सोने से पहले सिरहाने से हटाएं यह चीजें, मिलेंगे शुभ परिणाम

सिरहाने से हटाएं यह चीजें
WhatsApp

जीवन का सबसे बड़ा सुख है अच्छी नींद आना। यदि आपको अच्छी नींद आती है तो जीवन की कई परेशानियां खुद-ब-खुद हट जाती हैं। इसलिए सोने से पहले आपको कुछ चीजों का ख्याल अवश्य रखना चाहिए। इन आवश्यक चीजों में सबसे पहला तो यह है कि आपको सोने से पहले अपने बिस्तर को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इसके साथ ही सोने से पहले आपको अपने सिरहाने के सामने कुछ चीजें हैं जिनको नहीं रखना चाहिए अपने सिरहाने से हटाएं यह चीजें और देखें कि किस तरह आपके जीवन में अच्छे बदलाव आते हैं।

सिरहाने से हटाएं यह चीजें

सिरहाने के  नीचे न रखें पैसा

सोने से पहले आपको यह देख लेना चाहिए कि आपके सिरहाने के नीचे कहीं पैसा, वॉलेट या पर्स तो नहीं रखा हुआ। ऐसा माना जाता है कि पैसा लक्ष्मी माता का प्रतीक है और इसे किसी अलमारी या किसी ऐसे स्थान में रखा जाना चाहिए जहां पर आप अपने धन को ज्यादातर समय रखते हैं। सिरहाने के नीचे धन रखना माता लक्ष्मी और कुबेर देव का अपमान समझा जाता है और इससे आर्थिक तंगी आ सकती है, इसलिए कभी भी सोने से पहले अपने सिरहाने के नीचे धन न रखें।

नुकीली चीजों को न रखें सिरहाने के पास

सिरहाने के पास नुकीली चीजें रखना भी नुकसानदायक होता है इससे आपकी शरीर को तो हानि पहुंच ही सकती है साथ ही यह आपके भविष्य के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता।

जंजीर या किसी तरह की रस्सी भी न रखें सिरहाने के पास

सोने से पहले यह जांच लें कि आपके बिस्तर के पास या सिरहाने के समीप कोई जंजीर या रस्सीनुमा चीज ना हो। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी चीजेंं सिरहाने के पास रखने से जीवन में कठिनाइयां आती हैं और व्यक्ति को बहुत मुश्किलों के बाद सफलता प्राप्त होती है। इसलिए यदि सफलता पाना चाहते हैं तो इन चीजों को सिरहाने से दूर रखें।

मोबाइल लैपटॉप घड़ी इत्यादि को भी ना रखें सिरहाने के पास

जितने भी आधुनिक यंत्र हैं उन्हें सिरहाने के पास न रखने की सलाह वैज्ञानिक भी देते हैं। वहीं वास्तु के अनुसार भी यह सही नहीं माना जाता यह यंत्र लगातार चलायमान होते हैं जिसके कारण आपकी नींद पर इसका असर पड़ सकता है इसके साथ ही आपकी मानसिक स्थिति भी खराब हो सकती है। इसलिए इन चीजों का प्रयोग सिरहाने के पास नहीं करना चाहिए और सोते समय इनको अपने से दूर ही रखना चाहिए। 

अखबार इत्यादि को भी ना रखें सिरहाने के पास

यदि आपको अपने सिरहाने के नीचे किसी भी तरह के अखबार, मैगजीन आदि को रखने की आदत है तो इस आदत को तुरंत बदल दें। वास्तु शास्त्र के मतानुसार सिरहाने के सामने इन चीजों को रखने से इंसान के जीवन में नकारात्मक परिवर्तन आ सकते हैं। इसकी जगह किसी तरह की धार्मिक पुस्तक अपने सिरहाने के नीचे रखें तो शुभ माना जाता है।

सिरहाने की आस पास न रखें ओखली

ओखली यूं तो जीवन में काफी आवश्यक वस्तुओं में शामिल होती है लेकिन इसे सिरहाने के आसपास रखना काफी घातक हो सकता है। वास्तु के अनुसार ओखली यदि आप के सिरहाने के आस-पास हो तो इससे पारिवारिक रिश्तो में नकारात्मकता आ सकती है इसलिए ओखली को कभी भी अपने सिरहाने के आसपास न रखें।

यदि अच्छी नींद चाहते हैं तो सिरहाने की आस पास रखें जल

यदि आप अपने सिरहाने के आसपास कोई चीज रखना ही चाहते हैं तो जल रखें। ऐसा माना जाता है कि यदि सिरहाने के आसपास जल से भरा पात्र रखा जाए तो इससे नींद गहरी आती है और नींद में किसी तरह का खलल भी नहीं पड़ता है।

यह भी पढ़ें- सूर्य-राहु युति का जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक असर

 1,295 

WhatsApp

Posted On - July 2, 2020 | Posted By - Naveen Khantwal | Read By -

 1,295 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation