रक्षाबंधन पर राशि के अनुसार चुनें भाई की मिठाई, जीवन में आएगी मिठास

रक्षाबंधन पर राशि के अनुसार चुनें भाई की मिठाई, जीवन में आएगी मिठास

रक्षाबंधन

प्यार और रक्षा का यह पर्व केवल एक त्योहार नहीं बल्कि एक परंपरा है जो कई वर्षों से हिंदुस्तान में चली आ रही है। इसीलिए इससे संबंधित बहुत सी कहानियाँ हैं जैसे द्रौपदी का भगवान श्रीकृष्ण को साड़ी की चीर बांधना, माँ लक्ष्मी का राजा बलि को राखी बांधना, सिकंदर की प्रेमिका का पोरस को राखी बांधना, आदि। राखी बांधकर बहन अपने भाई से एक वचन लेती है कि भाई हमेशा उसकी रक्षा करेगा। तो आपको भी आपके भाई के लिए कुछ करना चाहिए न। हम आज आपको बताएँगे कि कैसे इस रक्षाबंधन को आप उसके लिए भी शुभ बना सकते हैं। इस बार 3 अगस्त को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त प्रातः 9:28 के बाद से शुरू होगा।

क्या आपने सोचा है कि राखी के इस पर्व पर आपको आपके भाई की राशि का भी पता होना चाहिए। अब आपके मन में जो प्रश्न उठ रहा है उसका उत्तर इस लेख में ही आपको मिलेगा। इस लेख में हम आपको बताएँगे कि भाई – बहन के इस पवित्र पर्व रक्षाबंधन पर आप कौन सी मिठाई भाई का मुंह मीठा कराने के लिए चुन सकते हैं और भईया की कलाई पर किस रंग की राखी बांधना शुभ रहेगा। सही मिठाई चुनकर जीवन में मिठास भर जाएगी।

रक्षाबंधन पर राशि अनुसार मिठाई

मेष राशि

इस राशि के भाइयों को मालपूए खिला कर मुंह मीठा करें और लाल रंग की डोरी वाली राखी बाँधें। भाई लाल रंग के वस्त्र भी पहन सकता है।

वृषभ राशि

जिन भाइयों की यह राशि हो, उन्हें मीठे में दूध से बनी हुई कोई मिठाई खिलाना आपके और आपके भाई के लिए शुभ रहेगा। भाई को सफेद रंग की रेशमी डोरी की राखी बाँधें।

मिथुन राशि

अगर आपके भाई की राशि मिथुन है तो बेसन के लड्डू या बेसन की कोई अन्य मिठाई आप उन्हें खिला सकती हैं। राखी की बात करें तो इसका धागा हारा रंग का होना चाहिए।

कर्क राशि

इस राशि वाले अपने भाई को मीठे में रबड़ी खिलाएँ। कर्क राशि के जातकों के लिए शुभ रंग है पीला तो आपके भाई की कलाई पर इसी रंग के धागे वाली राखी बंधी होनी चाहिए।

सिंह राशि

अगर आपके भाई की राशि सिंह है तो उन्हें आप कोई रसीली मिठाई जैसे चमचम, छेना या रसमलाई खिला सकते हैं। उनके लिए आपको पांचरंगी डोरी वाली राखी चुननी चाहिए।

कन्या राशि

जिन भाइयों की राशि कन्या हो, उन्हें मोतिचूर के लड्डू खिलाकर अपने भाई का मुंह मीठा कराएँ। चूंकि गणेश जी को भी यह लड्डू काफी पसंद है, वे आपके भाई की रक्षा करेंगे। इनके लिए आप ऐसी राखी का चुनाव करें जिसपर गणेश भगवान का चित्र, प्रतिमाँ या कोई प्रतीक लगा हो।

तुला राशि

आप तुला राशि के भाइयों के लिए घर में ही कोई मिठाई बना लें जैसे सूजी का हलवा या खीर। आप लोग तुला राशि के जातकों के लिए हल्के पीले रंग की रेशमी राखी खरीद सकते हैं।

वृश्चिक राशि

जिन भाइयों की यह राशि हैं, इनके लिए जिस मिठाई का चुनाव करें, ध्यान रखें वो गुड़ से निर्मित होनी चाहिए। उनके लिए गुलाबी रंग की डोरी वाली राखी शुभ रहेगी।

धनु राशि

धनु राशि के वाले अपने भाई को मिठाई के लिए रसगुल्ले दें। पीला या सफ़ेद इस बार धनु राशि के लिए शुभ रंग रहेगा। इसी रंग की राखी आप भी धनु राशि वाले भाइयों के हाथ पर बाँधें।

मकर राशि

इस राशि के भाई का मुंह मीठा कराने के लिए आप बालूशाही चुनें। इनके लिए आपको रंग – बिरंगी राखी का चुनाव करना होगा। ऐसी राखी जिसमें धागे के साथ एक से अधिक रंग हों।

कुम्भ राशि

इस राशि के लिए मिठाई की बात करें तो कलाकंद खिलाएँ। कलाकंद उपलब्ध न होने की स्थ्ति में खोये से बनी सफ़ेद रंग की कोई अन्य मिठाई भी आप खिला सकती हैं। चमकदार नीले रंख की राखी इस बार कुम्भ राशि के भाइयों को बाँधें।

मीन राशि

मीन राशि के लोगों के लिए बहनें भाइयों को मिल्ककेक मिठाई के रूप में खिलाकर त्योहार मनाएँ। ऐसी राखी का चुनाव करें जिसमें पीला और नीला दोनों रंग मौजूद हो।

तो इस रक्षाबंधन आप अपने भाई की राशि के अनुसार उनका मुंह मीठा कराके त्योहार को शुभ बनाएँ। हमारी तरफ से आप सभी को रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकमनाएँ!

यह भी पढ़ें- रक्षाबंधन पर राशि अनुसार पहनाएं भाई को राखी, बढ़ेगा सौभाग्य

 196 total views


Tags: ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *