यह 5 काम वीरवार के दिन करने से आता है दुर्भाग्य

यह 5 काम वीरवार के दिन करने से आता है दुर्भाग्य

वीरवार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा माना गया है कि वीरवार के दिन कुछ ऐसे कार्य है जो व्यक्ति को बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए। यदि आप वीरवार के दिन इन कार्यों को करेंगे तो इसकी वजह से आपके जीवन पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। साथ ही इसके कारण आपको अत्यधिक आर्थिक परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। आमतौर पर आपने अपने घर के बुजुर्गों को भी यह कहते सुना होगा कि आज वीरवार है इसलिए आज यह काम मत करो।

वह ऐसा इसलिए कहते है क्योंकि उन्हें इस बात का पूरा ज्ञान होता है कि यदि बृहस्पतिवार को कोई वर्जित कार्य कर लिया जाए तो उसकी वजह से आपका बहुत नुकसान हो सकता है। अगर हम यह कहें कि इस तरह से आप अपने दुर्भाग्य का मार्ग खोल लेंगे तो ऐसा कहना बिल्कुल भी ग़लत नहीं होगा।

1 नजरअंदाज न करें लक्ष्मी को

बृहस्पतिवार का दिन नारायण का माना गया है इसलिए इस दिन नारायण को खुश करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप नारायण को खुश करना चाहते हैं तो आपको घर की लक्ष्मी का सम्मान करना होगा। घर की लक्ष्मी का कभी भी निरादर न करें। इसके साथ-साथ वीरवार के दिन लक्ष्मी और नारायण दोनों की एक साथ पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां आएंगी और पति पत्नी के बीच में कभी भी दूरियां नहीं आएंगी। अपने घर पर नारायण की कृपा दृष्टि बनाने के लिए आप अपने घर की लक्ष्मी का सम्मान करें और उसको कभी भी नजर अंदाज न करें।

2 इस दिन कपड़े धोने से बचना चाहिए

बृहस्पतिवार के दिन कपड़े धोना बहुत ही अशुभ माना गया है। यदि कोई व्यक्ति इस दिन कपड़े धोता है तो इस वजह से उसके घर की बरकत चली जाती है। ज्योतिषियों के अनुसार इस दिन घर में कपड़ों में साबुन लगाकर धोने से गुरु ग्रह कमज़ोर हो जाता है। इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि इस दिन बिल्कुल भी कपड़े नहीं धोएं। इस दिन साबुन लगाकर कपड़े धोना मना है इसलिए बृहस्पतिवार को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

3 पोंछा लगाने से बचें अपने घर में

यदि आप अपने घर की सफाई करने का सोच रहे हैं और घर के कबाड़ को बाहर निकालकर पोछा लगाना चाहते हैं। तो इस बात का ध्यान रखें कि घर को धोने से या फिर पोछा लगाने से घर की लक्ष्मी बाहर चली जाती है। अगर आपके घर में कोई ऐसा स्थान है जिसकी आप सफाई रेगुलर नहीं करते हो तो उसको साफ करने के लिए वीरवार के दिन को छोड़कर किसी अन्य दिन का चयन करें।

गुरु ग्रह ईशान कोण का स्वामी है और वास्तु शास्त्र के अनुसार ईशान कोण का सीधा संबंध बच्चों से होता है। जब आप अपने घर में साफ़-सफाई करते हैं, कबाड़ निकालते हैं और पोछा लगाते हैं तथा फर्श की धुलाई करते हैं तो इससे ईशान कोण कमज़ोर होता है। घर में जितने भी सदस्य होते हैं उनकी शिक्षा पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा घर के बच्चों, पुत्रों तथा धर्म आदि पर भी इसका नेगेटिव असर पड़ता है।

4 नाखून काटने और शेविंग करने से बचें

अगर कोई इंसान बृहस्पतिवार को नाखून काटता है या फिर शेविंग करता है तो इसकी वजह से गुरु ग्रह कमज़ोर हो जाता है जिसके कारण उस व्यक्ति के जीवन पर अत्यधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए पुरुषों को यह सलाह दी जाती है कि वह इस दिन अपनी दाढ़ी न बनाएं। शेविंग और नाखून काटने से भी गुरु ग्रह कमजोर पड़ता है जिसके कारण जीवन में बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं।

5 बाल काटने और धोने नहीं चाहिए

इस दिन सभी महिलाओं को बाल धोने से बचना चाहिए और न ही बाल काटने चाहिए। शास्त्रों के अनुसार इस दिन बाल धोने से या काटने से घर की संपत्ति और संपन्नता में कमी आती है। बृहस्पति को महिलाओं के पति और संतान का कारक माना जाता है। इसलिए बृहस्पति ग्रह उस महिला के पति और संतान को प्रभावित करता है। वीरवार के दिन बाल काटने से आयु में कमी होती है तथा जीवन में अत्यधिक बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं। साथ ही घर में रहने वाली संतान की उन्नति पर भी असर पड़ता है तथा उनका विकास रुक जाता है।

यह भी पढ़ें- माता वैष्णो देवी की पौराणिक कथाओं को जानकर, आप भी बन जाएंगे उनके भक्त

 140 total views


Tags: ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *