काले घोड़े की नाल के फायदें जानकार रह जाएंगे हैरान, व्यापार में होता है विशेष लाभ

घोड़े की नाल
WhatsApp

क्या आपने कभी घोड़े की नाल को घर के बाहर या अंदर लटके हुए देखा है? हो सकता है आप में से बहुत से लोगों ने नाल को घर के बाहर या अंदर देखा हो और बहुत से लोगों ने ना देखा हो। आपको बता दें कि बहुत से लोग नाल को अपने घर पर लगाते हैं, ताकि वह नकारात्मक ऊर्जा से बचे सकें इसी के साथ घोड़े की नाल को घर के मुख्य प्रवेश द्वार या लिविंग रूम के प्रवेश द्वार पर बाहर की ओर लगाया जाता है। लेकिन लोग घोड़े की नाल को घर पर लगाते क्यों है और क्या यह सही है?

यह भी पढ़े- vastu tips 2022: जानें क्या कहता है दुकान का वास्तु शास्त्र और व्यापार में वृध्दि के अचूक ज्योतिष उपाय

इस सवाल का जवाब पाने के लिए सबसे पहले यह समझना होगा कि आखिर घोड़े की नाल होती क्या है? आपको बता दें कि घोड़े के पैरों के तलवे में लोहे का एक यू शेप का सोल ठोका जाता है। जिससे घोड़े को चलने और दौड़ने में दिक्कत नहीं होती है। साथ ही जहां ये सोल ठोकी जाती हैं वहां कई छेद होते हैं। और लोहे के इस सोल को ही नाल कहा जाता है। यह अंग्रेजी के अक्षर यू की तरह दिखाई देता है। हालांकि, बाजार में आजकल घोड़े की नाल के नाम पर केवल नाल ही मिलती है जिसे किसी भी घोड़े ने कभी इस्तेमाल नहीं किया होता है। बता दें कि पुराने समय में जिस घोड़े की नाल बेकार हो जाती थी, उसे ही उपयोग में लाया जाता था। चलिए जानते है कि ज्योतिष शास्त्र में काले घोड़े की नाल का क्या महत्व होता है-

यह भी पढ़ें- शुक्र गोचर 2022ः करने वाला है शुक्र गोचर, इन राशियों के जीवन में होगा बड़ा बदलाव

ज्योतिष शास्त्र में घोड़े की नाल का महत्व

आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में भी नाल का काफी महत्व होता है। आपको बता दें कि वैसे तो हर धातु अपने आप में बहुत खास होती है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लोहा शनि देव की प्रिय धातु मानी जाती है। कई बार शनि की पीड़ा से राहत के लिए घोड़े की नाल को धारण करने की सलाह दी जाती है। ज्योतिष शास्त्र में इसे काफी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इससे शनि द्वारा उत्पन्न परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही नाल को घर के मुख्य द्वार आदि जगहों पर लगाया जाता है, जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा आती है। साथ ही साथ घोड़े की नाल लगाने से घर में खुशियों का वास रहता है।

यह भी पढ़ें- मंगल गोचर 2022ः होने वाला है मई माह में बड़ा गोचर, इन राशियों का बढेगा मान-सम्मान

किस परेशानी में इस्तेमाल करें घोड़े की नाल

  • अगर जातक को आर्थिक क्षेत्र में किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो वह काले नाल का इस्तेमाल कर सकता है।
  • साथ ही नकारात्मक शक्ति को दूर करने के लिए भी नाल का इस्तेमाल किया जाता है।
  • अपने घर में सुखमय वातावरण बनाए रखने के लिए नाल का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है।
  • अगर कोई व्यक्ति शनि दोष से पीड़ित है, तो वह नाल इस्तेमाल करके इस दोष से छुटकारा पा सकता है।
  • अपने जीवन में उन्नति लाने के लिए घोड़े के नाल इस्तेमाल करना लाभदायक होता है।
  • वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए भी नाल का इस्तेमाल किया जाता है।
  • घोड़े की नाल का इस्तेमाल बीमारी से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है।
  • धन प्राप्ति के लिए भी नाल का इस्तेमाल किया जाता है।
  • इसी के साथ अगर किसी व्यक्ति का कार्य अच्छा नहीं चल रहा, तो वह नाल का इस्तेमाल करके अपने व्यापार को अच्छा कर सकता है।
  • साथ ही काले नाल को  बुरी नजर से बचने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें- सूर्य गोचर 2022ः 15 मई को होगा वृषभ राशि में बड़ा सूर्य गोचर, इन राशियों को होगा धन लाभ

काले घोड़े की नाल के फायदे

बुरी नजर

आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में घर के मुख्य द्वार उत्तर, उत्तर पश्चिम या पश्चिम में हो, तो उसके ऊपर बाहर की तरफ नाल लगा देना चाहिए। घर पर किसी भी तरह की बुरी नजर नहीं लगती और घर में बरकत बनी रहती है।

शनि दोष

आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काले घोड़े के पैरों पर शनि का विशेष प्रभाव होता है और नाल लोहे की बनी होती है। साथ ही लोहा शनि की धातु है और काला रंग शनि का प्रिय रंग माना जाता है। नाल से शनि दोष समाप्त हो जाता है।

वास्तु दोष

कई बार घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है जिसके कारण व्यक्तियों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि नाल लगाने से घर में उत्पन्न वास्तु दोष समाप्त हो जाता है।

आर्थिक लाभ

अगर किसी व्यक्ति को आर्थिक क्षेत्र से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो वह घर के मुख्य द्वार पर नाल लगाने चाहिए। ऐसा करने से कुछ दिनों में ही लाभ शुरू हो जाता है और धन की प्राप्ति होने लगती है।

सुखमय वातावरण

 काले घोड़े की नाल को मुख्य द्वार पर टांगना चाहिए। ऐसा करने से परिवार में सकारात्मक माहौल बना रहता है। और परिवार के सदस्यों की उन्नति भी होने लगती है और आपस में प्रेम भी बढ़ता है। साथ ही दुकान या व्यवसाय स्थल पर नाल लटकाने से जातक को लाभ होता है। किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा में भी जातक की जीत होती है।

जीवन उन्नति

 अगर किसी छात्र का पढ़ाई में मन नहीं लगता है या फिर जातक के बने बनाए कार्य बिगड़ जाते, तो ऐसे में नाल का प्रयोग करना आपके लिए लाभदायक होता है। इससे छात्र का पढ़ाई में मन लगता है और व्यक्ति के किए गए कार्य भी बनने लगते हैं। आप घोड़े की नाल की अंगूठी भी शनिवार के दिन बीच वाली उंगली में धारण कर सकते हैं। इससे आपके जीवन में काफी उन्नति होती है।

बीमारी

यदि परिवार का कोई सदस्य काफी समय से बीमार है, तो ऐसे में घोड़े की नाल से बनी 4 कील, सवा किलो उड़द की दाल और एक सूखा नारियल लेकर रोगी के ऊपर से 11 बार उतारकर, उसे किसी नदी या बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से बीमारी से छुटकारा मिल जाता है।

नौकरी और व्यापार

अक्सर व्यक्ति काफी मेहनत करता है। लेकिन उसे उसकी मेहनत का फल नहीं मिल पाता है। ऐसे में घोड़े की नाल का छल्ला बनाकर मध्यमा उंगली में धारण करना चाहिए। ऐसा करने से नौकरी में सफलता मिलती है और आप किसी व्यवसाय में है या आपकी कोई दुकान है, तो आपको कार्यस्थल पर घोड़े की नाल लगानी चाहिए। ऐसा करने से जातक को बिजनेस में काफी लाभ होता है।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 465 

WhatsApp

Posted On - April 20, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 465 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation