता से बचने और स्थिरता बनाए रखने के लिए संतुलन महत्वपूर्ण होता है। इस लेख में आप पढ़ेंगे कि मेष राशि में बृहस्पति गोचर 2023 के प्रभाव और उपाय जो गोचर के बुरे प्रभावों को खत्म करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

ज्योतिष में बृहस्पति ग्रह और मेष राशि

बृहस्पति ग्रह

वैदिक ज्योतिष में, बृहस्पति सबसे अधिक लाभकारी और शुभ ग्रहों में से एक है। इसे “गुरु” या शिक्षक ग्रह के रूप में जाना जाता है और यह ज्ञान, आध्यात्मिकता और अच्छे भाग्य से जुड़ा हुआ है। बृहस्पति धनु और मीन राशियों पर शासन करता है और कर्क राशि में उच्च होता है।

इसके अलावा, बृहस्पति जीवन के किसी भी क्षेत्र में विस्तार, वृद्धि और प्रचुरता लाता है। यह उच्च शिक्षा, दर्शन, धर्म और कानून का प्रतिनिधित्व करता है। यह धन, समृद्धि और सफलता को भी नियंत्रित करता है। जिन व्यक्तियों के चार्ट में एक मजबूत बृहस्पति होता है, उन्हें आशावादी, उदार और एक मजबूत नैतिक व्यक्तित्व वाला जातक कहा जाता है।

हालांकि, एक पीड़ित बृहस्पति अति-भोग, अहंकार और अनुशासन की कमी का कारण बन सकता है। इससे वित्तीय अस्थिरता और रिश्तों में मुश्किलें भी आ सकती हैं। पीले रत्न धारण करने, बृहस्पति से संबंधित मंत्रों और अनुष्ठानों को करने, दान करने जैसे उपाय नकारात्मक प्रभावों को कम करने और किसी के चार्ट में बृहस्पति के सकारात्मक गुणों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सूर्य ग्रहण 2023: साल 2023 के पहले सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर प्रभाव

मेष राशि

वैदिक ज्योतिष में, राशि चक्र की पहली राशि मेष है और मंगल इस ग्रह का स्वामी है। मेष एक अग्नि चिन्ह है, जो ऊर्जा, जुनून, साहस और नेतृत्व का प्रतीक है। मेष राशि के लोग अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति और मुखर स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, यह सिर और मस्तिष्क का प्रतिनिधित्व करता है और मेष राशि वाले व्यक्तियों को एक उनकी मजबूत बुद्धि और मानसिक कौशल के लिए जाना जाता हैं। मेष राशि शारीरिक शक्ति, खेल और प्रतियोगिता से भी जुड़ी है।

हालांकि, एक पीड़ित मेष राशि आवेग, लापरवाही और धैर्य की कमी का कारण बन सकती है। यह रिश्तों में टकराव और चुनौतियों का कारण भी बन सकती है। मेष राशि से संबंधित मंत्र और अनुष्ठान करने, लाल रत्न धारण करने और ध्यान का अभ्यास करने जैसे उपाय नकारात्मक प्रभावों को कम करने और किसी के चार्ट में मेष राशि के सकारात्मक गुणों को बढ़ाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: अक्षय तृतीय 2023 पर 6 योगों का संयोग, खरीदें सोना मिलेगा दोगुना लाभ

मेष राशि में बृहस्पति गोचर 2023 का समय और तारीख 

बृहस्पति अपनी राशि को छोड़कर मेष राशि में भ्रमण करेगा। यह 22 अप्रैल 2023 यानि शनिवार को होगा। साथ ही बृहस्पति गोचर का समय प्रातः 06:12 बजे होगा।

यह भी पढ़ें: भूमि पूजन मुहूर्त 2023: गृह निर्माण शुरू करने की शुभ तिथियां

मेष राशि में बृहस्पति गोचर 2023: राशियों पर प्रभाव

मेष राशि

आपकी राशि में गुरु का गोचर ऊर्जा और आत्मविश्वास में वृद्धि ला सकता है। नए लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने सपनों की दिशा में साहसिक कार्य करने के लिए यह एक शुभ अवधि है। आप जीवन के प्रति अधिक आशावादी और उत्साही महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, दूसरे लोग आपकी करिश्माई ऊर्जा के प्रति आकर्षित महसूस कर सकते हैं। हालांकि, अति आत्मविश्वास और आवेगी व्यवहार से सावधान रहें। दूसरों के सामने धैर्य और विचार के साथ अपनी मुखरता को संतुलित करना महत्वपूर्ण है।

वृषभ राशि

मेष राशि में बृहस्पति गोचर 2023 आपके 12वें भाव में होगा और आपके जीवन में आध्यात्मिक विकास और आत्म-जागरूकता के अवसर लाएगा। आप ध्यान, योग या अन्य अभ्यासों के प्रति आकर्षित महसूस कर सकते हैं, जो आपको अपने आंतरिक स्व से जुड़ने में मदद कर सकता हैं। यह किसी दुख या विश्वासघात को खत्म करने का एक अच्छा समय है, जिसे आपने काफी समय से अपने अंदर रखा हुआ हैं। हालांकि, आपको किसी भी भावनात्मक दुख को खत्म करने के लिए एडिक्टिव व्यवहार से बचना चाहिए।

मिथुन राशि

यह ग्रह आपके 11वें भाव में गोचर करेगा और सामाजिक संबंधों और सामुदायिक भागीदारी के लिए नए अवसर लाएगा। आप उन समूहों या संगठनों में शामिल होने के लिए आकर्षित महसूस कर सकते हैं, जो आपके मूल्यों या रुचियों के अनुरूप हों। समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ दोस्ती और नेटवर्क बनाने का भी यह एक अच्छा समय है। हालांकि, ओवरकमिटिंग या समूह की गतिशीलता में अधिक जुड़ाव से सावधान रहें। अपने व्यक्तित्व और सीमाओं को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

कर्क राशि

मेष राशि में बृहस्पति गोचर 2023 आपके 10वें भाव में होगा। साथ ही यह आपके लिए करियर में वृद्धि और पहचान के नए अवसर ला सकता है। आपको अपनी मेहनत और समर्पण के लिए प्रशंसा या पदोन्नति मिल सकती है। महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने की दिशा में काम करने का भी यह एक अच्छा समय है। हालांकि, आपको उत्तेजित और अधिक काम नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखें। शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें।

सिंह राशि 

आपके नवम भाव में यह गोचर व्यक्तिगत और बौद्धिक विकास के अवसर प्रदान करेगा। आप उच्च शिक्षा, यात्रा या आध्यात्मिक खोज के प्रति आकर्षित महसूस कर सकते हैं, जो आपके क्षितिज को व्यापक बना सकता है। यह उन सलाहकारों या शिक्षकों की तलाश करने का एक अच्छा समय है, जो आपकी यात्रा पर आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं। हालांकि, अतिभोग और ज़रूरत से ज़्यादा खर्च करने से सावधान रहें। अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर टिके रहना और ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।

कन्या राशि

आपके आठवें भाव में बृहस्पति का गोचर वित्तीय विकास के अवसर ला सकता है। आपको अप्रत्याशित लाभ या साझेदारी से लाभ मिल सकता है। इसके अलावा, यह आपके प्रियजनों के साथ आपके संबंधों को गहरा करेगा या आपकी कामुकता का पता लगाएगा। हालांकि, नियंत्रण के मुद्दों और शक्ति संघर्षों के प्रति सचेत रहें। स्वस्थ सीमाएं बनाए रखना और अपने भागीदारों के साथ खुलकर संवाद करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि 2023 का दूसरा दिन, इन विशेष अनुष्ठानों से करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा और पाएं उनका आशीर्वाद

तुला राशि 

मेष राशि में बृहस्पति गोचर 2023 आपके लिए साझेदारी और सहयोग के अवसर लाएगा। आप नए रोमांटिक या व्यावसायिक भागीदारों को आकर्षित कर सकते हैं, जो आपकी दृष्टि और मूल्यों को साझा करते हैं। अपने संचार कौशल पर काम करने और मौजूदा भागीदारों के साथ संघर्षों को सुलझाने का भी यह एक अच्छा समय है। हालांकि, सद्भाव के लिए अपनी खुद की जरूरतों को खुश करने और बलिदान करने वाले लोगों के प्रति सावधान रहें। सभी रिश्तों में लेन-देन का स्वस्थ संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

वृश्चिक राशि 

मेष राशि में बृहस्पति गोचर 2023 आपके छठे भाव में होगा। यह आपके लिए स्वास्थ्य और सेवा के अवसर लाएगा। आप दूसरों की मदद करने या अपनी आदतों या दिनचर्या को बदलने के लिए आकर्षित महसूस कर सकते हैं। यह आत्म-देखभाल पर ध्यान केंद्रित करने और उपचार के तौर-तरीकों की तलाश करने का भी समय है, जो आपकी भलाई का समर्थन करते हैं। हालांकि, पूर्णतावाद के प्रति सावधान रहें और अपने स्वास्थ्य या कार्य के प्रति अधिक स्थिर हो जाएं। इसके अलावा, जीवन के सभी क्षेत्रों में परिप्रेक्ष्य और संतुलन की भावना बनाए रखें।

धनु राशि

मेष राशि में बृहस्पति गोचर 2023 आपके 5वें भाव में होगा। यह आपके जीवन में रचनात्मक ऊर्जा और प्रेरणा का उछाल लाएगा। इसके अलावा, आप अपने जुनून और शौक का पता लगा सकते हैं और शायद उन्हें आय के स्रोत में भी बदल सकते हैं। आपके चंचलता और आनंद की भावना में वृद्धि होगी। यह आपको दूसरों के लिए अधिक आकर्षक बना सकता है। हालांकि, अतिभोग और अनावश्यक जोखिम लेने से सावधान रहें। साथ ही जीवन के सभी क्षेत्रों में परिप्रेक्ष्य और संतुलन की भावना बनाए रखें।

मकर राशि

आपके चौथे भाव से बृहस्पति का गोचर घरेलू सद्भाव और भावनात्मक उपचार के अवसर ला सकता है। यह आपके घरेलू जीवन पर ध्यान देने और परिवार के सदस्यों के साथ संबंधों को बेहतर बनाने का समय है। आप अपने रहने की स्थिति में बदलाव के लिए आकर्षित महसूस कर सकते हैं या अपनी जड़ों से अपना संबंध गहरा कर सकते हैं। हालांकि, परिवर्तन के लिए बहुत अधिक आत्मसंतुष्ट या प्रतिरोधी बनने से सावधान रहें। साथ ही नए अवसरों और अनुभवों के लिए खुले रहें।

कुंभ राशि

मेष राशि में बृहस्पति गोचर 2023 आपके तीसरे भाव में होगा। यह आपके बौद्धिक विकास और संचार में सुधार करेगा। आप नए कौशल सीखने या अपने क्षितिज को व्यापक बनाने वाले पाठ्यक्रम लेने के लिए आकर्षित महसूस कर सकते हैं। साथ ही यह आपके संचार कौशल में सुधार करने और आपकी रुचियों को साझा करने वाले अन्य लोगों के साथ जुड़ने का एक शानदार समय है। हालांकि, आपको अत्यधिक सोचना नहीं चाहिए। इसके अलावा, अपने तर्कसंगत मन को अपने अंतर्ज्ञान और भावनाओं के साथ संतुलित करें।

मीन राशि

मेष राशि में बृहस्पति गोचर 2023 आपके चार्ट में दूसरे भाव में होगा। यही कारण है कि यह आपके लिए वित्तीय विकास और आत्म-मूल्य के अवसर लाएगा। आपको अप्रत्याशित लाभ या आय के नए स्रोत प्राप्त हो सकते हैं या आप अपनी क्षमताओं और आत्म-मूल्य में अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं। अपने मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करें और क्या आपको प्रचुरता और तृप्ति प्रदान करता है इसके बारे में जानें। हालांकि, ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने या भौतिक चीज़ों से बहुत ज़्यादा आसक्त होने से सावधान रहें। धन के साथ एक स्वस्थ संबंध बनाए रखना और जो आपके लिए वास्तव में मायने रखता है, उसे प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें:  जानें कब है बैसाखी 2023? त्यौहार का इतिहास और ज्योतिषीय महत्व

मेष राशि में गुरु गोचर 2023 के प्रभावों के लिए ज्योतिष उपाय

यहां कुछ ज्योतिषीय उपाय दिए गए हैं, जिनका अभ्यास करके आप मेष राशि में बृहस्पति के गोचर के नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकते हैं:

  • अपनी तर्जनी उंगली पर पुखराज रत्न धारण करने से बृहस्पति को प्रसन्न करने और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है।
  • इस गोचर काल के दौरान गुरुवार को बृहस्पति पूजा करने से बृहस्पति के सकारात्मक प्रभाव को मजबूत करने और किसी भी नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। पीले फूल, पीले वस्त्र, हल्दी, गुड़ और चने की दाल चढ़ाकर पूजा करें।
  • गुरु बीज मंत्र “ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः” का जाप करने से बृहस्पति को प्रसन्न करने और बुरे प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • किसी धर्मार्थ कारण के लिए दान करना या गुरुवार को जरूरतमंदों को भोजन कराना, बृहस्पति के किसी भी हानिकारक प्रभाव को संतुलित करने में मदद कर सकता है।
  • बृहस्पति अग्नि अनुष्ठान करने से गुरु ग्रह के सकारात्मक प्रभावों को मजबूत करने और नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • गुरुवार को उपवास या इस दिन कुछ खाद्य पदार्थों या गतिविधियों से बचना भी बृहस्पति को प्रसन्न करने और किसी भी प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।
  • इस गोचर काल के दौरान झूठ बोलना, धोखा देना या अनैतिक कार्यों में लिप्त होने जैसे नकारात्मक व्यवहार से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे बृहस्पति के दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं।
  • पीले या सोने के रंग के कपड़े या गहने पहनने से बृहस्पति को प्रसन्न करने और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 2,699 

Posted On - March 17, 2023 | Posted By - Jyoti | Read By -

 2,699 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation