नाम के पहले अक्षर से जानें कि आपका विवाह कब और किससे होगा?

Everything you need to know about spouse prediction in astrology नाम से विवाह

विवाह जीवन का एक खूबसूरत पड़ाव होता है। लेकिन विवाह करने का फैसला जीवन के महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक होता है। इसलिए सोच समझकर विवाह करने का फैसला लेना चाहिए। अक्सर व्यक्ति इस बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक रहता हैं कि उनका विवाह कब और किस के साथ होगा। आज आप इस लेख में अपने नाम के पहले अक्षर से जान सकते है कि आपका विवाह किसके साथ और कब होगा। ज्योतिष में नाम से विवाह के बारे में जानना काफी दिलचस्प होता है, जिसकी भविष्यवाणी ज्योतिषी जातक के जीवन के सभी पहलुओं के अध्ययन के बाद करते हैं।

यह भी पढ़ें: Love marriage in Kundli: जानें कुंडली में प्रेम विवाह के लिए महत्वपूर्ण योग, ग्रह, और भाव जो देते है लव मैरिज के संकेत

क्या नाम से विवाह के बारे में जान सकते है? 

ज्योतिष शास्त्र में, जातक के जीवन के सभी पहलुओं का अध्ययन करने के बाद जानकारी प्रदान की जाती है, जिसमें जातक की उम्र, नाम, जन्म, ग्रह, भाव का आदि का अध्ययन किया जाता हैं। लेकिन कई लोगों के लिए इस बात को स्वीकार करना थोड़ा मुश्किल होता है कि व्यक्ति के नाम से उसके जीवनसाथी का पता किया जा सकता है। लेकिन ज्योतिष में नाम से विवाह के बारे में जानकारी प्राप्त की जाती है। दरअसल, जातक का नाम उसके जीवन के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण माना जाता है और नाम से विवाह की भविष्यवाणी की जा सकती है।

किसी व्यक्ति के नाम से उनकी वैवाहिक स्थिति या भविष्य की संभावनाओं के बारे में विशिष्ट जानकारी प्रकट कर सकते हैं, आमतौर पर इसे अंक विज्ञान का एक रूप माना जाता है। विवाह जीवन का एक महत्वपूर्ण और व्यक्तिगत पहलू है, जिसमें व्यक्तिगत पसंद, अनुकूलता, व्यक्तिगत परिस्थितियां, सांस्कृतिक और सामाजिक मानदंड जैसे कई कारक शामिल होते हैं। 

जातक के नाम के आधार पर शादी या किसी अन्य जीवन की घटना की भविष्यवाणी की जा सकती है। लेकिन इसके लिए ज्योतिषी को जातक के जीवन के सभी पहलुओं का अध्ययन करना होगा ताकि जातक के भविष्य और उसके विवाह के बारे में सटीक जानकारी प्रदान की जा सकें। विवाह का निर्णय प्रत्येक व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत और अद्वितीय होता हैं। इसलिए यह निर्णय सोच-समझकर लिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें:  अपनी राशि के अनुसार जानें कैसा होगा आपका प्रेम जीवन?

ज्योतिष में नाम से साथी के बारे में कैसे पता करें? 

ज्योतिष में व्यक्ति की जन्म तिथि, समय और स्थान के आधार पर जातक के भावी साथी और विवाह के बारे में जान सकते है। ज्योतिष शास्त्र किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व विशेषताएं और जन्म के समय ग्रहों की स्थिति, उनके पहलुओं और राशियों का विश्लेषण करता है, जिसके आधार पर जातक का विवाह कब होगा इसके बारे में जान सकते है। जब ज्योतिषी विवाह के लिए जातक की कुंडली का अध्ययन करते है, तो वह कुंडली के सातवें भाव को देखते है, जिससे जातक के वैवाहिक जीवन के बारे में पता चलता है। ठीक उसी तरह नाम से विवाह के बारे में जानने के लिए व्यक्ति की जन्मतिथि और नाम का अध्ययन किया जाता है। 

नाम से जातक के जीवनसाथी के स्वभाव, विशेषताओं आदि के बारे में पता कर सकते है, क्योंकि जातक का नाम जातक के जीवन के सभी पहलुओं के लिए महत्वपूर्ण होता है।

यह भी पढ़ें: मेरी जन्मकुंडली से कैसे पता चलेगा कि मेरा ब्रेकअप क्यों हुआ?

नाम के पहले अक्षर के जानें कब होगा विवाह 

A,T,P,K,L नाम वाले लोग

अगर किसी जातक का नाम A,T,P,K,L से शुरू होता है, तो इन लोगों का विवाह P और K नाम के लोगों के साथ हो सकता है। साथ ही इन लोगों को बाकी लोगों के साथ घूलने-मिलने में थोड़ा समय लगता है, क्योंकि ये लोग चीजों को समझने में वक्त लेते है। जिन लोगों का नाम इन अक्षरों से शुरू होता है, तो उनकी शादी करने की कोई निश्चित उम्र या विशिष्ट समयरेखा नहीं है। जहां इन अक्षरों के कुछ लोग जल्दी विवाह कर लेते है, वहीं कुछ लोग अपना करियर बनाने के बाद ही विवाह पर विचार करते है। साथ ही यह लोग अपने परिवार को काफी महत्व देते है और परिवार को खुश रखने की पूरी कोशिश करते हैं।

B,M,J, V,Y नाम वाले लोग

अगर किसी जातक का B,M,J, V,Y अक्षर से शुरू होता है, तो आपका विवाह R अक्षर वाले व्यक्ति के साथ हो सकता है। ये जातक अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी उतार-चढ़ाव का सामना करते हैं। लेकिन संतान प्राप्ति के बाद इन्हें स्वास्थ्य परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। ये लोग अपने साथी को कभी भी धोखा नहीं देते है। लेकिन इन लोगों को बाकी लोगों से सावधान रखना चाहिए, क्योंकि इन्हें प्रेम में कई बार धोखा मिल जाता है। साथ ही ये जातक काफी मेहनती होते है और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का पूरा प्रयास करते है। ये जातक काफी हंसमुख होते है और अपने आसपास के लोगों को खुश रखने का प्रयास करते है। ये लोग विवाह का फैसला बड़े ही सोच- विचार करके लेते है और अपने माता-पिता की राय भी इनके लिए महत्वपूर्ण होती है।

यह भी पढ़ें: क्या विवाह में देरी और वैवाहिक जीवन में राहु परेशानी का कारण बन रहा है?

D,N,G,R,E,S नाम के लोग

अगर आपका नाम D,N,G,R,E,S अक्षर से शुरू होता है, तो आपकी शादी k नाम के जातक के साथ हो सकती है। ये लोग अपने जीवनसाथी को हमेशा खुश रखते हैं। साथ ही इन लोगों की आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होती है और यह लोग अपनी सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते है। ये जातक अपनी पसंद से विवाह कर सकते है। लेकिन कुछ जातक माता-पिता की राय अनुसार अपने साथी का चयन करते है। वहीं ये जातक स्वभाव से काफी गंभीर और संवेदनशील होते है और एक बार जो ये फैसला कर लेते है, उसे पूरा करने का प्रयास करते है।

H,C,Q,O,Z नाम के लोग

अगर आपका नाम H,C,Q,O,Z अक्षर से शुरू होता है, तो आपकी  उनकी शादी M और L नाम के जातक के साथ हो सकती है। ये जातक स्वास्थ्य को लेकर अधिक उतार-चढ़ाव महसूस करते हैं। लेकिन इन लोगों की आर्थिक स्थिति काफी बेहतर होती है। साथ ही ये लोग करियर में सफल होने के बाद ही विवाह करना पसंद करते है, क्योंकि जब तक ये लोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर लेते है, इन्हें अपने जीवन में संतुष्टि नहीं मिलती हैं।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 50,909 

Posted On - May 29, 2023 | Posted By - Jyoti | Read By -

 50,909 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation