सूर्य ग्रहण 2022ः 30 अप्रैल को होने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें सभी राशि पर इसका प्रभाव

सूर्य गोचर 2022
WhatsApp

आपको बता दें कि साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल, 2022 को होने वाला है। वहीं यह भारत में दिखाई नहीं देगा। हालांकि, 2022 का यह सूर्य ग्रहण प्रशांत महासागर, दक्षिण-पश्चिम अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के क्षेत्रों में दिखाई देगा। साथ ही लोग अंटार्कटिका और अटलांटिक महासागर में भी सूर्य ग्रहण देख सकते हैं। आइएसटी( IST, Indian Standard Time)  के अनुसार, सूर्य ग्रहण 2022 शनिवार को होगा। इसका समय दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से शाम 04 बजकर 07 मिनट तक रहेगा।

सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है। इसी कारण सूर्य की किरणें पृथ्वी पर नहीं पड़ती हैं। ज्योतिष की दृष्टि से देखा जाए, तो सूर्य ग्रहण बेहद अशुभ माना जाता है। इसलिए राशियों पर इसके प्रभाव से जातक को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। वहीं दूसरी ओर कुछ राशियों के लिए शुभ कार्य करने की संभावना भी हो सकती है।

यह भी पढ़े-जानें कैसे उत्पन्न होता है नजर दोष और इसके अचूक ज्योतिषी उपाय

आइए जानते हैं 2022 के पहले सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

सूर्य ग्रहण 2022(surya grahan 2022): राशियों पर प्रभाव

ज्योतिष में सूर्य बाहरी अनुभवों का प्रतीक है। और एक ग्रहण के दौरान, चंद्रमा सूर्य को अस्पष्ट करता है। तो कई जातकों के लिए यह ब्रह्मांडीय घटना वरदान का काम करती है। हालांकि, कई लोगों के लिए यह एक नकारात्मक घटना की तरह लग सकता है।

आइए देखें कि पहला सूर्य ग्रहण 2022 प्रत्येक राशि को कैसे प्रभावित करेगा:

सूर्य ग्रहण 2022 (surya grahan 2022) मेष राशि

मेष राशि के पुरुषों और महिलाओं के लिए अप्रैल 2022 का सूर्य ग्रहण ज्यादा अनुकूलता नहीं दिखाएगा। जातक वित्त और धन में परेशानी की उम्मीद कर सकता है। धन प्रबंधन को लेकर समस्या हो सकती है। इसलिए पहले सूर्य ग्रहण 2022 के दौरान मेष राशि वालों के लिए बड़ा सुझाव है कि धन और धन के सभी मामलों से बचें। उस विशेष दिन जातकों को किसी भी प्रकार के धन विनिमय या निवेश में खुद को शामिल नहीं करना चाहिए।

सूर्य ग्रहण 2022 (surya grahan 2022) वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए पहला सूर्य ग्रहण 2022 ज्यादा अनुकूल नहीं रहेगा। यह ब्रह्मांडीय घटना वृषभ राशि के पुरुषों और महिलाओं के आत्मविश्वास को कम करेगी। यह मूल निवासियों को उनके व्यक्तित्व पर संदेह कर सकता है। साथ ही घटना क्रोध के मुद्दों को जन्म दे सकती है। इस प्रकार, यह सलाह दी जाती है कि ग्रहण के दिन बहुत अधिक तनाव न लें और परस्पर विरोधी और झगड़ालू मुद्दों में शामिल होने से बचें।

सूर्य ग्रहण 2022 (surya grahan 2022) मिथुन राशि

मिथुन राशि के पुरुषों और महिलाओं के लिए सूर्य ग्रहण 2022,(surya grahan 2022) ज्यादा प्रतिकूलता नहीं दे सकता है। हालाँकि, हो सकता है कि घटना आपको लाभ प्राप्त करने में भी मदद न करें। मिथुन राशि वालों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। साथ ही उन्हें अपने आस-पास की हर चीज और हर चीज के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए अप्रैल 2022 में लगने वाला यह सूर्य ग्रहण अनुकूल रहेगा। यदि किसी कर्क पुरुष और महिला के परिवार में समस्याएँ हैं, तो उन्हें उसी से राहत मिलेगी। वे एक शांत पारिवारिक वातावरण का भी आनंद लेंगे। इसके अलावा, धन की समस्या दूर होगी और धन का प्रवाह बेहतर होगा।

सिंह राशि

सिंह राशि के लोगों के लिए 2022 का पहला सूर्य ग्रहण अनुकूल रहेगा। व्यवसाय चलाने वाले सिंह राशि के पुरुष और महिलाएं इसके लाभ की तलाश करेंगे। हालांकि, यह अत्यधिक सलाह दी जाती है कि मूल निवासियों को धन प्रबंधन के लिए सभी प्रकार के वित्तीय निवेश और अन्य योजनाओं से बचना चाहिए।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए यह घटना मिले-जुले परिणाम लेकर आएगी। काम के मामले में सफलता मिलेगी। लेकिन कन्या राशि के पुरुषों और महिलाओं को इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। दूसरी ओर, नौकरी बदलने की योजना बनाने वाले मूल निवासियों को अप्रैल 2022 में सूर्य ग्रहण के आसपास से बचना चाहिए।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए 2022 का पहला सूर्य ग्रहण थोड़ा नकारात्मक कार्य कर सकता है। विशेष रूप से उल्लेख करने के लिए तुला राशि के पुरुष और महिलाएं स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से गुजरेंगे। इसके अलावा, विवाद भी एक मुद्दे की तरह लग सकते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि तुला राशि के लोगों को जीवन में चीजों को लेकर अत्यधिक तनाव और तनाव से बचना चाहिए।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के पुरुषों और महिलाओं के लिए 2022 का यह सूर्य ग्रहण पेशेवर जीवन के लिए कठिन समय की तरह काम कर सकता है। उन्हें अपनी नौकरी से संबंधित मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। जातकों को नया खोजने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वृश्चिक राशि के जातकों को विशेष रूप से व्यापार के मामले में भी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

धनु राशि

धनु राशि के पुरुषों और महिलाओं के लिए यह ग्रहण अनुकूल रहेगा। खासकर सेहत के मामले में आप फिट रहेंगे। हालांकि, लोगों को घटना के आसपास अति आत्मविश्वास और जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचना होगा। इसके अलावा, दृष्टिकोण और प्रकृति पर एक जाँच भी मददगार होगी।

मकर राशि

मकर राशि के जातक इस ग्रहण के साथ अनुकूल समय का आनंद लेंगे। हालांकि, इस राशि वाले बच्चों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। इसके अलावा, जुआ और सट्टेबाजी कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे मकर राशि के जातकों को आयोजन के दौरान बचना चाहिए।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों को यह समय अपने वित्त का ध्यान रखना होगा। निवेश और अन्य वित्तीय समस्याओं का नुकसान हो सकता है। इसके अलावा, ऐसे परिदृश्य भी हो सकते हैं जिनमें मकर राशि के पुरुष और महिलाएं पारिवारिक झगड़ों और अशांत वातावरण का सामना कर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ अनबन भी हो सकती है। इस प्रकार, मकर राशि के जातकों के लिए शब्दों की जाँच अत्यधिक अनुशंसित है।

मीन राशि

मीन राशि के पुरुषों और महिलाओं के लिए 2022 में पहला ग्रहण बेहद शानदार होगा। आर्थिक रूप से मीन राशि के जातकों को लाभ मिलेगा। साथ ही, सभी प्रकार के व्यावसायिक निवेश फलदायी होंगे। इसके अलावा, वर्ष 2022 के इस पहले यह ग्रहण के दौरान सामाजिक प्रतिष्ठा में सुधार होगा।

सूर्य ग्रहण 2022(surya grahan 2022): जानिए इस दौरान क्या करें और क्या न करें

सूर्य ग्रहण आपके लिए अनुकूल हो या प्रतिकूल, इस सूर्य ग्रहण 2022 में आपको क्या करें और क्या न करें, इसका पालन अवश्य करें:

  • आपको बता दें कि इस ग्रहण से पहले और बाद में स्नान जरुर करें।
  • यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। इस प्रकार, इस ब्रह्मांडीय घटना की पूरी अवधि के लिए जातकों को आपके मंदिर में एक दीपक जलाना चाहिए।
  • ग्रहण काल ​​में जातक को मूर्तियों की पूजा करनी चाहिए और मंत्रों और भजनों का पाठ करना चाहिए।
  • कई ऋषियों का मानना ​​है कि व्रत रखने से सूर्य ग्रहण के प्रभाव को रोकने में मदद मिलती है। साथ ही इस दौरान लोग दान कर सकते हैं।
  • जातकों को शाम के समय दान करने से बचना चाहिए।
  • सूर्य ग्रहण समाप्त होते ही घर में गंगाजल का छिड़काव करने से लाभ होगा।
  • लोग खुद को अप्रैल ग्रहण नकारात्मक प्रभावों से बचाने के लिए गायों को चारा भी खिला सकते हैं।
  • इसके अलावा, जातक को ग्रहण के समय दरवाजे और खिड़कियां खुली रखने से भी बचना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 615 

WhatsApp

Posted On - April 6, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 615 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation