भारत में ही नहीं विदेशों में भी हैं ऐसी अजीब मान्यताएं, पढ़कर होंगे हैरान

भारत में ही नहीं विदेशों में भी हैं ऐसी अजीब मान्यताएं, पढ़कर होंगे हैरान

मन्यताएं

अगर आपको लगता है कि भारत एक मात्र ऐसा देश है जहां पर अंधविश्वासी लोग हैं या यहां टोटकों पर विश्वास किया जाता है तो, आप गलत हैं। दुनिया में बहुत से ऐसे देश में जहां पर कई ऐसी बातें हैं जिनको अंधविश्वास या कपोल कल्पना की श्रेणी में रखा जा सकता है। 

आपने अक्सर देखा होगा कि बिल्ली के रास्ता काट जाने पर लोग तुरंत आगे नहीं बढ़ते, भारत में मान्यता है कि बिल्ली के रास्ता काट जाने से काम बिगड़ते हैं, इसलिए लोग कुछ देर ठहरकर आगे बढ़ते हैं। कई लोग तो रास्ता ही चेंज कर देते हैं। इसके साथ ही किसी शुभ काम पर जाने से पूर्व आपकी माता, बहन आदि ने भी आपको दही अवश्य खिलाई होगी इसके पीछे मान्यता है कि यदि आप घर से किसी शुभ काम के लिए निकल रहे हैं तो दही खाने से अच्छे फल अवश्य मिलते हैंलेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसी मान्यताएं केवल भारत में ही हों भारत के अलावा कई ऐसे देश हैं जहां। इस तरह की मान्यताएं मिलती है आज हम आपको इन्हीं मान्यताओं के बारे में बताने जा रहे हैं। 

विदेशों में चलती हैं इस तरह की मान्यताएं

  • भारत के मित्र देश रूस में यह मान्यता है कि यदि कांटा जमीन पर गिरे तो महिला मेहमान आएगी और यदि छुरी गिरे तो पुरुष मेहमान घर में दस्तक देगा।
  • हमारे पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में यह अजीबोगरीब मान्यता है कि परीक्षा में जाने से पहले उबला अंडा नहीं खाना चाहिए नहीं तो परीक्षा का परिणाम भी अंडा आता है।
  • अमेरिका के कई ईलाकों में यह टोटका चलता है कि गर्भवती महिला की जेब में आलू रखा जाता है, मान्यता यह है कि इससे महिला का स्वास्थ्य दुरूस्त रहता है।
  • तुर्की में यह मान्यता है कि यदि आप दो एक जैसे नाम वाले लोगों के बीच खड़े हैं तो जो भी आप मांगे वह पूरा अवश्य होता है।
  • वेनेजुएला के बारे में आपने जरूर सुना होगा, यहां की लड़कियों की सुंदरता सबको इस देश की तरफ आकर्षित करती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यहां लड़कियों के पैर पर झाडू लगना बहुत बुरा माना जाता है। मान्यता है कि यदि लड़की के पैर पर झाडू लग जाए तो उसकी कभी शादी नहीं होती है।
  • यदि आप कॉफी पीते समय कॉफी से पहले कप में चीनी डालेंगे तो अमीर हो जाएंगे यह मान्यता ब्राजील में आम है।
  • छींकना भले ही शुभ न माना जाता हो लेकिन इटली में यदि बिल्ली की छींक सुन ली जाए तो उसे शुभ माना जाता है।
  • रूस में किसी भी लड़की को घड़ी देना शुभ नहीं माना जाता मान्यता है कि इससे उसके प्रेम संबंधों की उम्र खत्म हो जाती है।
  • आप अक्सर रसोई घर में खाना बनाते वक्त कुछ गाते होंगे लेकिन थाईलैंड में यह मान्यता है कि रसोईघर में गाने से आपको अपने से बहुत बड़ी उम्र का जीवनसाथी मिलता है।
  • जर्मनी में मान्यता है कि कब्र के आसपास की जमीन में इक्कठा बरसाती पानी को पीने से चमड़ी के रोगों से मुक्ति मिलती है। 

यह भी पढ़ें- ज्योतिष से जानें कैसा होगा आपका जीवन साथी

 166 total views


Tags: ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *