कुंडली के किन योगों के कारण स्टॉक मार्केट में मिलती है सफलता?

स्टॉक मार्केट में निवेश
WhatsApp

ज्योतिष विज्ञान जातक के जीवन को प्रभावित करने वालें ग्रहों और नक्षत्रों का अध्ययन करता है। यह विज्ञान न केवल जातक के व्यक्तिगत जीवन के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि व्यापार और निवेश के क्षेत्र में भी प्रभावी साबित होता है। स्टॉक मार्केट एक ऐसा क्षेत्र है जहां निवेशकों को सही समय पर निवेश करने की आवश्यकता होती है और ज्योतिष इस क्षेत्र में जातक की मदद कर सकता है, क्योंकि इसके माध्यम से ग्रहों की गतिविधियों का अध्ययन करके, निवेशक बाजार को समझ सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए ज्योतिष आपको स्टॉक मार्केट में निवेश करने में मदद कर सकता है और आपको यह भी बता सकता है कि आपकी कुंडली में उपस्थिति कौन से योग आपको निवेश में लाभ दिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी कुंडली में शनि मजबूत या कमजोर है?

स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए महत्वपूर्ण महादशा

बुध महादशा

बुध महादशा ज्योतिषीय दृष्टि से एक महत्वपूर्ण अवधि है, जिसमें बुध ग्रह की प्रभावशीलता व्यक्ति के जीवन पर विभिन्न पहलुओं में बदलाव लाती है। अगर बुध ग्रह कुंडली में उच्च और बलवान स्थिति में होता है, तो जातक को धन लाभ हो सकता है। बुध ग्रह को वित्तीय समृद्धि, बुद्धिमत्ता और व्यापार का प्रतीक माना जाता है। इसलिए जब बुध महादशा शुरू होती है, तो व्यक्ति निवेश के माध्यम से आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकता है। बुध महादशा के दौरान व्यक्ति की बुद्धि और वाणी का विकास होता है, जिससे उन्हें स्टॉक मार्केट को समझने और निवेश करने में मदद मिलती है। यदि कुंडली में बुध ग्रह का अधिपत्य वाणिज्यिक क्षेत्र में होता है, तो इस महादशा के दौरान स्टॉक मार्केट में निवेश करने से जातक को धन की प्राप्ति हो सकती है। 

गुरु महादशा

ज्योतिष शास्त्र में, गुरु महादशा एक महत्वपूर्ण दशा है, जो व्यक्ति के जीवन में वृद्धि, संपन्नता और धन संबंधी मुद्दों के लिए शुभ मानी जाती है। इस दशा के दौरान जब ग्रह गुरु शुभ भावों में स्थित होता है, तो स्टॉक मार्केट में निवेश करना लाभदायक हो सकता है। गुरु महादशा के दौरान व्यक्ति को धन प्राप्ति के लिए उचित मार्ग और संचय करने की क्षमता मिलती है। यह दशा व्यक्ति के ज्ञान, विद्या और निवेश करने की क्षमता को बढ़ाती है। स्टॉक मार्केट में उचित विश्लेषण के साथ निवेश करने से व्यक्ति को आर्थिक लाभ हो सकता है। 

शुक्र महादशा

ज्योतिष शास्त्र में, शुक्र महादशा महत्वपूर्ण और प्रभावशाली दशा है, जो व्यक्ति के जीवन में धन, सुख, संपत्ति और कला के क्षेत्र में प्रगति का संकेत देती है। यह महादशा शुक्र ग्रह की शक्ति और प्रभाव को प्रकट करती है, जो सौभाग्य, प्रेम, आनंद और समृद्धि का प्रतीक है। शुक्र महादशा में स्टॉक मार्केट में निवेश करने से व्यक्ति को लाभ हो सकता है। शुक्र ग्रह वित्तीय संबंधों, वाणिज्यिक गतिविधियों और आर्थिक सफलता को प्रभावित करता है। इसलिए शुक्र महादशा के दौरान निवेश करने से धन में वृद्धि हो सकती है और आपको स्टॉक मार्केट में सफलता प्राप्त हो सकती है।

शनि महादशा

शनि महादशा ज्योतिष में एक महत्वपूर्ण दशा है और इसके दौरान व्यक्ति स्टॉक मार्केट में निवेश करने पर विचार कर सकता है। शनि को धन और निवेश का कारक माना जाता है और उसकी महादशा में निवेश करने से धन की प्राप्ति हो सकती है। शनि महादशा के दौरान व्यक्ति को अपनी निवेश योजनाओं को सावधानीपूर्वक तय करना चाहिए और विस्तृत विश्लेषण के आधार पर ही निवेश करना चाहिए।

हालांकि, निवेश करने से पहले यह जानना आवश्यक होता है कि क्या व्यक्ति की जन्मकुंडली में शनि की स्थिति एवं दशा शुभ है अशुभ। अगर शनि अशुभ स्थिति में है और मार्केट भी अस्थिर है, तो निवेश करना अच्छा नहीं होगा। इसलिए व्यक्ति को स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले सही जानकारी, अनुभव और विश्लेषण की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें: ज्योतिष अनुसार जानें वैवाहिक जीवन की परेशानी का समाधान कैसे करें?

इन योगों के कारण मिलता है स्टॉक मार्केट में लाभ 

ज्योतिष शास्त्र में कुंडली के विभिन्न योगों को अद्भुत शक्ति और प्रभाव प्रदान करने के लिए जाना जाता है, क्योंकि कुछ योग विशेष रूप से व्यक्ति को स्टॉक मार्केट में लाभ दिलाने की संभावना को बढ़ा सकते हैंः

  • धन योग: यह योग व्यक्ति को आर्थिक स्थिति में सुधार करने की क्षमता प्रदान करता है, जो उन्हें स्टॉक मार्केट में लाभप्रद निवेश करने के लिए सक्षम बनाता है।
  • बुधादित्य योग: यदि कुंडली में यह योग मौजूद है, तो यह व्यक्ति की वित्तीय समझ और व्यापारिक बुद्धि में सुधार करता है, जिससे उन्हें स्टॉक मार्केट में सफलता मिल सकती है।
  • धनलक्ष्मी योग: इस योग के कारण धारक को वित्तीय संकटों से बचने की क्षमता प्राप्त होती है और इस योग के कारण जातक स्टॉक मार्केट में उच्च राशि का निवेश करने के लिए भी प्रेरित हो सकते है।
  • चंद्रमा योग: चंद्रमा योग व्यक्ति की मनोस्थिति में सुधार करता है और उन्हें विश्लेषण करने और आर्थिक मामलों में बुद्धिमानी से निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करता है। 
  • गजकेसरी योग: यदि कुंडली में यह योग होता है, तो यह व्यक्ति को वित्तीय सफलता में वृद्धि और व्यापार में उच्च प्रभाव देता है, जिससे जातक को स्टॉक मार्केट में महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त हो सकते है।

यह भी पढ़ें: मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी जन्मकुंडली में राजयोग है या नहीं?

इन दोषों के कारण होती है स्टॉक मार्केट में हानि 

कुंडली में ग्रहों की स्थिति और योगों का महत्व ज्योतिष विज्ञान में बहुत महत्वपूर्ण होता है। कुछ ग्रहों और दोषों के कारण स्टॉक मार्केट में हानि हो सकती हैः

  • शनि दोष: यदि कुंडली में शनि दोष हैं, तो स्टॉक मार्केट में हानि की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। शनि दोष व्यापारिक निवेशों में संकट और नुकसान का कारण बन सकता हैं। शनि की प्रभावशाली दशा के दौरान बाजार में संकट उत्पन्न हो सकते है और निवेशकों को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।
  • राहु दोष: राहु दोष स्टॉक मार्केट में हानि का कारण बन सकता हैं। यदि किसी जातक की कुंडली में राहु दोष है, तो यह निवेश में अस्थिरता और हानि की स्थिति उत्पन्न कर सकता है। 

यह भी पढ़ें: जिनकी कुंडली में होते है ये 5 शुभ योग, जीवनभर नहीं आती धन की कमी

शेयर मार्किट में लाभ के लिए राशि अनुसार उपाय

  • मेष राशि: आपको धन लाभ के लिए मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा करनी चाहिए। 
  • वृषभ राशि: मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की नियमित रूप से पूजा करें। इससे आपको निवेश में लाभ होगा। 
  • मिथुन राशि: भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें हरे पत्ते और दूर्वा घास अर्पित करें। नियमित रूप से गणेश मंत्र का जाप करें और आर्थिक लाभ के लिए स्फटिक की माला अपने पास रखें।
  • कर्क राशि: भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें और उन्हें दूध, शहद और फल अर्पित करें। 
  • सिंह राशि: भगवान सूर्य की उपासना करें और प्रतिदिन सूर्य मंत्र का जाप करें। धन और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए आप माणिक्य रत्न भी पहन सकते हैं।
  • कन्या राशि: आप देवी सरस्वती की पूजा करें और उनके मंत्र का नियमित जाप करें। 
  • तुला राशि: आप मां लक्ष्मी की पूजा करें और उनके मंत्र का नियमित जाप करें।
  • वृश्चिक राशि: हर मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें लाल फूल अर्पित करें। आप किसी जरूरतमंद को लाल मसूर की दाल या लाल वस्त्र भी दान कर सकते हैं।
  • धनु राशि: भगवान विष्णु की पूजा और उनके मंत्र का नियमित जाप करें।
  • मकर राशि: भगवान शनि की पूजा और उनके मंत्र का नियमित जाप करें। आप भगवान शनि को तिल का तेल, काले तिल और नीले फूल अर्पित करें। 
  • कुंभ राशि: भगवान शिव की पूजा करें और उन्हें दूध, शहद और फल अर्पित करें। 
  • मीन राशि: भगवान विष्णु की पूजा करें और उन्हें ताजे फल, तुलसी के पत्ते अर्पित करें। 

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 741 

WhatsApp

Posted On - May 15, 2023 | Posted By - Tanmoyee Roy | Read By -

 741 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation