जमीन पर सोने के लाभ- इससे आपकी कई समस्याएं हो सकती हैं दूर

जमीन पर सोने के लाभ

बदलते ज़माने में लोगो के रहन-सहन का तरीका भी बदलने लगा है और आधुनिक जीवन में व्यक्ति सभी सुख और सुविधाओं का मजा ले रहा है । खाने के लिए हो या सोने के लिए व्यक्ति बेहद आरामदायक चीजों का प्रयोग करने लगा है । जैसे-जैसे व्यक्ति ज्यादा सुख सुविधाएँ लेने लगा वैसे ही उसको शारीरिक रूप से परेशानी भी होने लगी है। आज अपने इस लेख में हम आपको जमीन पर सोने के लाभ बताएंगे।

इस सुविधापूर्ण जीवन के कारण व्यक्ति को कई तरह की बिमारियों का सामना भी करना पड़ता है । आरामदायक बिस्तर पर सोने के मामले में भी व्यक्ति को कई तरह से परेशानी होने लगती है लेकिन आप कुछ उपायों द्वारा इस तरह से सोने से होने वाली परेशानियों को दूर कर सकते है | आप जमीन पर सोकर कई तरह के फायदे ले सकते है और बिमारियों से भी बच सकते है |

प्राचीन समय में योगी और अन्य व्यक्ति भी जमीन पर ही सोते थे जिसके कारण वे हमेशा निरोगी जीवन जीते थे और उनके आयु भी लंबी होती थी । इन उपायों को जानकर आप भी कई तरह के लाभ ले सकते है |

जमीन पर सोने के लाभ

◆ कमर दर्द से राहत

जमीन पर सोने और लेटने से कमर दर्द या पीठ दर्द से राहत पाई जा सकती है क्योंकि जमीन पर लेटने से रीढ़ की हड्डी सीधी और सही दिशा में रहती है । इससे कमर दर्द से राहत मिलती है ।

◆ अनिंद्रा की समस्या को दूर करने के लिए

जो व्यक्ति अनिद्रा की समस्या से ग्रस्त है उन्हें कुछ दिनों या महीनो तक फर्श पर सोना चाहिए । इस उपाय से अनिंद्रा की समस्या को दूर करने के साथ साथ भरपूर नींद ली जा सकती है ।

◆ शरीर में खून का संचार बढ़ाने के लिए

जमीन पर सोने से रक्त संचार में वृद्धि करने के साथ साथ रक्त संचार को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा शरीर और दिमाग में भी संतुलन बनाने में मदद ली जा सकती है।भरपूर नींद लेने से कई तरह की बिमारियों का उपचार स्वयं हो हो जाता है।

◆ कंधे सीधे होते है

कंधो को सीधा करने के लिए जमीन पर सोना चाहिए। इसके अलावा गर्दन दर्द से राहत लेने के लिए जमीन पर सोना चाहिये।

◆ आरामदायक महसूस करने के लिए

वर्तमान समय में ज्यादातर व्यक्ति आरामदायक बेड या गद्दों पर सोते है लेकिन उनसे व्यक्ति को इतना आराम नहीं मिलता है जितना जमीन पर सोने से मिल सकता है।जमीन पर सोने से व्यक्ति की थकान बहुत जल्दी दूर हो जाती है। जमीन पर सोने से आपके शरीर और दिमाग का सही तालमेल होने से तनाव की समस्या भी दूर हो जाती है जो कई समस्याओं की वजह बन सकती हैम

◆ मांसपेशियों के दर्द का उपचार

जमीन पर सोने से कमर हमेशा ठीक और दर्द मुक्त रहती है इसलिए मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हमेशा जमीन पर सोना चाहिए। जमीन पर सोने से कमर व कूल्हों के साथ साथ मांसपेशियों के दर्द को ठीक किया जा सकता है।

◆ बेचैनी की समस्या को करें दूर

बेड पर सोने वालों के शरीर में अकड़न होने लगती है जिससे व्यक्ति बैचेन सा रहता है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए हमेशा जमीन पर सोकर फायदा लेना चाहिए।

इनके अलावा भी जमीन पर सोने से अनेकों फायदे मिलते है। फर्श पर सोने से आपके अन्दर ताजगी रहती है साथ ही हमेशा अच्छी और भरपूर नींद आती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है ।

◆ ध्यान रखें

फर्श पर सोने से आपको हमेशा अनेकों फायदे मिलते है लेकिन कई बार असावधानी बरतने से आपको नुकसान भी हो सकता है। इसलिए हमेशा सोने से पहले जमीन को अच्छी तरह से साफ कर लें। कई बार गंदगी भरी जमीन पर कीड़े व अन्य जहरीले कीट आ सकते है जिनसे आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी हो सकती है। ठण्ड के मौसम में जमीन पर नहीं सोना चाहिए क्योंकि ठण्ड का प्रभाव शरीर पर होने से आप बीमार हो सकते है।

यह भी पढ़ें- जानिए ब्रह्म मुहूर्त में जागने के चमत्कारी लाभ

 4,124 

Posted On - July 7, 2020 | Posted By - Om Kshitij Rai | Read By -

 4,124 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation