यह चीजें दान न करें- इन चीजों का दान करना माना जाता है अशुभ

यह चीजें दान न करें- इन चीजों का दान करना माना जाता है अशुभ

यह चीजें न करें दान

कहते हैं कि दान देने से व्यक्ति का भला होता है और उसे बहुत पुण्य मिलता है क्योंकि इससे किसी जरूरतमंद की जरूरत पूरी होने के साथ-साथ उसकी दुआएं दान करने वाले को मिलती है । लेकिन कई बार कुछ चीजों को दान करने के बाद उससे भलाई तो मिलती है लेकिन उसका फायदा होने की बजाय नुकसान होने लगता है। इसलिए यह चीजें दान न करें जो इस लेख में आगे बताई जाएंगी।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे है कि मनुष्य को कौन-कौन सी चीजें दान नहीं करनी चाहिए । अगर कोई व्यक्ति गलती से इन्हें दान कर देता है तो उसे अपनी इस भूल पर जीवन भर पछताना पड़ सकता है ।

यह चीजें दान न करें

◆प्लास्टिक की चीजें

आज के समय में व्यक्ति प्लास्टिक की चीजों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करता है और हर रोज नई-नई चीजें खरीदता है जिसके कारण वो पुरानी चीजों को फैकने या दान देने का विचार बना लेता है । हालाँकि आप प्लास्टिक की चीजें जितनी मर्जी चाहो खरीद सकते हो लेकिन अगर कोई व्यक्ति प्लस्टिक की चीजें दान करता है तो उसके लिए इसे अच्छा संकेत नहीं माना जा सकता है ।

प्लास्टिक की चीजे दान करने से घर और व्यवसाय दोनों में नुकसान होने की संभावना हो सकती है इसलिए कभी भी प्लास्टिक की चीजें दान ना करें ।

◆ झाड़ू का दान करना

कभी भी झाड़ू का दान नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका दान व्यक्ति के लिए अशुभ और नुकसानदायक हो सकता है। इससे घर में जमा पैसा खत्म होने लगता है ।

कहते है कि झाड़ू का दान देने से लक्ष्मी जी अप्रसन्न होती है जिसके कारण आपके घर में पैसा नहीं टिकता है । इसके साथ साथ व्यवसाय में भी नुकसान होने लगता है और आपकी बचत भी चली जाती है ।

◆ स्टील के बर्तनों का दान

स्टील के बर्तनों का दान करना व्यक्ति के लिए कभी भी फायदेमंद नहीं हो सकता है और इसका जिक्र शास्त्रों में भी किया गया है । इसीलिए कभी भी स्टील के बर्तनों को दान में नहीं देना चाहिए ।

स्टील के बर्तन दान देने से घर में रोजाना लड़ाई झगड़ा होने लगता है जिससे सुख शांति चली जाती है । जो व्यक्ति स्टील की बर्तन दान करता है उसके संबंध सभी से बिगड़ने लगते है ।

◆ इस्तेमाल किये हुए कपड़े

आप अपने पहने हुए कपड़े या इस्तेमाल में लाये हुए कपड़ों का दान किसी पंडित या धर्म वाली जगह पर नहीं कर सकते है । इनका दान करने से आपको नुकसान हो सकता है हालाँकि आप इनका दान किसी गरीब व्यक्ति या जरूरतमंद को करके पुण्य कमा सकते है ।

अगर आप इस्तेमाल किये हुए कपड़े किसी पंडित को दान के रूप में देते है तो लक्ष्मी जी आपसे अप्रसन्न होकर मुंह फेर लेती है । जिसके कारण आपको बाकी का जीवन तंगी और पैसे की कमी में गुजारना पड़ सकता है ।

◆ खराब या इस्तेमाल किया हुआ तेल

अक्सर लोग तेल का दान करना शुभ मानते है क्योंकि इससे शनि देव की कृपया आप पर बनी रहती है लेकिन इसके लिए आप इस्तेमाल किया हुआ तेल या खराब हो चुका तेल दान नहीं कर सकते है क्योंकि इससे आपको कभी भी नुकसान होने की संभावना बन सकती है ।

अगर आप ऐसा करते है तो शनि देव की कृपया होने की बजाय आप पर शनि का बुरा असर पड़ सकता है । इसके अलावा घर में क्लेश या कोई संकट आने की स्थिति भी हो सकती है । इसलिए कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए ।

◆ बासी खाने का दान

जब कभी आप दान देना चाहते है तो शुद्ध और ताजा खाना दान करना चाहिए । अगर आप बासी खाना दान करते है तो इससे आपको नुकसान होने का खतरा हो सकता है ।

अगर आप किसी को बासी खाना देते है और उसे कोई शारीरिक दोष या बीमारी हो जाती है तो इसके लिए आप जिम्मेदार माने जाते है और बाद में आपके साथ क्या-क्या हो सकता है आप समझ ही सकते है । इसलिए कभी भी बासी खाना दान नहीं करना चाहिए ।

◆ फटे हुए ग्रन्थ या कॉपी-किताब

वैसे तो धार्मिक ग्रन्थ और किताबे दान करने से ज्ञान बढ़ता है और इसे दान के लिए शुभ भी माना जाता है लेकिन आपको फटे हुए ग्रन्थ और किताबें दान करने से बचना चाहिए क्योंकि इन्हें दान करना अच्छे संकेत नहीं माने जाते है ।

अगर आप फटे ग्रन्थ और किताबें दान करते हो तो आपके काम में बाधा आने लगती है और आप कोई भी फैसला लेते हो तो वो सही नहीं होता है । इस तरह की कई समस्याएँ आपके साथ हो सकती है । इसलिए आपको ऐसे दान से बचना चाहिए ।

◆ धारदार या नुकीली चीजें

आप किसी व्यक्ति को धारदार या नुकीली वस्तुए जैसे पेननाइफ़, चाकू, कैंची, तलवार आदि कभी भी दान में ना दें । क्योंकि इससे आपका भाग्य बुरा होने लगता है साथ ही किसी और को भी इससे नुकसान हो सकता है। धारदार चीजें सामने वाले के लिए घातक भी हो सकती हैं इसलिए यह चीजें न करें दान।

ऐसा करने से आपके परिवार की शांति खत्म होने लगती है और घर के लोगो के बीच तनाव की स्थिति हो सकती है । इसके कारण घर के सदस्यों के बीच आपसी सम्बन्ध खत्म होने लगते है ।

दान देना हमेशा एक अच्छी और नेक आदत होती है और किसी जरूरतमंद और गरीब व्यक्ति को दान देने से आप पर भगवान की कृपया बनी रहती है । लेकिन कई बार कुछ चीजें दान करने से ना तो आपका भला होता है और ना ही लेने वाले का भला होता है ।

इसलिए आपको दान देने से पहले ऊपर दी गयी बातों पर सोच विचार करके ही दान करना चाहिए ताकि जाने अनजाने में आप दान करने के बाद भी किसी समस्या या परेशानी क शिकार ना हो जायें । हालाँकि सही चीज का दान सही समय पर करने से कभी भी कोई परेशानी नहीं आती है इसलिए अगर आप सच्चे मन से और सही चीज का दान करते है तो आप हमेशा पुण्य के भागीदार बनते है। इस लेख में जो चीजें बताई गई हैंयह चीजें न करें दान।

यह भी पढ़ें- भगवान शिव की प्रिय राशियां- क्या आपकी राशि भी है इनमें शामिल? जानें

 352 total views


Tags:

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *