वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020 – प्रत्येक राशि पर प्रभाव

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020 - प्रत्येक राशि पर प्रभाव

बुध, ज्ञान और कौशल का ग्रह। वैदिक ज्योतिष में, बुध अभिव्यक्ति, अवलोकन, संचार और कर्तव्य का ग्रह है। यह एक तटस्थ ग्रह है, जो दूसरे ग्रह के आधार पर कुंडली में परिणाम देता है। यदि यह शुभ ग्रह के साथ हो तो अच्छे फल देता है और अशुभ ग्रह के साथ बुरे परिणाम और यातना देता है। यह मिथुन और कन्या राशि का स्वामी भी है। जब यह एक राशि से दूसरी राशि में स्थानांतरित होता है, तो यह किसी व्यक्ति के व्यवसाय और विश्लेषण के तरीके में बड़े बदलाव लाता है। वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 28 नवंबर, शनिवार को हो रहा है। पढ़ें कि यह आपके जीवन को कैसे बदल देगा।

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- मेष राशि पर प्रभाव

मेष राशि के लिए, बुध आपके 8 वें भाव में गोचर करेगा। यह मृत्यु और दीर्घायु का घर है। इस घर को रंध्र भव के नाम से भी जाना जाता है। यह सभी आकस्मिक घटनाओं पर शासन करता है। अचानक लाभ, अचानक नुकसान 8 वें भाव का हिस्सा हैं।

गोचर आपके लिए बहुत खुशियाँ नहीं लाएगा। जैसा कि बुध संचार पर शासन करता है, यह गोचर आपके परिवार के बीच झगड़े को इंगित करता है।

परिणामस्वरूप, आपको सावधान रहना होगा और बोलने से पहले अच्छी तरह से सोचना होगा। अन्यथा, वाणी का अनावश्यक स्वर आपके व्यक्तिगत या व्यावसायिक दोनों रिश्तों में अनबन पैदा कर सकता है।

आपके व्यक्तिगत पक्ष पर, आपके और आपके साथी के बीच घनिष्ठता आपको गहन दृष्टिकोण को समझने में मदद करेगी। यदि आपके बीच कोई तनाव था तो इस दौरान आप उन्हें वापस पा लेंगे। साथ ही, आप अपने दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। गोचर के दौरान, आप अपने दोस्तों के करीब भी बढ़ सकते हैं यदि आप अपनी आक्रामकता पर नियंत्रण रखते हैं। इसके साथ ही, एक उत्तराधिकार या निवेश का लाभ प्राप्त हो सकता है।

आपके व्यक्तिगत जीवन के संदर्भ में, आपको अपने मार्ग में कुछ कठिनाइयाँ मिल सकती हैं। भावनात्मक उथल-पुथल हो सकती है। आपको अपने कार्यस्थल पर अपने विचारों को सही तरीके से पहुंचाना कठिन हो सकता है। कुछ समय पर, आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपना रास्ता खो रहे हैं। हालांकि, आपको लंबे समय तक थोड़ा इंतजार करना होगा और जब यह आएगा, तो आप अपने संघर्ष के बारे में बहुत बेहतर महसूस करेंगे।

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- वृषभ राशि पर प्रभाव

वृषभ राशि के लिए, आपके 7 वें भाव में बुध गोचर होगा। यह रिश्तों का भाव है। इस घर को युवती भाव भी कहा जाता है। सभी साझेदारियाँ चाहे व्यक्तिगत हो या व्यावसायिक, 7 वें भाव के अंतर्गत आती हैं।

जैसा कि बुध व्यापार विश्लेषिकी पर शासन करता है, गोचर आपको व्यवसाय के पहलू में कई शुभ परिणाम लाएगा। आपकी योग्यताएँ आपको एक अच्छी स्थिति प्राप्त करने में मदद करेंगी। इसके अलावा, बुध आपके प्रेम, रोमांस और संतानों पर शासन करता है। इस प्रकार, यह गोचर आपके लिए अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए एक बहुत ही सुखद अवधि हो सकती है। आपके लिए कुछ आरामदायक यात्राएँ हो सकती हैं।

कौशल की दृष्टि से बुध ज्ञान का स्वामी है। इस प्रकार, यह आपको अपने कौशल को सभी स्तरों पर विकसित करने में मदद करेगा।

आपके निजी जीवन में, यह आधिकारिक तौर पर एक बेहतर समय है। हालाँकि, नई साझेदारी शुरू करना आपके लिए शुभ नहीं होगा। शायद, आप अभी अपने जीवन में धीरे-धीरे चीजों को लेना चाहते हैं। खासकर, अगर यह डेटिंग और मीटिंग के बारे में है। वास्तव में एक अच्छा और सार्थक कनेक्शन गोचर के अंत में आपका इंतजार करेगा।

कुल मिलाकर, यह आपके लिए एक अच्छी अवधि होगी जब आप आक्रामकता को नियंत्रण में रखेंगे।

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- मिथुन राशि पर प्रभाव

मिथुन राशि वालों के लिए, बुध आपके 6 वें भाव में प्रवेश करेगा। यह स्वास्थ्य, कल्याण, बीमारी और दैनिक दिनचर्या का भाव है। यह भाव आपके दैनिक जीवन में आपके द्वारा चुने गए विकल्पों को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, यह दुश्मन, ऋण, कठिनाइयों, और बाधाओं पर शासन करता है।

गोचर के दौरान, आपका ध्यान आपके पेशेवर जीवन और दैनिक जीवन पर केंद्रित होगा। हालांकि, आपको काम के तनाव से गुजरने के लिए लोगों के साथ जुड़ने की आवश्यकता होगी। आप निर्धारित महसूस करेंगे और गोचर की ऊर्जा आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छे मार्ग के माध्यम से मार्गदर्शन करेगी। आपको कई अवसर प्राप्त होंगे। सब में, यदि आप कड़ी मेहनत करेंगे जैसा कि आप हमेशा करते हैं, तो ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको सफल होने से रोक सकता है।

स्वास्थ्य के मामले में, आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा अतिरिक्त सावधान रहना होगा। इस अवधि के दौरान आप अपने स्वास्थ्य के कारण कुछ असुविधा का अनुभव कर सकते हैं। दुर्घटनाओं के कारण चोट लगने की संभावना है। इस प्रकार, यदि आप अक्सर ड्राइव करते हैं, तो आपको धीमी गति और सावधानी से ड्राइव करना चाहिए।

आपके परिवार में, आप अपने परिवार के करीब बढ़ेंगे। हालाँकि, आपकी माँ का स्वास्थ्य शायद अच्छी स्थिति में नहीं है। यह संपूर्ण गोचर अवधि के दौरान नाजुक रह सकता है। इस प्रकार, यह आपके भावनात्मक और शारीरिक तनाव का कारण बन सकता है। ६ वां भाव संघर्ष का भी भाव है। इस तनाव के कारण, आप कई संघर्षों से गुज़र सकते हैं।

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- कर्क राशि पर प्रभाव

कर्क राशि के जातकों के लिए बुध आपके 5 वें भाव में प्रवेश करेगा। यह प्यार, चंचलता, रोमांस, सेक्स, आनंद और रचनात्मकता का भाव है। इस भाव को पुत्र भाव भी कहा जाता है। यह बुद्धिमत्ता, संतान और नवप्रवर्तन की क्षमता पर शासन करता है।

आपके लिए, बुध गोचर मिश्रित परिणाम लाएगा। लक्ष्यों को पाने के लिए उच्च दबाव हो सकता है। हालांकि, इस अवधि के दौरान, कड़ी मेहनत करने वाले लोगों को सफलता की गारंटी दी है।

आप शुभ समय का आनंद लेंगे। वृश्चिक में बुध गोचर आपको ऐसा महसूस कराएगा जैसे आप अंततः अपने होश में आ रहे हैं। अपने आपको पूरी तरह चार्ज करने के साथ, आप सभी प्रकार के रोमांच के लिए तैयार महसूस करेंगे। आप अपने लिए चीज़ों को आकर्षक अवसर में बदलेंगे और आपके साल की यह एक खुशहाल घड़ी होगी। इस अवधि के बाद आपके जीवन में आने वाले सभी चुनौतियों का आप मज़बूती से सामना करेंगे।

सभी रोमचों के साथ, आपको बहुत सारी दुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है। जिन लोगों के बच्चे हैं, वे अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित होंगे। कला और संस्कृति के क्षेत्र में काम करने वाले कैंसर विशेषज्ञ कुछ अच्छे अवसरों के साथ आएंगे। इसके अतिरिक्त, जो लोग अपने पसंद के क्षेत्रों में को आगे बढ़ाने के इच्छुक हैं, वे इस समय मनचाहे रास्ते पर जा सकते हैं।

वित्त के संदर्भ में, आपको किसी भी गैरकानूनी गतिविधि में निवेश नहीं करना चाहिए अन्यथा यह आपको अनुमानित लाभ से भी अधिक कीमत चुकाने की नौबत आ सकती है।

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- सिंह राशि पर प्रभाव

सिंह राशि के लिए, बुध पारगमन आपके 4 थे भाव में होगा। इसे बंधु भाव भी कहा जाता है। यह घर जड़ों, भूमि, मूल स्थान, अचल संपत्ति, संपत्ति और आपकी मां के साथ आपके संबंधों पर शासन करता है।

इस भाव में बुध भी धन, विलासिता, आराम के संचय का प्रतिनिधित्व करता है। संकेत के अनुसार, गोचर आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा।

जैसे ही बुध वृश्चिक राशि के दायरे में पैर रखता है, आपको चीजें थोड़ी धीमी पड़ने लगेंगी। आप अपने घर पर बहुत समय बिताएंगे, भावनात्मक महसूस करेंगे, और अपनी वास्तविक, गहरी भावनाओं के साथ संपर्क में रहेंगे। इस समय के दौरान, आप अपने सपनों और आकांक्षाओं के साथ फिर से जुड़ेंगे।

यह गोचर आपको नए ज्ञान, अनुभव और रोमांच प्राप्त करवाएगा। यह समय अपने आप को अपग्रेड करने का होगा। अपने कार्यस्थल पर, आपके सीनियर्स आपके काम से खुश होंगे और इसके लिए आपकी सराहना करेंगे। आप आश्वस्त और विश्वासपात्र महसूस करेंगे।
आपके व्यक्तिगत स्तर पर, आपके भीतर शांति और आनंद होगा।

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- कन्या राशि पर प्रभाव

कन्या राशि वालों के लिए, बुध आपके 3 रे भाव में गोचर करेगा। यह मानसिक झुकाव, कौशल, समझ की क्षमता, नवाचार का भाव है। यह भाव यात्रा, रुचियों, आदतों, भाइयों, बहनों, पड़ोसियों, मानसिक बुद्धि और संचार पर भी शासन करता है।

किसी भी चीज़ पर, कठोर निर्णय लेने के लिए गोचर आपको बहुत बोल्ड बना देगा। आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विविध प्रयास करने में शर्म महसूस नहीं करेंगे। जैसा कि बुध आपकी राशि का स्वामी है, यह आपको अपने विचारों और विचारों को लोगों के सामने व्यक्त करने के बेहतर तरीके खोजने में मदद करेगा। व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों स्तर पर, आप शानदार सफलताएं हासिल करेंगे।

जब भी बुध पारगमन करता है, यह आप पर थोड़ा अतिरिक्त कठिन प्रभाव लाता है। जैसे-जैसे बुद्ध वृश्चिक में गोचर कर रहा है, आप ऊर्जा में बदलाव महसूस करने जा रहे हैं। गोचर के सकारात्मक परिणाम के रूप में, आपका जीवन व्यस्त और बेहतर होगा।

मार्केटिंग क्षेत्र में रहने वाले जातक गोचर से कुछ अतिरिक्त लाभ प्राप्त करेंगे।

समृद्धि के परिणाम आपको मदद करेंगे, लेकिन आप में प्रभुत्व की भावना भी पैदा करेंगे, जिसे आपको नियंत्रित करना होगा।

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- तुला राशि पर प्रभाव

तुला राशि के लिए बुध का गोचर आपके द्वितीय भाव में होगा। यह वित्त का भाव है। इस भाव को धन भवन भी कहा जाता है। यह कार, निवेश और फर्नीचर जैसी सभी वित्तीय संपत्ति को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, यह आपकी आवाज का भी प्रभुत्व करता है।

आपके के लिए, बुध का यह गोचर समृद्धिदायक परिणाम प्रदान करेगा। आपके सभी कर्तव्यों और प्रयासों में, भाग्य आपको इस पूरे गोचर में लाभान्वित करेगा। जैसा कि बुध बहुत शक्तिशाली योग धन योग बना रहा है, और इस समय अवधि में राजस्व का एक मजबूत प्रवाह होगा।

जैसा कि बुध आपके घर को अंतर्राष्ट्रीय संदर्भों में नियंत्रित करता है, कुछ के लिए इस समय में विदेशों से आय की उम्मीद है। आप इस गोचर के दौरान इस तरह के खर्चों को पूरा करेंगे, इसलिए इस बुध पारगमन के दौरान अपने खर्चों और निवेशों के बीच एक अच्छा संतुलन खोजना होगा। जो लोग में व्यापार करते हैं, उनके लिए कई अवसर आएंगे जो उन्हें अपने पारिवारिक व्यवसायों को अगले स्तर तक ले जाने में सक्षम बनाएंगे।

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- वृश्चिक राशि पर प्रभाव

वृश्चिक राशि के लिए, बुध गोचर आपके 1 भाव या लग्न भाव होगा। यह घर अहंकार, स्वयं की भावना, आत्म-अभिव्यक्ति, बाहरी शरीर, स्वभाव, स्वास्थ्य और बचपन का प्रतिनिधित्व करता है। जैसा कि गोचर आपकी राशि में हो रहा है, यह आप पर सबसे अधिक प्रभाव लाएगा।

यह बुध गोचर बेहतर सामाजिक कनेक्शन प्राप्त करने में मदद करेगा, जो लंबी अवधि में आपकी सहायता करेगा। आपकी संगठनात्मक और प्रबंधकीय क्षमताएं, कड़ी मेहनत के साथ संयुक्त रूप से, आपको प्रभावी सफलता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। हालांकि, इस गोचर के दौरान, वृश्चिक जातक चिंता और भय से संबंधित कुछ समस्याओं का सामना कर सकते हैं, जो आपके लिए मुश्किल चीजों को प्रस्तुत कर सकते हैं।

इस अवधि के दौरान, आप अत्यधिक विस्तार उन्मुख बन जाएंगे, जो आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों क्षेत्रों में आपके लिए कुछ परेशानियों का कारण बन सकता है। हालांकि, कुछ अप्रत्याशित आय और कमाई अर्जित किए जाने की संभावना है, जो कुछ विरासत, पुरस्कार आदि के रूप में हो सकती है।

क्योंकि अब बुध आपकी राशि में है, आपके पास कुछ मानसिक स्पष्टता है, आप सुलझा हुआ महसूस कर सकते हैं, और आप उस अलगाव या हताशा की भावना से दूर हो सकते हैं जिससे आप जूझ रहे थे। आप अपने प्रेम के मामलों में, अपने पारिवारिक जीवन के साथ-साथ करियर से जुड़ी ऐसी किसी भी चीज़ को फिर से मजबूत करेंगे, जिसे बनाए रखने के लिए आपने संघर्ष किया है।

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- धनु राशि पर प्रभाव

धनु के लिए, बुध गोचर आपके 12 वें भाव में होगा। यह भाव भौतिक यात्रा के अंत और आध्यात्मिक यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है। यह आत्म-त्याग, आत्म-कारावास पर भी शासन करता है। इसके अतिरिक्त, यह माता-पिता, भाई-बहन और साझेदारों जैसे लोगों से अलगाव को नियंत्रित करता है।

दुर्भाग्य से, वृश्चिक में बुध गोचर आपको सब कुछ त्याग कर के खुद के साथ समय बिताने के लिए लगभग उतना ही प्रोत्साहित करेगा जितना आप खुशी से व्यस्त रहते हैं, कूदते हैं, और अपने महान अनुभव को जीते हैं। यह सबसे खराब स्थिति में, आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि कोई भी आपको समझता नहीं है, या आप वास्तव में ध्यान नहीं दे रहे हैं। फिर भी, अपने बेहतरीन समय में, यह समय बिताने का जश्न मनाने का एक सही मौका है, अपने भावनात्मक पहलू, जीवित चीजों के साथ तालमेल बिठाएं और बस आराम करें।

गोचर आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। हालांकि, यदि आप एक एमएनसी में काम करते हैं और एक विदेशी देश में एक बसने और कैरियर को प्राप्त करना चाहते हैं, तो गोचर आपके लिए शानदार परिणाम लाएगा। आयात और निर्यात में शामिल लोग समान परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं।

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- मकर राशि पर प्रभाव

मकर राशि के लिए बुध का गोचर आपके 11 वें भाव में होगा। इसे लाभ भाव भी कहा जाता है। यह भाव समग्र लाभ, मौद्रिक लाभ, आय, नाम और प्रसिद्धि में लाभ देता है। इसके अतिरिक्त, यह नियंत्रित करता है कि किस पहलू से आपको लाभ मिलेगा।

अगले कुछ हफ्तों में, आपको एक अच्छा अनुभव होने वाला है! आपके चार्ट के 11 वें भाव में वृश्चिक में बुध सामाजिक संबंधों और गठबंधनों को नियंत्रित करेगा। जब आप अपनी टीम के साथ काम नहीं कर रहे होंगे, तो अपनी मित्र सूची में बहुत सारे नाम जोड़कर नए संपर्क बना रहे होंगे। यह वास्तव में, मकर राशि के लिए आपके लिए एक असमान रूप से अच्छा समय है।

पेशेवर पहलुओं में, आपको अपनी नौकरी में बोनस और पुरस्कार प्राप्त होंगे। आपकी सामरिक शक्ति अधिक होगी, जिससे आप किसी भी प्रतिद्वंद्विता या विरोध को आसानी से संभाल सकते हैं। फिर भी, विशेष रूप से अपने पारगमन के प्रारंभिक चरणों के दौरान, आपको अपने दुश्मनों से सावधान रहने की आवश्यकता है।

मकर राशियों के लिए, सिद्धि और राजस्व के घर में बुध का गोचर अनुकूल परिणाम प्रदान करेगा। यह घर पुराने भाई-बहनों और दोस्तों को भी दर्शाता है, जिसका अर्थ है कि, आपको अपने बड़े भाई-बहनों और दोस्तों से भारी समर्थन प्राप्त होगा। आप उनसे मिलेंगे और बहुत ही आनंददायक समय बिताएंगे।

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- कुंभ राशि पर प्रभाव

कुंभ राशि के लिए बुध आपके 10 वें भाव में गोचर करेगा। यह कर्म भाव का कैरियर हाउस है। यह आपके सभी करियर पहलुओं, आपके कार्यक्षेत्र, आपकी सफलता, असफलताओं, प्रतिष्ठा, पदनाम, पेशेवर स्थायी और व्यवसाय के क्षेत्र से संबंधित है।

यह समय आपको रणनीतिक रूप से अपने विचारों और विचारों को प्रभावी ढंग से बताने में सक्षम करेगा, जो आपको अपने कार्यालय में अपने वरिष्ठों और साथियों के बीच उच्च संबंध बनाने में भी मदद करेगा। आप इस गोचर को पारंपरिक दृष्टिकोणों को छोड़ते हुए और जटिल समस्याओं के लिए नए समाधानों को अपनाएंगे। यह आपके वरिष्ठों से सम्मान और कृतज्ञता प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा। आपको प्रमोशन भी मिल सकता है।

आपके लिए, यह एक महत्वपूर्ण क्षण है। वृश्चिक में बुध का मतलब उस समय की अवधि है जब आपके जीवन में आपका कार्य वृद्धि पर होता है, और आप सुर्खियों में आते हैं। पूरी तरह से अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने, और अविश्वसनीय परिणामों का उत्पादन करने के लिएअवधारणात्मक शक्ति का उपयोग करें, क्योंकि आपका प्रदर्शन निश्चित रूप से मान्यता प्राप्त करने योग्य है!

वृश्चिक राशि में बुद्ध गोचर 2020- मेष राशि पर प्रभाव

मीन राशि के लिए बुध आपके 9 वें भाव में गोचर करेगा। यह धर्म सभा है। यह भाव आपके सभी धार्मिक प्रवृत्ति, संस्कृति, अच्छे कर्म, धर्म, नैतिकता, उच्च शिक्षा, अच्छे कार्यों के प्रति एक प्रवृत्ति, और कल्याण को नियंत्रित करता है।

इस समय सीमा के दौरान, इस चिह्न से संबंधित छात्र अपनी शिक्षा में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। वे लोग जो अपने पसंदीदा आउट-ऑफ-टाउन या विदेशी विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते थे, आखिरकार उके सपने सच हो सकते हैं।

आप यह जानेंगे कि आप खुशमिजाज, आत्मनिर्भर व्यक्ति की तरह महसूस करने लगे हैं। आपके लिए, यह एक संपूर्ण मनोदशा बढ़ाने वाला गोचर है और यह आपको अधिक रोमांच महसूस कराएगा। आपको लगता है कि आपके पास बेहतर जागरूकता और जानकारी के लिए बेहतर नज़र है। इस प्रकार, आप साहसिक लक्ष्य निर्धारित करेंगे। आप लगातार विचारों की खोज कर रहे होंगे और जीवन के माध्यम से बहने के बजाय बहुत कुछ विकसित कर रहे होंगे।

व्यावसायिक रूप से, कुछ नए आउटलेट्स के माध्यम से, आपको कई संभावनाएँ मिलेंगी जो आपको पैसा कमाने में मदद करेंगी। आप निवेश बनाने में भी सक्षम होंगे कि लंबी अवधि में आपके लिए अच्छे रिटर्न की संभावना होगी। आपको अपने शिक्षकों और आकाओं से अच्छा प्रोत्साहन और मार्गदर्शन प्राप्त होगा जो आपके करियर के संबंध में एक अच्छा मार्ग पाने में मदद करेगा।

साथ ही आप पढ़ सकते हैं तुला राशि में शुक्र गोचर 2020 प्रत्येक राशि पर प्रभाव

हर दिन दिलचस्प ज्योतिष तथ्य पढ़ना चाहते हैं? हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो करें

 407 total views

Consult an Astrologer live on Astrotalk:

Tags: , , ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *