शुक्रवार के उपाय- धन से जुड़ी हर समस्या के समाधान के लिए करें यह उपाय

शुक्रवार के उपाय- धन से जुड़ी हर समस्या के समाधान के लिए करें यह उपाय

शुक्रवार के उपाय

धन की चाह हर व्यक्ति को होती है, हर इंसान चाहता है कि उसके पास इतना धन तो अवश्य हो जिससे उसकी प्राथमिक जरुरतें आसानी से पूरी हो जाएं। हालांकि हर व्यक्ति ऐसा नहीं कर पाता, कई लोग ऐसे हैं जिनकी जिंदगी में पैसों की दिक्कत बनी रहती है लेकिन इस समस्या से निपटने का रास्ता उनको नहीं मिलता। आज हम पैसों की इन्हीं दिक्कतों को दूर करने के लिए शुक्रवार के उपाय बताएंगे जिनको करने से आप धन की समस्या से निजा पा सकते हैं। 

शुक्रवार के उपाय 

सप्ताह के पांचवे दिन यानि शुक्रवार को धन की देवी माता महालक्ष्मी की अराधना करना अति शुभ माना गया है। वैसे तो यह दिन माता संतोषी को समर्पित माना गया है लेकिन महालक्ष्मी देवी के पूजन से भी इस दिन धन से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं। भारतीय प्राचीन ग्रंथों में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनको इस दिन करने से व्यक्ति को आर्थिक सफलता प्राप्त होती है। 

उपाय 

  • शुक्रवार के दिन माता महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन घर की सफाई करें और जरूरतमंदों की सहायता करें।
  • इस दिन आपको सफेद वस्तुओं का दान करना चाहिए। इसके साथ ही आप घी, खीर जैसी सफेद वस्तुओं का दान भी करें तो आपको धन से जुड़ी किसी भी परेशानी से मुक्ति मिलेगी। 
  • यदि आप शादीशुदा हैं तो शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले किसी भी शुक्रवार को पत्नी साबूदाने की खीर बनाए और उसके बाद माता महालक्ष्मी को इसका भोग लगाए। इसके बाद पति पत्नी को और पत्नी पति को यह खीर खिलाए। इस उपाय को करने से घर में बरकत बनी रहती है। 
  • यदि आपके पास धन नहीं रुकता तो शुक्रवार के दिन पीले रंग के कपड़े में पीले रंग की पांच कौड़ियां डालें इसके साथ ही केसर के सिक्के और केस भी पीले वस्त्र में रखें। इन सारी चीजों को एक साथ बांधकर यदि आप अपनी तिजोरी या जहां भी आप पैसा रखते हैं वहां रख देते हैं तो धन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। 
  • इस दिन कुंवारी कन्याओं को घर बुलाकर उनका आदर सत्कार करना चाहिए और भोजन में खीर अवश्य खिलानी चाहिए। 

न करें यह काम

ऊपर दिये गए उपायों को करने से माता महालक्ष्मी का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है और धन से जुड़ी हर प्रकार की समस्या दूर हो जाती है। हालांकि धन की समस्या दूर हो जाने के बाद आपको इस धन से जरूरतमंदों की आवश्यकता भी करनी चाहिए। इससे माता महालक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं। यदि आप लालचवश अपने पैसे को इक्कठा करते रहते हैं और इसे किसी अच्छे या धार्मिक कार्य में लगाने से भी डरते हैं तो आपको अशुभ फल मिल सकते हैं। नीचे कुछ काम बताए गए हैं जिनको आपको शुक्रवार के दिन नहीं करना चाहिए। 

  • शुक्रवार के दिन किये गए उपायों का यदि आप शुभ फल पाना चाहते हैं तो इस दिन किसी का भी अपमान न करें। किसी को अपशब्द कहने पर माता महालक्ष्मी का आशीर्वाद आपको नहीं मिलता।  
  • इस दिन तामसिक भोजन और मादक पदार्थों का सेवन करना भी आपके लिए वर्जित होना चाहिए। 
  • इस दिन किसी को भी चीनी दान न करें।
  • स्त्रियों के प्रति इस दिन किसी भी तरह की गलत भावना अपने मन में न आनें दें। 

इस लेख में दी गई बातों का यदि आप पालन करते हैं और सच्चे मन से उपाय करते हैं तो आपके जीवन में आ रही धन की समस्याएं दूर हो सकती है। हालांकि आपको उपाय पूरी आस्था और विश्वास के साथ करने चाहिए यदि आप अधूरे मन से इन उपायों को करेंगे तो शुभ फल मिलने की अशंका भी कम हो जाएगी। उपाय के साथ ही उन बातों का भी ख्याल रखें जो इस दिन नहीं करने। 

यह भी पढ़ें- राई के दाने के अचूक टोटके जो किस्मत पलट सकते हैं

 214 total views


Tags: , ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *