अपने वैवाहिक जीवन को कैसे करें मज़बूत?

अपने वैवाहिक जीवन को कैसे करें मज़बूत?
WhatsApp

हर व्यक्ति के जीवन में किसी साथी का आना लिखा होता है। जब वह साथी, उस व्यक्ति के साथ वैवाहिक गठबंधन में आ जाता है, तब सुखी दांपत्य की कामना सहित, वे अपने जीवन को शुरू करते हैं। उन्हें लगता है, कि उनका जीवन सफल हो गया।

लेकिन, फिर दिक्कतें आती हैं। कई तरह के समझौते करने पड़ते हैं। और अगर इस समय, पति-पत्नी के रिश्ते पर गांठ पड़ती है, तो उससे पूरा जीवन भी उलझा हुआ सा लगता है।

इसलिए, यदि आपका वैवाहिक जीवन भी इन्हीं दिक्कतों से जूझ रहा है, या फिर आप अपने रिश्ते को और सुंदर व सुलझा हुआ बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए कुछ उपाय करें। सबसे पहले, किसी भी पति-पत्नी के रिश्ते में, पुरुषों पर शुक्र ग्रह का प्रभाव और स्त्रियों में बृहस्पति ग्रह का प्रभाव सबसे अधिक होता है। लेकिन, पूर्णतः तौर पर विवाह पर असर करने वाला ग्रह, शुक्र ग्रह माना गया है। अगर शुक्र प्रसन्न रहते हैं, तो दोनों जीवनसाथी सुखी रहते हैं।

मधुर वैवाहिक जीवन के लिए कुछ उपाय

  • यदि, पति-पत्नी को एक दूसरे पर कम भरोसा है, या फिर शक करने की दिक्कतें शुरू हो रही हैं, तो दोनों को शुक्रवार को शिव मंदिर जाना चाहिए और साथ ही में, सफ़ेद फूल भी अर्पित करना चाहिए। इससे ना सिर्फ़ पति और पत्नी के बीच विश्वास की डोर मज़बूत होगी, बल्कि, दोनों के मध्य हमेशा सुगम परिस्थितियां बनी रहेंगी।
  • एक और उपाय यह है, कि एक सफ़ेद कांच की शीशी में या फिर किसी चांदी के बर्तन में, पति या पत्नी गंगाजल डाल के भर लें। अगर गंगाजल नहीं भर सकते, तो वर्षा के जल को इकट्ठा कर लें और उसे सफ़ेद कांच की शीशी या चांदी के बर्तन में भर लें। यह वैवाहिक जीवन के मुश्किलों को हरने के लिए, एक बहुत ही कारगर उपाय है।

यदि पति दिक्कत खड़ी खड़े, तो पत्नी क्या करें?

  • अगर वैवाहिक जीवन में उत्पन्न हो रही परेशानियों में पति का हाथ है, अर्थात पति के तरफ़ से दिक्कतें हो रही हैं, तो पत्नियों को यह उपाय करना चाहिए। पत्नियों को जल लेना चाहिए और उसमें हल्दी मिला लेनी चाहिए। हल्दी मिलाने के बाद, उस जल को सूर्य को अर्पित कर देना चाहिए। इस उपाय को नियमित रूप से करना चाहिए।
  • इसके अलावा, अगर पत्नी बृहस्पति वार को प्रातः काल, अपनी दाईं कलाई में पीले रंग का रेशमी धागा बांध ले, तो पति के तरफ़ से हो रही दिक्कतों में कमी आ सकती है। पत्नियां ये धागा किसी सात्विक व्यक्ति से भी बंधवा सकती हैं।
  • यदि, पत्नियां अपने वैवाहिक जीवन में पति के ओर से आ रहे परेशानियों को पूर्णतः मिटाना चाहती हैं, तो ऊपर दिए गए उपायों के अतिरिक्त, इस उपाय का भी उपयोग करें। आपको बस, सुबह स्नान करने के बाद, भगवान विष्णु की पूजा करनी है, और उन्हें जल चढ़ाना है। जल चढ़ाने के बाद, विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना है। इसे नियमित रूप से करें। लंबे समय तक, यह और ऊपर दिए गए अन्य उपाय करने से लाभ ज़रूर मिलेगा।

पत्नी के कारण दिक्कत हो, तो पति क्या करे?

  • यदि पत्नियां ही वैवाहिक जीवन में क्लेश पैदा करती हैं, जैसे की झगड़े या और कोई भी दिक्कत, तो पति भगवान शिव द्वारा इस समस्या को सुलझा सकते हैं। पति को रोज़ाना प्रातः काल भगवान शिव को सफ़ेद चंदन लगाना चाहिए। यह चंदन वे घिसकर भी लगा सकते हैं या बाज़ार से चंदन का सफ़ेद पाउडर लाकर। यह उपाय घर के मंदिर में भी किया जा सकता है या बाहर के मंदिर में भी किया जा रहा है।
  • इसके अलावा, यदि पति नमः शिवाय मंत्र का 108 बार जाप भी करें, तो पत्नी द्वारा कम समस्या उत्पन्न होगी।
  • सफ़ेद रंग की स्फटिक की माला पहनने से भी काफी मदद मिलती है। यदि पति इसे धारण कर ले, तो पत्नी द्वारा उत्पन्न की जा रही दिक्कतें, धीरे-धीरे बंद हो जाएंगी।

Read more: https://astrotalk.com/astrology-blog/vivah-rekha/

 1,091 

WhatsApp

Posted On - June 24, 2020 | Posted By - ShradhaTiwari | Read By -

 1,091 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation