मार्च 2023 अंक ज्योतिष राशिफल: अपनी जन्मतिथि से जानें कैसा रहेगा मार्च का महीना

2023 अंक ज्योतिष राशिफल

अब समय है कि आप खुद की देखभाल में समय व्यतीत करें, क्योंकि इसे आपने हाल ही में उपेक्षित किया है। परिस्थिति कैसी भी हो तनावपूर्ण वातावरण के कारण आगे बढ़ते रहना थोड़ा कठिन हो सकता है। मार्च 2023 अंक ज्योतिष राशिफल के अनसार आपको सावधानी और खुद की देखभाल करने की बहुत ज़रुरत है। साथ ही इस माह आपको धैर्य और शांति की आवश्यकता होगी और अपनी मनोदशा और आध्यात्मिकता की रक्षा जरूर करें। अंक ज्योतिष की सहायता से चलिए जानते है कि आपके लिए यह महीना कैसा रहेगा। 

मूलांक 1 मार्च राशिफल

इस अंक के लिए यह माह थोड़ा अहंकार से भरा रह सकता है। लेकिन फिर भी यह माह आपके लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि यह महिना आपको अपने उद्देश्यों और आनंद के लिए अथक परिश्रम करने के लिए प्रेरित करेगा। भले ही इस महीने में कुछ ऐसे क्षण हैं, जब आपको लगेगा कि आप किसी बड़ी चीज के मुहाने पर हैं, लेकिन  मार्च 2023 अंक ज्योतिष  राशिफल के आधार पर इन चीजों को खुद पर हावी न होने दें।

इस माह आप एक नई शुरुआत करेंगे, जिसके कारण आप ताज़ा और रोमांचक महसूस करेंगे। साथ ही इस महीने में आप थोड़ा सुस्ती बरतते हुए काम कर सकते हैं और कुछ पुरानी यादें आपको परेशान कर सकती हैं।

अपनी पसंदीदा गतिविधि में संलग्न होकर अकेलेपन से बचाना चाहिए। आप जल्द ही तेजी से प्रतिक्रिया करेंगे और शायद नई संभावनाओं तक आपकी पहुंच होगी। इस समय आपको किसी बड़े अधिकारी का सहयोग मिल सकता है, लेकिन संयम से काम लेना बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें: फरवरी 2023 अंक ज्योतिष राशिफल:जानें जन्मतिथि से कैसा रहेगा आपके लिए यह महीना

मूलांक 2 मार्च राशिफल

यह समय उन सभी लोगो को जवाब देने का है, जिन्होंने आपकी क्षमता पर प्रश्न चिन्ह खड़ा किया था। लेकिन आपको दूसरों पर उनकी क्षमता से अधिक बोझ नहीं डालना चाहिए, कार्य के बोझ को कम करने के लिए अपना सहयोग प्रदान करें। यदि आप आत्म-अवशोषित हैं और अवसाद से जूझ रहे हैं, तो आपको नए संबंध बनाने पर जोर देना चाहिए।

केवल अपनी मित्र सूची में व्यक्तियों को जोड़ने के बजाय इन नए संपर्कों में उत्कृष्टता और प्रतिबद्धता को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में लेना चाहिए। इस दौरान आप बच्चों के साथ मानसिक शांति का अनुभव कर सकते है। परिवार और कार्य दायित्व आपको व्यस्त रखेंगे, लेकिन सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही करने से बचना चाहिए।

इस माह आपको यात्रा करने का अवसर प्राप्त होगा। अपने परिवार के अलावा, इस महिने, आप किसी अन्य कार्य में समय बिता सकते है। साथ ही आपके मित्र आपके पक्ष में रहेंगे, लेकिन आपको इस माह संपत्ति से संबंधी कई समस्याओं का समाधान करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: जानें कुंडली में प्रेम विवाह के लिए महत्वपूर्ण योग, ग्रह, और भाव जो देते है लव मैरिज के संकेत

मूलांक 3 मार्च राशिफल

मार्च 2023 अंक ज्योतिष  राशिफल आपको सलाह देता है कि आपको अपने जीवन के बारें में समझना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपने जीवन के महत्व के बारें में समझ नहीं पाएंगे। भविष्य राशिफल आपको जीवन के साथ बातचीत करने और इसके द्वारा दी जाने वाली हर चीज से लाभ उठाने के लिए प्रेरित करता है। आपके सामाजिक संबंधों में भारी परिवर्तन हो सकते हैं, जैसे स्थानांतरण या पुन: असाइनमेंट जो आपको एक नए वातावरण में रखता है।

यदि आप इन अवसरों को अनदेखा करने का प्रयास करते हैं या कार्य करते हैं, तो महीने के अंत तक, आप इन अवसरों का लाभ नहीं उठा पाएंगे। साथ ही इस माह आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि के दौरान आप दूसरों के प्रयासों में सहायता करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

स्वयं की पैरवी करने के लिए आपको बहादुरी की आवश्यकता होगी। जब आप मुश्किल दौर से गुज़र रहे होंगे, तो आपके माता-पिता का प्यार आपको शक्ति देगा। अपने बारे में अपने विचारों को दूसरों से अलग रखें ताकि आप अपना महत्व स्थापित कर सकें।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि 2023 कब है, जानिए घट स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

मूलांक 4 मार्च राशिफल

इस माह आपको काम के प्रति अपने व्यवहार को प्रतिबद्ध करना चाहिए। इस ऊर्जा को निवेश किए बिना, आपको उस चीज को प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है, जिसके बारें में आपको लगता है कि आप उसके हकदार हैं।

आपके जीवन में समृद्धि तभी आएगी, जब आप अपने कार्य को पूर्ण करेंगे। हालांकि, मार्च 2023 अंक ज्योतिष राशिफल के अनुसार, आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं और पुरस्कारों को जीतना चाहते हैं। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

इस माह आप कुछ नई चीजें खरीदना चाहेंगे और आप इसे व्यवस्थित करने पर भी विचार कर सकते हैं। इसी के साथ संतान पक्ष के कारण आप प्रभावित हो सकते है। परिवार के बुजुर्ग आपसे कुछ कटु वचन कह सकते हैं। मार्च 2023 अंक ज्योतिष राशिफल के अनुसार आपको छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, क्योंकि चीजें धीरे-धीरे आपके पक्ष में काम करने लगेंगी।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि 2023 का पहला दिन, ऐसे करें मां शैलपुत्री की पूजा, मिलेगा आशीर्वाद

मूलांक 5 मार्च राशिफल

मार्च का यह माह आपके सभी बदलावों को लागू करने और अपने विकल्पों को देखने के बारे में होगा। यदि आप स्थिति से नाखुश हैं, तो उचित होगा कि आप एक इस अवसर का लाभ उठाएं और अपने लिए नई संभावनाएं बनाएं। याद रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि विकास को रोकने की कोशिश न करें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आप जितना अधिक विरोध प्रदर्शित करेंगे, दीर्घकाल में आपके लिए वास्तव में उतनी ही बड़ी चुनौतियां होंगी।

इस महीने को आप एक ब्रह्माण्ड संबंधी पुन: संयोजन के रूप में देख सकते है। इसके अलावा, आपको अपने गंतव्य तक मार्गदर्शन करने के लिए ब्रह्मांड के परिवर्तनों का उपयोग करें। आप कुछ ऐसी गतिविधियों को करने का निर्णय ले सकते हैं, जिन्हें करने में आपको आनंद आता हैं। इसलिए आप किसी प्रस्ताव के कारण काम में अतिरिक्त तनाव महसूस कर सकते हैं।

काम की अधिकता के कारण आप तनावग्रस्त और जल्दबाज़ी महसूस कर सकते हैं। साथ ही पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें और आपको कर्ज चुकाने का बेहतर मौका मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि 2023 का दूसरा दिन, इन विशेष अनुष्ठानों से करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा और पाएं उनका आशीर्वाद

मूलांक 6 मार्च राशिफल

मार्च 2023 अंक ज्योतिष  राशिफल के अनुसार आपके जीवन में आई उथल-पुथल जो अप्रत्याशित स्थितियों का कारण है, वह आपको नए संबंध मजबूत करने और अपने वर्तमान जीवन में खुद को सहजता से लागू करने की सलाह देता है।

यह देखते हुए कि पिछला महीना आपके हितों के बारे में था, अब आपको खुद के बजाय अपने परिवार, साथी के बारें में विचार करना चाहिए। महीने की शुरुआत में आपके जीवन में दोस्ती का एक नया संबंध आ सकता है और आप उनके साथ प्रेम संबंध स्थापित कर सकते है।

इसके अलावा, कार्यस्थल पर संभवतः कुछ महत्वपूर्ण नियुक्तियों के कारण इस सप्ताह आपका कार्यक्रम बाधित हो सकता है। साथ ही आपके खर्चे बढ़ते नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं आपकी निकट संबंधियों से अनबन हो सकती है। सामाजिक रूप से आप किसी से ज्यादा सहमत नहीं होंगे। वहीं दूसरी ओर, कुछ चीजें निश्चित रूप से आपको प्रभावित कर सकती है।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि 2023 का तीसरा दिन, जरूर करें मां चंद्रघंटा की पूजा मिलेगा परेशानियों से छुटकारा

मूलांक 7 मार्च राशिफल

मार्च 2023 अंक ज्योतिष राशिफल बताता है कि आप अपने नए अस्तित्व के अभ्यस्त होने के साथ-साथ कई व्यक्तिगत समायोजन से गुजर रहे हैं और इन परिवर्तनों को समझने के लिए कुछ प्रयास की आवश्यकता होगी। आने वाले दिनों में जब आप अपने व्यवहार के बारे में समझेंगे, तो आपको कई प्रसंगों का अनुभव होगा।

यह माह आपके लिए अच्छा है, क्योंकि मार्च में आपके लकी नंबर यानी अंक 7 से आपको साहस और शक्ति की भरपूर आवश्यकता होगी। ये परिस्थितियां आपको नए सिरे से प्यार और समर्थन खोजने में मदद करेंगी। साथ ही यह एक सफल और अच्छा महीना हो सकता है।

कुछ लोगों को अपना ड्रीम कॉलेज मिल सकता है। लेकिन आपको अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होगी। दुर्लभ परिस्थितियों में आपको विपक्ष का समर्थन भी मिल सकता है। लेकिन आप अवसर प्राप्त करने और चुनौतियों पर काबू पाने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि 2023 का चौथा दिन, करें मां कुष्मांडा की ये पूजा और मन्त्रों का जाप होगा सभी रोगों का नाश

मूलांक 8 मार्च राशिफल

जैसे-जैसे आप इस महीने के करीब आएंगे हैं, तो आप पाएंगे कि आप कुछ नई चीजों की शुरूआत कर रहे है और नए क्षेत्रों में अपना प्रभाव बढ़ा रहे हैं। भले ही आप मानते हों कि आपका अपने भाग्य पर कोई नियंत्रण नहीं है, फिर भी आपके लिए स्वयं के सर्वोत्तम मानक में विकसित होने की नई संभावनाएं हैं। जिसके कारण आप स्थायी विकास और सम्मान प्राप्त कर सकते है। मार्च के माह में आप खुद को एक नए व्यक्ति के रुप में देख सकते है। 

इस बात की परवाह किए बिना कि क्या आपको ऐसा लगता है कि आपकी स्थिति पर आपका सीमित नियंत्रण है या आपने उपलब्धि और मान्यता प्राप्त की है। साथ ही आपको स्वयं को अधिक मजबूत बनाने के लिए कई नए विकल्प उपलब्ध हो सकते है। इस सप्ताह ज़रूरत से ज़्यादा संवेदनशील होना फ़ायदेमंद नहीं है।

आपको इस माह दोस्ती को तनाव मुक्त रखने की कोशिश करना चाहिए। साथ ही आपको अपने भविष्य के बारे में खुद सोचना होगा। इसके अलावा, मार्च 2023 अंक ज्योतिष राशिफल के अनुसार आपको लोगों को यह बताना चाहिए कि आपने क्या निर्णय लिया है। यदि कोई चीज आपको करने में परेशानी हो रही है, तो आप उसे न करें। 

यह भी पढ़ें-Gangaur 2023: जानें गणगौर 2023 कब है और क्यों रखती है महिलाएं अपने पति से गुप्त इस व्रत की जानकारी

मूलांक 9 मार्च राशिफल

जल्द ही आप लोगों के बीच चर्चा का विषय बन सकते है, उसके लिए तैयार हो जाइए। आपको सभी लोगों को अपनी उपलब्धियों को बारें में बताने से नहीं शर्माना चाहिए। यह सब कुछ आपने अपनी कड़ी मेहनत से प्राप्त किया है, इसके बारें में लोगों को पता होना चाहिए।

अंक ज्योतिष मासिक राशिफल 2023 भविष्यवाणी करता है कि आपकी साझेदारी तब समाप्त हो सकती है, जब विशिष्ट व्यक्ति आपके जीवन को छोड़ देते हैं या आप गहरी मान्यताओं के साथ भाग लेने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। यह महीना आपको धन कमाने का अवसर प्रदान करेगा। वहीं दूसरी ओर, आपको किसी को भी उधार नहीं देना चाहिए।

इन दिनों कोई नया काम करने के लिए आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। साथ ही कुछ लोगों के साथ आपका सहयोग आगे बढ़ सकता है। मुख्य योगदानों के लिए, आप कुछ प्रोत्साहन दे सकते हैं। इस माह मन लगाकर काम करने से आपको मदद मिलेगी।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 4,590 

Posted On - February 22, 2023 | Posted By - Jyoti | Read By -

 4,590 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation